माथे पर ज्यादा पसीना आना : कारण और उपाय की सम्पूर्ण जानकारी

Spread the love

माथे पर ज्यादा पसीना आना : कारण और उपाय की सम्पूर्ण जानकारी – शरीर से पसीने का निकलना बहुत ही जरुरी हैं। गर्मी के दिनों में बिना किसी हार्ड वर्क के भी पसीना आम बात हैं। स्वेट ग्लैंड से निकलने वाला पसीना हमारी बॉडी के टेम्प्रेचर को सामान्य बनाएं रखने में मदद करती हैं। कुछ लोगों को अत्यधिक पसीना आने की शिकायत होती हैं। माथे पर ज्यादा पसीना आना सामान्य बात नहीं हैं। अगर आपके माथे पर बिना किसी शारीरिक मेहनत किए हर वक्त पसीना रहता हैं तो यह चिंता का विषय हो सकता हैं। हालांकि सिमित मात्रा में पसीना निकलना शरीर के लिए बहुत अच्छा हैं। पसीने के माध्यम से शरीर से गंदगी बाहर निकल जाती हैं। आइए विस्तार से जानते हैं की माथे पर ज्यादा पसीना आना किस बीमारी के लक्षण हैं और इसका कारण क्या हैं।

माथे पर ज्यादा पसीना आना : कारण और उपाय की सम्पूर्ण जानकारी
माथे पर ज्यादा पसीना आना : कारण और उपाय की सम्पूर्ण जानकारी

फ्रेंड्स, माथे से सामान्य से अधिक पसीना आना किसी को भी परेशान कर सकता हैं। पार्टी-फंक्शन में लोग खूब मेकअप करके जाते हैं। माथे का पसीना बालों को सर की त्वचा से चिपका तो देता ही हैं साथ ही सारा का सारा मेकअप पानी की तरह बह जाता हैं। पसीने एक कारण गर्दन से ऊपर का भाग बेहद गंदा दिखने लगता हैं। पसीने की बुँदे सर के ऊपरी भागों में जम जाता हैं जिसकी वजह से पूरा लुक खराब हो जाता हैं। अगर यह समस्या आपको हर मौसम में रहती हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें।

माथे पर पसीना क्यों आता है – माथे पर पसीना आने के कारण

सर पर सामान्य से कई गुणा ज्यादा पसीने का आना कई कारणों से हो सकता हैं। इस समस्या मुख्यत: पाचन तंत्र में गड़बड़ी, गलत खान-पान और हाइपरहाइड्रोसिस आदि के कारण होता हैं। जब आप अधिक तेल, मसाले या तीखे खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तो इसे पाचन तंत्र को सामान्य से ज्यादा कार्य करना पड़ता हैं। इन खाद्य पदार्थों को पचने में सामान्य से ज्यादा समय लगता हैं। वही हाइपरहाइड्रोसिस के लक्षण के रूप में भी माथे पर पसीना अधिक देखने को मिलता हैं। इस समस्या से जूझ रहे लोगों को खाना खाते समय सिर में पसीना आना जैसे लक्षण भी दिखाई देते हैं। माथे पर पसीना के सभी मुख्य कारण निम्नलिखित हैं।

  • हाइपरहाइड्रोसिस जिसमें व्यक्ति के शरीर के कुछ भागों जैसे माथे, हाथ, पीठ और पैर से बेहद अधिक पसीना निकलता हैं।
  • कुछ खाद्य पदार्थों जैसे मिर्च, अधिक मसाले युक्त भोजन और किसी खाद्य पदार्थ से एलर्जी आदि भी इस समस्या का कारण हैं।
  • डायबिटीज और कैंसर से पीड़ित लोगों को भी सामान्य से अधिक माथे में पसीना देखा जाता हैं।
  • अज्ञात डर, मानसिक बीमारी और स्ट्रेस भी माथे पर अत्याधिक पसीना आने का कारण बन सकता हैं।
  • खराब ब्लड सर्कुलेशन के चलते भी सर की त्वचा पसीने से तरबतर हो सकती हैं।
  • कुछ खास प्रकार की दवाएं, अत्यधिक गर्म मौसम, हार्मोनल चेंजेज और अधिक शारीरिक श्रम के चलते भी माथे पर पसीना अधिक आता हैं।
  • प्रेगनेंसी के दौरान होने वाले हार्मोनल चेंजेज भी इस समस्या का अस्थायी कारण हैं।

यह भी पढ़ें फेफड़ा खराब होने पर कितना दिन तक जीवित रह सकता है आदमी जानकर हैरान रह जाएंगे

माथे पर ज्यादा पसीना आने के नुकसान

माथे पर ज्यादा पसीना आने के नुकसान
माथे पर ज्यादा पसीना आने के नुकसान

वैसे तो सामान्य मात्रा में पसीना निकलना बेहद लाभदायक हैं क्योकिं यह बॉडी टेम्प्रेचर को कण्ट्रोल करने के साथ-साथ विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर फेंकता हैं। परन्तु माथे पर ज्यादा पसीना आना कई समस्यायों को जन्म दे सकती हैं। कई बार सर की त्वचा में पसीने के जमाव के कारण स्कैल्प संक्रमण की समस्या हो जाती हैं। इसके अलावे ज्यादा पसीना गंदगी को आकर्षित करती हैं। बालों की जड़ों में गंदगी जमा होने से बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। रुसी की समस्या बेहद ज्यादा बढ़ जाती हैं जिसके कारण माथे में खुजली और बदबू का होना आम हैं। ज्यादा पसीना आने शरीर में मौजूद सोडियम की मात्रा घटने लगती हैं जो मधुमेह के खतरे को बढा देती हैं।

सिर में पसीना रोकने के उपाय

अगर आप खाना खाते समय सिर में पसीना आना और माथे पर ज्यादा पसीना आना जैसी समस्यायों से ग्रस्त हैं तो नीचे बताएं गए कुछ घरेलु उपायों को जरुर आजमाएं। इस समस्या से निजात पाने के लिए खान-पान में सुधार के साथ-साथ कुछ घरेलु नुस्खे आजमाने होंगे।

1. खान-पान में करें सुधार

जी हाँ, ज्यादात्तर केसेज में गलत खान-पान ही इस समस्या का मुख्य कारण हैं। जो लोग अधिक तीखे और मसालेदार शब्जियां और फ़ास्ट फ़ूड खाते हैं उन्हें माथे पर पसीना अधिक आता हैं। इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें। ज्यादा वसा युक्त भोजन न करें। शरीर का जरूरत से ज्यादा मोटा हो जाना भी माथे के पसीने का कारण बनता हैं। अधिक पसीना आने से शरीर में पानी की कमी भी हो सकती हैं। इसलिए पानी और जूस का सेवन अधिक से अधिक करें। टमाटर, पोटैशियम, मैग्‍नेशियम, विटामिन बी 6 से भरपूर केला, कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे दूध, दही और पानी वाले फल जैसे तरबूज, नारंगी और ककड़ी आदि का सेवन जरुर करें। इसके अलावे पाचन कार्यों में सुधार के लिए पपीता, फाइबर वाले खाद्य पदार्थ आदि का सेवन भी करें।

यह भी पढ़ें गलगुटिकाशोथ का खुद इलाज करने के तरीके – गलगुटिकाशोथ के लक्षण, दवाएं और सर्जरी की सम्पूर्ण जानकारी

2. सिर में पसीना रोकने के उपाय हैं निम्बू

निम्बू में विटामिन सी होता हैं। निम्बू के रस को माथे की त्वचा में लगाकर हल्की मसाज देने से पीएच संतुलन बना रहता हैं। यह न सिर्फ रुसी की समस्या को दूर करता हैं बल्कि सर की त्वचा से उत्पन्न होने वाले पसीने को भी सोख लेता हैं। इसके लिए एक निम्बू का रस एक छोटी कटोरी में निचोड़ लेना हैं और फिर रस को बालों की जडो और माथे की त्वचा में लगाकर धीरे-धीरे मालिश करनी हैं। कुछ दिनों तक लगातार मालिश करने से माथे से उत्पन्न होने वाली बदबू, रुसी और पसीने की समस्या का अंत हो जायेगा।

यह भी पढ़ें नीम के 10 फायदे – इसके 10 अद्भुत फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे

3. योग भगाएं रोग

जी हाँ, अगर आपकी समस्या अधिक तनाव लेने की वजह से हैं तो योग से इस समस्या का अंत हो सकता हैं। टेंशन को कम करने के लिए आप कही घुमने भी जा सकते हैं। पेड़-पौधों के बीच भ्रमण कर सकते हैं। रोजाना सुबह उठकर योग करने से भी आपको काफी मदद मिलेगी। मजर्रारी, भुजंगासन, उज्जायी जैसे योग करने से ज्यादा पसीना निकलने की समस्या से राहत मिलती हैं।

यह भी पढ़ें बेहोश करने का परफ्यूम , दवा और गैस की सम्पूर्ण जानकारी

4. सेब का सिरका

यह पीएच संतुलन को बनाकर पसीने की समस्या से राहत देता हैं। इसका उपयोग करने के लिए सबसे पहले एक कप पानी को सस्पेन में गर्म करें। गर्म करने के बाद उसमें सेब का सिरका मिक्स करें। अब हल्के हाथों से माथे पर मसाज देनी हैं। मसाज देने के बाद आधे घंटे तक सर को पानी से नहीं भींगने देना हैं। उसके बाद बालों को अच्छी तरह धो लें।

यह भी पढ़ें पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय

5. माथे को खुला छोड़े

कुछ लोग टोपी और गमछे से माथे को बांधे रखते हैं। ऐसे में सर को ठंडा रखने के लिए शरीर पसीना छोड़ता हैं। माथे को खुला रखने से तापमान सामान्य बना रहेगा जिससे पसीना आने की समस्या दूर होगी।

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष – माथे पर ज्यादा पसीना आना

इस पोस्ट में मैंने आपको बताया हैं की माथे पर ज्यादा पसीना आना किन वजहों से होता हैं। अगर आपको भी ज्यादा पसीना आ रहा हैं तो जल्द से जल्द इसका इलाज करवाना चाहिए। अगर पसीना अधिक आ रहा हैं तो खाने-पीने में उधर के साथ-साथ रोजाना योग करने की आदत डालें। ज्यादा पसीना आपके शरीर में पानी की कमी का कारण बन सकता हैं। शरीर में पानी की कमी होने से अनेक तरह की समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी और पेय पदार्ह्तों का सेवन करें।

मुझे उम्मीद हैं की आपको आज की यह पोस्ट ” माथे पर ज्यादा पसीना आना : कारण और उपाय की सम्पूर्ण जानकारी ” बेहद अच्छी लगी होगी। इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया पर पर शेयर करें।

यह भी पढ़ें मुंह का स्वाद बदलना और जीभ में जलन होना किस बीमारी के हैं लक्षण जाने

Leave a Comment