तेज होगा बच्चा अगर गर्भावस्था के दौरान इन बातों पर गौर करेगी मां – जानना बेहद जरुरी

Spread the love

तेज होगा बच्चा अगर गर्भावस्था के दौरान इन बातों पर गौर करेगी मां – हर मां चाहती हैं की उसका बच्चा स्वस्थ और दिमाग से तेज हो। कभी-कभी गर्भावस्था के दौरान छोटी-छोटी गलतियों की वजह से बच्चे के दिमाग पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता हैं। एक्सपर्ट्स का दावा हैं की अगर हर मां प्रेगनेंसी के दौरान कुछ बातों पर गौर करें तो बच्चा स्वस्थ तो रहेगा ही साथ उसका आईक्यू लेवल भी बूस्ट होगा। इसलिए प्रेगनेंसी में मां को आहार के साथ-साथ लाइफस्टाइल में बदलाव करने की जरूरत पड़ सकती हैं। तेज होगा बच्चा अगर गर्भावस्था के दौरान नीचे बताएं गए इन बातों पर गौर करेगी मां …

तेज होगा बच्चा अगर गर्भावस्था के दौरान इन बातों पर गौर करेगी मां - जानना बेहद जरुरी
तेज होगा बच्चा अगर गर्भावस्था के दौरान इन बातों पर गौर करेगी मां – जानना बेहद जरुरी

दोस्तों गर्भ में पल रहे बच्चे को पोषक तत्व मां से ही मिलता हैं। बच्चे के सही विकास के लिए विटामिन, जिंक, आयरन, ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्वों की आवश्यकता होती हैं। ओमेगा 3 फैटी एसिड बच्चे के स्वस्थ मष्तिष्क विकाश हेतु आवश्यक हैं। आइए विस्तार से जानते हैं की गर्भावस्था के दौरान महिला को किन-किन चीजों पर गौर करना चाहिए।

यह भी पढ़ें गर्भवती महिला को सपने में लड़का देखना / गर्भवती महिला सपने में तोरई देखना शुभ या अशुभ

तेज होगा बच्चा अगर गर्भावस्था के दौरान इन बातों पर गौर करेगी मां – 5 चीजें जरुर गौर करें

आपका बच्चा भी होगा तेज इन बातों पर करें गौर
आपका बच्चा भी होगा तेज इन बातों पर करें गौर

आपका बच्चा तभी तेज-तर्रार हो सकता हैं जब गर्भ में उसका विकाश सही तरीके हो। प्रेगनेंसी के दौरान हर मां को खान-पान के बारें में उचित जानकारी होनी चाहिए। महिला शरीर में कुछ चीजों जैसे विटामिन, पानी, प्रोटीन, आयरन, जिंक, ओमेगा 3 फैटी एसिड आदि की कमी से बच्चे का विकाश स्लो हो जाता हैं जिसके चलते बच्चा कमजोर हो सकता हैं। प्रेगनेंसी के दौरान ज्यादा चिंता और टेंशन में रहने से भी बच्चे पर बुरा प्रभाव पड़ सकता हैं। नीचे बताएं गए हर चीज पर जरुर गौर करें तभी आपका बच्चा तेज होगा।

1. खान-पान का ध्यान रखें

बच्चा तभी तेज और स्वस्थ होगा जब गर्भावस्था के दौरान हर मां अपने खान पान का उचित ध्यान रखें। प्रेगनेंसी में कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन हानिकारक भी होता हैं। अनानाश, कच्चा पपीता आदि प्रेगनेंसी के दौरान नहीं खाना चाहिए। इन चीजों के सेवन से बच्चे का विकाश प्रभावित हो सकता हैं। शिशु के स्वस्थ विकाश के लिए विटामिन और फोलिक एसिड से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियां जरुर खानी चाहिए। फोलिक एसिड हार्ट संबंधी समस्यायों से शिशु को बचाता हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर सैल्‍मन फिश बच्चे के दिमाग का विकाश तेज करता हैं।

आयोडीन की कमी से भी बच्चे के मष्तिष्क विकाश में बाधा आ सकती हैं। अत: सेब के जूस, अंडा आदि का सेवन जरुर करें। अंडे में खूब जिंक, कई तरह के विटामिन जैसे A और D, प्रोटीन आदि भी होता हैं जो बच्चे के दिमाग को तेज करने में सहायता करता हैं। प्रोटीन भ्रूण के विकाश को तीव्र करता हैं।

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं की हर रोज ​बादाम, अखरोट और कद्दू के बीज खाने से शिशु जन्म के बाद किसी चीज को जल्दी याद कर लेता हैं और भूलता नहीं हैं। दरसल इन चीजों में बहुत सारे जरुरी विटामिन होते हैं। इसमें विटामिन इ और ओमेगा-3 फैटी एसिड हैं जो की मष्तिष्क विकाश को बढ़ावा देता हैं। जिंक भी शिशु के मष्तिष्क के लिए आवश्यक हैं जो की कद्दू के बीज में खूब होता हैं। इसके अलावे दूध, चिकन आदि का भी सेवन फायदेमंद हैं। इनमें आयरन हैं जो बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकाश के लिए जरुरी हैं।

यह भी पढ़ें किन परिस्थितियों में बच्चे को मां का दूध नहीं पिलाना चाहिए

2. व्यायाम करें और हल्के फुल्के काम जरुर करें

प्रेगनेंसी में कुछ महिलाएं काम करना बिल्कुल छोड़ देती हैं। लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं की गर्भावस्था में हल्की एक्सरसाइज और योग करते रहने से बच्चा तेज होता हैं। दरसल व्यायाम से ब्लड फ्लो सही रहता हैं। ब्लड फ्लो सही रहेगा तो मष्तिष्क का विकाश भी तेजी से होगा। इसलिए प्रतिदिन सुबह उठकर जरुर टहलें।

यह भी पढ़ें एक साल के लड़के के लिए खिलौने – 5 खिलौने जो बच्चे के मानसिक विकास के लिए हैं जरुरी

3. नशे और टेंशन से दूर रहें

प्रेग्नेंट महिला की नशे की लत गर्भ में पल रहे बच्चे की शारीरिक और मानसिक विकाश को प्रभावित करती हैं। इसलिए जल्द से जल्द नशे को गुड बाय कहना बेहद जरुरी हैं। इसके अलावे हमेशा टेंशन में रहने से भी बच्चे के मानसिक विकाश में बाधा पहुँचती हैं। अत: टेंशन से दूर रहने की कोशिश करें। योग और व्यायाम टेंशन से दूर रहने में आपकी मदद कर सकता हैं।

यह भी पढ़ें जुड़वा बच्चे लड़का लड़का होने के लक्षण – 5 लक्षण हैं गर्भ में जुड़वा बच्चे की पहचान

यह भी पढ़ें आठवें महीने में लड़के के लक्षण – बेबी बॉय के 7 प्रमुख लक्षण

निष्कर्ष

इस पोस्ट में मैंने आपको बताया हैं की किस तरह से आप अपने बच्चे को गर्भ से ही तेज बना सकती हैं। तेज होगा बच्चा अगर गर्भावस्था के दौरान इन बातों पर गौर करेगी मां इसलिए ऊपर बताएं गए चीजों पर ध्यान जरुर दें। बच्चे के सही विकाश के लिए पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों से युक्त भोजन ग्रहण करें। अपने सोने उठने के तरीके में भी बदलाव जरुर करें। बैठते समय तकिये का इस्तेमाल करें ताकि गर्भ में पल रहे बच्चे को कोई समस्या न हो। रोज योग और व्यायाम भी आपको स्वस्थ रखता हैं जिससे आपका बच्चा भी स्वस्थ रहेगा।

मुझे आशा हैं की आपको आज की यह पोस्ट ” तेज होगा बच्चा अगर गर्भावस्था के दौरान इन बातों पर गौर करेगी मां – जानना बेहद जरुरी ” बेहद अच्छी लगी होगी। इस जानकारी को सोशल मीडिया पर या प्रेग्नेंट महिलाओं तक जरुर से जरुर शेयर करें।

यह भी पढ़ें नवजात शिशु को पॉटी न आये तो क्या करे

यह भी पढ़ें नवजात शिशु का प्राइवेट पार्ट कैसे खोला जाता है – बच्चे के प्राइवेट पार्ट में खुजली का घरेलू उपाय

गर्भवती महिला को शिवजी की पूजा करनी चाहिए या नहीं – शिव पूजा का सही समय, नियम और लाभ की जानकारी

यह भी पढ़ें प्रेगनेंसी में पेट में धक् धक् होना – 2 महीने की प्रेगनेंसी में ब्लीडिंग होना

1 thought on “तेज होगा बच्चा अगर गर्भावस्था के दौरान इन बातों पर गौर करेगी मां – जानना बेहद जरुरी”

Leave a Comment