आठवें महीने में लड़के के लक्षण – बेबी बॉय के 7 प्रमुख लक्षण

Spread the love

आठवें महीने में लड़के के लक्षण – बेबी बॉय के 7 प्रमुख लक्षण – अक्सर महिलाएं यह जानने को उत्सुक होती हैं की उनके गर्भ में पल रहा बच्चा लड़का हैं या लड़की। इस आधुनिक युग में अल्ट्रासाउंड के जरिये गर्भ पे पल रहे बच्चे की सभी जानकारी आसानी से मिल जाती हैं। परन्तु भारत में इसके गलत इस्तेमाल के कारण जन्म से पहले बच्चे के जेंडर का पता लगाना बैन हैं। आज की इस पोस्ट में मैं आपको आठवें महीने में लड़के के लक्षण के बारें में बताने जा रही हूँ। यह तरीका बेहद प्राचीन हैं जो पुराने समय में दाई गर्भ में बच्चे का पता लगाने के लिए करते थे। तो आइये जानते हैं बेबी बॉय के 7 प्रमुख लक्षण क्या क्या दिखाई दे सकते हैं।

आठवें महीने में लड़के के लक्षण
आठवें महीने में लड़के के लक्षण

दोस्तों आठवें महीने में लड़के के लक्षण जो नीचे बताएं गए हैं वह संकेत देते हैं की गर्भ में पल रहा शिशु बेबी बॉय हैं या बेबी गर्ल हैं। यह जानकारी सिर्फ आम जानकारी हैं जो संकेत मात्र देते हैं इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण मौजूद नहीं हैं। लेकिन नीचे बताएं गए आठवें महीने में लड़के के लक्षण आदिकाल से गर्भ में शिशु के बारे में पता लगाने में किया जाता हैं।

आठवें महीने में लड़के के 7 लक्षण – 7 संकेत जो बताते हैं की गर्भ में बेबी बॉय हैं

प्रेगनेंसी का आठवां महीने किसी भी स्त्री के लिए सबसे अहम महिना होता हैं क्योकिं इस महीने प्रेग्नेंट लेडी का विशेष तौर पे ख्याल रखा जाना चाहिए। इस महीने शिशु और महिला के अंदर कई तरह के परिवर्तन दिखाई देते हैं। इस महीने में शिशु का विकाश अंतिम चरण में होता हैं। शिशु का लगभग प्रत्येक अंग इस महीने विकसित हो जाते हैं। आंठवें महीने में शिशु का वजन लगभग डेढ़ kg के आसपास रहता हैं हालांकी यह थोड़ा कम या ज्यादा भी हो सकता हैं। माना जाता हैं की आठवें महीने में गर्भ में लड़का होने की स्थिति में कुछ लक्षण दिखाई देते हैं। नीचे कुछ लक्ष्ण विस्तार से बताएं हैं जो संकेत देते हैं की गर्भ में लड़का हो सकता हैं।

Also, Read तुलसी का पौधा किस दिन उखाड़ना चाहिए – लगाने और उखाड़ने के नियम जाने

पेट के आकार में परिवर्तन का होना

मान्यताओं के अनुसार गर्भवती महिलाओं के पेट अन्य की तुलना में थोड़ा ज्यादा नीचे लटका होना संकेत देता हैं की महिला के पेट में लड़का हैं। वही इसके उलट अगर पेट आगे की तरफ निकला हुआ हैं यानी इसका झुकाव नीचे की तरफ नहीं हैं तो यह संकेत देता हैं की गर्भ में क्यूट बेबी गर्ल हैं।

जी का मचलना और सुबह कमजोरी का कम अनुभव होना

माना जाता हैं की जिन महिलाओं को सुबह-सुबह उठने के बाद कमजोरी का अनुभव बेहद कम होता हैं या जी ज्यादा मचलता हैं तो यह संकेत हो सकते हैं की गर्भ में लड़का हैं। हालाँकि इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं हैं यह पौराणिक मान्यताओं पर आधारित हैं। हार्मोनल चेंजेज की वजह से अक्सर ऐसे बदलाव देखने को मिलते हैं।

Also, Read भगवान परशुराम की पूजा क्यों नहीं होती? – हैरान हो जायेंगे जानकर

मुहांसे का ज्यादा निकलना

अगर आपके चेहरे पर आठवें महीने में अधिक मुहांसे की समस्या आ गयी हैं तो यह लडके के होने के लक्षण हो सकते हैं। कहते हैं की गर्भ में लड़के होने की स्थिति में ज्यादा मुहांसे निकलते हैं।

बालों का जरूरत से ज्यादा झड़ना

माना जाता हैं की आठवें महीने में उन महिलाओं के बाल ज्यादा झड़ते या गिरते हैं जिनके गर्भ में लड़का होता हैं। इस लिए अगर आपके बाल इस महीने ज्यादा झड़ने लगे हैं तो यह संकेत हो सकते हैं की आपके गर्भ में लड़का हो।

आवाज में बदलाव आना और चेहरे का कलर बदलना

पुराने समय की दाई कहती हैं की गर्भ में लड़का होने की स्थिति में महिला की आवाज में परिवर्तन देखा जाता हैं। महिला का आवाज थोड़ा भारी हो जाता हैं और चेहरे से नमी गायब हो जाती हैं।

आठवें महीने में लड़के के लक्षण पैर का अधिक ठंडा होना

अगर आठवें महीने में महिला के पैर ज्यादा ठन्डे रहते हैं तो कहा जाता हैं की यह गर्भ में लड़के के होने के लक्षण हैं। इस दौरान महिला को कभी-कभी ज्यादा गर्मी का भी अनुभव होता हैं।

बच्चे का गर्भ में दाई ओर होना

बच्चे का गर्भ में दाई ओर होना –

कहा जाता हैं की अगर अल्ट्रासाउंड से यह पता चलता हैं या मां को यह अनुभव होता हैं की बच्चा दाई तरफ हैं तो यह लडके के होने के लक्षण हैं।

निष्कर्ष

आठवें महीने में लड़के के लक्षण – बेबी बॉय के 7 प्रमुख लक्षण क्या हैं इसकी जानकारी प्राचीन मान्यताओं के आधार पर इस पोस्ट के द्वारा दी गयी हैं। प्राचीन समय में इन्हीं तरीकों के द्वारा यह अनुमान लगाया जाता था की गर्भ में लड़का हैं या लड़की। कई पेरेंट्स कौतुहल वस यह जानने की कोशिश करते हैं की गर्भ में बेबी गर्ल हैं या बेबी बॉय। ऊपर बताएं गए संकेतों से आप अनुमान लगा सकते हैं।

मुझे उम्मीद हैं की आठवें महीने में लड़के के लक्षण की जानकारी जो की कुछ मान्यताओं के आधार पर दी गयी हैं बहुत पसंद आई होगी। ऐसी ही जानकारियों के लिए आप हमारे ब्लॉग के साथ जुड़ें रहें।

Also, Read गर्भवती महिला को शिवजी की पूजा करनी चाहिए या नहीं – शिव पूजा का सही समय, नियम और लाभ की जानकारी

1 thought on “आठवें महीने में लड़के के लक्षण – बेबी बॉय के 7 प्रमुख लक्षण”

Leave a Comment