तुलसी का पौधा किस दिन उखाड़ना चाहिए – लगाने और उखाड़ने के नियम जाने

Spread the love

तुलसी का पौधा किस दिन उखाड़ना चाहिए – हिन्दू धर्म में तुलसी का पौधा खास महत्त्व रखता हैं। दरसल सनातन धर्म में इस पौधे की पूजा की जाती हैं। यह पौधा भारत के लगभग हर घर में आसानी से देखने को मिल जाता हैं। इस पौधे में प्रतिदिन जल देने से व्यक्ति की हर मनोकामना पूर्ण होती हैं। लेकिन इस पौधे को लगाने और उखाड़ने के कुछ नियम होते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, इस पौधे को सही दिशा और सही तरीके से घर में लगाने पर घर में नकारात्मकता नहीं आती हैं। साथ इसकी पूजा करने से घर में शांति बनी रहती हैं और धन लाभ मिलता हैं। पुराणों के अनुसार यह पौधा भगवान विष्णु के सबसे प्रिय पौधों में से एक हैं जिसमें माता लक्ष्मी जी जी निवास करती हैं।

तुलसी का पौधा किस दिन उखाड़ना चाहिए - लगाने और उखाड़ने के नियम जाने
तुलसी का पौधा किस दिन उखाड़ना चाहिए

जैसा की आप जानते हैं की हर पौधे या जीव की मृत्यु निश्चित हैं और यही कारण हैं की एक समय आने पर तुलसी का पौधा भी सुख जाता हैं। ऐसे में लोगों के मन में कई सवाल आते हैं जैसे :- तुलसी का पौधा किस दिन उखाड़ना चाहिए या तुलसी का पौधा सूख जाए तो क्या करना चाहिए आदि।

तुलसी का पौधा क्यों हैं खास

दोस्तों तुलसी एक आयुर्वेदिक पौधा भी हैं जिसका इस्तेमाल कई तरह के रोगों में किया जाता हैं। परन्तु वास्तु शास्त्र में इस पौधे को सबसे पवित्र पौधे के श्रेणी में रखा जाता हैं। इस पौधे को अगर सही तरीके वास्तु नियमों करते हुए लगाया जाएँ तो यह पौधा आपके जीवन को खुशियों से भर सकता हैं। यह पौधा सकारात्मक उर्जा को आकर्षित करती हैं। इन सबके अलावे सपने में तुलसी का पौधा देखना भविष्य में होने वाले शुभ और अशुभ कार्यों के संकेत भी देता हैं। तो आइये विस्तार से जानते हैं की सपने में तुलसी का पौधा देखना क्या हैं और तुलसी का पौधा किस दिन उखाड़ना चाहिए ।

तुलसी का पौधा किस दिन उखाड़ना चाहिए

तुलसी का पौधा आप सोमवार, मंगलवार, बुधवार, बृहस्पतिवार, शुक्रवार, शनिवार को उखाड़ सकते हैं। लेकिन ध्यान रहें की इस पौधे को गलती से भी रविवार के दिन नहीं उखाड़ना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार, इस पौधे को चन्द्रग्रहण और सूर्यग्रहण में भी उखाड़ना पूर्णत: वर्जित हैं। तुलसी के पौधे को उखाड़ने से पहले व्यक्ति को स्नान कर साफ़ खुरपी से मिट्टी को हटाकर जड़ सहित पेड़ को उखाड़ लेना चाहिए। इस पौधे को कभी भी यत्र-तत्र नहीं फेंकना चाहिए। आप इस पौधे को किसी नदी में प्रवाहित कर सकते हैं। तुलसी की पत्तियों को शाम ढलने के पश्चात तोडना मना हैं।

Also, Read खुद भगवान ने बताया था इस मंत्र के बारे में तुलसी के सामने बोले 24 घंटे के अंदर मनोकामना पूरी

एकादशी के दिन तुलसी का पौधा लगाना चाहिए या नहीं

दोस्तों एकादशी के दिन इस पौधे को नहीं लगाना चाहिए क्योकिं इस दिन तुलसी के माध्यम से विष्णु जी की पूजा की जाती हैं। इस दिन तुलसी पत्र को तोड़ना भी वर्जित हैं। मान्यता के अनुसार इस दिन तुलसी में जल भी नहीं डालना चाहिए। दरसल इस दिन तुलसी देवी विष्णु भगवान के लिए व्रत रखती हैं और पानी नहीं पीती हैं। अगर आप इस दिन तुलसी का पौधा लगाते हैं तो उसमें पानी डालना ही पड़ेगा यही कारण हैं की इस दिन तुलसी का पौधा लगाने की मनाही हैं।

Also, Read शिवलिंग पर काली मिर्च चढ़ाने के फायदे – शिवलिंग पर काले तिल चढ़ाने चाहिए या नहीं

तुलसी का पौधा किसी को देना चाहिए या नहीं

बेशक आप तुलसी का पौधा किसी को भी दे सकते हैं। परन्तु तुलसी का पौधा सिर्फ रविवार या एकादशी के दिन ही देना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र कहते हैं की उपहार में इस दिन किसी को तुलसी के पौधे को देने से विष्णु जी और लक्ष्मी जी प्रसन्न होते हैं।

शनिवार को तुलसी का पौधा लगाना चाहिए या नहीं

जी हाँ, तुलसी का पौधा आप शनिवार के दिन भी लगा सकते हैं। ज्योतिष शास्त्र में इसे शुभ माना जाता हैं। इस दिन तुलसी का पौधा लगाने से व्यक्ति शनि दोष से दूर रहता हैं। साथ ही व्यापार में लाभ होता हैं और घर की आर्थिक स्थिति में सुधार देखा जाता हैं।

Also, Read शमी का पेड़ की पहचान – शमी के पेड़ की पूजा के चौका देने वाले फायदे

तुलसी का पौधा किस दिन नहीं लगाना चाहिए

शास्त्रों के अनुसार, इस पौधे को रविवार को छोड़कर सभी दिन लगाया जा सकता हैं। कुछ अन्य दिनों में व्ही इस पौधे को गमले आदि में लगाना मना हैं। जो व्यक्ति पूजा हेतु इस पौधे को लगाना चाहते हैं उन्हें सूर्य ग्रहण और चंद्रग्रहण के दिन इसे नहीं लगाने की सलाह दी जाती हैं।

Also, Read हनुमान जी के किस रूप की पूजा सबसे फलदायी है – बनेंगे सारे बिगड़े काम

सपने में तुलसी का पौधा देखना

सपने में तुलसी का पौधा देखना बेहद शुभ माना गया हैं। लेकिन कुछ मामलों में यह भविष्य में होने वाले अशुभ का सूचक भी हो सकता हैं। अगर आपने सपने में हरे भरे तुलसी के पौधे को देखा हैं तो यह संकेत देता हैं की आपके कारोबार में तरक्की होगी। यह इस बात का भी सूचक हैं की आने वाले भविष्य में पैसों की बारिश होने वाली हैं। वही इसके विपरीत अगर आपने सूखे हुए तुलसी के पौधे को सपने में देखा हैं तो यह आने वाले संकट का सूचक हो सकता हैं। अत: इस स्थिति में प्रत्येक दिन तुलसी में जल जरुर डालें।

Also, Read रुद्राक्ष पहनने के नुकसान और फायदे – रुद्राक्ष पहनने के बाद के नियम

तुलसी का पौधा कब लगाना चाहिए

रविवार और ग्रहण के दिन को छोड़कर तुलसी का पौधा आप किसी भी दिन किसी भी समय लगा सकते हैं। इस पौधे को लगाने से घर में सकारात्मक एनर्जी आती हैं जो व्यक्ति को मानसिक तौर पर भी मजबूत करती हैं।

Also, Read औरतों को शनि देव की पूजा करनी चाहिए या नहीं

तुलसी का पौधा छत पर लगा सकते हैं

जी हाँ, तुलसी का पौधा आप घर के आंगन, छत कही पर भी लगा सकते हैं। ध्यान रहें की तुलसी के पौधे को लगाने से पहले स्नान करन जरुरी हैं क्योकिं इसमें लक्ष्मी जी का वास होता हैं। इस पौधे को शाम के वक़्त नहीं लगाना चाहिए।

Also, Read भगवान का मुख किस दिशा में होना चाहिए

तुलसी का पौधा किस दिन लगाना चाहिए

तुलसी के पौधे को लगाने का सबसे शुभ दिन गुरुवार हैं। इसके अलावे आप कार्तिक महीने में किसी भी दिन इस पौधे को गमले में लगा सकते हैं। ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार गुरुवार का दिन भगवान श्री हरि विष्णु का सबसे प्रिय दिन हैं। इस दिन पौधे को लगाने से तुलसी जी और लक्ष्मी जी प्रसन्न होती हैं।

Also, Read पुराने जूते चप्पल किस दिन फेंकना चाहिए – किस दिन नए जूते चप्पल खरीदना शुभ हैं ?

तुलसी का पौधा सूख जाए तो क्या करना चाहिए

तुलसी के पौधे जब सुख जाएँ तो उसे हटाने के लिए कुछ नियम हैं। सबसे पहले शौच आदि से निवृत होकर स्नान करना चाहिए। उसके पश्चात तुलसी जी की पूजा करके उसमें जल डालकर कुछ देर के लिए छोड़ देना चाहिए। उसके पश्चात आप खुरपी या हाथों की सहायता से मिटटी को हटा सकते हैं। तुलसी की जड़ों को मिट्टी से पूरी तरह से हटाकर उस पौधे को किसी बहते नदी में डाल देना चाहिए।

Also, Read रसोई घर में मंदिर बनाना चाहिए या नहीं – जल्दी पढ़ें

तुलसी का पौधा कहां लगाना चाहिए

तुलसी का पौधा आप कही भी लगा सकते हैं। तुलसी के पौधे को लगाने का सबसे सही स्थान घर का आंगन हैं। आप घर के आंगन में तुलसी के पौधे को लगाकर इसकी पूजा कर सकते हैं। इसके अलावे आप छत पर गमले आदि में भी तुलसी के पौधे को लगा सकते हैं। लेकिन ध्यान रहें की तुलसी के पौधे को वही लगाएं जहाँ पर्याप्त धुप मिलता हो। इस पौधे में प्रत्येक दिन जल डालना भी आवश्यक हैं नहीं तो यह सुख सकता हैं।

Also, Read पशुपति व्रत में नमक खाना चाहिए या नहीं

तुलसी का पौधा किस दिन उखाड़ना चाहिए और तुलसी का पौधा सूख जाए तो क्या करना चाहिए इसके बारें में मैंने आपको इस पोस्ट में बताया हैं। उम्मीद हैं की आपको यह जानकारी बेहद पसंद आई होगी।

3 thoughts on “तुलसी का पौधा किस दिन उखाड़ना चाहिए – लगाने और उखाड़ने के नियम जाने”

Leave a Comment