सात घोड़े की तस्वीर किस दिन लगाना चाहिए – सात घोड़े का वॉलपेपर

Spread the love

सात घोड़े की तस्वीर किस दिन लगाना चाहिए – सात घोड़े का वॉलपेपर – नमस्कार मित्रों, वास्तु शास्त्र में घर में रखी हर एक चीज को सही जगह पर रखने की सलाह दी जाती हैं। जब घर में रखी कोई चीज सही स्थान पर नहीं होती हैं तो घर की आर्थिक स्थिति ख़राब हो सकती हैं और घर में तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं। वास्तु शास्त्र में सात घोड़े की तस्वीर को लगाने के कुछ नियम बताएं गए हैं। अक्सर लोग यह प्रश्न करते हैं की सात घोड़े की फोटो कहां लगाएं या सात घोड़े की तस्वीर किस दिशा में लगाना चाहिए । आइये इस पोस्ट माध्यम से जानते हैं की सात घोड़े वाली पेंटिंग का महत्त्व क्या हैं और वास्तुशास्त्र इसे लेकर क्या कहता हैं।

सात घोड़े की तस्वीर किस दिन लगाना चाहिए - सात घोड़े का वॉलपेपर
सात घोड़े की तस्वीर किस दिन लगाना चाहिए – सात घोड़े का वॉलपेपर

जाने सात घोड़े का महत्व

दौड़ते हुए सात घोड़े की पेंटिंग सकारात्मक उर्जा के प्रतीक हैं। यह जीवन में आगे बढ़ते रहने की प्रेरणा देती हैं। यह दिखाता हैं की व्यक्ति को सदैव अपने लक्ष्य की तरफ दौड़ लगाते रहना चाहिए। रोज सुबह इस चित्र को देखने से दिन भर व्यक्ति उर्जावान महसूस करता हैं। सुबह-सुबह इस पेंटिंग को देखना जीवन के मुख्य गोल को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करती रहती हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, यह पेंटिंग सकारात्मक उर्जा को आकर्षित कर व्यक्ति के मष्तिष्क को फ्रेश रखने में मदद करता हैं। लेकिन ध्यान रखना चाहिए की हमेशा दौड़ते हुए ७ घोड़े की पेंटिंग ही लगाने चाहिए।

हिन्दू धर्म में 7 अंक का खास महत्त्व हैं। 7 घोड़ो के स्वामी श्री सूर्य नारायण हैं। इसके अलावे हिन्दू धर्म 7 फेरे, 7 ऋषि, 7 नक्षत्र आदि के बारें में भी आप जानते ही हैं। वास्तु शास्त्र में 7 अंक को भाग्य बदलने वाला अंक बताया गया हैं। यह अंक बेहद शुभ होता हैं।

Also, Read सूर्य को जल किस दिन नहीं चढ़ाना चाहिए – जल चढाने के फायदे

सात घोड़े की फोटो कहां लगाएं

दोस्तों सात घोड़े का वॉलपेपर आप दीवार पर चिपका सकते हैं। सात घोड़े की फोटो को आप किसी टेप के द्वारा गम के माध्यम से भी दिवार पर चिपका सकते हैं। अगर आपने सात घोड़े वाली पेंटिंग खरीदी हैं तो इसे वाल पर किल की मदद से भी टांग सकते हैं। इसके अलावे आप पेंटिंग के चारो कोनों पर स्क्रू के द्वारा भी फिक्स कर सकते हैं। सात घोड़े का वॉलपेपर को दुकान, घर, ऑफिस कही भी लगा सकते हैं। व्यक्ति अगर इस फोटो को ऑफिस में लगाता हैं तो इससे उसे कार्य करते रहने की अ कोशिश करते रहने की प्रेरणा मिलती हैं।

Also, Read हनुमान जी के किस रूप की पूजा सबसे फलदायी है – बनेंगे सारे बिगड़े काम

सात घोड़े की तस्वीर किस दिशा में लगाना चाहिए

दोस्तों इस तस्वीर को खरीदने से पहले और बाद में कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक हैं। व्यक्ति को हमेशा सूर्योदय के समय दौड़ते हुए 7 घोड़ो वाली फोटो या पेंटिंग ही खरीदनी चाहिए। दरसल यह पेंटिंग सबसे ज्यादा लाभ देने वाला होता हैं जो व्यक्ति के अंदर सकारात्मक उर्जा का संचार करता हैं। इस फोटो को दिवार पर लगाने से पहले दिशा का ख्याल रखना बेहद जरुरी हैं। इसे गलत दिशा में टांगने या लगाने से कोई लाभ नहीं मिलता हैं। वास्तु शास्त्र में इसे लगाने के लिए सही दिशा के बारें में बताया गया हैं।

Also, Read भगवान परशुराम की पूजा क्यों नहीं होती? – हैरान हो जायेंगे जानकर

घर में सात घोड़े की तस्वीर किस दिशा में लगाना चाहिए

घर में अगर आप सात घोड़े की तस्वीर लगाना चाहते हैं तो इसे पूर्व दिशा की तरफ लगाना सबसे शुभ माना जाता हैं। घर में हमेशा सफ़ेद कलर के घोड़े की ही तस्वीर लगाना चाहिए। पूर्व दिशा में तस्वीर लगाने से नकारात्मक उर्जा का नाश होता हैं और व्यक्ति के हर बिगड़े कार्य पूर्ण होने लगते हैं। साथ ही धन धान्य में वृद्धि देखने को मिलती हैं।

Also, Read शरीर को छोड़ने नकारात्मक ऊर्जा के लक्षण – कैसे पहचाने की शरीर में नकारात्मक उर्जा प्रवेश कर चुकी हैं

ऑफिस में सात घोड़े की तस्वीर किस दिशा में लगाना चाहिए

ऑफिस में इस पेंटिंग को लगाने से कारोबार में तेजी आती हैं और लाभ बढ़ता हैं। आर आपको काम में मन नहीं लगता हैं या आलस आपको सताता हैं तो इस तस्वीर को ऑफिस में दक्षिण दिशा की तरफ लगाएं। वास्तुशास्त्र के अनुसार दक्षिण दिशा से ही नकारात्मकता घर या ऑफिस में प्रवेश करती हैं। ऐसे में यह तस्वीर नकारात्मकता को ऑफिस में प्रवेश करने से रोकती हैं।

Also, Read खुद भगवान ने बताया था इस मंत्र के बारे में तुलसी के सामने बोले 24 घंटे के अंदर मनोकामना पूरी

घर के बाहर सात घोड़े की तस्वीर कौन सी दिशा में लगाएं

दोस्तों अक्सर लोग यह प्रश्न करते हैं की क्या इस फोटो को घर से बाहर लगाया जाना चाहिए। इस फोटो को हमेशा आँखों के सामने लगाना ही ज्यादा लाभ प्रद रहता हैं। अगर आप इसे घर के बाहर लगाना चाहते हैं तो आप सात घोड़े की मूर्ति को खरीदकर घर के बाहर लगा सकते हैं। इसे मेन गेट के आस पास वाले खिड़की पर ही रखें। ऐसा करने से घर में नकारात्मक शक्ति का प्रवेश नहीं होता हैं।

Also, Read खाटू श्याम बाबा को प्रसन्न करने के उपाय – 5 सर्वश्रेष्ठ उपाय जो जिन्दगी बदल देगी

निष्कर्ष

सात घोड़े की तस्वीर किस दिन लगाना चाहिए – सात घोड़े का वॉलपेपर की पूरी जानकारी मैंने इस आर्टिकल के द्वारा आपको बताई हैं। वास्तु शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सात घोड़े की तस्वीर सुख समृधि और उन्नति का प्रतिक हैं। इसे सही दिशा में लगाने से घर से अशांति दूर होती हैं और जिस किसी भी क्षेत्र में आप काम कर रहे हैं उसमें सफलता मिलती हैं। इस पेंटिंग को अक्सर दक्षिण या पूर्व दिशा में ही लगाने की सलाह दी जाती हैं क्योकिं पूर्व दिशा नए प्रारम्भ, जीवन के नए उदय या शुरवात को दर्शाती हैं। सात घोड़े वास्तु शास्त्र के अनुसार बेहद लाभ देने वाला और कष्टों को हरने वाला हैं। छोटी मोटी बातों पर भी घर में हो रहे झगड़े की स्थिति में इस फोटो को लगाने से लड़ाई झगड़े नहीं होते हैं।

मुझे उम्मीद हैं की आपको सात घोड़े की तस्वीर किस दिन लगाना चाहिए – सात घोड़े का वॉलपेपर की यह खास पोस्ट या जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी। ऐसी ही जानकारियों के हमारे साथ जुड़े रहें।

Also, Read भगवान का मुख किस दिशा में होना चाहिए