सफेद आंकड़े की जड़ (Safed Aakde Ki Jad) के लाभ और उपाय उड़ा देंगे होश

Spread the love

सफेद आंकड़े की जड़ (Safed Aakde Ki Jad) – सफेद आंकड़े की जड़ का हिन्दू धर्म में एक विशेष महत्त्व हैं। इसे सनातनी लोग अपने घर में स्थापित कर इसकी पूजा करते हैं। माना जाता हैं की इसे घर में स्थापित कर इसकी पूजा करने से घन प्राप्ति होती हैं और घर में खुशहाली आती हैं। आक की जड़ के अलावे इसके फुल का उपयोग भी भगवान की पूजा में किया जाता हैं। इस पौधे को भगवान शिव के पुत्र गणेश जी का रूप समझकर पूजा जाता हैं। इस पौधे के भागों का उपयोग कई तरह से पूजा के कार्यों में किया जाता हैं। आइये आपको सफ़ेद आकड़े की जड़ के उपाय या टोटके बताते हैं।

Safed Aakde Ki Jad
Safed Aakde Ki Jad

बड़े-बड़े साधक और पंडित सफेद आंकड़े की जड़ का उपयोग मन्त्र सिद्धि और दुखों को दूर करने में करते हैं। इसके फुल का उपयोग पूजा के साथ-साथ जादू टोने में और घर में सकारात्मक उर्जा को बनायें रखने में भी किया जाता हैं। भारत में इसके जड़ को लेकर कई मान्यताएं प्रचलित हैं जैसे अगर किसी पुराने सफ़ेद आकड़े की जड़ को जमीन से निकाला जाएँ तो वह स्वयं भगवान गणेश की तरह दीखता हैं। उस जड़ की पूजा करने से घर के निकट भी नकारात्मक उर्जा नहीं आती हैं। सफेद आंकड़े की जड़ (Safed Aakde Ki Jad) से अनेक तरह के टोटके किये जाते हैं। कई लोग इस जड़ का उपाय धन प्राप्ति में भी करते हैं। आइयें जानते हैं सफेद आंकड़े की जड़ से क्या लाभ मिलता हैं और इसका उपयोग कैसे किया जाता हैं।

सफेद आंकड़े की जड़ के टोटके

संतान प्राप्ति के लिए सफेद आंकड़े की जड़ (Safed Aakde Ki Jad)

शास्त्रों के अनुसार, अगर किसी वजह से महिला के गर्भधारण में समस्या आ रही हैं तो सफेद आंकड़े की जड़ (Safed Aakde Ki Jad) की मदद से इस समस्या का समाधान मिल सकता हैं। माना जाता हैं की अगर कोई महिला और पुरुष अधिक उम्र होने की वजह से या किसी अन्य वजह से माता पिता नहीं बन पाते तो उन्हें भगवान शिव पर जड़ चढाने से जल्दी संतान प्राप्ति होती हैं। इसके लिए सुबह- सुबह स्नान कर इस जड़ को शिवलिंग के चारों तरह 7 बार घुमाकर घर लाना हैं। उसके बाद इस जड़ को लाल कपड़े में बांधकर महिला के कमर पर बाँध देना हैं।

Also, Read सूर्य को जल किस दिन नहीं चढ़ाना चाहिए – जल चढाने के फायदे

धन प्राप्ति में सफेद आंकड़े की जड़

शिव पुराण के अनुसार सफ़ेद आकडे की जड़ (Safed Aakde Ki Jad) का उपयोग धन प्राप्ति के लिए भी किया जा सकता हैं। कहा जाता हैं की इसमें स्वयं भगवान् गणेश का वास होता हैं। इस जड़ की पूजा करने से सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। इस जड़ को स्थापित करने से पहले इसे अच्छी तरह साफ करना चाहिए। साफ करने के लिए गंगा जल का उपयोग करें। उसके बाद लाल कपड़े में इस जड़ को बांधकर पूजा की जगह पे स्थापित करें। ॐ गं गणपतये नमः मन्त्र का उच्चारण करते हुए लाल चंदन और फुल चढ़ाकर इनकी पूजा करने से घर में शांति आती हैं और व्यापार में वृद्धि के साथ-साथ धन की प्राप्ति होती हैं।

Also, Read पशुपति व्रत में नमक खाना चाहिए या नहीं

नजर लगने पर Safed Aakde Ki Jad

बच्चों को बुरी नजर से बचाने के लिए भी माता इसका उपयोग करती हैं। बच्चों को बुरी नजर लगने पर इसके जड़ को माला की तरह तैयार कर 108 बार ॐ श्री विघ्नेश्वराय नमः का जाप कर बच्चे के गले में डाल देने से बुरे और नकारात्मक शक्तियां दूर रहती हैं।

सफल होने के लिए Safed Aakde Ki Jad

कहा जाता हैं की जो लोग कही इंटरव्यू देने जाते हैं उन्हें इस जड़ के भष्म का तिलक अपने सिर पर लगाना चाहिए। जड़ का तिलक लगाने से बिगड़े काम भी बन जाते हैं। इसलिए अगर किसी महत्वपूर्ण कार्य के लिए कगी बाहर जा रहे हैं तो इस जड़ के भष्म से बने तिलक का उपोयोग कर सकते हैं।

Also, Read भगवान का मुख किस दिशा में होना चाहिए

घर को नकारात्मक शक्तियों से बचाने में

शास्त्रों के अनुसार इसका जड़ (Safed Aakde Ki Jad) स्वयं भगवान का रूप हैं। इसी कारण इसका प्रयोग बुरी नजर और नकारात्मक शक्तियों से घर को सुरक्षित रखने में भी किया जाता हैं। इसके लिए इस जड़ को घर के मुख्य गेट के सामने टांग दिया जाता हैं। साथ ही इसका पेड़ घर के बाहर लगाने से परिवार में कभी कलह नहीं होता हैं।

निष्कर्ष

हिन्दू शास्त्रों के अनुसार सफेद आंकड़े की जड़ (Safed Aakde Ki Jad) ईश्वर का रूप हैं। इस जड़ की पूजा भगवान गणेश की पूजा के समान माना जाता हैं। इस जड़ से अनेक उपाय और टोटके किये जाते हैं। जड़ घर से नकारात्मक उर्जा को दूर कर खुशहाली और शांति लाता हैं।

दोस्तों मुझे उम्मीद हैं की सफेद आंकड़े की जड़ (Safed Aakde Ki Jad) का यह पोस्ट बेहद उपयोगी साबित हुआ होगा। इस पोस्ट को शेयर जरुर करें।

Also, Read शमी का पेड़ की पहचान – शमी के पेड़ की पूजा के चौका देने वाले फायदे

1 thought on “सफेद आंकड़े की जड़ (Safed Aakde Ki Jad) के लाभ और उपाय उड़ा देंगे होश”

Leave a Comment