Corn Flour In Hindi – मक्के का आटा और स्टार्च में अंतर

Spread the love

corn flour in hindi :- दोस्तों आज के इस खास आर्टिकल में मै आपको कॉर्न फ्लावर के बारें में बताने जा रही हूँ। corn flour को लेकर कई लोगों के मन दुविधा रहती हैं की आख़िरकार corn flour को hindi में क्या कहा जाता हैं। इस पोस्ट में हम आपको corn flour के फायदे और नुकसान भी बताने जा रहे हैं इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़ें।

Corn Flour In Hindi Corn Flour meaning In Hindi
Corn Flour In Hindi

कॉर्न फ्लावर का मतलब ( corn flour meaning in hindi )

दोस्तों कॉर्न फ्लावर को हिंदी में ( corn flour meaning in hindi ) मकई या मक्के का आटा कहा जाता हैं। हालाँकि यह मक्के के आटे से थोड़ा अलग होता हैं। corn flour को वास्तव में कॉर्न स्टार्च यानी मकई का स्टार्च कहते हैं। दरसल जब मक्के के उपरी छिलके को हटाकर इसे पीसा जाता हैं तो उसे मक्के का स्टार्च कहते हैं। यह काफी चिकना होता हैं। लेकिन मक्के का आटा थोड़ा मोटा होता हैं क्योकिं इसे छिलके सहित पीसा जाता हैं।

मक्के के छिलके का कलर पीला होता हैं जिसके कारण यह इसका आटा हल्के पीले रंग का होता हैं। मक्के के आटे के कई फायदे हैं जिसके कारण इसकी मांग बहुत ज्यादा हैं। मक्के के आटे का कलर सफ़ेद होता हैं और यह खाने में भी काफी स्वादिष्ट होता हैं। corn flour से कई तरह के पकवान और खाने के चीजें बनायीं जाती हैं। कॉर्नफ्लोर का आटा आसानी से ऑनलाइन और आपके पास के किसी भी किराना दुकान में मिल सकता हैं।

White Corn Flour Meaning In Hindi

दोस्तों चुकी मक्के के ऊपर के छिलके को हटाकर पीसा जाता हैं इसी कारण यह बिल्कुल सफ़ेद और चिकना होता हैं। और यही कारण हैं की इसे english में White Corn Flour कहते हैं। इसे Hindi में मकई का स्टार्च कहते हैं।

Also, Read 2 महीने से पीरियड नहीं आया तो क्या करें । Sundarta

Uses of corn flour in hindi

corn flour का सबसे ज्यादा प्रयोग खाने में किया जाता हैं। इससे कई तरह के पकवान और खाने की चीजें बनायीं जाती हैं। साथ ही इसका प्रयोग चिकित्सा से जुड़े क्षेत्र और दवाइयों में भी किया जाता हैं। चलिए विस्तार से जानते हैं इसके उपयोग के बारें में :-

  • इसका उपयोग आइसक्रीम बनाने में किया जाता हैं। दरसल आइसक्रीम जो दूध का उपयोग होता हैं उसे गाढ़ा करने के लिए इसका उपयोग बड़े पैमाने पर किया जाता हैं। यह आइसक्रीम के स्वाद को और बढ़ा देता हैं।
  • corn flour से हलवा, गुलाब जामुन रसगुल्ला, कोफ्ता आदि भी बनायें जाते हैं।
  • कॉर्न फ्लावर से केक, बिस्कुट, पोहा टिक्की, आलू टिक्की आदि भी बनायें जाते हैं।
  • इसके अलावे चीनी के पाउडर में कोर्न स्टार्च को एंटी-कैकिंग के रूप में भी प्रयोग किया जाता हैं।
  • ग्लाइकोजन स्टोरेज रोग में ब्लड शुगर को नियत्रित करने में भी किया जाता हैं। 6 से ऊपर के बच्चों को कॉर्न फ्लावर खाने की सलाह दी जाती हैं।
  • Also, Read Sundarta Badhane Ke Upay | सुंदरता के टिप्स

कॉर्नफ्लोर ( corn flour in hindi ) कैसे बनाया जाता हैं

चलिए आपको बताते हैं की कॉर्नफ्लोर ( corn flour in hindi ) को बनाने का तरीका क्या हैं। दोस्तों कॉर्नफ्लोर बनाने के लिए सबसे पहले मक्के को पानी की सहायता से अच्छी तरह धोना होता हैं। अब एक बड़ा कटोरा ले और आवश्यकता अनुसार उसमें मक्के को पानी में डालकर रात भर फूलने के लिए छोड़ दे। सुबह उठकर मक्के को पानी से अलग कार दे। अब आप मिक्सी की सहायता से मक्के को पीसे। अब एक सूती कपड़ा ले और उसकी सहायता से यूज़ अच्छी तरह निचोड़ कार छान लें। अब इसे धुप में सूखने के लिए छोड़ दे। जब यह सुख जाएँ तो इसे मिक्सर में डालकर पाउडर बना लें।

चुकीं इसे आपने घर पर बनाया हैं इसलिए इसमें कुछ बड़े टुकड़े भी हो सकते हैं इसलिए चलनी की सहायता से अच्छी तरह चाले। अब आपना कॉर्नफ्लोर तैयार हो चूका हैं। इसका उपयोग आप रसोईघर में तरह तरह के खाने की चीजों को बनाने में कर सकते हैं।

Also, Read पीला भोजन कैसे बनाएं – गुरुवार व्रत के नियम

corn flour में पोषक तत्व और इसके फायदे ( Benefits of corn flour in hindi)

corn flour के अनेकों फायदे हैं। दोस्तों कॉर्नफ्लोर में भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, विटामिन बी, बी3, कैल्शियम, आयरन, जिंक, पोटाशियम आदि पायें जाते हैं। साथ ही इसमें polyphenol antioxidant भी होते हैं जो शरीर के सुजन को कम करने में सहायक हैं। फाइबर की भरपूर मात्रा के कारण यह आपके शरीर को उर्जावान बनायें रखता हैं साथ ही पाचन तन्त्र को भी मजबूत करता हैं।

Also, Read क्या लड़कों को भी पीरियड्स होते हैं

कॉर्नफ्लोर के नुकसान ( Disadvantages of corn flour in hindi )

ज्यादा मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी होने के कारण यह आपके वजन को बढ़ा सकती हैं। कॉर्नफ्लोर अधिक खाने से गैस, अपच और कब्ज की समस्या हो सकती हैं। मक्के के संशोधन में प्रयोग किये जाने वाले कीटनाशक स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक होता हैं। दरसल मार्किट में बेचे जाने वाले कॉर्न फ्लोर पर हानिकारक कीटनाशकों का छिड़काव किया जाता हैं जिसके कारण अनेक तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसके सेवन से डायबिटीज, कोलेस्ट्रोल जैसी बीमारी के होने का खतरा बढ़ सकता हैं।

Also, Read आँख फड़कना कैसे रोके – जबरदस्त उपाय

Q&A

Q. कॉर्न फ्लोर क्या होता है हिंदी में बताएं?

Ans : कॉर्न फ्लोर( corn flour in hindi ) को हिंदी में मक्के या मकई का स्टार्च कहा जाता हैं।

Q. कॉर्नफ्लोर कौन सा आटा होता है?

Ans: कॉर्नफ्लोर का आटा मक्के का बना होता हैं।

Q. मैदा और मकई का आटा एक ही है?

Ans: नहीं मैदा गेहूं से बनता हैं और मकई का आता मक्के से।

निष्कर्ष कॉर्नफ्लोर का स्टार्च कई तरह के व्यंजन बनाने में उपयोग किया जाता हैं। कॉर्नफ्लोर को हिंदी में मकई का स्टार्च कहते हैं। यह बेहद फायदेमंद होता हैं और कई तरह के रोगों के इलाज में इसका उपयोग किया जाता हैं।

दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको “corn flour in hindi ” की जानकारी दी हैं अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हैं तो इसे शेयर जरुर करें।

Also, Read Gale Me Dard Ho To Kya Kare In Hindi- गले में दर्द से तुरंत राहत