चिया के बीज की पूरी जानकारी Hindi में ( Chia Seeds in Hindi)

Spread the love

चिया बीज क्या हैं ?

Chia Seeds in Hindi : दोस्तों चिया के बीज को Hindi में चिया का बीजा कहा जाता हैं। इसका पौधे का वैज्ञानिक नाम Salvia hispanica हैं। ये आकार में छोटे छोटे होते हैं। यह दो रंगों के होते एक काले और सफ़ेद। इसके बीज मोटे होते हैं माना जाता हैं चिया बीज का मूल स्थान अमेरिका और मेक्सिको हैं। चिया के बीज काले होते हैं लेकिन इसपे सफ़ेद रंग एक स्पॉट्स होते हैं। इस बीज की खास बात यह हैं की यह अपने वजन का 12 गुणा पानी को अवशोषित कार सकते हैं।

Chia Seeds in Hindi
Chia Seeds in Hindi

इसका उपयोग कई तरह तरह के स्वादिष्ट व्यंजनों को बनाने में किया जाता हैं। खाने पर यह अखरोट जैसा लगता हैं। चिया की खेती सबसे ज्यादा पेरू, अमेरिका, मेक्सिको, अर्जेंटीना में की जाती हैं। Chia Seeds का उपयोग शरीर को उर्जावान बनाने और तेल निकालने के लिए किया जाता हैं। इसके अलावे इसकी जड़ और पत्तियाँ कई तरह के रोगों सेक छुटकारा पाने के लिए किया जाता हैं। चलिए आपको इस आर्टिकल में मैं विस्तार से चिया के बीज के बारें में Hindi में बताता हूँ।

चिया बीज में पोषक तत्व (100 ग्राम में ) – Nutritional Value In Chia Seeds in Hindi

दोस्तों चिया के बीज में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद फायदेमेंद माना जाता हैं। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन (16।5 ग्राम) , जिंक (4।5 मिली ग्राम) फाइबर (34 ग्राम), कैल्शियम (631 मिली ग्राम), आयरन ( 7।72 ग्राम) फोस्फोरस, मैग्नीशियम, उर्जा (487 कैलोरी) विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन E, नियासिन पायें जात्ते हैं।

चिया सीड्स के स्वास्थ्य लाभ ( Chia Seeds benefits in hindi )

1. कब्ज में

दोस्तों ये तो आप जानते ही हैं की अधिकत्तर बीमारियाँ पेट सबंधित समस्यायों से ही शुरू होती हैं। ऐसे में पेट से जुड़ी समस्यायों में कब्ज बेहद आम समस्या हैं। लोगों गलत खान पान के कारण अक्सर ही कब्ज की शिकायत रहती हैं। कब्ज के कारण एक व्यक्ति को कई तरह की बीमारियाँ हो सकती हैं जैसे पाइल्स, फिशर रोग आदि। ऐसे में कब्ज से राहत पाने के लिए चिया के बीज आपकी मदद कार सकता हैं। दरसल Chia Seeds में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता हैं जो पाचन सबंधी समस्यायों को दूर करके कब्ज से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कार सकता हैं।

2. मधुमेह ( Chia Seeds in Hindi )

टाइप 2 डायबिटीज़ के मरीजों के लिए चिया के बीज बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। दरसल कुछ शोधों से पता चला हैं की चिया के सीड्स में इनर फैटी टिशू और इंसुलिन रेजिस्टेंस को घटाने की क्षमता हैं। आपकू बता दे की इसके बीज ब्लड के गुलुकोस को रेगुलेट करते हैं। लेकिन ध्यान रहें की अगर आप शुगर कण्ट्रोल करने वाली दवाइयों का सेवन कार रहे हैं तो इसका सेवन बीना चिकित्सीय सलाह के न करें।

Also, Read क्या लड़कों को भी पीरियड्स होते हैं

3. उर्जावान बनाने में ( Chia Seeds benefits in hindi )

जी हाँ Chia Seeds सुपाच्य होते हैं। यह शरीर को उर्जा प्रदान कर थकान से दूर रखते हैं। जो लोग आर्मी जैसे जॉब्स की चाहत रखते हैं उन्हें दौड़ने से पहले चिया का सीड्स खाना चाहिए। यह आपको एनर्जी से समृद्ध रखेगा।

4. वजन को संतुलित रखने में

इसमें पायें जाने वाले फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड वजन को नियंत्रित करने में सहायक हैं। फाइबर युक्त भोजन से आपको जल्दी भूख का एहसास नहीं होता हैं। इसके सेवन से पेट भरा लगता हैं। Chia Seeds के सेवन में मोटापा को घटाया जा सकता हैं। कई अध्ययन से पता चला हैं की जो लोग कई महीनों से चिया के बीज का सेवन कर रहे थे उनके वजन में कमी देखि गयी।

Also, Read शरीर में सुस्ती और थकान दूर करने के उपाय

5. स्किन सम्बन्धी समस्यायों और सुजन में

सुजन की समस्या में आपको कई तरह की परेशानियाँ होती है जैसे दर्द का होना स्किन का लाल होना आदि। ऐसे में चिया सीड्स से निर्मित आयल का उपयोग अगर आप खाने में करते हैं तो प्रो-इन्फ्लेमेट्री एजेंट जो सुजन मे शामिल होते हैं उसके जोखिम को कम करके सुजन को रोकने में मदद कार सकता हैं।

Also, Read Gale Me Dard Ho To Kya Kare In Hindi- गले में दर्द से तुरंत राहत

रसोई में Chia Seeds का उपयोग

चिया सीड का उपयोग एनर्जी ड्रिंक बनाने में, चॉकलेट ओवरनाइट ओट्स बनाने में, शब्जी बनाने में, स्मूदी बाउल बनाने में किया जाता हैं।

चिया सीड्स के नुकसान ( Disadvantages of Chia Seeds in Hindi )

अक्सर देखा जाता हैं की जिन लोगों को सरसों के तेल और तिल के तेल से एलर्जी हैं उन्हें चिया के बीज में पायें जाने वाले प्रोटीन से एलर्जी की समस्या हो सकती हैं। इसके अलावे अगर आप ब्लड का थक्का ज़माने वाली दवाइयां ले रहे हैं तो इसका सेवन बीना डॉक्टर की सलाह के नहीं करना चाहिए। साथ ही एंटीऑक्सिडेंट्स, कैंसर से जुड़ी दवाइयां, हाई ब्लड प्रेशर की दवाओं के साथ इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

Also, Read Corn Flour In Hindi – मक्के का आटा और स्टार्च में अंतर

Q. चिया बीज का हिन्दी नाम क्या है?

Ans: चिया सीड्स को Hindi में चिया बीज कहते हैं।

Q. चिया बीज खाने से क्या फायदे होते हैं?

Ans: चिया का बीज आपको उर्जावान बनायें रखती हैं।

Q. चिया के बीज कौन नहीं खा सकता है?

Ans: चिया के बीज उनलोगों को नहीं खाना चाहिए जो हाई ब्लडप्रेशर, एंटीऑक्सीडेंट और कैंसर की दवाइयां ले रहे हैं।

नोट : यह एक सामान्य जानकारी हैं। बीना चिकित्सक के इसका उपयोग हानिकारक भी हो सकता हैं। ईसलिए उपयोग करने से पहले चिकित्सक की सलाह बेहद आवश्यक हैं।

दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको चिया सीड्स की पूरी जानकारी Hindi ( Chia Seeds in Hindi ) में दी हैं। इस लेख में मैंने इसके फायदे और नुकसान के बारें में विस्तार से बताया हैं। यह जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट के द्वारा जरूर बताएं।

Also, Read लैट्रिन में खून आए तो क्या खाना चाहिए?