होठों पर एलर्जी का ईलाज – रामबाण तरीका

Spread the love

होठों पर एलर्जी का ईलाज: होठों पर एलर्जी हो जाना एक आम समस्या है। जो किसी को भी हो सकती है। इसके कई कारण हो सकते है। जब होठों पर एलर्जी होती है तो यह आसपास की स्किन को भी प्रभावित करती है। होठों पर एलर्जी होने के कारण आपको जलन, खुजली और होठों पर सुजन की समस्या हो सकती है।

होठों पर एलर्जी का ईलाज
होठों पर एलर्जी का ईलाज

इस से पहले हम होठों पर एलर्जी का ईलाज जानें हमें होठों पर एलर्जी होती क्यों है यह जानना भी जरुरी है। ताकि हम सावधानी रख सकें।

होठों पर एलर्जी के कारण

जरुरी नहीं है की होठों पर एलर्जी किसी एक कारण से ही हो इसके पीछे कई कारण होते है। चलिए जानते है की वो और कौनसे कारण है जिनसे एलर्जी होती है।

खाद्य पदार्थ

कभी कभी हम कुछ चीजे एसी खा लेते है जिनसे हमे एलर्जी की प्रोब्लम होती है। खासतौर पर जब यह होठों पर होती है तो देखने में खुद को ही अजीब लगती है। साथ में जलन, सुजन जैसी प्रोब्लम भी होती है।

Also, Read बच्चे के हाथ-पैर गर्म रहना क्या सामान्य हैं जानें

साइड इफैक्ट

कई दवाइयां भी इसकी जिम्मेदार होती है।  कुछ लोग बिना डॉक्टर से सलाह लिए किसी भी प्रोब्लम के लिए जब खुद से दवाई लेते है। तो उन्हे यह कभी कभी भारी पड़ जाता है। क्योंकि जरुरी नहीं है की हर दवाई आपके शरीर को सूट करे। डॉक्टर आपकी जांच करके बीमारी के अनुसार दवाई देता है । ऐसे में अगर आप खुद ही डॉक्टर बनने लगेंगे तो एलर्जी होना स्वाभाविक है। ऐसे में होठों पर एलर्जी का ईलाज बहुत आवश्यक हैं।

त्वचा का संक्रमण होना

कई बार किसी संक्रमण की वजह से स्किन एलर्जी हो जाती है। उसके कारण होठों पर भी वह एलर्जी होने लगती है और होठ सूज जाते है या खुजली चलने लगती है।

गलत कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करना

महिलाओ को लिपस्टिक लगाना बहुत पसन्द है। लेकिन वे कई बार बिना प्रोडक्ट की जानकारी के खरीदकर उसका इस्तेमाल कर लेती है। जो उन्हें एलर्जी होने का कारण बनता है।

Also, Read पैर के तलवे में जलन घरेलू उपाय (Pair Ke Talve Mein Jalan)

होठों पर एलर्जी के लक्षण

होठों पर एलर्जी के लक्षण के बारे में जान लेते है। होठों पर एलर्जी के कुछ सामान्य लक्षण इस प्रकार हो सकते हैं:

खुजली–  सबसे आम लक्षण जब होठों पर एलर्जी होती है तो शुरुआत खुजली से ही होती है। खुजली के कारण आपके होठों पर रेसेज आ जाते है।

लाल दाने–  एलर्जी के कारण आपके होठों पर लाल रंग के छोटे दाने हो सकते हैं। ये लाल छोटे दाने आपके लिप्स पर इचिंग का कारण हो सकते है।

जलन–  होठों पर एलर्जी के कारण स्किन पर जलन का एहसास हो सकता है।

सूजन- होठों पर जब एलर्जी होती है। तो सुजन एक आम लक्षण है। जो सबसे पहले दिख सकता है। सुजन आने पर आपके होठ फूले हुए या थोड़े आकार में बड़े नज़र आने लगते है।

डिहाइड्रेशन– पानी की कमी से होठ रूखे हो सकते है।

Also, Read तुरंत गोरा होने के उपाय(Gore Hone Ke Upay)

होठों पर एलर्जी का ईलाज या उपाय

अब हम आपकों होठों पर एलर्जी का ईलाज बताते है। होठों पर एलर्जी के ईलाज के लिए कुछ  उपाय हम यहां आपको बता रहे है।

बर्फ का उपयोग

अगर एलर्जी होने पर आपके होठ सूज गए है तो आप बर्फ का उपयोग करे। दरअसल बर्फ से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। जो सुजन को कम करने में मददगार होता है और दर्द से राहत मिलती है।

Also, Read पैर की सूजन का देसी इलाज बेहद प्रभावकारी

शहद का उपयोग

होठों पर एलर्जी का ईलाज करने के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपाय शहद है। क्योंकि इसमें एंटीबेक्टीरियल गुण मौजूद होते है। जो खुजली और जलन से राहत प्रदान करते है। शहद को आप होठों पर आधे घंटे तक लगाकर रखें। उसके बाद धो ले।

नारियल का तेल

नारियल के तेल में लोरिक एसिड पाया जाता है। जो स्किन से बैक्टीरिया को हटाने में मदद करता है। होठों पर एलर्जी होने पर आप नारियल के तेल से होठों की हल्के हाथ से मसाज करे।

एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करे

एप्पल के विनेगर में एंटी-इंफ्लेमेटरी नामक तत्व होता है। जो होठों की एलर्जी को ठिक करने में सहायक सिद्ध होता है। इसका यूज करने के लिए आप विनेगर से दुगना पानी विनेगर में मिलाकर होठों पर बीस मिनट के लिए लगाकर रखे फिर धो ले।

Also, Read टखने का दर्द (Takhne Ka Dard)

हाईड्रेट रहे

डिहाइड्रेशन की वजह से भी होठ फट जाते है बेजान और अजीब से हो जातें है। कभी कभी तो खून आने लगता है। ऐसे में भरपुर पानी पीए और खुद को हाईड्रेट रखे।

होठों पर एलर्जी से बचने के लिए सावधानी

  • वो सभी पदार्थ को आपकी स्किन को सूट नहीं करते उसने दुर रहें।
  • कोई भी प्रॉडक्ट होठों पर इस्तेमाल करने से पहले उसकी पुरी जानकारी जरुर ले।
  • होठों पर एलर्जी के वक्त अपनी स्कीन की देखभाल करे।
  • मॉइश्चर का यूज करे। आपकी स्कीन को सूट करने वाले मॉइश्चर का इस्तेमाल करे अन्यथा आप घर पर ही किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते है। आप चाहें तो किसी अच्छे लिप बाम का यूज करे। ताकि होठों पर नमी बनी रहें और वो सुख के फटे नहीं।

दोस्तों इस आर्टिकल में आज हमनें होठों पर एलर्जी का ईलाज के बारे में जाना। हम उम्मीद करते है की आपको यह आर्टिकल पसन्द आया होगा। इसे लाईक शेयर जरुर करें।  इस पोस्ट पर आने के लिए  आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Also, Read 25 दिन में पीरियड आने का क्या कारण है – 5 बड़े कारण

FAQ

Q. क्या लिप बाम से एलर्जी हो सकती है?

Ans: कुछ लिप बाम में ऐसे तत्व होते हैं जो एलर्जी का कारण बनते है।

Q. होठों के संक्रमण को क्या कहते है?

Ans: इसे हर्पीस टाइप कहते है।

Q. होठों पर बर्फ कितनी देर तक लगा सकते है?

Ans: लगभग दस से पंद्रह मिनट तक।

Also, Read माहवारी सम्बन्धी समस्याएं

Leave a Comment