ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के लिए सबसे अच्छा भोजन -ट्राइग्लिसराइड्स क्या हैं?

Spread the love

ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के लिए सबसे अच्छा भोजन : दोस्तों ट्राइग्लिसराइड्स जब शरीर में सामान्य से अधिक हो जाता हैं तो कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होती हैं. दरसल ट्राइग्लिसराइड्स वसा हैं जिसे फैट भी कहते हैं. यह आपके द्वारा लिए जाने वाले आहार के माध्यम से आपके शरीर के वसा कोशिकाओं में जमा होता हैं. लीवर इस वसा का उपयोग कोलेस्ट्रॉल बनाने में करता हैं. यानी ट्राइग्लिसराइड्स का शरीर में उच्च मात्रा में होना कोलेस्ट्रोल लेवल का बढ़ना हैं. हालाँकि स्वस्थ रहने के लिए शरीर को ट्राइग्लिसराइड्स की आवश्यकता होती हैं लेकिन जब यह सामान्य से अधिक हो जाता हैं तो हमारे स्वास्थ्य पर इसका बुरा असर पड़ता हैं. शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स 150 mg/dl से कम होना आवश्यक हैं.

ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के लिए सबसे अच्छा
ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के लिए सबसे अच्छा

जब शरीर के ब्लड में ट्राइग्लिसराइड्स की अधिकता होती हैं तो हार्ट डिजीज, कोरोनरी आर्टेरिअल डिजीज, डायबिटीज, और स्ट्रोक का खतरा हो सकता हैं. ब्लड में ज्यादा मात्रा में ट्राइग्लिसराइड्स होने पर इसे डिस्लिपिडेमिया भी कहा जाता हैं. इस स्थिति में ख़राब कोलेस्ट्रॉल (LDL) का निर्माण होने लगता हैं या यूँ कहे की अच्छे कोलेस्ट्रोल (HDL) की मात्रा कम होने लगती हैं. कोलेस्ट्रोल शरीर में टेस्टोस्टेरोन, प्रोजेस्टेरोन, एल्डोस्टेरोन जैसे कई होरमोंस के उत्पादन में मदद करती हैं लेकिन अच्छे कोलेस्ट्रोल की कमी के कारण अनेक तरह की समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं.

इतना ही नहीं कोलेस्ट्रोल वसा के के पाचन के साथ-साथ कई तरह के विटामिन जैसे विटामिन ए, डी, के आदि के अवशोषण में भी मुख्य भूमिका निभाता हैं. हालाँकि अपने जीवनशैली और खान पान को सुधारकर ट्राइग्लिसराइड्स को कम किया जा सकता हैं. इसलिए इस आर्टिकल में मैं आपको ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने के लिए सबसे अच्छा भोजन बताउंगी साथ ही ट्राइग्लिसराइड्स बढ़ने पर क्या नहीं खाना चाहिए वो भी डिटेल में बताउंगी.

HDL और LDL क्या हैं?

आपको बता दे की कोलेस्ट्रोल हमारे शरीर के रक्त में लिपोप्रोटीन के संयोजन के रूप में प्रवाह करता हैं. रक्त में 2 तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं एक HDL और दूसरा LDL. HDL का फुल फॉर्म high-density lipoprotein होता हैं और LDL का low-density lipoprotein. HDL लिपोप्रोटिन अच्छे और LDL खराब प्रकार के कोलेस्ट्रोल होते हैं. ख़राब कोलेस्ट्रोल की शरीर में अधिकता आपके शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं. LDL की अधिकता दिल का दौरा जैसी स्थिति का कारण बन सकती हैं. चलिए अब मैं आपको बताती हूँ की ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के लिए सबसे बेहतरीन या अच्छा भोजन कौन सा हैं जिसके सेवन से HDL का स्तर बढाया जा सकता हैं साथ ही LDL का स्तर घटाया जा सकता हैं.

Also, Read पीला भोजन कैसे बनाएं – गुरुवार व्रत के नियम

ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के लिए सबसे अच्छा भोजन

जैसा की आप जानते हैं की ट्राइग्लिसराइड्स की मात्रा शरीर में बढ़ने से उच्च कोलेस्ट्रोल की समस्या उत्पन्न होती हैं. ट्राइग्लिसराइड का सामान्य स्तर 150 से कम और सबसे उच्च स्तर 500 से अधिक होता हैं. ट्राइग्लिसराइड की मात्रा बढ़ने का कारण मोटापा, डायबिटीज, थायरोइड, गुर्दा रोग, गर्भ निरोध में प्रयोग की जाने वाली गोलियां आदि हैं. लेकिन इसके बढ़ने का मुख्य कारण अत्याधिक चीनी, कैलोरी युक्त भोजन और शराब का सेवन हैं. नीचे कुछ अच्छा भोजन के बारें में बताया गया हैं जो ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के लिए सबसे उपयुक्त माना जाता हैं:

जाने ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के लिए सबसे अच्छा भोजन

फाइबर युक्त आहार का करें सेवन : जी हाँ, फाइबर से भरपूर आहार सीधे तौर पर ट्राइग्लिसराइड्स के बढे स्तर को कम करता हैं. यह ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के लिए सबसे अच्छा भोजन हैं. फाइबर युक्त आहार का शरीर के द्वारा धीरे धीरे पाचन होता हैं. फाइबर से भरपूर भोजन के सेवन के बाद आपको अन्य कैलोरी युक्त भोजन खाने की आवश्यकता नहीं पडती क्योकिं फाइबर युक्त आहार लम्बे समय तक आपको भूख लगने से रोकती हैं और आपका पेट भरा रहता हैं. इस तरह इस फाइबर युक्त भोजन ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर बढ़ने पर फायदेमंद माना जाता हैं. अपने आहार में आप पास्ता, ब्राउन चावल, खट्टे फल, मटर, क्विनोआ, हरी सब्जियां आदि शामिल करें इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता हैं. तो यह ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के लिए सबसे अच्छा भोजन हैं लेकिन इनका उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर लें.

Also, Read फिशर रोग को अच्छा करने के लिए खाने में क्या क्या खाना चाहिए

ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के उपाय

व्यायाम

ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के लिए व्यायाम सबसे बेहतर उपाय हैं. व्यायाम की मदद से आप कैलोरी बर्न कर सकते हैं जिससे आपके शरीर का वजन समान बना रहेगा और आप स्वस्थ रहेंगे. रोजाना व्यायाम करने से शरीर में उपस्थित शर्करा के चयापचय में बहुत सहायता मिलती हैं. साथ ही इससे आपके ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद मिलती हैं. आपको प्रतिदिन कम से कम आधे घंटे व्यायाम करने की आदत डालनी चाहिए.

Also, Read Corn Flour In Hindi – मक्के का आटा और स्टार्च में अंतर

आहार – ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के लिए सबसे अच्छा भोजन

अपने आहार में ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने वाले भोजन को शामिल करें. जी हाँ भरपूर फाइबर युक्त भोजन ट्राइग्लिसराइड्स के लेवल को कम करने में सक्षम हैं. इसके लिए अपने भोजन में बीन्स और ज्यादा फाइबर युक्त साबुत अनाज को शामिल करना आवश्यक हैं. ट्राइग्लिसराइड्स के को कम करने के लिए सबसे अच्छा भोजन फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को ही माना जाता हैं.

Also, Read शरीर में सुस्ती और थकान दूर करने के उपाय

शराब

शराब के सेवन से ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर बढ़ता हैं. दरसल शराब में कार्बोहाइड्रेट भी होता हैं जो ट्राइग्लिसराइड्स में परिवर्तित होकर कोलेस्ट्रोल के स्तर को बढाता हैं.

ट्रांस फैट

ट्रांस फैट के सेवन से low-density lipoprotein बढ़ता हैं. इसलिए ट्रांस फैट वाले खाद्य पदार्थों से बचें. दरसल जब आप मार्किट से कोई तेल खरीदते हैं तो उसमें तेल के रैपर पर सारे डिटेल्स दिए रहते हैं. तो इस तरह आप तेल की पहचान कर सकते हैं.

चीनी

ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के लिए चीनी के सेवन से बचने की कोशिश करनी चाहिए. दरसल अधिक चीनी के सेवन से कैलोरी अधिक मात्रा में शरीर को प्राप्त होती हैं. इस कारण चीनी के सेवन को कम करना चाहिए. चीनी के अधिक सेवन से ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर बढ़ने की ज्यादा सम्भावना होती हैं.

Also, Read हर्निया रोग क्या है – लक्षण, कारण और इलाज के बारें में जाने

ट्राइग्लिसराइड्स में किस तरह के तेल का उपयोग करना चाहिए

ट्राइग्लिसराइड्स के बढे स्तर की समस्या में आप जैतून का तेल, सूरजमुखी का तेल, कुसुम का तेल, कैनोला का तेल उपयोग में ला सकते हैं. ट्राइग्लिसराइड्स के बढे स्तर में आप चिया के बीज, अलसी, कद्दू के बीज आदि का सेवन कार सकते हैं क्योकिं इसमें हेल्दी फैट होते हैं.

जाने ट्राइग्लिसराइड्स के बढे स्तर का इलाज

चिकित्सक ट्राइग्लिसराइड्स के बढे स्तर का इलाज दवाओं द्वारा करते हैं. जुबीरा एफ 10 टैबलेट, स्टैटिन, जेम्फिब्रोज़िल, PCSK9 अवरोधक जैसे कई अन्य दवाओं द्वारा ट्राइग्लिसराइड्स को नियंत्रित करने के लिए उपयोग में लाया जाता हैं. अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें.

Also, Read छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आना

Q. ट्राइग्लिसराइड में क्या नहीं खाना चाहिए?

Ans: मीठे पदार्थों का सेवन कम करें जैसे चीनी. साथ ही शराब का सेवन बिल्कुल न करें.

Q. कौन से फल ट्राइग्लिसराइड्स को कम करते हैं?

Ans: खट्टे फल

Q. ट्राइग्लिसराइड क्या खाने से बढ़ता है?

Ans: अधिक चीनी, अधिक वसा, शराब आदि से ट्राइग्लिसराइड बढ़ता हैं.

Q. उच्च ट्राइग्लिसराइड्स के लिए सबसे अच्छी दवा क्या है?

Ans: जुबीरा एफ 10 टैबलेट (डॉक्टर से सलाह के बाद ही ले)

Also, Read 1 मिनट में याद करने का तरीका – दुनियां का सबसे बेस्ट तरीका

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के माध्यम से ट्राइग्लिसराइड्स के बारें में बताया गया हैं. ट्राइग्लिसराइड्स के बढे स्तर को अच्छे भोजन और व्यायाम द्वारा नियंत्रित किया जा सकता हैं. इसलिए डॉक्टर से सलाह लेकर उचित कदम उठायें और नित्य व्यायाम करने की आदत डालें. साथ ही आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए इसको लेकर विशेष ध्यान रखना होगा.

ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने हेतु सबसे बेहतरीन भोजन की इस कड़ी में मैंने आपको ट्राइग्लिसराइड्स से जुड़ी सभी जानकारियाँ प्रदान की हैं यह जानकारी आपको कैसी लगी कमेन्ट के द्वारा जरुर बताएं. अन्य जानकारियों के लिए हमारे ब्लॉग को फॉलो जरुर करें.

Also, Read शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं – शुगर के लक्षण और उपाय

4 thoughts on “ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के लिए सबसे अच्छा भोजन -ट्राइग्लिसराइड्स क्या हैं?”

Leave a Comment