नाक के अंदर घाव का उपचार (Naak ke Andar Ghav ka Upchar)

Spread the love

नाक के अंदर घाव का उपचार (Naak ke Andar Ghav ka Upchar): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते हैं अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम जानेंगे, नाक के अंदर घाव का उपचार (Naak ke Andar Ghav ka Upchar) कैसे करें इसके बारे में। नाक हमारे शरीर का एक बहुत ही सेंसिटिव हिस्सा होता है  और इसमें हल्की सी भी चोट आने की वजह से घाव बन सकता है। अगर आपकी नाक में कोई छोटा सा भी कट लग गया तो इसके इलाज में काफी परेशानी आती है और इसकी वजह से आपको काफी दर्द भी झेलना पड़ता है।

नाक के अंदर घाव का उपचार (Naak ke Andar Ghav ka Upchar)
नाक के अंदर घाव का उपचार (Naak ke Andar Ghav ka Upchar)

आपकी नाक के अंदर घाव हो गया है तो उसको ठीक करने के लिए पर इंफेक्शन बढ़ने से रोकने के लिए आपको कई तरह के नुस्खों का इस्तेमाल करना पड़ता है। लेकिन इसके बावजूद भी अगर आपकी नाक से खून निकले जा रहा है और घाव बंद होने का नाम नहीं ले रहा तो इसके बाद आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए। आज हम सुंदरता के इस लेख में  जानेंगे नाक के अंदर घाव का उपचा (naak ke andar ghav ka upchar) कैसे करते हैं उसके बारे में।

नाक के अंदर घाव का उपचार के लिए सबसे पहले नाक की सफाई करें

सबसे पहले आपको अपनी  हाथों  की सफाई करनी होगी। नाक की सफाई करने से पहले हाथों की सफाई करना जरूरी है क्योंकि हाथों में मौजूद बैक्टीरिया कहीं आपके नाक के घाव के संक्रमण को ना फैला दें। एक अच्छे साबुन या फिर हैंडवाश से अपना हाथ धोए और 30 सेकंड तक अपने हाथों को रगड़े।

खून को बहने से रोकें

नाक से खून बह रहा है तो उसे रोकने के लिए बड़े ही आराम से अपने नाक पर दबाव डालकर खून का बहना रोक सकते हैं। आप एक रूई का इस्तेमाल भी कर सकते हैं जिसे नाक में डालकर रखें जब तक की खून का बहना बंद ना हो जाए। अगर इसके बावजूद भी खून नहीं रुक रहा तो आपको अपनी दो उंगलियों के इस्तेमाल से नाक को बंद करके रखना होगा। 10 मिनट तक ऐसा करें उसके बाद छोड़ दे।

Also, Read प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए (Pregnancy Me Kya Khana Chahiye)

इन्फेक्शन को इस तरह बढ़ने से रोकें

नाक के अंदर घाव का उपचार (naak ke andar ghav ka upchar) करने के लिए आपको इंफेक्शन को बढ़ने से रोकना होगा। घाव को साफ करने के लिए एक स्टेरलाइज किया हुआ ट्वीजर्स  का इस्तेमाल करें जो एक चिमटे की तरह दिखता है जिससे आप अपने नाक के अंदर की सफाई कर पाएंगे। आराम से और बहुत जेनटली आपको यह काम करना होगा नहीं तो घाव बढ़ सकता है।

साबुन का प्रयोग करें

नाक को साफ करने के लिए एक क्लीनिंग एजेंट का इस्तेमाल करें। अगर आप साबुन और पानी उपयोग में लेंगे तो इससे आपको फायदा तो मिलेगा ही लेकिन नाक एक सेंसेटिव जगह जहां पर क्लीनिंग एजेंट का ही इस्तेमाल होना चाहिए जिनमें एंटीबैक्टीरियल एजेंट्स पाए जाते हैं। यह आपकी नाक के अंदर की चोट में बैक्टीरिया को मारते हैं और इन्फेक्शन से बचाते हैं।

Also, Read Ankho ki Roshni Kaise Badhaye In Hindi

नाक को बार बार न छुएं

नाक के अंदर घाव का उपचार (naak ke andar ghav ka upchar) कर रहे हैं तो आपको अपने हाथों से नाक को बार-बार नहीं छूना है। खासकर जब आपके हाथ गंदे हो और आपने हाथ होए ना हो। गंदे हाथों से नाक को छूने की वजह से आपकी नाक में बैक्टीरिया के बढ़ने के चांसेस होते हैं जो संक्रमण को फैलाते हैं और घाव को अधिक कर देते हैं। बार-बार  नाक को ना छुए और हो सके तो डॉक्टर से इलाज करवाएं।

चिकित्सक की सलाह लेना बेहद आवश्यक

अगर आपकी समस्या अधिक बढ़ गई है तो आपको एक डॉक्टर से जरूर मिलना चाहिए। हमारी शरीर की सभी परेशानियों का निवारण डॉक्टर ही करते हैं और अगर आपको भी  नाक के अंदर घाव का उपचार (naak ke andar ghav ka upchar) कराना है तो उसके लिए डॉक्टर की मदद जरूर लगेगी। डॉक्टर की सलाह के हिसाब से ही सब कुछ करें और अपने मन से कुछ ना करें। अगर आप खुद अपनी नाक को ठीक नहीं कर पा रहे हैं तो आपको मेडिकल हेल्प की जरूरत हो सकती है। ऐसे में डॉक्टर के पास जाना काफी जरूरी होता है जो आपकी सहायता कर सकते हैं।

Also, Read मन्मथ रस के फायदे (Manmath Ras ke Fayde)

चोट वाली जगह को खुजलाने से बचें

जिधर आपके चोट लगी है उस जगह पर खुजाने से बचें। दवाई लगाने के बाद उस जगह को छुए ना और पपड़ी बनने पर उसे  कुरेदें नहीं। अगर आप कुरेदें तो आपकी नाक का घाव ठीक होना मुश्किल होगा साथ के साथ इन्फेक्शन का बढ़ना भी काफी रिस्क वाला मामला है। डॉक्टर द्वारा बताए गए उपचारों का सहारा ले और अपनी नाक को बार-बार छूने से बचें।

आपको ध्यान रखना होगा आप की चोट कि  जगह पर बैक्टीरिया ना पहुंचे जिसके लिए आपको अपनी दवाइयों का इस्तेमाल बार-बार करना पड़ सकता है। अगर आपको अधिक खून बहने की शिकायत है तो आपको जल्द से जल्द डॉक्टर के पास जाने की जरूरत है। अगर 10 से 15 मिनट तक ब्लीडिंग हो रही है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए क्योंकि यह एक गंभीर समस्या है।

Also, Read सिंपल मेकअप करने का तरीका (Simple Makeup Karne ka Tarika)

FAQ

Q. नाक के अंदर घाव हो जाए तो क्या करें?

Ans: अगर आपकी नाक के अंदर घाव हो गया है तो आपको अपने हाथों को धोकर नाक का इलाज अच्छे से करना होगा ताकि आप संक्रमण  को फैलने से रोक सके।

Q. मेरी नाक में घाव क्यों है जो ठीक नहीं होगा?

Ans: अगर आपकी नाक में घाव है  और ठीक नहीं हो रहा है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना होगा।

Q. मेरी नाक अंदर क्यों  छिल रही है?

Ans: अगर आप लोग अपनी नाक में बार-बार उंगली को डालेंगे तो इसकी वजह से आपकी नाक में चोट लग सकती है।

Q. क्या नाक में वैसलीन लगा सकते हैं?

Ans: जी नहीं, आपको अपनी नाक के अंदर कभी भी तेल वाली या फिर  पेट्रोलियम जेली वाली कोई भी चीज नहीं डालनी चाहिए।

दोस्नातों आज की यह आर्कटिकल खासकर उनके लिए हैं जिनके नाक के अंदर बार बार घाव हो जाता हैं। नाक के अंदर घाव का उपचार (Naak ke Andar Ghav ka Upchar) का आर्टिकल ध्यान से पढ़ें। मुझे उम्मीद हैं की आपको इस आर्टिकल के जरिये काफी मदद मिलेगी।

यहाँ पढ़ें विस्तार से जीभ फटने का कारण

Also, Read दुल्हन का मेकअप करने का तरीका (Dulhan ka Makeup Karne ka Tarika)

2 thoughts on “नाक के अंदर घाव का उपचार (Naak ke Andar Ghav ka Upchar)”

Leave a Comment