जीभ फटने पर क्या करें (Jeebh Fatne Par Kya Karen)

Spread the love

जीभ फटने पर क्या करें (Jeebh Fatne Par Kya Karen): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते हैं अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम जानेंगे, जीभ फटने पर क्या करें (jeebh fatne par kya karen) उसके बारे में। हमारे जीभ के ऊपर की सतह मुलायम और सपाट होती है लेकिन अगर जीभ में दरार पड़ जाए तो उसकी वजह से वह सताने लगती है। जिनकी जीभ फटी हुई है उसे फिशर्ड टंग भी कहते हैं। अगर आपकी जीभ फट गई है तो उसमें दर्द नहीं होगा लेकिन खानपान करते समय दर्द होता है तो आपको डॉक्टर से जरूर मिलना चाहिए। जीभ का फटना कभी भी हो सकता है और किसी भी व्यक्ति को हो सकता है। बचपन से ही कई लोगों में ऐसी परेशानी देखी गई है।

जीभ फटने पर क्या करें (Jeebh Fatne Par Kya Karen)
जीभ फटने पर क्या करें (Jeebh Fatne Par Kya Karen)

40 से अधिक के उम्र में 40 प्रतिशत लोग जीभ फटने से परेशान हैं। अगर आपके शरीर में इंफेक्शन है या फिर विटामिन की कमी है तो इसकी वजह से आपकी जीभ फट सकती है। आज सुंदरता के इस लेख में हम जानेंगे कि जीभ फटती क्यों है, इसके क्या कारण हो सकते हैं, जानेंगे इसके लक्षण के बारे में, और जीभ फटने पर क्या करें (jeebh fatne par kya karen)।

जीभ फटने के लक्षण

पहले जानते हैं कि जीभ के फटने के लक्षण क्या है?

  • अगर आपकी जीभ के ऊपर वाले हिस्से में सफेद चकत्ते पड़ गए हैं तो उसकी वजह से जीभ फट सकती है।
  • अगर आपकी जीभ में दरारें आ गई हैं तो यह जीभ फटने का कारण बन सकता है।
  • अगर आपके जीभ में दर्द होता है तो भी यह जीभ फटने का लक्षण है।
  • अगर आप जीभ में जलन महसूस कर रहे हैं तो जीभ फट सकती है।
  • अगर खाते समय आपको जीभ में सेंसेशन फील हो रहा है तो भी यह कारण हो सकता है।

जीभ फटने के क्या कारण है

अब जानते हैं जीभ फटने के कारण क्या क्या है?

यह बता पाना मुश्किल है कि जीभ फटने के क्या कारण हो सकते हैं लेकिन अगर विशेषज्ञों की मानी जाए तो फिशर्ड टंग डाउन सिंड्रोम, काउड़न सिंड्रोम, और मेल्कोर्सन-रोसेंथल सिंड्रोम से जुड़ा होता है। हमने कुछ कारण निम्न दिए हैं जिनकी वजह से जीभ फट सकती है।

Also, Read अरंडी तेल के फायदे (Arandi Tel ke Fayde)

शरीर में पर्याप्त विटामिन ना मिलना

ज्यादातर लोगों को  जीभ फटने की समस्या शरीर में पर्याप्त विटामिन ना मिलने की वजह से होती है। अगर आपको विटामिन बी कांपलेक्स, विटामिन B12, विटामिन B6, विटामिन b1  की कमी है तो आपकी जीभ फट सकती है। साथ के साथ आयरन का सेवन करना भी बहुत जरूरी होता है। बढ़ती उम्र के साथ ऐसे कई कारण हो सकते हैं जिनकी  वजह से आपको यह परेशानी झेलनी पड़ सकती है। अपने शरीर में विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए हरी सब्जियां खाएं और फल भी खाएं।

किसी तरह की बीमारी

अगर आपकी बचपन से ही जीभ फटी हुई है और आपको दर्द महसूस नहीं होता तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि आपको अभी तक जीभ के फटने की वजह से कोई परेशानी नहीं हुई है। लेकिन अगर आपको किडनी की समस्या, कीमोथेरेपी,  या डायबिटीज के पेशेंट हैं तो आपको भी जीभ फटने की वजह से समस्या हो सकती है। गंभीर बीमारियों में आपको दवाइयां दी जाती हैं जिनकी वजह से आपके मुंह में बैक्टीरिया ज्यादा बनते हैं और उसकी वजह से  जीभ का फटना भी होता है।

Also, Read Ankho ki Roshni Kaise Badhaye In Hindi

गंभीर बुखार

अगर आप काफी लंबे समय से बुखार से जूझ रहे हैं तो आपको भी फिशर्ड टंग  की समस्या हो सकती है। ज्यादा समय तक बुखार रहने पर आपको अधिक दवाइयों का सेवन करना पड़ता है जिसकी वजह से आपके मुंह में बैक्टीरिया पैदा होते हैं। और यही कारण है कि आपको फिशर्ड टंग की समस्या हो जाती है।

उम्र का बढ़ना

जैसे जैसे आपकी उम्र  बढ़ती है वैसे ही आपकी जीभ में  दरारें पड़नी शुरू हो जाती है। उम्र बढ़ेगी तो बीमारियां भी  बढ़ेंगी इसके कारण आपको जीभ फटने की समस्या  से लड़ना पड़ सकता है। जिनकी उम्र 40 से अधिक है उनमें 40% लोगों को इसकी परेशानी है।

Also, Read भुना हुआ लहसुन के फायदे (Bhuna hua Lahsun ke Fayde)

जीभ फटने पर क्या करें (Jeebh fatne gharelu upay)

अब हम आपको बताएंगे क  जीभ फटने पर क्या करें (jeebh fatne par kya karen):

अगर आपको जीभ फटने की परेशानी है तो आपको अपने मुंह का खास ख्याल रखना होगा। जो लोग ओरल हेल्थ पर बिल्कुल भी ध्यान  नहीं देते उन्हें तो खासकर अपने मुंह का अधिक ध्यान रखना  पड़ेगा। जीभ फटने की समस्या का कारण बैक्टीरिया ही है जिसकी वजह से आपको इस परेशानी से निपटना पड़ता है। मगर आप इसके बचाव के लिए अपने मुंह का स्वास्थ्य अच्छा रख सकते हैं। जीभ फटने पर क्या करें (jeebh fatne par kya karen) इसके बारे में कई लोग सोचते होंगे लेकिन शायद ही कोई उपाय उन्हें मिलता होगा।

जीभ को रगड़ नहीं करें साफ – जीभ फटने पर क्या करें

अपनी जीभ को ज्यादा रगड़ कर साफ करेंगे तो आपकी परेशानी बढ़ सकती है। अगर आपको अपनी जीभ साफ ही करनी है तो उसके लिए सही तरीका अपनाएं। अगर आप अपनी जीभ अच्छे से साफ नहीं करते तो इसकी वजह से आपकी जीभ में दरारें आने लगती हैं। अगर आपकी जीभ पर दरारे हैं तो उस समय टंग क्लीनर का इस्तेमाल नहीं करें तो बेहतर होगा।

जीभ फटने पर क्या करें (jeebh fatne par kya karen) इसके बारे में कई सारे  डॉक्टरों  ने बोला है कि आपको वैसलीन का इस्तेमाल करना चाहिए। लेकिन इसके बावजूद भी यह परेशानी खत्म नहीं हो रही तो आपको एक अच्छे डेंटिस्ट के पास जरूर जाना चाहिए। जीभ से जुड़ी समस्या आपकी अन्य समस्याओं का कारण भी बन सकती है तो इसके लिए आपको अपने मुंह का खास ख्याल रखना होगा। जीभ फटने पर क्या करें (jeebh fatne par kya karen) इसके बारे में तो हमने जान लिया लेकिन आपको अपनी स्वास्थ्य का भी खास ख्याल रखना होगा। अगर आप लोग लगातार बीमारियों की चपेट में आते रहेंगे तो इसकी वजह से आपकी परेशानी और बढ़ जाएगी।

Also, Read सिंपल मेकअप करने का तरीका (Simple Makeup Karne ka Tarika)

FAQ

Q. जीभ का फटना कैसे ठीक करें?

Ans: अगर आपकी जीभ फट गई है तो आपको हल्दी पाउडर में नींबू का मिलाकर पेस्ट बना लेना है और इसे  अपने मुंह के मसाज के लिए इस्तेमाल कर कुल्ला कर सकते हैं।

Q. क्या मेरी जीभ की दरारें ठीक हो जाएंगी?

Ans: जी हां, कुछ समय बाद आपकी यह परेशानी ठीक हो जाएगी।

Q. जीभ की दरारें क्या दर्शाते हैं?

Ans: यह आपके शरीर में विटामिन की कमी को दर्शाते हैं।

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से मैंने आपको जीभ फटने पर क्या करें (Jeebh Fatne Par Kya Karen) इसकी जानकारी दी हैं। अगर आपको इस सम्बन्ध में कोई अन्य जानकारी चाहिए या ब्यूटी और हेल्थ से जुड़े आर्टिकल्स आपको पढ़ना अच्छा लगता हैं तो हमें फॉलो जरुर करें।

Also, Read दुल्हन का मेकअप करने का तरीका (Dulhan ka Makeup Karne ka Tarika)

Leave a Comment