पथरी तोड़ने की दवा – जबरदस्त रामबाण घरेलू उपाय और पथरी से छुटकारा

Spread the love

पथरी तोड़ने की दवा के बारें में सर्च कर अगर आप यहा आये हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आये हैं। आज की इस खास पोस्ट में मैं आपको पथरी और उससे जुड़ी सभी जानकारी देने जा रही हूँ साथ ही पथरी तोड़ने की दवा के बारें में भी विस्तार से बताउंगी। अत: इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़ें।

पथरी तोड़ने की दवा
पथरी तोड़ने की दवा

Kidney Stone क्या हैं?

दोस्तों गुर्दे की पथरी को english में Kidney Stone और Nephrolithiaris के नाम से भी जाना जाता हैं। यह एक ऐसी समस्या हैं जिसमें व्यक्ति के शरीर में मिनरल और साल्ट मिलकर पथरी का रूप ले लेते हैं। पथरी का आकर एक छोटे मुंग के दाने से लेकर मटर के दाने जैसे हो सकते हैं। कई शोध से पता चला हैं की किडनी में पथरी होने का मुख्य कारण पानी की कमी हैं। जब शरीर में पानी की कमी होती हैं तो यूरिक एसिड को मेंटेन करने के लिए शरीर को जद्दोजहद करनी पड़ती हैं। पथरी किडनी के साथ साथ मूत्र मार्ग में भी हो सकती हैं। कई बार छोटी पथरी आसानी से मूत्र द्वारा शरीर से बाहर निकल जाती हैं।

लेकिन जब पथरी का आकार बड़ा होता हैं तो यह समस्या खड़ी करती हैं। मूत्र मार्ग में बड़ी पथरी मूत्र में निकासी में बाधा बनती हैं जिसके कारण व्यक्ति को दर्द और जलन जैसी शिकायत होती हैं। आज के समय में पथरी का समुचित इलाज उपलब्ध हैं तो चलिए आपको बताते हैं पथरी तोड़ने की दवा कौन सी हैं लेकिन इससे पहले इसके लक्षण और कारणों को जान लेते हैं।

पथरी के लक्षण

किडनी स्टोन या गुर्दे की पथरी होने पर आपको निम्नलिखित लक्षण दिखाई दे सकते हैं:

  • अधिक ठण्ड महसूस होना और बुखार होना।
  • पेशाब का बहुत बदबू देना
  • पेशाब करते समय दर्द का होना
  • उल्टी होना
  • पेशाब में रुकावट आना
  • पेशाब करते वक़्त ब्लड निकलना
  • पेट दर्द, पीठ में दर्द

पथरी मे ऊपर बताएं गए लक्षण आपको दिखाई दे सकते हैं। अगर बताएं गए लक्षण आपको दिखाई देते हैं तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए और डॉक्टर से मिलकर उचित सलाह लेनी चाहिए। मैं आपको कुछ घरेलु उपाय और पथरी तोड़ने की दवा के बारें में अब जानकारी देने जा रही हूँ।

Also, Read आँख फड़कना कैसे रोके – जबरदस्त उपाय

गुर्दे की पथरी होने के कारण

किडनी स्टोन का इलाज संभव हैं। अगर आपको पथरी होने के कोई भी लक्षण दिखाई देते हैं तो इसका इलाज दवाओं के माध्यम से और घरेलु उपाय के द्वारा किया जा सकता हैं। चलिए जानते हैं की किडनी स्टोन होने के क्या-क्या कारण हो सकते हैं।

  • शरीर में पानी की कमी से, जी हाँ यह कम पानी पीने की वजह से होता हैं।
  • मिनरल्स की कमी के कारण
  • विटामिन डी का शरीर में अधिक होने से
  • बाहरी खाने जैसे जंक फ़ूड खाने से

पथरी तोड़ने की कुछ पोपुलर दवा

दोस्तों पथरी तोड़ने की दवा में सबसे ज्यादा डियोकोर्टिन कैप्सूल, कोस्कोपिन, बर्बेरिस वल्गैरिस जैसी दवाओं का उपयोग किया जाता हैं। लेकिन ध्यान रहें की इसके इलाज के लिए डॉक्टर से सलाह लेकर ही दवाओं का सेवन करें। डॉक्टर उचित तरीके जाँच के बाद इसके इलाज की प्रक्रिया बताएँगे और उचित दवा लेने की सलाह देंगे।

पथरी तोड़ने की घरेलु दवा या उपाय

दोस्तों अधिकत्तर लोग किडनी स्टोन को तोड़ने के लिए दवा लेने के साथ-साथ घरेलु उपाय जरुर आजमाते हैं। आपको पथरी तोड़ने की बेहतरीन घरेलु उपाय या दवा बताने जा रही हूँ जो बेहद असरदार हैं:

1. मिश्री, सौफ और धनिया

जी हाँ मिश्री, सौफ और धनिया का मिश्रण किडनी स्टोन को तोड़ने में असरदार साबित हो सकती हैं। सौंफ का उपयोग लम्बे समय से गुर्दे की पथरी की घरेलु दवा के रूप में उपयोग किया जाता रहा हैं। आपको सबसे पहले इन तीनों को समान मात्रा में पानी में मिलाकर रात को सोने से पहले पीना हैं। इस तरह पेशाब मार्ग से पथरी टूटकर निकल जाती हैं।

Also, Read चक्कर आने पर किस डॉक्टर को दिखाएं – चक्कर के कारण क्या हैं ?

2. अनार का रस

पथरी की समस्या में अनार का रस बेहद फायदेमंद हैं। पथरी के इलाज में यह सबसे अच्छी आयुर्वेदिक औषधियों में से एक है। दरसल क्षारीय गुण से युक्त अनार में पाए जाने वाले पोटाशियम मिनरल्स से पत्थर बनने की प्रक्रिया को रोक देता हैं।

Also, Read सिर में गुम चोट लगने पर क्या करें – ये गलती आपको भारी पड़ेगी

3. खूब पानी पीना

अगर आपके किडनी में मुंग के दाने जैसे छोटे छोटे स्टोन हैं तो यह पानी की सहायता से भी आसानी से निकल सकते हैं। छोटे छोटे स्टोन की समस्या में आपको दवा की आवश्यकता नहीं होती। इसके लिए आपको दिन में कम से कम 10 गिलास पानी जरुर पीना चाहिए। इस तरह छोटे स्टोंस मूत्र मार्ग द्वारा आसानी से बाहर आ जाते हैं।

Also, Read हर्निया रोग क्या है – लक्षण, कारण और इलाज के बारें में जाने

4. निम्बू और ओलिव आयल

निम्बू और ओलिव ऑइल के इस्तेमाल से भी पथरी की समस्या दूर हो जाती हैं। इस नुस्खे को बनाने के लिए आपको एक छोटे कप में आधा कप पानी लेना हैं और उसमें 3 से 4 चम्मच निम्बू का रस डाल देना हैं अब 4 चम्मच ओलिव आयल भी उसमें डालकर मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं। अब मिश्रण को पी लें। यह प्रक्रिया दिन में आप 3 बार अपना सकते हैं इस तरह पथरी बाहर निकल जाएगी।

Also, Read 1 मिनट में याद करने का तरीका – दुनियां का सबसे बेस्ट तरीका

5. तुलसी – पथरी तोड़ने की दवा

किडनी स्टोन की औषधीय दवा के रूप में तुलसी का उपयोग बहुत लाभप्रद माना जाता हैं। तुलसी का उपयोग किडनी स्टोन को निकालने में कई वर्षों से किया जाता हैं। यह पथरी तोड़ने की दवा हैं जिसके उपयोग से पथरी टूटकर मूत्र मार्ग के रस्ते बाहर निकल जाती हैं। दरसल इसमें पायें जाने वाले एसिटिक एसिड और तेल पथरी को तोड़ देते हैं। यही नहीं यह पथरी की समस्या में दर्द में भी आराम देता हैं। इसके इलाज के लिए रोज आपको 10 पत्ते का सेवन करना होगा।

Also, Read शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं – शुगर के लक्षण और उपाय

निष्कर्ष

पथरी तोड़ने की दवा से पथरी का इलाज आसानी से किया जा सकता हैं। साथ ही सामान्य या छोटे पथरी होने पर घरेलु उपायों द्वारा भी इस समस्या से निजात पाया जा सकता हैं। ज्यादा परेशानी होने की स्थिति में डॉक्टर से संपर्क करना बेहद आवश्यक हैं।

मुझे उम्म्मीद हैं की आपको पथरी तोड़ने की दवा और पथरी से जुड़ी यह जानकारी आपको बहुत पसंद आई होगी। इस पोस्ट को अधिक से अधिक जरुर शेयर करें। और पढ़े

Also, Read ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के लिए सबसे अच्छा भोजन -ट्राइग्लिसराइड्स क्या हैं? Eco Dir.net

3 thoughts on “पथरी तोड़ने की दवा – जबरदस्त रामबाण घरेलू उपाय और पथरी से छुटकारा”

Leave a Comment