वंशलोचन के फायदे (Vanshlochan ke Fayde)

Spread the love

वंशलोचन के फायदे (Vanshlochan ke Fayde): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते हैं अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम बात करेंगे, वंशलोचन के फायदे (vanshlochan ke fayde) के बारे में। बांस के पेड़ के बारे में आपको पता ही होगा, वंशलोचन बांस का ही एक प्रकार है। वंशलोचन दिखने में तो सफेद होता है जो सिलिका और पानी से बनता है। वंशलोचन टेस्टलेस होता है यानी कि इसमें किसी भी तरह का स्वाद नहीं होता। अगर आप इसे  जीभ पर लगाएंगे तो यह पानी सोख लेता है। वंशलोचन का इस्तेमाल बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक होता  आ  रहा है और इसमें औषधीय गुण भरे होते हैं। वंशलोचन को बांस के पेड़ से बनाया जाता है और अगर आप इसे सूंघेंगे तो इसमें से कोई भी सुगंध नहीं आती। आज सुंदरता के इस लेख में मैं आपको बताऊंगा वंशलोचन के फायदे (vanshlochan ke fayde), इस में पाए जाने वाले पोषक तत्व, इसके इस्तेमाल के तरीके, और इसके नुकसान के बारे में।

वंशलोचन के फायदे (Vanshlochan ke Fayde)

वंशलोचन के फायदे (Vanshlochan ke Fayde)

आपने देखा होगा कि बांस के पेड़ के तने में कुछ ही पत्तियां मौजूद होती है और वह तना अंदर से तो  मुलायम होता है लेकिन बाहर से काफी सख्त होता है। वंशलोचन एक ऐसा पदार्थ है जो दिखने में सफेद होता है और यह  सिलिका और पानी से बनता है। वंशलोचन में सिलिकॉन डाइऑक्साइड पाया जाता है जो आपके जोड़ों के दर्द में और हड्डियों को मजबूत करने में मदद  करता है। बाजार में नकली  वंशलोचन काफी मिलते हैं तो इसके इस्तेमाल से पहले जांच पड़ताल कर ले।

Also, Read अकरकरा के फायदे (Akarkara ke fayde)

Vanshlochan Me Kya Paya Jata Hai (वंशलोचन में पोषक तत्व)

अब जानेंगे वंशलोचन में मिलने वाले पोषक तत्व के बारे में:

इसमें मिलने वाले पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, आयरन, एंटासिड,  एंटी गाउट, एंटीबैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी, इत्यादि आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होंगे।

वंशलोचन खाने का तरीका (Vanshlochan khane ka tarika)

चलिए जानते हैं वंशलोचन के इस्तेमाल के बारे में:

  • अगर आप लोग पीपल और वंशलोचन को पीसकर उसमें शहद मिला लें और सुबह-शाम लें  तो दमा ठीक हो सकता है।
  • वंशलोचन को शहद में मिलाकर अगर  बच्चे को चटाया जाए तो उसके दांत सुंदर आते हैं।
  • अगर वंशलोचन को छोटी इलायची के साथ पीसकर सुबह-शाम लिया जाए तो इससे वीर्य रोग दूर होते हैं।

Also, Read कद्दू के बीज के फायदे (Kaddu ke beej ke fayde)

Vanshlochan Ke Fayde

अब हम जानेंगे वंशलोचन के फायदे (vanshlochan ke fayde) के बारे में:

हड्डियों की मजबूती के लिए

वंशलोचन के फायदे(vanshlochan ke fayde) में सबसे पहला फायदा है, यह आपकी हड्डियों को करता है मजबूत। वंशलोचन में अधिक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कारीगर है। हमारी हड्डियां कैल्शियम से बनी होती है तो अगर कैल्शियम की कमी होती है तो हड्डियां भी कमजोर होने लगती है। बढ़ती उम्र के बच्चों को अगर वंशलोचन खिलाया जाए तो उनकी हड्डियों में बढ़ोतरी होती है और हड्डियां मजबूत होती हैं। अगर आपको जोड़ों में दर्द रहता है तो वंशलोचन इससे आपको छुटकारा दिला पाएगा।

पेट के सूजन में वंशलोचन के फायदे

वंशलोचन के फायदे (vanshlochan ke fayde) में दूसरा फायदा है, अगर आपके पेट में है सूजन तो करता है कम। अगर आपको सूजन है तो उसके कई सारे कारण हो सकते हैं जैसे कि अल्सर या फिर पेट की कोई अन्य समस्या। लेकिन अगर आपको पेट की सूजन से राहत पाना है तो आप वंशलोचन के इस्तेमाल से राहत पा सकते हैं। आपको वंशलोचन और मुलेठी का इस्तेमाल करना है जिसकी वजह से आपके पेट में मौजूद सूजन कम होगी।

Also, Read असगंध नागौरी के फायदे (Asgandh Nagori ke Fayde in Hindi)

मुंह के छाले के लिए

वंशलोचन के फायदे (vanshlochan ke fayde) में तीसरा फायदा है, मुंह के छालों के लिए लाभदायक। अगर आप लोग मुंह के छालों से परेशान हो गए हैं तो आप लोग वंशलोचन का इस्तेमाल करके राहत पा सकते हैं। आपको वंशलोचन शहद में मिला लेना है और इसका सेवन करना है। आपके मुंह में छाले पेट में गर्मी बढ़ने की वजह से होते हैं और जिन्हें पित्त की समस्या होती है उन्हें छाले होते हैं। वंशलोचन आपके पेट की गर्मी को शांत करेगा और शहद में मिलने वाले एंटीबैक्टीरियल गुण आपके मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को मारेंगे।

बालों की मजबूती के लिए

वंशलोचन के फायदे (vanshlochan ke fayde)में चौथा फायदा है, बालों को करता है मजबूत। बालों से जुड़ी समस्याओं को लेकर कई सारे लोग परेशान रहते हैं। अगर आप भी उन्हीं परेशान लोगों में से एक हैं तो आप लोग वंशलोचन का इस्तेमाल करके अपने बालों को मजबूत और स्वस्थ्य बना सकते हैं। अगर आप वंशलोचन का इस्तेमाल करेंगे तो यह आपके बालों का विकास करेगा और बालों का झड़ना बंद कर देगा।

Also, Read थंडर ब्लास्ट के फायदे (Thunderblast Ke Fayde)

त्वचा को स्वस्थ रखता हैं

वंशलोचन के फायदे (vanshlochan ke fayde) में  पांचवा फायदा है, आपकी त्वचा को करता है स्वस्थ। अगर आप लोग वंशलोचन का इस्तेमाल करेंगे तो यह आपके चेहरे में रंगत लाएगा  और आपका रंग हल्का करने में मदद करेगा। काफी लोग ऐसा मानते हैं कि जो औरतें प्रेग्नेंट है अगर वह वंशलोचन   का इस्तेमाल करती हैं तो उनके बच्चे गोरे पैदा होते हैं। वंशलोचन में मिलने वाले गुण आपके खून को साफ करते हैं और उसमें से विषैले पदार्थ निकालते हैं।

वंशलोचन के नुकसान (Vanshlochan Ke Nuksan)

अब जानते हैं वंशलोचन के नुकसान के बारे में:

  • वंशलोचन को अधिक रूप में इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें।
  • आपके डॉक्टर  या चिकित्सक के  द्वारा बताई गई मात्रा में ही वंशलोचन का इस्तेमाल करें।

Also, Read Anar Khane Ke Fayde (अनार खाने के फायदे)

FAQ

Q. वंशलोचन खाने से क्या फायदे होते हैं?

Ans: वैसे तो वंशलोचन के अनेक फायदे हैं लेकिन इसमें कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है जो आपकी हड्डियों को मजबूत करती है।

Q. 1 दिन में कितना वंशलोचन खाना चाहिए?

Ans: आप लोग हर रोज 300 से 500 मिलीग्राम वंशलोचन खा सकते हैं।

Q. वंशलोचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा है?

Ans: जी हां, वंशलोचन हमारे शरीर के स्वास्थ्य को बनाए रखता है।

Q. वंशलोचन कैसे खाते हैं?

Ans: वंशलोचन को आप शहद के साथ या मुलेठी के साथ खा सकते हैं।

Also, Read जमीन पर सोने के फायदे (Jameen Par Sone ke Fayde)

इस पोस्ट में मैंने आपको वंशलोचन के फायदे (Vanshlochan ke Fayde) के बारें में बताया हैं। यह एक सामान्य जानकारी हैं चिकित्सीय रूप में इस्तेमाल हेतु डॉक्टर की सलाह जरुर लें। अधिक पढ़ें

Leave a Comment