शहद खाने के फायदे (Honey Khane Ke Fayde)

Spread the love

शहद खाने के फायदे (Honey Khane Ke Fayde): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते है अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम बात करेंगे  शहद खाने के फायदे(honey khane ke fayde) के बारे में। वैसे तो शहद हम सभी के घरों में पाया जाता है लेकिन शहद  खाने के फायदे भी बहुत होते हैं। आप में से बहुत से लोगों को शहद खाने के फायदे के बारे में पता होगा लेकिन जिन को नहीं पता  वे लोग इस लेख को पढ़कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।  शहद में पाए जाने वाले औषधीय गुणों की वजह से इसका इस्तेमाल बहुत पहले से होता आ रहा है।

शहद खाने के फायदे (Honey Khane Ke Fayde)
शहद खाने के फायदे (Honey Khane Ke Fayde)

लोगों ने चीनी का इस्तेमाल करना बहुत कम कर दिया है और उसके बदले में शहद का इस्तेमाल अधिक कर दिया है क्योंकि यह  आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। आज के इस ब्लॉक पोस्ट में हम आपको बताएंगे शहद खाने के फायदे (shahad khane ke fayde), नुकसान, उसमें मौजूद पोषक तत्व, और तरीकों के बारे में।

शहद में क्या क्या पाया जाता है

तो चलिए सबसे पहले बात करते हैं शहद में  मिलने वाले पोषक तत्वों के बारे में

हम सभी के घरों में शहद मौजूद होता है लेकिन हमको उसमें मौजूद पोषक तत्वों के बारे में नहीं पता होता। तो आज मैं आपको बताने जा रहा हूं शहद में मौजूद पोषक तत्वों के बारे में जो कि आपकी सेहत या स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकता है। शहद में मिलने वाले पोषक तत्व जैसे amino acid, vitamin c, vitamin b-6, carbohydrate, आदि पाए जाते हैं, लेकिन इसमें फाइबर, प्रोटीन, और  फैट बिल्कुल भी नहीं पाया जाता।

यहाँ पढ़ें सोयाबीन के अचंभित कर देने वाले फायदे

शहद खाने का तरीका(Shahad Khane Ka Tarika)

अब हम बात करेंगे शहद को खाने के तरीके के बारे में:

वैसे तो सभी लोगों को शहद को खाने के फायदे (honey khane ke fayde)  के बारे में मालूम तो होता ही है लेकिन शहद को कैसे खाना है इसके बारे में लोगों को ज्यादा मालूम नहीं होता। हम आपको बताएंगे किस शहद को किस प्रकार से खाया जाता है या उसका सेवन किया जाता है। वैसे तो आप इसका सेवन कई तरह से कर सकते हैं। अगर आप चीनी का इस्तेमाल नहीं करते तो आप हर रोज एक चम्मच शहद खा सकते हैं या फिर  सुबह या रात को दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पी सकते हैं। हर रोज सुबह उठकर गुनगुने पानी में शहद मिलकर भी पी सकते है, जोकि वजन को कम करने में आपकी मदद करेगा। अगर आप चाहे तो नींबू  बिछड़ के भी उसका सेवन कर सकते हैं।

यहाँ पढ़ें Bhatkoiya(भटकोईया) के फायदें और नुकसान

Shahad (Honey) Khane Ke Fayde

 तो चलिए अब हम जानते हैं शहद खाने के फायदे के बारे में:

शहद खाने के फायदे में सबसे पहला फायदा है, खांसी जुखाम से आराम। वैसे देखा जाए तो आयुर्वेद में शहद को अमृत के  बराबर माना गया है। चाहे वह व्य्षक हो या फिर कोई छोटा बच्चा हर किसी के लिए शहद फायदेमंद होता है। सर्दियों में हर किसी को जुखाम और खांसी की शिकायत रहती है, और अगर आपकी यह शिकायत अभी तक दूर नहीं हुई तो आप शहद का सेवन कर सकते हैं। आप शहद का सेवन दो प्रकार से कर सकते हैं। जैसा कि मैंने आपको पर बताया अगर आप तूने पानी में शहद का एक चम्मच मिला दे और उसको पी ले तो आपकी खांसी और  जुखाम को ठीक करने में मदद करता है। दूसरा तरीका यह है कि आप एक चम्मच शहद में अदरक और थोड़ी सी काली मिर्च मिलाकर ले सकते हैं जिससे आपको बहुत आराम मिलेगा।

वजन को करता हैं नियंत्रित

दोस्तों शहद खाने के फायदे (honey khane ke fayde)  में दूसरा फायदा है, शरीर के वेट को मेंटेन करना। आप लोग हर रोज सुबह उठकर एक चमच सहद गुनगुने पानी में मिला ले और आप चाहे तो उसमें नींबू भी मिला सकते हैं, और उसका सेवन कर सकते हैं। यह आपके  वजन को मेंटेन करने में मदद करेगा और इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी  बढ़ता है। आप हर रोज रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद भी खा सकते हैं।

त्वचा के लिए

इसे खाने के फायदे में तीसरा फायदा है, त्वचा की सुंदरता के लिए। शहद ना केवल सिर्फ खाकर फायदा देता है बल्कि अगर आप उसका इस्तेमाल सही तरीके से जानते हैं तो आपको और फायदे मंदिर फायदेमंद साबित होगा। जिन लोगों को नहीं पता हम उनको बता दे शहद का फायदा ना सिर्फ केवल खाकर बल्कि शहद का लेप बनाकर भी किया जा सकता है। आप अपनी त्वचा पर शहद का इस्तेमाल लगाकर कर सकते हैं और उसे 15 से 20 मिनट सुखाने के बाद ठंडे पानी से धोकर भी कर सकते हैं। एक हफ्ते में आप लोग इसका इस्तेमाल दो या तीन बार कर सकते हैं।

डैंड्रफ की समस्या में शहद खाने के फायदे

शहद खाने के फायदे में चौथा फायदा है, डैंड्रफ सुधार लाने के लिए।  हमारे सर में डैंड्रफ की वजह सर को पूर्ण तरह से हाइड्रेशन ना मिलने की वजह से होता है। खासकर सर्दियों में हम गर्म पानी से नहाते हैं जिसकी वजह से डैंड्रफ और बढ़ जाता है। अगर आपको भी डैंड्रफ की शिकायत है तो आप लोग एक कटोरी वनस्पति तेल में दो चम्मच शहद के मिला दे और इसका एक हेयर पैक तैयार कर ले। इस हेयर पैक को लगाने के बाद 15 मिनट या 20 मिनट का वेट करें और फिर  धोकर शैंपू कर ले।

यहाँ पढ़ें Papita Khane Ke Fayde | पपीता खाने के फायदे

शहद खाने के नुकसान (Shahad Khane Ke Nuksan)

दोस्तों शहद खाने के सिर्फ फायदे ही नहीं होते बल्कि इससे  कुछ नुकसान भी  पहुंच सकते है । तो चलिए अब हम जानेंगे शहद खाने की कुछ नुकसान के बारे में।

शहद को अत्यधिक मात्रा में खाने से बचना होगा। अगर आप इसका इस्तेमाल चिकित्सक के द्वारा बताए गए रूप में कर रहे हैं तो यह सर दायक होगा लेकिन अधिक मात्रा में शहद का इस्तेमाल करने से कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं जैसे कि डायरिया  और  उल्टी-मिचली आना।

वैसे तो शहद का सेवन हर कोई कर सकता है लेकिन अगर आप 1 साल से छोटे बच्चे को शहद खिलाते हैं तो उसके नुकसान होते हैं। Botulism  का खतरा बढ़ने के चांसेस है।

अगर आपकी त्वचा बहुत ज्यादा सेंसिटिव है तो शहद का इस्तेमाल डायरेक्ट करने से बचें। एक चम्मच शहद को दूध में मिलाकर या फिर शहद में मिलाकर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

यहाँ पढ़ें चने खाने के फायदे (chane khane ke fayde)

FAQ

क्या शहद खाने से कुछ लाभ होता है?

 जी हां, शहद खाने से बहुत लाभ होता है।

अगर हम रोज शहद खाएं तो क्या होगा?

 रोज शहद खाने से वजन बढ़ सकता है या फिर टाइप टू डायबिटीज भी हो सकता है।

शहद का इस्तेमाल कौन सी बीमारी में किया जाता है?

 शहद का इस्तेमाल  कब्ज या फिर गैस की बीमारी में किया जाता है।

क्या शहद पुरुषों के लिए लाभदायक है?

 जी हां, पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन की मात्रा बढ़ाता है।

यहाँ पढ़ें सोयाबीन के अचंभित कर देने वाले फायदे

1 thought on “शहद खाने के फायदे (Honey Khane Ke Fayde)”

Leave a Comment