कीवी खाने के फायदे (Kiwi Khane Ke Fayde)

Spread the love

कीवी खाने के फायदे(Kiwi Khane Ke Fayde): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते है अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम बात करेंगे, कीवी खाने के फायदे(kiwi khane ke fayde) के बारे में।  कीवी एक ऐसा फल है जो अपने  बिल्कुल अलग स्वाद के लिए जाना  जाता है और लोगों को काफी पसंद आता है। आपको तो यह पता ही होगा कीवी खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है लेकिन इसके कई गुण भी होते हैं। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कीवी खाने के फायदे(kiwi khane ke fayde), नुकसान, उस में पाए जाने वाले पोषक तत्व, और  कीवी कैसे खाना चाहिए उसके बारे में।

कीवी खाने के फायदे(Kiwi Khane Ke Fayde)
कीवी खाने के फायदे(Kiwi Khane Ke Fayde)

विटामिन और पोषक तत्व

तो चलिए सबसे पहले बात करते हैं कीवी में मौजूद पोषक तत्वों के बारे में:

कीवी में विटामिन: कीवी एक ऐसा फल है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर होती है और इसे एक फाइबर का बहुत ही अच्छा सोर्स माना जाता है। अगर आपको नहीं पता तो हम आपको बता दें  की  कीवी को आप छिलके समेत खा सकते हैं।  कीवी में पाए जाने वाले कुछ पोषक तत्व जैसे कि पोटैशियम,  फोलेट, और विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के,  हमारे शरीर के लिए काफी गुणकारी होते हैं।

कीवी खाने का तरीका (Kivi Khane ka Tarika)

तो चलिए जानते हैं की कीवी को किस प्रकार से खाया जा सकता है:

कीवी खाने का तरीका: वैसे तो आप जिस प्रकार बाकी फलों को खाते हैं, उसी प्रकार कीवी को भी खा सकते हैं।  ज्यादातर लोग फलों को खाने से पहले उसके छिलके निकाल कर खाते हैं लेकिन आप  कीवी को छिलके समेत भी खा सकते हैं।

अगर आप चाहे तो कीवी का जूस बनाकर भी पी सकते हैं। जैसा कि मैंने आपको बताया कीवी खाने के अनेक फायदे हैं, तो अगर आप इसका जूस बना कर पिएंगे तो यह आपके शरीर को काफी लाभदायक साबित होगा। खाना खाते समय आप  कीवी का सेवन सलाद के तौर पर भी कर सकते हैं। कीवी में मौजूद फाइबर आपके शरीर के लिए और आपके पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

यहाँ पढ़ें लौंग खाने के फायदे (long khane ke fayde)

खाने के फायदे (Kiwi Khane Ke Fayde)

अब हम आपको बताएंगे कीवी खाने के फायदे(kiwi khane ke fayde) के बारे में:

डाइजेशन में कीवी खाने के फायदे

कीवी खाने के फायदे में(kiwi khane ke fayde) सबसे पहला फायदा है, डाइजेशन में मददगार। अगर आपने गौर किया होगा तो मैंने आपको ऊपर बताया कीवी में मौजूद फाइबर हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है। तो यही कारण है कि कीवी को खाने से  हमारी फाइबर की कमी पूर्ण होती है और हमारा पेट स्वस्थ रहता है  और  यह पाचन क्रिया को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

इम्यूनिटी को बूस्ट करने में कीवी खाने के फायदे

कीवी खाने के फायदे में(kiwi khane ke fayde) दूसरा फायदा है, इम्यूनिटी को बूस्ट करना। विटामिन सी से भरपूर कीवी हमारे इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखने और बेहतर बनाने में मदद करता है। अगर आपको कोल्ड और फ्लू से बचना है तो आप आप कीवी खा सकते हैं। कीवी खाने का अधिक असर या तो बच्चों में दिखाई देता है या फिर 65 साल से अधिक उम्र वाले लोगों में।

यहाँ पढ़ें इमली खाने के फायदे (Imli Khane Ke Fayde)

हृदय को स्वस्थ रखने में

कीवी खाने के फायदे में(kiwi khane ke fayde) तीसरा फायदा है, हृदय को स्वस्थ रखना। अगर आप प्रतिदिन कीवी का सेवन करते हैं तो यह आपके हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है। अगर आप हर रोज 28 दिन तक  कीवी खाएं तो रक्त से जुड़ी सारी बीमारियां दूर हो सकती है। अगर  आपको पहले से हृदय की कोई बीमारी है, तो अपनी दवाइयों  को लेना कंटिन्यू रखें और डॉक्टर की सलाह के बाद  कीवी का सेवन करें।

यहाँ पढ़ें Obsessive Compulsive Disorder in Hindi

वजन को संतुलीत रखने में कीवी खाने के फायदे

कीवी खाने के फायदे में(kiwi khane ke fayde) चौथा फायदा है, वजन को मेंटेन रखना।  कहा जाता है कि ‘हेल्थ इज वेल्थ’ इसका मतलब है आपकी सेहत ही आपका धन है। अगर आप अपनी सेहत का ख्याल नहीं रखेंगे  फिर चाहे आपके पास कितना ही धन क्यों ना हो वह सब बर्बाद है। कीवी खाने का फायदा यह है कि यह आपके  वजन को मेंटेन करने में मदद करता है। कीवी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है तो इसकी वजह से आपका वजन  संतुलित रहता है।

यहाँ पढ़ें सोयाबीन के अचंभित कर देने वाले फायदे

अस्थमा में कीवी खाने के फायदे

कीवी खाने के फायदे में(kiwi khane ke fayde) पांचवा फायदा है, अस्थमा में आराम। विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट कीवी में भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं और यही वजह है कि अस्थमा से पीड़ित  लोगों को इससे आराम मिलता है। एक स्टडी के दौरान यह पाया गया कि 2000 से भी ज्यादा लोग कीवी और अन्य फलों का सेवन करते रहे, और उनके फेफड़ों में काफी सुधार देखने को मिला। अगर कोई बच्चा सांस की तकलीफ से गुजर रहा है तो कीवी उसे आराम दे सकती है।

यहाँ पढ़ें सेब खाने के फायदे (Seb Khane Ke Fayde)

कीवी खाने के नुकसान (Kivi Khane ke Nuksan)

 वैसे तो कीवी खाने के फायदे अनेक हैं लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कीवी खाने से क्या क्या नुकसान हो सकते हैं?

  • आमतौर पर कीवी का फल हर कोई खा सकता है लेकिन अगर आपको एलर्जी है तो आपको कीवी से सतर्क रहना होगा। इससे आपको उल्टी, खुजली,  जीभ का शूज जाना, और इत्यादि हो सकते हैं।
  • बहुत ही कम मामलों में पाया गया है कि कीवी की वजह से ब्लीडिंग की समस्या हो गई और ब्लड क्लोटिंग में गिरावट आ गई।
  • अगर आप किडनी की समस्या से जूझ रहे हैं तो कीवी में मौजूद अधिक  पोटैशियम की मात्रा से किडनी को नुकसान पहुंच सकता है।
  • कीवी का अत्यधिक सेवन करने से वजन में बढ़ोतरी हो सकती है।

यहाँ पढ़ें अंगूर खाने के फायदे (Grapes Khane Ke Fayde)

FAQ

क्या हर रोज कीवी खाया जा सकता है?

जी हां, आप हर रोज एक कीवी का सेवन कर सकते हैं

क्या कीवी का छिलका खा सकते हैं?

 जी बिल्कुल कीवी को आप छिलके समेत खा सकते हैं।

1 दिन में कितना कीवी खाना चाहिए?

प्रतिदिन आप एक कीवी खा सकते हैं।

कीवी खाने का सही समय क्या रहेगा?

आप दिन में कीवी को कभी भी खा सकते हैं।

इस पोस्ट में Kiwi Khane Ke Fayde की पूरी जानकारी दी गयी हैं। अगर आपके पास अन्य कोई सवाल हैं तो कमेंट के माध्यम से जरुर पूछें।

यहाँ पढ़ें शहद खाने के फायदे (Honey Khane Ke Fayde)

2 thoughts on “कीवी खाने के फायदे (Kiwi Khane Ke Fayde)”

Leave a Comment