शिलाजीत के फायदे हिंदी में – शिलाजीत के 5 अद्भुत फायदे

शिलाजीत के फायदे हिंदी में – नमस्कार मित्रों, शिलाजीत एक ऐसी प्राचीन आयुर्वेदिक औषधि हैं जो हमारे शरीर के कई रोगों में बेहद लाभकारी हैं। यह सिर्फ शारीरिक समस्यायों को ही दूर नहीं करता हैं बल्कि इस औषधि के सेवन से नींद में परेशानी आने की समस्या भी आसानी से दूर हो जाती हैं। इस पोस्ट के माध्यम से हम शिलाजीत के फायदे हिंदी में जानेंगे। शिलाजीत पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं के लिए भी बहुत ही फायदेमंद हैं। इस पोस्ट में के माध्यम से मैं आपको महिलाओं के लिए शिलाजीत के फायदे और पुरुषों के लिए शिलाजीत के फायदे विस्तार से बताने जा रही हूँ। इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़ें।

शिलाजीत के फायदे हिंदी में - शिलाजीत के 5 अद्भुत फायदे
शिलाजीत के फायदे हिंदी में – शिलाजीत के 5 अद्भुत फायदे

शिलाजीत क्या हैं?

शिलाजीत रोगनाशक, शारीरिक कमजोरी दूर करने वाला बेहद प्रभावकारी आयुर्वेदिक दवा हैं। शिलाजीत एक प्राकृतिक औषधि हैं। यह मुख्य रूप से पहाड़ी क्षेत्रों में चट्टानों पर गर्मी के मौसम में लिक्विड के रूप में मिलता हैं। इसका कलर सफ़ेद और भूरा हो सकता हैं। यह धुप में रखने पर गाढ़ा हो जाता हैं। इसका स्वाद खाने में कड़वा या कसैला होता हैं। इसे हम इंडियन वायग्रा के नाम से भी जानते हैं। मानसिक रोगों और मानसिक तनाव आदि में इसका सेवन अत्यंत लाभकारी माना जाता हैं। आइये जानते हैं शिलाजीत के 5 फायदे हिंदी में विस्तारपूर्वक।

शिलाजीत में पायें जाने वाले गुण

शिलाजीत में कई तरह के फुल्विक एसिड, ह्यूमिक एसिड, मिनरल्स, विटामिन्स होते हैं साथ यह एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता हैं। इसमें कॉपर, आयरन के साथ-साथ कुल 86 मिनरल्स मौजूद होते हैं। इसके सेवन से यादाश्त ठीक होती हैं। अगर आपको भूलने की बीमारी हैं तो इसका सेवन लाभकारी हैं। इसके अलावे यह हार्ट, पेट, अस्थमा, डायबिटीज सहित कई रोगों में रामबाण आयुर्वेदिक औषधि हैं। तो आइयें जानते हैं शिलाजीत के फायदे हिंदी में:

1. पुरुषों के लिए शिलाजीत के फायदे

ज्यादात्तर लोग शिलाजीत को पुरुषों की शारीरिक कमजोरी दूर करने वाली औषधि के रूप में ही जानते हैं। दरसल इसका उपयोग लम्बे समय से पुरुषों में स्पर्म काउंट को बढ़ाने में उपयोग किया जाता रहा हैं। शिलाजीत के इस्तेमाल से स्पर्म की क्वालिटी भी ठीक होती हैं। कुल मिलाकर कहें तो यह मर्दाना ताकत को बढ़ाने में सक्षम हैं। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के एक रिपोर्ट के अनुसार शिलाजीत के इस्तेमाल से बूढों में भी टेस्टोस्टेरोन का स्तर तेजी बढ़ता हैं।

Also, Read प्रेगनेंसी में नार्मल डिलीवरी (Normal Delivery Tips in Hindi) चाहती हैं तो इन टिप्स को फॉलो जरुर करें

2. समय से पहले आने वाले बुढ़ापे के असर को करेगा कम

फुल्विक एसिड कंपाउंड और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण की मौजूदगी बढती उम्र के प्रभाव जैसे चेहरे पर झुर्रियां आना आदि में शिलाजीत बहुत फायदेमंद माना जाता हैं। दरसल यह इसके इस्तेमाल से सेल्स का डैमेज होना काफी कम हो जाता हैं। एंटी-एजिंग एजेंट की तरह कार्य करती हैं जो बढती उम्र को छुपाने में मदद करती हैं।

3. शिलाजीत के फायदे हिंदी में डायबिटीज के लिए

शिलाजीत का इस्तेमाल डायबिटीज रोग में भी बेहद उपयोगी और असरदार हैं। दरसल इसमें मौजूद एंटीबायोटिक गुण मधुमेह रोग से आपको बचाने में मदद कर सकता हैं।

4. टेंशन अनिद्रा में (शिलाजीत के फायदे हिंदी)

इसके सेवन से हमारे शरीर के मष्तिष्क वाले भाग में डोपामाइन का निर्माण तेज हो जाता हैं। जिससे तनाव में कमी देखने को मिलती हैं। शिलाजीत में उपस्थित पोटाशियम और मैग्नीशियम कंपाउंड शरीर के मांशपेशियो को स्थित कर आराम देती हैं। इस कारण यह टेंशन जैसी स्थिति को कम करने बहुत ही लाभदायक हैं।

Also, Read अपनी बॉडी को हेल्दी कैसे बनाएं ( Apni Body ko Healthy Kaise Banaye )

5. हृदय और पेट के लिए

शिलाजीत में मौजूद ह्यूमिक एसिड दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर स्ट्रोक जैसी खतरनाक स्थिति को उत्पन्न होने से बहुत हद तक रोकने में सक्षम हैं। साथ ही एंटीऑक्सीडेंट की मौजूदगी के कारण यह शरीर में ग्लूटाथियोन को बढ़कर हार्ट को रोगों से मुक्त रखने का कार्य करता हैं। शिलाजीत में बेंजोइक एसिड भी भरपूर मात्रा में मौजूद हैं जो हमारे पाचन तन्त्र का ख्याल रखता हैं। एंटीबैक्टीरियल गुणों के कारण बेंजोइक एसिड आंत से जुड़ी कई समस्यायों को नष्ट करता हैं।

6. इम्युनिटी बूस्ट करने में (शिलाजीत के फायदे हिंदी)

शिलाजीत का इस्तेमाल इम्युनिटी यानी रोगों से रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता हैं। जैसा की आप जानते हैं की शिलाजीत में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं। अगर आप इसका सेवन सुबह शाम करेंगे तो इससे आपकी प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि देखने को मिलेगी।

Also, Read इलायची खाने के फायदे (Elaichi Khane Ke Fayde)

महिलाओं के लिए शिलाजीत के फायदे

महिलाएं भी शिलाजीत का सेवन कर सकती हैं। शिलाजीत के सेवन से मोटापा को तेजी घटाया जा सकता हैं। इसके सेवन से भूख में कमी देखी जाती हैं। साथ ही खून की कमी, थकान, मानसिक कमजोरी आदि में इसका सेवन महिलाओं के लिए रामबाण घरेलु उपाय हैं। दरसल इसके सेवन से रेड ब्लड सेल्स और हिमोग्लोबिन आदि सेल्स में बढ़ोतरी देखी जाती हैं। इसके अलावे अनियमित पीरियड की समस्या में इसके सेवन की सलाह दी जाती हैं। शिलाजीत के फायदे हिंदी में पुरे डिटेल्स के साथ मैंने आपको बताया हैं।

असली शिलाजीत की कीमत

असली शुद्ध 100 ग्राम शिलाजीत की कीमत अमेज़न पर 854 रूपये हैं। असली शिलाजीत की कीमत सभी साइट्स पर अलग-अलग हो सकते हैं।

इस पोस्ट के द्वारा मैंने आपको शिलाजीत के फायदे हिंदी में बताएं हैं। अगर यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इस जानकारी को अपने दोस्तों रिश्तेदारों तक शेयर जरुर से जरुर करें।

Also, Read आँखों का धुंधलापन कैसे दूर करे – Sundarta