सफेद शिवलिंग घर में रखना चाहिए या नहीं – जाने नियम नहीं तो हो सकता हैं बड़ा नुकसान

Spread the love

सफेद शिवलिंग घर में रखना चाहिए या नहींजाने नियम नहीं तो हो सकता हैं बड़ा नुकसान – महादेव जो की त्रिदेवों में से एक हैं। इन्हें विनाश का देवता भी कहा जाता हैं। शिव शंकर को भोला भी कहते हैं। जो भी भक्त सच्चे मन से भगवान शिव की पूजा करते हैं उनकी समस्त मनोकामनाएं स्वत: ही पूर्ण होने लगती हैं। भगवान शिव की पूजा शिवलिंग रूप में भी की जाती हैं। शिवलिंग को घर में रखने और पूजा करने के कुछ नियम हैं। शास्त्रों में पूजा के नियमों के बारें में बताया गया हैं। कुछ लोगों के मन में शिवलिंग को लेकर प्रश्न होते हैं जैसे सफेद शिवलिंग घर में रखना चाहिए या नहीं और पूजा के समय क्या चढ़ाना चाहिए आदि। नीचे विस्तार से इसके बारें में बताया गया हैं।

सफेद शिवलिंग घर में रखना चाहिए या नहीं - जाने नियम नहीं तो हो सकता हैं बड़ा नुकसान
सफेद शिवलिंग घर में रखना चाहिए या नहीं – जाने नियम नहीं तो हो सकता हैं बड़ा नुकसान

महाकाल के सच्चे भक्त को अकाल मृत्यु का भय नहीं रहता हैं। शिव जी बेहद दयालु स्वाभाव के हैं परन्तु वे क्रोधी भी हैं। गलत होते देखने पर उन्हें बेहद क्रोध आता हैं। शिव जी को प्रसन्न करने के लिए शास्त्रों में कई तरीके बताएं गए हैं। अच्छे कर्म करने के साथ-साथ कुछ नियमों का पालन करते हुए शिवलिंग की पूजा करना जीवन से समस्त कष्टों को दूर कर सकता हैं। तो आइए जानते हैं की सफेद शिवलिंग घर में रखना चाहिए या नहीं और शिवलिंग पर बादाम, सफ़ेद तिल आदि चढाने से क्या लाभ होता हैं।

सफेद शिवलिंग घर में रखना चाहिए या नहीं

अगर आप भी घर में शिवलिंग की स्थापना करने के विषय में सोच रहे हैं तो मन में यह प्रश्न उठाना स्वाभाविक हैं की सफेद शिवलिंग घर में रखना चाहिए या नहीं ?। दरसल कुछ लोग शिवलिंग को घर में न रखने की सलाह देते हैं। सफेद शिवलिंग को घर में रखने के विषय में शास्त्रों में वर्णन हैं। शास्त्र कहते हैं की सफेद शिवलिंग घर में रखना चाहिए लेकिन ध्यान रहे की महिलाएं पीरियड्स में शिवलिंग की पूजा न करें। पीरियड्स में शिवलिंग को छूना भी भगवान शिव को क्रोधित करता हैं। साथ ही शिवलिंग को स्थापित करते समय कुछ नियमों का पालन भी करना जरुर माना जाता हैं।

सफेद शिवलिंग घर के उत्तर या फिर पूरब में स्थापित करना शुभ हैं। अन्य दिशाओं में घर में इसे रखना अशुभ माना जाता हैं। कई लोग घर के कोने में इसे स्थापित कर देते हैं ऐसा नहीं करना चाहिए। शिवलिंग को मन्दिर घर के बीचों बीच ही रखना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो शंकर जी क्रोधित हो सकते हैं। शिवलिंग को अकारण नहीं छूते रहना चाहिए। अगर शिवलिंग के आस पास गंदगी हैं तो शिवलिंग को उठाने से पहले गंगा जल छिड़क कर ही उठाएं। जिस घर में लोग रोज स्नान नहीं करते या गलत धंधा अर्थात व्यापार करते हैं उस घर में शिवलिंग रखने से शिव नाराज होते हैं। धन और पद प्रतिष्ठा नष्ट होने लगती हैं।

यह भी पढ़ें कार्तिकेय की पूजा क्यों नहीं होती – कारण बेहद हैरान करने वाला हैं

शिवलिंग को घर में कहां रखना चाहिए

शिवलिंग को घर में कहां रखना चाहिए
शिवलिंग को घर में कहां रखना चाहिए

शिवलिंग को घर में सिर्फ दो दिशाओं में में रखने की सलाह दी जाती हैं। उत्तर दिशा में शिवलिंग को रखना सबसे शुभ माना जाता हैं। आप चाहे तो पूरब में भी इसे स्थापित कर सकते हैं। ध्यान रहें की चारों दिशाओं के किसी भी कोण पर इसे रखना दुर्भाग्य को आमंत्रित कर सकता हैं। मन्दिर घर में शिवलिंग को ठीक बीच में रखें। पार्वती गणेश जी के साथ शिवलिंग को रखना सबसे अच्छा माना जाता हैं।

यह भी पढ़ें बरगद के पेड़ में पानी डालने से क्या होता है / बरगद का पेड़ घर में लगाना चाहिए या नहीं

शिवलिंग पर बादाम चढ़ाने से क्या होता है

शिवलिंग पर बादाम अच्छे स्वास्थ्य के लिए चढ़ाया जाता हैं। अगर आप अक्सर बीमार रहते हैं तो शिवलिंग पर बादाम जरुर चढ़ाएं। बादाम चढाने से न सिर्फ आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा बल्कि शिव कृपा से जीवन की समस्त कठिनाइयों का अंत होगा। बादाम चढाने के बाद शिव जी से परिवार के अच्छे स्वास्थ्य की कामना करें।

यह भी पढ़ें गंगासागर कब जाना चाहिए / सारे तीरथ बार बार गंगासागर एक बार

शिवलिंग पर चढ़ा प्रसाद खाना चाहिए या नहीं

शिवलिंग पर चढ़ा हुआ प्रसाद कुछ लोग खा लेते हैं। अगर आप भी शिवलिंग पर चढ़े हुए प्रसाद को खाते हैं तो ऐसा न करें। शिवलिंग पर चढ़े प्रसाद को दूसरों को दे देना चाहिए। आपने अगर शिवलिंग की पूजा की हैं तो आपको प्रसाद खाने से बचना चाहिए। माना जाता हैं की जो लोग खुद के द्वारा पूजा में चढ़ाएं प्रसाद को ग्रहण करते हैं उनके जीवन में समस्याएं जन्म लेने लगती हैं। व्यक्ति का भाग्य साथ देना छोड़ देता हैं।

यह भी पढ़ें क्या पीरियड के चौथे दिन पूजा कर सकते हैं / क्या पीरियड के तीसरे दिन पूजा कर सकते हैं

धन प्राप्ति के लिए शिवलिंग पर क्या चढ़ाएं

धन प्राप्ति हेतु शिव जी पर तिल का तेल, मुंग दाल आदि चढ़ा सकते हैं। सबसे पहले सुबह-सुबह स्नान कर शिवलिंग के सामने खड़े होकर थोड़ा जाना चाहिए। गंगा जल के साथ तिल का तेल, मुंग दाल अर्पित करें। फिर शिव जी से प्रार्थना करें। ध्यान रहें की धन का आगमन कर्म के साथ ही संभव हैं। अच्छे कर्म करें और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए खूब मेहनत करें। शिव जी मेहनत करने वाले लोगों से प्रसन्न होते हैं।

यह भी पढ़ें शिवलिंग पर चढ़ा हुआ जल पीना चाहिए या नहीं – विस्तार से जाने

शत्रु नाश के लिए शिवलिंग पर क्या चढ़ाएं

अगर शत्रु आपके हर काम में बाधा डाल रहे हैं तो शिवलिंग पर सरसों का तेल चढ़ाएं। सरसों के तेल आपके समस्त शत्रुओं को शक्तिविहीन कर देगा। साथ ही जीवन में आने वाली समस्याएं भी शिव कृपा से टल जाएगी। अगर दुश्मनों से अत्यधिक परेशान हो चुके हैं और मानसिक तनाव में जीते रहते हैं तो मसूर की दाल और काली मिर्च भी जरुर चढ़ाएं। शत्रु की स्थिति दयनीय हो जाएगी।

यह भी पढ़ें गर्भवती महिला को शिवजी की पूजा करनी चाहिए या नहीं – शिव पूजा का सही समय, नियम और लाभ की जानकारी

निष्कर्ष

इस पोस्ट में मैंने आपको बताया हैं की सफेद शिवलिंग घर में रखना चाहिए या नहीं और अगर आप सफ़ेद शिवलिंग को घर में रखते हैं तो किन -किन नियमों का पालन करना चाहिए। शिवलिंग को घर में रखने के लिए प्राण प्रतिष्ठा की जरूरत नहीं होती हैं। परन्तु कुछ नियम हैं जिनका पालन हर एक भक्त को करना चाहिये। शिवलिंग की पूजा सदैव स्नान के पश्चात ही करनी चाहिए। कुछ लोग स्नान से पहले शिवलिंग के आस पास के बासी फूलों को साफ़ करते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए।

मुझे आशा हैं की आपको आज की यहाँ जानकारी सफेद शिवलिंग घर में रखना चाहिए या नहीं – जाने नियम नहीं तो हो सकता हैं बड़ा नुकसान ।।।।बेहद अच्छी लगी होगी। इस जानकारी को सोशल मीडिया पर जरुर से जरुर शेयर करें।

यह भी पढ़ें शमी पत्र कब तोड़ना चाहिए और कब नहीं – शिवलिंग पर शमी पत्र कैसे चढ़ाएं

3 thoughts on “सफेद शिवलिंग घर में रखना चाहिए या नहीं – जाने नियम नहीं तो हो सकता हैं बड़ा नुकसान”

Leave a Comment