सबसे अच्छा स्क्रब (Sabse Acha Scrub)

Spread the love

सबसे अच्छा स्क्रब (Sabse Acha Scrub): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते हैं अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम जानेंगे, सबसे अच्छा स्क्रब (sabse acha scrub) कौन सा है उसके बारे में। बाहर की  गंदगी, प्रदूषण की वजह से आपकी  त्वचा खराब हो जाती है। यही कारण है कि लोग अपनी त्वचा को साफ करने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल  करते हैं। ज्यादातर लोग अपनी स्किन केयर रूटीन में स्क्रब का इस्तेमाल और फेस मास्क का इस्तेमाल करते हैं। डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि हफ्ते में तीन बार अपनी त्वचा को डीप क्लीन करने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल करें। तो आज सुंदरता की इस लेख में हम आपको बताएंगे सबसे अच्छा स्क्रब (sabse acha scrub) कौन सा है जिसकी मदद से आप अपनी त्वचा को निखार सकते हैं।

सबसे अच्छा स्क्रब (Sabse Acha Scrub)
सबसे अच्छा स्क्रब (Sabse Acha Scrub)

Also, Read बिजौरा निंबू के फायदे (Bijora Nimbu ke Fayde)

Aabse Accha Scrub Konsa Hai (सबसे अच्छे स्क्रब की लिस्ट)

नीचे दिए गए कुछ सबसे अच्छे स्क्रब (sabse acha scrub) हैं जिनके बारे में हम आपको विस्तार में बताएंगे।

सेंट आइव्स,फ्रेश स्किन एप्रीकॉट स्क्रब

सेंट आइव्स,फ्रेश स्किन एप्रीकॉट स्क्रब हमारी लिस्ट में सबसे पहला स्क्रब है। एप्रीकॉट की मदद से बनाया गया यह स्क्रब आपकी त्वचा को बड़ी ही कोमलता के साथ साफ करते हैं। यह आपके डेड स्किन सेल्स को हटाने में और त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल हर त्वचा में किया जा सकता है। अगर आपकी त्वचा में ऑयल है तो उसे भी हटाता है। इसमें किसी भी तरह के केमिकल्स मौजूद नहीं होते या और टॉक्सिन फ्री भी है। इसे लगाने के बाद आपको एलर्जी नहीं होगी।

Also, Read सिंपल मेकअप करने का तरीका (Simple Makeup Karne ka Tarika)

एवरयुथ नेचुरल एक्सप्लोइटिंग वॉलनट स्क्रब को हमने दूसरे स्थान पर रखा है। अखरोट से बनाया गया यह स्क्रब आपके चेहरे को बड़े ही एवरयुथ नेचुरल एक्सप्लोइटिंग वॉलनट स्क्रब से साफ करता है। इस स्क्रब के इस्तेमाल से चेहरे का रंग भी निखरता है। अगर आपको एकने की शिकायत है तो वह भी दूर होगी। हर तरह की स्किन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आपके ब्लैकहेड्स को निकालता है और आपके  पोर्स को गहराई से साफ भी करता है।

ब्लॉसम कोच्चर का स्क्रब

ब्लॉसम कोच्चर का स्क्रब आपकी त्वचा को मुलायम कोमल बनाने में मदद करता है। आप लोग हफ्ते में इसका तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले  मिनिरल आपकी त्वचा की सफाई करते हैं और उसे स्वस्थ बनाएं रखते हैं। यह आपकी स्किन को पोषण देगा और आपकी त्वचा को  मॉइश्चराइज भी करेगा।

Also, Read दुल्हन का मेकअप करने का तरीका (Dulhan ka Makeup Karne ka Tarika)

एमकैफ़ीन

एमकैफ़ीन का स्क्रब 5 सामग्रियों से मिलकर बना है। विटामिन ई ,अखरोट, कॉफी, आर्गन ऑयल और hibiscus को मिलाकर इसे तैयार किया जाता है। यह आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने में और त्वचा को नमी देने के काम आता है। डेड स्किन सेल्स को हटाना है और एक्ने की परेशानी से भी निपटना है तो यह स्क्रब इस्तेमाल करें। यह आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज भी करेगा और हर तरह की त्वचा के लिए बेस्ट है। हल्की सी मात्रा में ही इस्तेमाल किया जा सकता है जो आपकी त्वचा को निखारती है।

लोटस हर्बल स्क्रब

सबसे अच्छा स्क्रब (sabse acha scrub) की लिस्ट में  लोटस हर्बल स्क्रब को रखना जरूरी था। एप्रीकॉट से बना हुआ यह हर्बल स्क्रब जो आपके चेहरे को कोमल बनाता है  त्वचा को नमी भी प्रदान करता है। यह स्क्रब आपके चेहरे को गहराई से साफ करेगा और डेड स्किन सेल्स को हटाएगा। इसका इस्तेमाल किसी भी तरह की  त्वचा में हो सकता है। यह आपकी त्वचा में मौजूद तेल को निकालने में सक्षम है।

एक्टिवेटेड चारकोल स्क्रब

त्वचा को ग्लो करने के लिए सबसे अच्छा स्क्रब (sabse acha scrub) एक्टिवेटेड चारकोल वाला स्क्रब है। वाओ का यह प्रोडक्ट कई तरह के सामग्रियों से मिलकर बनता है। जिसमें एक्टिवेटेड चारकोल, विटामिन B3, एक्स्ट्रा वर्जिन ओलिव ऑयल, विटामिन B5 शामिल है। चारकोल आपकी त्वचा को मुलायम बनाएगा और ओलिव ऑयल और विटामिन आपकी त्वचा को स्वस्थ और नमी देंगे। यह आपके चेहरे को ग्लो करता है  साथ में एकने और रेडनेस की समस्या को भी दूर करता है। त्वचा में मौजूद तेल को निकालकर गंदगी साफ करता है और हर तरह की स्किन टाइप के लिए इस्तेमाल में आता है।

द बॉडी एवेन्यू

द बॉडी एवेन्यू को भी सबसे अच्छा स्क्रब कहा जाता है और इसमें 7 सामग्रियां मिली होती है। यह आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करके उसे स्वस्थ बनाता है। जिन्हें  टैन  की समस्या है वह भी दूर होती है और यह आपकी  त्वचा से डेड स्किन सेल्स को  निकालकर  इंप्योरिटी को दूर करता है। जिन्हें झुर्रियां है वह इसकी मदद से कम होती है और  ब्लैकहेड भी हटते हैं। आपकी त्वचा की नमी बनाए रखने के साथ-साथ आपकी त्वचा को निखारने में भी काम में आता है।

चारकोल फेस स्क्रब

मामा अर्थ का चारकोल फेस स्क्रब भी सबसे अच्छा स्क्रब (sabse acha scrub) कहा जाता है। इसमें मौजूद एक्टिवेटेड चारकोल आपकी त्वचा को डिटॉक्सिफाई करके आपके चेहरे से तेल निकालने के काम में आते हैं। इसके अंदर अखरोट की मात्रा भी होती है जो आप की डेड स्किन सेल्स को निकालकर  त्वचा को स्मूथ बनाता है। हर तरह की  स्किन के लिए इस्तेमाल में किया जाता है। इसमें किसी भी तरह के केमिकल नहीं होते और डर्मेटोलॉजिस्ट इसे इस्तेमाल करने की सलाह भी देते हैं।

Also, Read Ankho ki Roshni Kaise Badhaye In Hindi

FAQ

Q. चेहरे पर कौन सा स्क्रब लगाना चाहिए?

Ans: सबसे अच्छा स्क्रब आपके चेहरे के लिए सेंट आइव्स और एवरयुथ नेचुरल एक्सफोलिएटिंग वॉलनट स्क्रब हो सकता है।

Q. भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले  फेस वॉश कौन से हैं?

Ans: ऐसे कई सारे फेसवॉश हैं जो भारत में इस्तेमाल किए जाते हैं जिनमें  क्लीन एंड क्लियर, ब्लू नेक्टर फेस वॉश, गार्नियर नेचुरल फेस वॉश इत्यादि शामिल है।

Q. क्या रोजाना चेहरे के लिए स्क्रबिंग करना अच्छा है?

Ans: जी नहीं, आपको हफ्ते में तीन बार ही स्क्रब करना चाहिए।

Q. क्या चेहरे पर स्क्रब करना जरूरी है?

Ans: जी हां, चेहरे में मौजूद तेल और गंदगी को निकालने के लिए आप हफ्ते में दो बार तो स्क्रब जरूर करें।

Also, Read स्क्रब करने के तरीके (Scrub Karne ka Tarika)

Leave a Comment