सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय

Spread the love

सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय: नमस्कार दोस्तो आपका स्वागत है हमारे इस पोस्ट पर आज हम आपको बताएंगे सुबह उठते ही पेट साफ़ होने के उपाय। आजकल काफी लोग पेट साफ़ न होने की वजह से परेशान रहते है और इसके कारण उनको फिर ओर भी परेशानी होने लगती हैं।

सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय
सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय

जानें सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय

जी दोस्तो हम जानेंगे की वो कौन से घरेलू उपाय है जिनसे घर पर ही पेट साफ न होने की समस्या का इलाज किया जा सकता है

सुबह उठते ही पानी पीना

पानी बॉडी को डीहाइड्रेट रखता है। जिससे आपकी पाचन क्रिया अच्छी होती है और यदि आप सुबह उठते ही एक गिलास गुनगुना पानी पीते हैं तो इस से आपको बहुत फायदा मिलेगा।

फाइबर युक्त भोजन

फाइबर युक्त भोजन भी सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय में से एक हैं। फाइबर आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है जिसके कारण मल आंतो में इक्कठा नही होता और सुबह पेट साफ होने में परेशानी नही होती है।

नींबू पानी

दोस्तो सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर पीना भी आपके पेट की समस्या में काफी हद तक मदद करता है। साथ पानी में नींबू का रस डालकर पीना कई अन्य लाभ भी देता है।

त्रिफला चूर्ण

दोस्तो त्रिफला चूर्ण एक आयुर्वेदिक चूर्ण है। यदि आपको ज्यादा परेशानी हो तो इसका भी सहारा ले सकते है।

अदरक का सेवन

अदरक एक अच्छा घरेलू स्रोत है जो पेट साफ करने में आपकी मदद कर सकता है। अदरक में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट होते है।

योग कर सकते है

दोस्तो योग जो की काफी प्राचीन है और हर रोग से लड़ने की ताकत देने वाला योग आपकी पेट साफ न होने की समस्या का भी ईलाज कर सकता है। योग में ऐसे कुछ आसन बताए गए है जिनको आप रोज सुबह करते है तो कुछ ही दिन में आप पेट साफ न होने की परेशानी से मुक्त हो जाएंगे। और कुछ भी नही तो आप कम से कम वज्रासन करे, मॉर्निंग में  एक ग्लास गुनगुना पानी पीकर लगभग 30 मिनट सैर करने निकल जाए।

मेथी दाना

दोस्तो मेथी दाना जो की हमारे किचन में आसनी से मिल जाती है। यह भी बहुत लाभदायक है। इसके लिए आप रात में लगभग एक चम्मच मेथी दाना भीगो  दे और सुबह उठकर खाली पेट इसको चबा कर खाए। फिर लगभग एक घंटे तक आप चाय न पिए कुछ ही दिनों में आपके पेट साफ़ न होने की समस्या जा चुकी होगी।

Also, Read स्क्रब करने के तरीके (Scrub Karne ka Tarika)

पपीता

दोस्तो पपीता भी कब्ज की समस्या में मदद करती है। आप इसका भी सेवन कर सकते है।

अजवाइन

अजवाइन पेट की परेशानी में सुधार करती है इसके साथ ही वह पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखती है। अजवाइन में फाइबर होता है जो पेट साफ होने में आपकी सहायता करता है।

एलोवेरा जूस

सुबह सुबह और कुछ नहीं तो आप एलोवेरा जूस का सेवन करे इस से पेट साफ़ होने में आपको मदद मिलेगी साथ ही आप को इसके अन्य लाभ भी देखना को मिलेंगे।

उपवास

दोस्तो कई बार छोटा सा दिखाने वाला यह उपाय आपकी काफी हद तक मदद करता है। हमारे आयुर्वेद में भी उपवास के महत्त्व को बताया गया है। जब उपवास करतें है तो पाचन तंत्र को आराम मिलता है उपवास में भरपूर पानी पीने से आपके पेट की सारी गन्दगी बाहर निकल जाती है।

तो दोस्तो  ये है कुछ सुबह उठते ही पेट साफ़ होने के उपाय। अब जानते है की ऐसे कौनसे कारण है जिनसे सुबह सुबह पेट साफ होने में प्रोब्लम आती है।

Also, Read पीठ के बीच हिस्से में दर्द से बचाव और उपाय

सुबह उठते ही पेट साफ़ न होने के कारण

मांस का सेवन करना

दोस्तो मांस एक भारी खाना है जो आसानी से पचता नहीं है। मांस में फाइबर बिल्कुल भी नही होता है। जिसके कारण यह आगे  आसानी से नही बढ़ पाता है।

कच्चा केला खाना

कच्चे केले में स्टार्च होता है ना की फाइबर पक्के हुए केले में फाइबर होने के कारण वह कब्ज की समस्या को दूर करता है लेकिन कच्चा केला नहीं करता स्टार्च होने के कारण उसका पाचन होने में समय लगता है।

Also, Read दुल्हन का मेकअप करने का तरीका (Dulhan ka Makeup Karne ka Tarika)

बीना भूख के उल्टा सीधा खाना

कई बार हमे भूख नही होती लेकिन फिर भी हमारा मन करता है कुछ खाने का और हम कुछ भी खा लेते है असमय खाई गई चीज पच नही पाती और वह एक गंदगी की तरह हमारी आंतो में जामा होकर सड़ने लगती है। इसलिए जब सही मायने में भूख लगे तभी कुछ खाए।

तो दोस्तो ये थे सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय हमारी तरफ से। हम उम्मीद करतें है आपको पसंद आए होंगे। आपका दिल से आभार इस पोस्ट पर आने के लिए।

Also, Read तालमखाना के फायदे (Talmakhana ke Fayde)

Read More

FAQ

Q. 5 मिनट में पेट साफ करने के उपाय?

Ans: अगर आपको कब्ज की ज्यादा समस्या है तो एलोपैथिक दवाई का सहारा ले सकते है। लेकिन इसकी आदत लग सकती है तो जितना हो सके आप अपने खाने में फाइबर युक्त भोजन को महत्त्व दे।

Q. सुबह पेट साफ़ ना होने के कारण क्या है?

Ans: समय पर शौच ना जाना, एक्सरसाइज की कमी, असमय कुछ भी खा लेना, पानी कम पीना आदि कई कारण होते है।

Q. कोनसा फल पेट साफ करने मदद करता है?

Ans: पपीता, कीवी। Also, Read

Q. पेट साफ़ ना होने के नुकसान क्या है?

Ans: सबसे बड़ी समस्या यह बवासीर का रूप ले सकता है, आंतो में सुजन आ सकती है, पेट फूलना, पेट में भारीपन महसूस होना आदि।

Also, Read प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए (Pregnancy Me Kya Khana Chahiye)