खर्राटे कैसे बंद करें (Kharate Kaise Band Kare)

Spread the love

खर्राटे कैसे बंद करें (Kharate Kaise Band Kare): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते हैं अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम जानेंगे,  खर्राटे कैसे बंद करें (Kharate Kaise Band Kare) उसके बारे में। खर्राटों के बारे में हम सबको मालूम ही होगा लेकिन क्या आपको यह मालूम है कि खर्राटे लेना एक समस्या है जो नींद से जुड़ी होती है। सोते समय मुंह और नाक से जब आवाज और वाइब्रेशन एक साथ आते हैं  तो उसे खर्राटा कहा जाता है।

खर्राटे कैसे बंद करें (Kharate Kaise Band Kare)
खर्राटे कैसे बंद करें (Kharate Kaise Band Kare)

सोने के बाद आपको खर्राटे कभी भी आ सकते हैं और कभी भी बंद हो सकते हैं और इसकी आवाज आपके मुंह से या फिर नाक से भी आ सकती है।  जब आप  जोर से सांस लेते हैं तब खर्राटे आते हैं। अगर आपको उठने के बाद गले में जलन महसूस होती है तो समझ लीजिए आप रात भर खर्राटे मार रहे थे। ज्यादातर लोगों को यह लगता है कि खर्राटे लेने का कोई उपाय नहीं है लेकिन आपकी यह सोच बिल्कुल गलत है। आज सुंदरता के इस लेख में हम आपको खर्राटे कैसे बंद करें (kharate kaise band kare) इसके उपाय के बारे में बताएंगे तो इस लेख को आपको अंत तक जरूर पढ़ना है।

खर्राटे आने के कारण (Kharate Aane ka Karan in Hindi)

चलिए पहले जान लेते हैं कि क्यों हमें खर्राटे आते हैं:

अब देखिए अधिकांश लोग खर्राटे  लेने की वजह से परेशान होते हैं और उन्हें यह भी नहीं मालूम होता कि  उन्हें खर्राटे क्यों आ रहे हैं। अगर आपने किसी को खर्राटे लेते हुए सुना होगा तो आपको मालूम होगा कि हमारे नाक और गले से  सोते समय आवाज निकलती है जिसे खर्राटे कहते हैं। लेकिन जब  सास लेने की विधि में अड़चन आती है या फिर आप पूर्ण तरह से स्वास नहीं ले पाते तो खर्राटे की समस्या होती है। जब लोग खर्राटे लेते हैं तो उनके नाक और गले में काफी वाइब्रेशन होती है और इसके साथ साथ अगर सांस लेते समय आपकी जीभ वायु में अड़चन बनती है तो भी खर्राटे की समस्या  आपको हो सकती है।

Also, Read मेडिटेशन कैसे किया जाता है (Meditation Kaise kiya jata hai)

Kharate Aane ke Lakshan

अब हम जानेंगे आखिर खर्राटे आने के लक्षण क्या होते हैं:

  • अगर सांस रूकती है तो खर्राटे आते हैं।
  • ज्यादा थका हुआ महसूस करना।
  • संपूर्ण नींद लेने के बाद भी पूरे दिन नींद का आना।
  • सांस की गति का बढ़ना और कम होना।
  • जल्दी सांस लेना और छोड़ना।

खर्राटे आने का मुख्य कारण क्या है जानें

चलिए अब हम जानेंगे कि क्या कारण होते हैं जिससे खर्राटे आते हैं:

मोटापा के कारण

अगर आपका वजन बढ़ गया है और मोटापा बढ़ गया है तो यह खर्राटे आने का एक गंभीर कारण हो सकता है। गले के पास ज्यादा मांस होने की वजह से सांस लेने में तकलीफ आती और जिसकी वजह से खर्राटे आते हैं।

अधिक शराब पीने से

अगर आप अधिक शराब पीते हैं तो इसकी वजह से भी खर्राटे आने संभव है। अगर आपकी शरीर की मांसपेशियों का खिंचाव कम होने लगता है तो उसकी वजह से भी खर्राटे आते हैं। तो अधिक शराब पीने की वजह से गले की नसें  खीचने लगती है जिसकी वजह से खर्राटे होते हैं।

साइनस के कारण

अगर आपको साइनस है तो उसकी वजह से भी खर्राटे आ सकते हैं। इसकी वजह से आपके नाक के छेद जाम होकर आप खर्राटे लेते हैं।

Also, Read Hips Ko Kaise Badhaye (हिप्स बढ़ाने के उपाय)

खर्राटे बंद करने का घरेलू इलाज

अब हम जानेंगे खर्राटे  कैसे बंद करें (kharate kaise band kare) उसके बारे में:

खर्राटे कैसे बंद करें (kharate kaise band kare) अगर आपको जानना है तू जो मैं बताने जा रहा हूं उसका उपाय करके जरूर देखें।

पुदीने के तेल खर्राटे बंद करने में लाभदायक

अगर आप लोग पुदीने का तेल इस्तेमाल करेंगे तो आपके गले की सूजन और नाक की सूजन कम हो जाएगी जिसकी वजह से आप को सांस लेने में आसानी होगी। अगर आपको सांस लेने में आसानी होगी तो आप रात में खर्राटे भी नहीं आयेंगे। आप लोग पुदीने  की पत्तियों को उबलते हुए पानी में डालें और जब यह गुनगुना हो जाए तो छानकर पी ले। जो आपके खर्राटे को ठीक करने में मदद करेगा।

हल्दी दूध से खर्राटे बंद करें (Kharate Kaise Band Kare)

आप लोग हल्दी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं क्योंकि इसमें  एंटीऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक  गुण मिले होते हैं। आप लोग रात में बिस्तर में जाने से पहले एक गिलास गर्म दूध में हल्दी डालकर पिए तो आपको काफी फायदा मिलेगा।

Also, Read हल्दी दूध पीने के फायदे(Haldi Doodh Pine Ke Fayde)

लहसुन का इस्तेमाल हैं फायदेमंद

खर्राटे कैसे बंद करें (kharate kaise band kare), इसमें अब आपको लहसुन का इस्तेमाल करना होगा। जिन लोगों को साइनस है और उसकी वजह से खर्राटे आते हैं तो लहसुन का इस्तेमाल आपको काफी राहत देगा। लहसुन की कली को पानी में डालकर सेवन करें तो आपको खर्राटों से छुटकारा दिलाएगा।

अगर आपको खर्राटे बंद करने हैं तो इसके लिए आपको दूध पीना पड़ेगा जो आपके खर्राटों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है।

इलायची पानी भी खर्राटे दूर करने में करेगी मदद

ज्यादा लोग इलायची के इस्तेमाल के बारे में नहीं जानते लेकिन इसका इस्तेमाल खर्राटे को रोकने के लिए भी किया जाता है। अगर आप लोग इलायची का सेवन करेंगे तो यह आपकी काफी मदद करेगा जिसकी वजह से आपको खर्राटे नहीं आएंगे। आपको बस गुनगुने पानी में इलायची के कुछ  दाने डालकर पीने हैं।

Also, Read सिंपल मेकअप करने का तरीका (Simple Makeup Karne ka Tarika)

शहद और गर्म पानी हैं खर्राटे बंद करने की दवा

अगर आप लोग एक चम्मच शहद को गर्म पानी में मिला देंगे  और सोने से पहले ले लेंगे तो आपको खर्राटों में काफी मदद मिलेगी। शहद में मिलने वाले एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण नाक और गले की सूजन में काफी मदद करते हैं जिससे आप को सांस लेने में आसानी होती है।

खर्राटे बंद करने करें व्यायाम

अगर आप लोग मोटापे के शिकार हैं तो आपको एक्सरसाइज का सहारा लेना चाहिए जिसकी वजह से आपका मोटापा कम होगा। आपके गले के आसपास मौजूद अधिक चर्बी कम होगी और आप की नसों में भी सिकुड़न नहीं होगी। जिसकी वजह से आप खर्राटों से छुटकारा पा सकते हैं।

Also, Read स्क्रब करने के तरीके (Scrub Karne ka Tarika)

FAQ

Q. खर्राटे आने का मुख्य कारण क्या है?

Ans: जो लोग अधिक शराब पीते हैं और जो मोटे होते हैं उनको अधिक खराटे आते हैं।

Q. खर्राटे की सबसे अच्छी दवा कौन सी है?

Ans: अगर आपको खर्राटे से राहत पाना है तो आप लोगों के स्टीम थेरेपी  का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Q. खर्राटे आने का कारण क्या है और इसे कैसे रोके?

Ans: जब आपको सांस लेने में तकलीफ होती है तब आपको खर्राटे आते हैं इसे रोकने के लिए सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पी ले।

Q. थक जाने पर क्या आप ज्यादा खर्राटे लेते हैं?

Ans: जी हां, जब इंसान ज्यादा थका होता है तो उसे खर्राटे भी आते है।

आज के इस खास पोस्ट में मैनें एक बेहद आम समस्या खर्राटे के बारें में डिटेल में बताया हैं। अगर आप भी रोज खर्राटे लेते हैं तो खर्राटे कैसे बंद करें (kharate kaise band kare) की इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़ें।

Also, Read दुल्हन का मेकअप करने का तरीका (Dulhan ka Makeup Karne ka Tarika)