गाली देने से कौन सा ग्रह खराब होता है – गाली देने वाले जरुर पढ़ें यह लेख

Spread the love

गाली देने से कौन सा ग्रह खराब होता है – गाली देने वाले जरुर पढ़ें यह लेख – आपने कई लोगों को गाली देते सुना होगा। कुछ लोग तो बिना गाली के एक सेंटेंस तक नहीं बोलते हैं। गाली-गलौज करने वाले व्यक्ति को उद्दंड और संस्कार विहीन कहा जाता हैं। भारतीय कानून में भी गाली देना एक बड़ा अपराध हैं। दरसल इस स्थिति में गाली देने वाले व्यक्ति पर धारा 154 के तहत केस किया जा सकता हैं। धारा 294 कहती है की गाली देना अपराध हैं। शास्त्रों में भी गाली देने को एक गंभीर अपराध माना गया हैं। महाभारत में भी आपने कृष्ण और शिशुपाल के बारे में जरुर पढ़ा होगा। जब भगवान कृष्ण ने गालियों की वजह से शिशुपाल का वध किया था। इस तरह आप समझ ही गए होंगे कुई गाली देना कितना बड़ा अपराध हैं। गाली देने से कौन सा ग्रह खराब होता है इसकी जानकारी नीचे प्रदान की गयी हैं।

गाली देने से कौन सा ग्रह खराब होता है
गाली देने से कौन सा ग्रह खराब होता है

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, गाली देने से ग्रहों की स्थिति में बदलाव आते हैं। जब कुंडली में कुछ ग्रह अशुभ स्थिति में होते हैं तब व्यक्ति ऐसा कार्य करने लगता है जिसे करने की इजाजत उसकी आत्मा तक नहीं देती हैं। कुंडली में ग्रहों की खराब स्थिति कई तरह की दैनिक समस्याएं पैदा कर सकती हैं। इसलिए यह आवश्यक हैं की आप समय रहते ग्रहों को मजबूत करने का उपाय करें। गाली देने से कौन सा ग्रह खराब होता है इसकी जानकारी नीचे दी गयी हैं।

गाली देने से क्या होता है

गाली देने से क्या होता है
गाली देने से क्या होता है

गाली देने वाले लोग अगर सच भी बोले तो उनपे विश्वास करना बेहद मुश्किल होता हैं। लोग आपके गुणों को माता-पिता से जोड़कर देखते हैं। अगर आप संस्कार विहीन है तो लोग आपकी इज्जत नहीं करते हैं। आपका बड़े-बुजुर्गो और छोटों के प्रति अच्छा व्यवहार और बोलचाल का तरीका आपके संस्कारों को बताते हैं। एक संस्कारी पुरुष और स्त्री कभी भी किसी को गाली नहीं देते हैं। गाली देने की वजह से कभी-कभी झगड़ा इतना बढ़ जाता हैं की स्थिति नियंत्रण से बाहर चला जाता हैं। शास्त्रों भी कहते है की गाली देने से नेगटिव एनर्जी व्यक्ति पर हावी होने लगती हैं। जिसकी वजह से मानसिक और आर्थिक नुकसान की प्रबल सम्भावना हैं। गाली देने से कौन सा ग्रह खराब होता है आइए जानते हैं।

गाली देना खुद की बेइज्जती करने के समान हैं। गाली देने वाले लोग क्रोध वश किसी को गाली तो दे देते हैं लेकिन बाद में उन्हें बहुत पछतावा होता हैं। क्रोध मनुष्य का सबसे बड़ा दुश्मन है जो व्यक्ति की सोचने-समझने की शक्ति को पूरी तरह क्षीण कर सकता हैं। क्रोधावस्था में गाली-गलौज और लड़ाई-झगड़े होना आम बात हैं। गाली देने से आपको जेल भी जाना पड़ सकता हैं। किसी के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल करने से नकारात्मक उर्जा व्यक्ति को बुरी तरह प्रभावित करती हैं। जिसके चलते अच्छा-खासा चल रहा जीवन भी समस्यायों के दौर में शामिल हो जाता हैं। इसके अलावे आर्थिक और मानसिक रूप से कमजोर हो सकते हैं। साथ ही गाली देने के बाद जब मन शांत होता है तो मन ग्लानी से भर जाता हैं।

गाली देने से कौन सा ग्रह खराब होता है

ज्योतिष शास्त्र कहता हैं की क्रोध वश दी जाने वाली गालियां राहू-केतु, शनि और बुध ग्रहों के कमजोर होने के संकेत हैं। जो पुरुष महिलाओं के लिए अपशब्द और गालियों का उपयोग करते हैं उनका बुध ग्रह खराब होता हैं। बुध गृह की कमजोर स्थिति मानसिक, शारीरिक और आर्थिक तनाव का कारण बनती हैं। व्यापार और शिक्षा क्षेत्र में हर समय कोई न कोई अड़चन आती रहती हैं। इसलिए इस स्थिति से निजात पाने के लिए बुधवार को गणेश जी की पूजा कर लड्डू का भोज चढ़ाना चाहिए। इसके अलावे मन को शांत रखने के लिए व्यायाम और योग का सहारा ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें सभी ग्रहों का एक ही उपाय – सभी ग्रहों को शांत करने के उपाय

किसी महिला को गाली देने पर कौन सी धारा लगती है

गाली देना एक गंभीर दंडनीय अपराध है। अगर कोई पुरुष किसी महिला के साथ गलत व्यवहार या छेड़छाड़ करते हुए गालियां देता हैं तो धारा 354 और धारा 154 के तहत उसपे करवाई की जाती हैं। अगर व्यक्ति दोषी पाया जाता है तो उसे १ से ५ साल तक की जेल हो सकती हैं। अगर पुरुष सिर्फ गाली दे रहा हैं तो धारा 154 के तहत करवाई में दोषी प्रमाणित होने पर उसे ३ महीने की जेल और जुर्माना हो सकता हैं।

यह भी पढ़ें सपने में कुत्ते का प्यार करना / सपने में कुत्ते का अटैक शुभ या अशुभ

मां को गाली देने से क्या होता है

माँ के सामने तो भगवान भी छोटे लगते हैं। माँ अपने बच्चों के लिए क्या कर सकती हैं यह आपको बताने की आवश्यकता नहीं हैं। माँ अपने बच्चों की जिंदगी संवारने के लिए हर मुसीबतों से लड़कर भी हंसती और मुस्कुराती रहती हैं। माँ ९ महीने सैकड़ों तकलीफे झेलते हुए बच्चे को एक नई दुनियां में लाती हैं। कुछ लोग बात-बात पर मां से जुड़ी गलियां देते हैं। माँ को गाली देना ईश्वर को गाली देने के समान हैं। माँ को गाली देना महापाप की श्रेणी में आता हैं। जो लोग अक्सर मां की गालियां देते है उनका जीवन नर्क की तरह हो जाता हैं। मां को गाली देने से त्रिदेवियां रुष्ट होती है जिसकी वजह से जॉब, व्यापार और शिक्षा पर बुरा असर पड़ता हैं। इसके अलावे अगर पीड़ित व्यक्ति पुलिस केस दर्ज करता हैं तो ३ महीने की जेल भी हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें अति शीघ्र धन प्राप्ति के उपाय – अपार धन प्राप्ति के लिए आजमाएं ५ अचूक उपाय

पति को गाली देने से क्या होता है

हिन्दू धर्म में पति को परमेश्वर कहा जाता हैं। किसी भी स्थिति में पति को गाली देना पाप माना जाता हैं। जो स्त्रियां अपने पति को बेवजह हमेशा गालियां देती है उसके द्वारा किया गया कोई भी व्रत पूर्ण नहीं माना जाता हैं। पति की लम्बी आयु के लिए पत्नियां करवा चौथ, मंगला गौरी व्रत और अन्य कई व्रत रखती हैं। पति को गाली देने से व्रत का असर शून्य हो जाता हैं।

यह भी पढ़ें कालसर्प दोष के फायदे कर देंगे आपको हैरान

यदि कोई हमें गाली दे तो हमें क्या करना चाहिए

अक्सर लोगों के मन में यह प्रश्न उठता हैं की यदि कोई हमें गाली दे तो हमें क्या करना चाहिए ?। दोस्तों, अगर आपको कोई गाली देता हैं तो सबसे पहले खुद को तुरंत रियेक्ट करने से रोकना चाहिए। निश्चित ही गाली देने वाले पर आपको क्रोध आएगा। लेकिन अगर आप भी उसे गाली देंगे तो आपमें और उसमें कोई अंतर नहीं रह जाएगा। हमारा रिएक्शन गाली खाने के बाद कैसा हो यह इस बात पर भी डिपेंड करता है की आपको गाली किसने दी हैं। कपल्स और दोस्तों के बीच गाली-गलौज होने पर लड़ाई-झगड़े करना उचित नहीं हैं। अगर गाली देने वाला व्यक्ति आपके दिल के बेहद करीब है तो उसे इग्नोर करना ही सबसे बेहतर होगा। जब वह व्यक्ति शांत हो तब प्यार से उसे उसकी गलती का एहसास जरुर कराएं।

अगर कोई व्यक्ति बार-बार आपको गलियां देकर परेशान कर रहा हैं तो इस स्थिति में आप पुलिस कम्प्लेन भी कर सकते हैं। सीआरपीसी की धारा 154 के तहत केस दर्ज कर आगे की करवाई की जा सकती हैं। धारा 294 कहती हैं की पब्लिक प्लेस पर अश्लील गाना बजाना या गाना, गलियां देना और अश्लील हरकतें करना आपको ३ महीने तक की जेल पहुंचा सकती हैं। इसके अलावे आपको जुर्माना भी हो सकता हैं।

यह भी पढ़ें महिला और पुरुष के नाक पर तिल – स्त्री और पुरुषों के कुछ अंगों पर तिल होना देता हैं बेहद खास संकेत

निष्कर्ष – गाली देने से कौन सा ग्रह खराब होता है

यह पोस्ट ” गाली देने से कौन सा ग्रह खराब होता है – गाली देने वाले जरुर पढ़ें यह लेख ” आपको जरुर पसंद आयी होगी। गुस्से में लोग अक्सर लड़ाई की शुरुवात गालियों से करते हैं। कुछ लोग गुस्से को कण्ट्रोल नहीं कर पाते हैं जिसकी वजह से लड़ाई-झगड़े और गाली-गलौज जैसी स्थिति उत्पन्न होती हैं। गाली देने वाले के साथ क्या करना चाहिए इसकी सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से इस पोस्ट में दी गयी हैं। अगर गाली देने वाला इंसान आपका बेहद करीबी है तो उसका गुस्सा शांत होने पर उसे समझाने की कोशिश करें। लेकिन अगर आपको कोई अनजान व्यक्ति बार बार गाली दे तो पुलिस कम्प्लेन जरुर करें।

मुझे उम्मीद हैं की आपको यह जानकारी ” गाली देने से कौन सा ग्रह खराब होता है – गाली देने वाले जरुर पढ़ें यह लेख ” आपको पसंद आयी होगी। इस जानकारी को जरुरतमन्द लोगों तक जरुर से जरुर शेयर करें।

यह भी पढ़ें बड़ों की नजर कैसे उतारे / झाड़ू, कपूर और चप्पल से नजर उतारने के उपाय

Leave a Comment