बड़ों की नजर कैसे उतारे / झाड़ू, कपूर और चप्पल से नजर उतारने के उपाय

Spread the love

बड़ों की नजर कैसे उतारे / झाड़ू, कपूर और चप्पल से नजर उतारने के उपाय – अगर आप भी नकारात्मक शक्तियों से प्रभावित हैं तो विद्वानों द्वारा बताएं गए नजर उतारने के उपाय आजमा सकते हैं। कई बार बड़े भी बुरी नजर के शिकार हो जाते हैं। नकारात्मक शक्तियां जब किसी को प्रभावित करती हैं तो उसके जीवन में कुछ भी अच्छा नहीं होता हैं। अगर आपके साथ ही अप्रिय और अशुभ घटनाओं का सिलसिला लगातार जारी हैं तो इसका मतलब हैं की आप पर बुरी नजर का प्रभाव हैं। बुरी नजर के कारण व्यक्ति की आर्थिक स्थिति दयनीय हो जाती हैं। बनते हुए कार्य भी अचानक से रुक जाता हैं। आइए जानते हैं बड़ों की नजर कैसे उतारे ?

बड़ों की नजर कैसे उतारे
बड़ों की नजर कैसे उतारे

नकारात्मक शक्तियों के प्रभाव से पूरा का पूरा घर बर्बाद हो जाता हैं। शारीरिक और मानसिक समस्याएं भी व्यक्ति को परेशान करने लगती हैं। हिन्दू धर्म में जब किसी बच्चे का जन्म होता हैं तो नजर लगने से बचाने के लिए पेरेंट्स उसके सर पर काजल लगा देते हैं। माना जाता हैं की काजल लगाने से बुरी शक्तियां बच्चे को प्रभावित करने में अक्षम हो जाती हैं। खैर हम आज आपको बड़ों की नजर कैसे उतारे या स्वयं की नजर कैसे उतारे इसकी जानकारी विस्तार से बताने जा रहे हैं।

बड़ों की नजर कैसे उतारे

बड़ों की नजर कैसे उतारे
बड़ों की नजर कैसे उतारे

नजर उतारने के लिए अलग-अलग धर्मों में अलग-अलग चीजों का उपयोग किया जाता हैं। हिन्दू धर्म में नजर उतारने के लिए कपूर, चप्पल, निम्बू, मिर्च, झाड़ू, प्याज, लहसुन, सिंदूर, और सरसों के तेल के अलावे अन्य कई चीजों को उपयोग में लाया जाता हैं। मान्यताओं के अनुसार, बड़ों की नजर उतारने के लिए निम्नलिखित उपाय सबसे बेस्ट हैं।

यह भी पढ़ें कपूर से दुश्मन का नाश / शमशान की राख से दुश्मन का नाश

कपूर से नजर कैसे उतारे

कपूर से नजर उतारने के लिए एक थाली की जरूरत हैं। थाली में कपूर, थोड़ा सिंदूर और लौंग रखकर एक साथ जलाएं। जलाने के बाद उसे प्रभावित व्यक्ति के चारों तरफ घुमाकर भगवान के सामने रख दें। यह घर की नजर उतारने के उपाय भी हैं। इसे जलाकर पुरे घर में एक बाद घुमा देने से नकारात्मक शक्तियां घर से बाहर निकल जाती हैं।

यह भी पढ़ें अगर हनुमान चालीसा के शक्ति देखना चाहते हैं तो,सुबह उठकर ऐसे पढ़ ले हनुमान चालीसा और देखें चमत्कार

नजर उतारने का हनुमान मंत्र / नजर उतारने का मंत्र

हनुमान जी भक्तों के संकट और बाधाओं को दूर करने के लिए जाने जाते हैं। संकटमोचन हनुमान जी की पूजा जिस घर में होती हैं उस घर के लोगों को नकारात्मक शक्तियां प्रभावित नहीं कर पाती हैं। हनुमान जी की पूजा से न सिर्फ नकारात्मक शक्ति का प्रभाव कम होता हैं बल्कि ग्रह दोष भी दूर होते हैं। पूजा करने के साथ-साथ नजर उतारने का हनुमान मंत्र बहुत ही प्रभावशाली हैं। यह मन्त्र ” ॐ दक्षिणमुखाय पच्चमुख हनुमते करालबदनाय ” नकारात्मक शक्तियों का भक्षक हैं। रोजाना इस मन्त्र के जाप से मनुष्य को असीम शांति का अनुभव होता हैं। नेगेटिव एनर्जी घर के आस पास भी नहीं आती हैं।

यह भी पढ़ें नजर उतारने के प्राचीन उपाय – यह उपाय अचूक हैं जरुर पढ़ें.

चप्पल से नजर कैसे उतारे?

पुराने समय से ही पुराने चप्पलों का उपयोग नजर उतारने के लिए किया जाता रहा हैं। जब आप बुरी चीजें महूसस करते हैं या हर समय आपके साथ बुरा ही होता हैं तो मन में हर वक्त एक अज्ञात भय रहता हैं। डर व्यक्ति को कमजोर बना देता हैं। पुराने समय में अंदर के डर और नकारात्मकता को भगाने के लिए चप्पल का टोटका प्रभावी हैं। माना जाता हैं की टोटके बुरी नजर का प्रभाव नष्ट हो जाता हैं। चप्पल से नजर कैसे उतारे? स्टेप बाय स्टेप जाने :-

  • सबसे पहले पुराने चप्पल या जूते लें
  • अब जो व्यक्ति बुरी नजर का शिकार हैं उसे स्नान करने के लिए कहें
  • स्नान के पश्चात उस व्यक्ति के चारों तरफ जूते या चप्पल को एंटीक्लॉक वाइज घुमाना हैं।
  • इस प्रक्रिया को ११ बार जरुर करें
  • उसके बाद चप्पल को बाहर रख दें
  • इस तरह बुरी शक्तियों का प्रभाव कम होता हैं

यह भी पढ़ें स्वास्तिक किस दिन बनाना चाहिए – स्वास्तिक चिन्ह का अर्थ जाने

झाड़ू से नजर कैसे उतारे

अगर बच्चे या बड़ों को नजर लग गयी हैं तो झाड़ू का उपाय कर सकते हैं। प्राचीन काल से ही झाड़ू से माँ अपने बच्चों के ऊपर से बुरी नजर उतारती रही हैं। झाड़ू का उपाय शनिवार के दिन करना सबसे उत्तम माना जाता हैं। झाड़ू को उस व्यक्ति के ११ बार गोल-गोल मुंह के सामने घुमाकर दरवाजे के बाहर रख दें। माना जाता हैं की इस प्रयोग से व्यक्ति की स्थिति में सुधार आता हैं।

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष

इस पोस्ट ” बड़ों की नजर कैसे उतारे / झाड़ू, कपूर और चप्पल से नजर उतारने के उपाय ” में मैंने आपको विस्तारपूर्वक नजर उतारने के उपाय बताएं हैं। कई बार हमें एहसास भी नहीं होता हैं की हम पर बुरी शक्तियों का प्रभाव हैं। परन्तु जब हमारे साथ अजीबोगरीब घटनाएं घटित होने लगती हैं तो हम चिंता में पड़ जाते हैं। पुराने समय से ही इन बुरी शक्तियों से बचने के लिए घरेलु उपाय किये जाते थे जिसकी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से बतायी गयी हैं।

मुझे यकीन हैं की आपको आज की यह पोस्ट ” बड़ों की नजर कैसे उतारे / झाड़ू, कपूर और चप्पल से नजर उतारने के उपाय ” बहुत अच्छी और उपयोगी लगी होगी। इस पोस्ट को शेयर जरुर करें।

यह भी पढ़ें गूलर का पेड़ शुभ है या अशुभ – गूलर के पेड़ का टोटका

Leave a Comment