टाइफाइड को जड़ से खत्म करने का इलाज

Spread the love

टाइफाइड को जड़ से खत्म करने का इलाज: टायफाइड एक ऐसा रोग है जो बुखार होने पर  बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण होता है। यह बैक्टीरिया हमारे खाने और पानी के ज़रिए हमारे  शरीर में फैलता है और  गंदे पानी से इंफेक्शन होने की वजह से  यह रोग लोगों में फैलता है। टायफाइड एक बड़ी स्वास्थ्य  से जुड़ी प्रॉब्लम है और इसके कारण  न जानें कितने लोगो को अस्पतालों में भर्ती होना पड़ता है। आगर आप टायफाइड के  शिकार हो गए हैं और जड़ से इसे खत्म करने के तरीकों के बारे में जानने की सोच रहे हैं, तो इस ब्लॉग में हम आपको टायफाइड के इलाज़ के बारे में पुरी जानकारी देंगे और जानेंगे टाइफाइड को जड़ से खत्म करने का इलाज़ क्या है।

टाइफाइड को जड़ से खत्म करने का इलाज
टाइफाइड को जड़ से खत्म करने का इलाज

दोस्तों टाइफाइड को जड़ से खत्म करने का इलाज के लिए बहुत  सारे तरीके हैं, लेकिन अच्छी हाइजीन के अलावा भी कुछ मुख्य उपाय हम आपकों यहां बता रहे हैं:

टाइफाइड के मरीज को बुखार 104 डिग्री तक हो जाता है। ऐसे में बहुत बार मरीज को अस्पताल में भर्ती होना पड़ जाता है।  वैसे तो टाइफाइड का टीका लगाया जाता है लेकिन यह कुछ वर्षो तक ही व्यक्ति को संक्रमण से बचा सकता है। मार्केट में टाइफाइड के लिए बहुत सारी दवाइयां है लेकिन इसे घरेलू उपचारों से भी ठीक किया जा सकता है।

हाइड्रेट रहे

टाइफाइड की बीमारी के वक्त मरीज में हाइड्रेशन की कमी हो जाती है। इसलिए मरीज को भरपुर पानी पीना चाहिए और अन्य तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए। आप इसके लिए ताजे फल का जूस ले सकते है। जो टॉक्सिक पदार्थों को शरीर से बाहर करता है। बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए आप नारियल पानी भी ले सकते है।

Also, Read चावल खाने का सही समय ( Chawal Khane Ka Sahi Samay)

लहसुन

लहसुन के बहुत सारे फायदे है और यह टाइफाइड को भी ठीक करने में मददगार है। लहसुन में एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते है जो खून को साफ करने में हेल्प करते है। लहसुन को आप सब्जी या कच्चे ही काम में ले सकते है।

तुलसी

तुलसी औषधियों में बहुत ज्यादा इंपोर्टेंट होती है क्योंकि इसमें बहुत सारे गुण होते है जो बुखार और अन्य रोगों से लड़ने में शरीर की मदद करते है। आप तुलसी का उपयोग चाय या इसकी पत्तियों को उबालकर किया जा सकता है।

Also, Read पैर की सूजन का देसी इलाज बेहद प्रभावकारी

सेव के सिरके का इस्तेमाल

इसमें अम्लीय गुण होते है और यह बुखार के मरीज के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें भरपुर खनिज तत्व पाए जाते है जो रोगी को रोग से लड़ने की क्षमता देते है।

केला का उपयोग

केला जिसमे पेक्टिन होता है, पेक्टिन एक घुलनशील फाइबर है जो बॉडी में तरल पदार्थों को आंतो में सोकने में मदद करता है। जिससे बॉडी को हाइड्रेट रहने में मदद मिलती है।

लॉन्ग का उपयोग करे

लॉन्ग टाइफाइड के बैक्टीरिया से लड़ने मदद करती है और टाइफाइड के बैक्टीरिया को मार देती है। लॉन्ग टाइफाइड में उल्टी और जी मचलने की प्रोब्लम का भी समधान करती है।

छाछ का उपयोग

छाछ में प्रब्योटिक तत्व होता है और यह तत्व आंतो को स्वस्थ रहने में मदद करता है।

दवाइयों का सेवन करना (टाइफाइड को जड़ से खत्म करने का इलाज)

टायफाइड के इलाज़ के लिए डॉक्टरों  से बात करे और उनके द्वारा दी गई दवाइयों का इस्तेमाल करें। आंगिलिस्टिक दवाओं जिनका इस्तेमाल अधिकतर मरीज़ों के लिए होता है, जो इन दवाओं को रेगलर लेते है।  दूसरी  दवाएं जैसे कि एंटीबायोटिक्स और आंटीपाइरेटिक्स भी डॉक्टर द्वार दी जाती है।

सही से आराम करे और खुद की देखभाल करे

टायफाइड के मरीज़ को खुद का पूरा ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। इस दौरान की गई लापरवाही उनके रोग को और बढ़ावा देने के समान होती है। इस वक्त आप साफ सफाई का ख्याल रखे और अपने शरीर का ख्याल रखें।  इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करने के लिए अच्छा भोजन खाएं और भरपुर पानी पीए।

Also, Read सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय

आराम का ख्याल और सुखी जगह रहें

जिस व्यक्ति को टायफाइड हो उसे आरामदायक और सूखे स्थान पर रहना चाहिए और शरीर को आराम दे।

व्यायाम करे

टाइफाइड के मरीज को रोगों से लड़ने के लिए योग करना चाहिए। यह उनके शरीर की कमजोरी को दूर करने में मददगार है। इस से प्रतिरक्षा प्रणाली ही अच्छी होती है। जो टाइफाइड को हराने में आपकी मदद कर सकता है।

भरपुर नींद ले

टाइफाइड के मरीज को भरपुर नींद की जरूरत होती है। नींद में ही हमारा शरीर रोग से बेहतर तरीके से लड़ता है और उसे हराता है। क्योंकि उस वक्त हमारा शरीर आराम की अवस्था में होता है और शरीर के पास अन्य कोई कार्य नही होता है। सिवाय रोग से लड़ने के।

हाइजीन का ध्यान रखें

टाइफाइड के रोगी को अपने आस पास साफ सफाई का पूरा ख्याल रखना चाहिए। हाथो को धोते वक्त साबुन ज़रूर लगाए और साफ पानी से हाथ धोए।

उपर हमने आपको टाइफाइड को जड़ से खत्म करने का इलाज बताया है। आप अपनी सुवीधा अनुसार किसी भी उपाय का सहारा ले सकते है। लेकिन अत्यधिक परेशानी होने पर डॉक्टर से सलाह ज़रूर लेनी चाहिए। टाइफाइड को जड़ से खत्म करने का इलाज का यह पोस्ट अगर आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर जरुर करें.

नोट: टाइफाइड को जड़ से खत्म करने का इलाज का यह एक सामान्य जानकारी हैं। उचित चिकित्सा के लिए डॉक्टर से जरुर संपर्क करें।

Also, Read Sukhi Khansi ka Gharelu Upay (सूखी खांसी के घरेलू उपाय)

FAQ

Q. टाइफाइड में जल्दी स्वस्थ होने के लिए क्या खाएं?

Ans: तरल पदार्थ का सेवन करे, फल और हरी सब्जियां, साथ में नट्स खाएं।

Q. टाइफाइड के लिए बेस्ट घरेलू उपाय क्या है?

Ans: टाइफाइड को जड़ से खत्म करने का इलाज तुलसी, लहसुन और केले का सेवन हैं।

Q. टाइफाइड में किन बातो का ध्यान रखें?

Ans: साफ सफाई और हाइजिन का।

Also, Read लू से बचने के उपाय (Lu Se Bachne Ke Upay)

Leave a Comment