पाद कैसे निकालें | पाद के कितने प्रकार होते हैं

Spread the love

पाद कैसे निकालें यह एक ऐसा सवाल हैं जिससे गैस्टिक से पीड़ित व्यक्ति हमेशा जूझता रहता हैं। दरसल कई लोग पेट में कब्ज और गैस की समस्या से जूझते रहते हैं। जब पेट में गैस की समस्या होती हैं तो पाद का निकलना भी बेहद जरुरी हो जाता हैं। जब पाद निकलती हैं तो गैस से पीड़ित व्यक्ति को अत्यंत आराम महसूस होता हैं। लेकिन पाद न निकलने की स्थिति में रोगी का पेट फुल जाता हैं और सर दर्द करने लगता हैं और यही कारण हैं की गैस के रोगी अक्सर ही इस समस्या से निजात पाने की सोचते हैं।

पाद कैसे निकालें | पाद के कितने प्रकार होते हैं
पाद कैसे निकालें | पाद के कितने प्रकार होते हैं

गैस के रोगी खाते वक़्त इसी चिंता में रहते हैं की खाने के पाद पाद कैसे निकालें। तो इस पोस्ट में मैं आपको पुरे डिटेल में पाद कैसे निकालें या पाद कैसे मारते हैं के बारें में बताने जा रही हूँ। साथ ही आपको इस पोस्ट के जरिये पाद के कितने प्रकार होते हैं, पाद में बदबू क्यों आती है आदि सवालों के जवाब दूंगीं।

तो आइयें इस पोस्ट में हम जानते हैं की पाद कैसे निकालें और पाद में बदबू आने के कारण और उपाय क्या-क्या हैं:

पाद कैसे मारते हैं

दोस्तों पाद एक बेहद आम समस्या हैं। पाद बनने का कारण हैं कमजोर पाचन शक्ति और लीवर। कई बार हमें गलत जगह पे पाद आने पर शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता हैं। लेकिन गैस के मरीज का समय समय पर पाद निकलना भी आवश्यक होता हैं। इसलिए चलिए अब आपको बताते हैं की पाद कैसे निकालें।

Also, Read Hips Ko Kaise Badhaye (हिप्स बढ़ाने के उपाय)

योग द्वारा पाद कैसे निकालें

योग आपको पाद निकालने में मदद करेगा। ऐसे कई योग हैं जिसके द्वारा आप पाद वायु को पेट से बाहर निकाल सकतें हैं। वज्रासन, उत्तनासन, पद्मासन आदि योग आपको शरीर से अतिरिक्त गैस यानी पाद को निकालने में मदद करती हैं। यह गैस की समस्या और कब्ज में बेहद लाभकारी योगासन हैं।

पाद में बदबू आने के कारण और अन्य उपाय

चलिए अब मैं आपको पाद में बदबू आने के कारण और उपाय बताता हूँ। सबसे पहले हम पाद में बदबू आने के कारण के बारें में जानेंगे उसके बाद आपको पाद कैसे निकाले इसके बारें में विस्तार से बताएँगे।

दोस्तों अक्सर देखा जाता हैं की जिन्हें पाद न आने की समस्या होती हैं उन्हें बेहद बदबूदार पाद अति हैं। इसके अलावे ज्यादा सल्फर वाले खाद्द पदार्थों के सेवन से भी बदबूदार पाद आ सकती हैं। अगर आप फूलगोभी, ब्रोकली आदि की शब्जी ज्यादा खाते हैं तो इससे बदबूदार पाद आ सकती हैं क्योकिं इसमें सल्फ़र बहुत ज्यादा होता हैं। जी हाँ कई ऐसे लोग हैं जो गैस और कब्ज से पीड़ित हैं लेकिन सही समय पर पाद न आने कारण उनसे बदबू आने लगती हैं। और यही कारण हैं की आज की इस पोस्ट में मैं आपको “पाद कैसे निकालें” इसके कुछ बेहतरीन उपाय बताने जा रहा हूँ।

Also, Read गर्दन की चणक का इलाज मिलेगा तुरंत आराम जल्दी देखें

पाद के प्रकार | पाद कितने प्रकार के होते हैं

पाद कैसे निकालें ये जानने से पहले यह जान लेते हैं की पाद के कितने प्रकार होते हैं:

1. सामान्य पाद: यह बेहद नार्मल माने जाते हैं क्योकिं यह शरीर में उत्पन्न हुए अतिरिक्त गैस को बाहर निकाल देते हैं। बीना पेट के गैस के भी यह पाद आ सकती हैं।

2. एसिडिटी वाली पाद: जब आप एसिडिटी से परेशान रहते हैं और असमान्य रूप से कभी भी बहुत ज्यादा मात्रा में पाद निकलती हैं तो हम उसे एसिडिटी वाली पाद कहते हैं।

नोट: दोनों ही स्थितियां नार्मल हैं। इन दोनों ही स्थिति में गैस का बाहर निकलना आवश्यक होता हैं।

Also, Read अस्थमा कैसे फैलता है ( Asthma Kaise Failta Hai )

पाद कैसे निकालें इसके उपाय अब पढ़ें

पाद निकालने के लिए मैंने आपको नीचे 2 बेहतरीन उपाय बताएं हैं धयन से पढ़ें और जरुर आजमायें। इन घरेलु नुस्खों को जरुर से जरुर आजमायें आपको यकीन दिलाता हूँ की आप दुबारा इन्टरनेट पे यह सर्च करना भूल जायेंगे की पाद कैसे निकालें।

Also, Read Breast Size Kaise Badhaye In Hindi

काला नमक की सहायता से पाद कैसे निकालें

एसिडिटी की समस्या से निजात दिलाने में काला नमक आपकी मदद कर सकता हैं। अगर आपको पास निकालने में कठिनाई होती हैं तो आपको काला नमक का एक छोटा ढेला लेना हैं और उसे कुछ देर के लिए चुसना हैं। 2 मिनट चूसने के बाद आपकी पाद की समस्या दूर हो जाएगी।

दौड़कर निकालें पाद

जी हाँ गैस की समस्या में टहलना और दौड़ना बेहद फायदेमंद हैं। अगर आप पाद की समस्या से परेशान हैं तो आपको 100 मीटर की दौर लगनी चाहिए। इससे पाद जल्द निकल जाती हैं।

दोस्तों, मैंने आपको इस आर्टिकल के जरिये पाद कैसे निकालें, पाद के कितने प्रकार होते हैं, पाद कैसे मारते हैं, पाद न आने के कारण आदि के बारें में डिटेल में बतायाँ हैं। दोस्तों अगर आपको पाद कैसे निकालें की यह जानकारी पसंद आई हो तो इस पोस्ट को शेयर जरुर करें।

Also, Read बॉडी को डिटॉक्स कैसे करे (Body ko Detox Kaise Kare in Hindi)

Leave a Comment