25 दिन में पीरियड आने का क्या कारण है – 5 बड़े कारण

Spread the love

25 दिन में पीरियड आने का क्या कारण है – दोस्तों अक्सर महिलाओं के मन में पीरियड्स को लेकर कई तरह के सवाल उठते रहते हैं। जब महिलाओं में पीरियड्स टाइम पे नहीं आते हैं तो वे घबरा जाती हैं। हालाँकि पीरियड्स के लेट से आने और पहले आने के कई कारण हो सकते हैं। जैसा की आप जानती ही होंगी की पीरियड्स मुख्यतः 28 दिन पर आते हैं लेकिन कई मामलों में देखा गया हैं की कुछ महिलाओं में पीरियड्स कभी-कभी 20 दिन, 7 दिन, 17 दिन, 27 दिन , 15 दिन, 10 दिन, 23 दिन, 21 दिन, 8 दिन में भी आ जाते हैं।

25 दिन में पीरियड आने का क्या कारण है - 5 बड़े कारण
25 दिन में पीरियड आने के क्या कारण हैं

25 दिन में पीरियड आना क्या सामान्य हैं ?

तो चलिए आपको बताते हैं की 25 दिन या उससे कम समय में में पीरियड आने का क्या कारण है। लेकिन जानकारी के लिए आपको बता दूँ की अगर आपका पीरियड 21 से 40 दिन के बीच आता हैं तो घबराने जैसी कोई बात नहीं हैं। दरसल 21 से 40 दिन के बीच में पीरियड आने की स्थिति को बिल्कुल सामान्य माना जाता हैं। लेकिन जिनकी पीरियड पहले देर से आती थी और अचानक उसमें असमानता दिखाई दे रही हैं तो समय से पहले पीरियड आने के कई कारण हो सकते हैं।

Also, Read नवजात शिशु को पॉटी न आये तो क्या करे

पीरियड क्या हैं और आने का कारण क्या हैं

25 दिन में पीरियड आने का क्या कारण है इस सवाल का उत्तर जानने से पहले पीरियड्स के बारें में जान लेते हैं। आख़िरकार पीरियड क्या हैं और क्यों आते हैं।

दोस्तों पीरियड जिसे हिंदी में हम मासिक धर्म भी कहते हैं यह एक नेचुरल प्रक्रिया हैं जिसमें महिला के शरीर में कई तरह हार्मोनल changes होने के कारण ओवरी में अंडे बनते हैं। पीरियड आने का मतलब हैं की महिला गर्भ धारण के लिए रेडी हैं। गर्भ धारण हेतु महिला के अंडे का पुरुष के स्पर्म से मिलना आवश्यक होता हैं। लेकिन जब अंडा फर्टाइल नहीं होता हैं तो यह महिला शरीर से योनी मार्ग के थ्रू बाहर आ जाता हैं। खून और म्यूकस के साथ जब यह   अंडा शरीर से बाहर आता हैं तो इसे हम मासिक धर्म या पीरियड कहते हैं। पीरियड के दौरान महिला को दर्द का अनुभव होता हैं। तो चलिए अब आपको बताते हैं की 21 या 25 दिन में पीरियड आने का क्या कारण है

Also, Read पीठ के बीच हिस्से में दर्द से बचाव और उपाय

25 दिन में पीरियड आने का क्या कारण है

दोस्तों नीचे मैंने आपको विस्तार पूर्वक बताया हैं की 25 दिन में पीरियड आने का क्या कारण है तो ध्यान से पढ़ें:

गर्भ निरोधक गोली के सेवन से

दोस्तों 25 दिन में पीरियड आने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन इसमें सबसे बड़ा कारण हैं बहुत ज्यादा बर्थ कंट्रोल पिल्स का इस्तेमाल। Contraceptive Pills के इस्तेमाल से आपका पीरियड या तो बहुत जल्द आता हैं या बहुत देर हो सकती हैं। इसलिए बर्थ कंट्रोल पिल्स का इस्तेमाल बार-बार न करें।

Also, Read सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय

तनाव

25 दिन में पीरियड आने का क्या कारण है इस सवाल का जवाब तो मैंने आपको दे दिया। लेकिन गर्भनिरोधक गोलियों के प्रयोग के अलावे तनाव भी 21 या  25 दिन में पीरियड आने का कारण हो सकता हैं। कई शोधों से पता चला है की जो महिलाएं अत्याधीक तनाव में रहती हैं उनके पीरियड में अनियमितता देखने को मिलती हैं।

Also, Read हाथ-पैरों में कमजोरी झुनझुनी का एहसास होना है किस बीमारी के लक्षण

वजन

कई मामलों में वजन भी पीरियड के लेट या जल्दी आने का कारण बन सकता हैं। दरसल जब हमारे शरीर का वजन अचानक तेजी से बढ़ता या घटता हैं तो हमारे शरीर में कई तरह के हार्मोनल changes भी होते हैं जिसके कारण मासिक धर्म या पीरियड में अनियमितता देखि जाती हैं। तो 25 दिन में पीरियड आने का क्या कारण है यह अब आपको ज्ञात हो गया होगा।

Also, Read प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है

डायबिटीज

दोस्तों महिलाओं में डायबिटीज की समस्या पीरियड्स को अनियमित कर देता हैं। टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित महिलाओं में पीरियड अक्सर अनियमित होते हैं। दरसल यह रक्त में शर्करा की मात्रा सामान्य से अधिक होने के कारण होता हैं।

आज के इस पोस्ट में मैंने आपको अनियमित पीरियड यानी  21, 25 दिन में पीरियड आने का क्या कारण है के बारें में डिटेल में बताया हैं। अगर यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हैं तो इसे शेयर करना बिल्कुल न भूलें।

निष्कर्ष: पीरियड की अनियमितता होरमोंस के बदलाव के कारण होते हैं। ज्यादात्तर मामलों में यह Birth Control Pills के कारण होते हैं। लेकिन अगर आपका पीरियड 21 दिन से 40 दिन के बीच में आता हैं तो इसे हेल्दी पीरियड साइकिल कहते हैं। मुझे उम्मीद हैं की  25 दिन में पीरियड आने का क्या कारण है इसको लेकर अब आपके मन में कोई संशय नहीं होगा।

Also, Read रुके हुए पीरियड्स लाने के उपाय