4 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा है या 2 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा है तो करें यह बेहतरीन उपाय

Spread the love

4 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा है : नमस्कार मित्रों, लैट्रिन न होना एक बड़ी समस्या हैं। अक्सर इस समस्या के निदान के लिए लोग समाधान तलाशते हैं। आज के इस खास पोस्ट में मैं आपके कई सवालों के जवाब देने जा रही हैं। google पे अक्सर लोग प्रश्न करते हैं 4 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा है, 15 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा है, 2 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा है, 10 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा है तो क्या करें आदि। तो आज के इस पोस्ट में मैं आपके सभी प्रश्नों के उत्तर देने जा रही हूँ इस पोस्ट को शुरू से अंत तक पढ़ें। मैं आपको इस समस्या का निदान बताने जा रही हूँ।

4 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा है या 2 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा है तो करें यह बेहतरीन उपाय
4 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा है या 2 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा है तो करें यह बेहतरीन उपाय

दोस्तों यह समस्या अक्सर उनके साथ होती हैं जो जंक फ़ूड और गलत खान पान के शौक़ीन होते हैं। गलत खान पान और जीवनशैली के कारण कब्ज की समस्या उत्पन्न होती हैं और लैट्रिन न होने की समस्या हो जाती हैं। लैट्रिन ठीक से न होने के कारण आप घर से बाहर जाने में हिचकते हैं। अक्सर कब्ज की समस्या रहने पर पेट में गैस, सर दर्द, खट्टी डकार आना और बदन दर्द की समस्या हो जाती हैं। ऐसे में इस समस्या से ग्रसित व्यक्ति कही घुमने का प्लान भी नहीं कर पाता।

4 दिन से लैट्रिन न होने के कारण

अगर आप भी घंटों लैट्रिन में बैठे रहते हैं फिर भी पेट साफ नहीं होता हैं तो इसके पीछे मुख्यत: एक कारण होता हैं और वो हैं कब्ज की समस्या। लैट्रिन न होने के कारण न तो आप कुछ खा पाते हैं और न ही किसी कार्य को करने का मन करता हैं। लेकिन अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं हैं क्योकिं आज के इस खास लेख में मैं आपको लैट्रिन न होने की इस समस्या का निदान लेकर आयी हूँ। यकीन मनियें इस घरेलू उपाय से आपकी समस्या दूर हो जाएगी। तो आइये जानते हैं लुछ बेहतरीन और सबसे प्रभावी घरेलु उपायों के बारें में।

Also, Read गर्भ ठहरने की विधि – आसान और जबरदस्त उपाय

4 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा है – इसके 5 बेहतरीन घरेलू उपाय

अगर आपको 2, 4, 15 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा है तो इसके लिए कुछ घरेलु उपाय नीचे मैंने बताएं हैं। इन उपायों को आजमाकर इस समस्या से छुटकारा मिल सकता हैं।

Also, Read स्किन एलर्जी का देसी इलाज – 3 सबसे प्रभावकारी घरेलू उपाय

लहसुन

अगर 4 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा है तो अब अपनी चिंता भूल जाइए। लहसुन आपके कड़े मल मुलायम करने में मदद करती हैं। दरसल लहसुन में पाएं जाने वाले एंटीइन्फ्लामेट्री गुण मल को मुलायम कर आंत से निकलने में मदद करती हैं। इसके कई तरीके से खाया जा सकता हैं। इसे आप हल्के तेल में फ्राई करके खाया जा सकता हैं। आप चाहे तो इसे कच्चा भी खा सकते हैं। इस तरीके से लहसुन के सेवन से आपको घंटों लैट्रिन में बैठने की समस्या से निजात मिलेगा।

4 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा है तो करें सेब का सिरका का उपयोग

लैट्रिन न होने की स्थिति में सेब का सिरका बहुत फायदेमेंद माना जाता हैं। सेब के सिरके उपयोग कई बीमारियों के उपचार में किया जाता हैं। साथ ही इसका उपयोग मल के सही तरह से निकासी हेतु भी किया जाता हैं। दरसल इसका सेवन पाचनशक्ति को सुधारता हैं जिससे कब्ज की समस्या दूर होती हैं। रोजाना सेब के सिरके के सेवन से लैट्रिन में घंटों बैठने की टेंशन ख़त्म हो जाएगी। इसका सेवन एक कप पानी में 2 चम्मच सिरके को डालकर किया जाना उचित हैं।

Also, Read सब्जा बीज (Sabja Seeds in Hindi) के असीमित लाभ और सम्पूर्ण जानकारी

अंजीर

अंजीर का उपयोग कब्ज को भगाने में लम्बे समय से किया जाता रहा हैं। अंजीर के अनेकों फायदे हैं उनमें से एक हैं कब्ज की समस्या को खत्म करना। जी हाँ, अंजीर के सेवन से पुराने से पुराने कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता हैं। अब इसका सेवन करने का तरीका जान लेते हैं। एक कप गुनगुना पानी ले और उसमें 3 से 4 अंजीर डुबो दे। उसके बाद इसका सेवन करें। इससे आपका पेट साफ हो जायेगा और कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी।

Also, Read पीरियड लाने का उपाय – 5 सबसे आसान उपाय

इसबगोल

यह एक शानदार और बेहद प्रभावकारी आयुर्वेदिक औषधि हैं। यह ठन्डे तासीर की होती हैं। इसका सेवन पाचन तंत्र को मजबूत करता हैं। जिससे खाना पचने में परेशानी नहीं होती और कब्ज की समस्या दूर होती हैं। इसके सेवन से कब्ज, आंत के रोग आदि दूर होता हैं। यह आंत में जमे लैट्रिन को निकालने में मदद करता हैं। इसका सेवन करने के लिए रात के समय इसबगोल की भूसी को पानी में फूलने के लिए छोड़ दे। सुबह उठकर खाली पेट चीनी मिलाकर इसे पि लें।

Also, Read बड़ों के पेट में कीड़े होने के लक्षण -कारण और उपाय

निष्कर्ष

अगर लैट्रिन नहीं हो रहा है तो कुछ घरेलु उपाय की मदद से इस समस्या का निदान किया जा सकता हैं। इस पोस्ट मन मैंने आपको कुछ घरेलु उपाय बताएं हैं जिनका उपयोग करने से कब्ज की समस्या दूर होगी। मुझे उम्मीद हैं की अब आप google पर 15 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा है, 2 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा है, 10 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा है ऐसे सवाल सर्च नहीं करेंगे क्योकिं यह घरेलु उपाय बहुर असरदार और प्रभावी हैं।

दोस्तों इस लेख में 4 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा है तो क्या करें इस सवाल का जवाब विस्तार से दिया गया हैं। यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट के द्वारा जरुर बताएं।

नोट: यह एक सामान्य जानकारी हैं गंभीर स्थिति में डॉक्टर से संपर्क जरुर करें।

Also, Read ईएसआर बढ़ने से क्या होता है – ईएसआर क्या हैं इसका घरेलु उपाय

1 thought on “4 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा है या 2 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा है तो करें यह बेहतरीन उपाय”

Leave a Comment