असगंध नागौरी के फायदे (Asgandh Nagori ke Fayde in Hindi)

Spread the love

असगंध नागौरी के फायदे (Asgandh Nagori ke Fayde in Hindi): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते हैं अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम बात करेंगे, असगंध नागौरी के फायदे (asgandh nagori ke fayde in hindi) के बारे में। असगंध या फिर अश्वगंधा  कहे जाने वाली यह जड़ी बूटी हमें आयुर्वेद की मदद से प्राप्त हुई है जो हमारे लिए एक दवाई की तरह इस्तेमाल में आती है। राजस्थान में मौजूद नागौर में पैदा होने वाली और वही से हर जगह भेजे जाने वाली असगंध का नाम असगंध नागौरी पड़ा। लेकिन अब इसकी खेती हर जगह होने लगी है। WHO की एक रिपोर्ट के अनुसार इसे औषधीय गुणों से भरपूर पौधा बताया गया है। आज सुंदरता के लेख में मैं आपको बताऊंगा असगंध नागौरी के फायदे(asgandh nagori ke fayde in hindi), इसके नुकसान, इसमें मिलने वाले पोषक तत्व, और इसके इस्तेमाल की विधि के बारे में।

असगंध नागौरी के फायदे (Asgandh Nagori ke Fayde in Hindi)
असगंध नागौरी के फायदे (Asgandh Nagori ke Fayde in Hindi)

Asgandh Nagori kya hai

पहले जानते हैं असगंध नागौरी है क्या?

आपने अश्वगंधा का नाम तो जरूर सुना होगा लेकिन इसकी जड़ों को असगंध कहा जाता है। असगंध नागौरी नाम  इसे राजस्थान में नागौर क्षेत्र की वजह से मिला। क्योंकि वही पर यह अधिक मात्रा में पाई जाती थी और वहीं से हर जगह बेची जाती थी तो इसका नाम असगंध नागौरी पड़ा। आपको बाजार में आराम से इसका पाउडर मिल जाएगा।

अश्वगंधा में कौन कौन से पोषक तत्व (Asgandh Me Kya Kya Paya Jata Hai)

चलिए जानते हैं असगंध नागौरी में मिलने वाले पोषक तत्व  के बारे में:

इसमें मिलने वाले पोषक तत्व जैसे, कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम, प्रोटीन, सोडियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, fat, विटामिन, मिनरल, आयरन, जिंक, इत्यादि बहुत लाभदायक होते हैं।

Asgandh Ke Istemal Karne Ka Tarika

अब मैं आपको बताता हूं इसके इस्तेमाल के बारे में:

  • आप लोग इसे पानी, शहद या फिर  घी के साथ  मिलाकर ले सकते हैं।
  • बाजार में मिलने वाला चूर्ण का इस्तेमाल आप कर सकते हैं।
  • आप लोग डॉक्टर की सलाह के बाद इसे लें।
  • आप लोग इसकी हर्बल टी बनाकर भी पी सकते हैं।

Also, Read उड़द की दाल के फायदे (Urad ki Dal ke Fayde)

फायदे (Asgandh Nagori ke Fayde in Hindi)

चलिए  अब जानते हैं  असगंध नागौरी के फायदे(asgandh nagori ke fayde in hindi) के बारे में:

थकान को दूर करने में

असगंध नागौरी के फायदे(asgandh nagori ke fayde in hindi) में सबसे पहला फायदा है, आपकी थकान को दूर करके देगा एनर्जी। हमारी प्रतिदिन की क्रिया हमें कभी भी थकावट दे सकती है और शरीर में अधिक थकावट के कारण अन्य काम भी रुक जाते हैं। इसमें मिलने वाले  एसिड हमारे शरीर के लिए औषधि की तरह काम करते हैं। आप लोग असगंध की जड़ का चूर्ण बनाकर उसे दवाई  की तरह ले सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आपकी थकावट दूर होगी और आपको ऊर्जा प्रदान होगी।

Also, Read सौंफ खाने के फायदे (Sof khane ke fayde)

डिप्रेशन से लड़ने में

असगंध नागौरी  के फायदे(asgandh nagori ke fayde in hindi) में दूसरा फायदा है डिप्रेशन से लड़ने में करती है मदद। आजकल की तनाव भरी जिंदगी में चिंता और अवसाद होना काफी आम हो गया है। अवसाद के कारण लोग कई समस्याओं से घिर जाते हैं और यह उनकी मौत का कारण भी बन जाता है। अगर आप लोगों को भी तनाव और अवसाद की शिकायत है तो आपको असगंध नागौरी का फायदा उठाना चाहिए। अगर आप लोग हर रोज इसकी खुराक लेंगे तो यह आपकी चिंता  को दूर करेगा और इसमें मिलने वाले एंटीडिप्रेसेंट गुण आपको  अवसाद से बचाएंगे।

Also, Read पत्थरचट्टा के फायदे (Patharchatta ke fayde)

हाई ब्लड प्रेशर में

असगंध नागौरी के फायदे(asgandh nagori ke fayde in hindi) में तीसरा फायदा है, हाई ब्लड प्रेशर है तो होगा ठीक। इंसानी शरीर में अधिक तनाव के कारण कई  समस्याएं आ जाती है। हाई ब्लड प्रेशर भी उन्हीं समस्याओं में से एक है। अगर आपको भी हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो आप लोग असगंध नागौरी का एक बार इस्तेमाल करके जरूर देखें। इसमें मिलने वाले पोषक तत्व आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखते हैं।

Also, Read कद्दू के बीज के फायदे (Kaddu ke beej ke fayde)

जोड़ों के दर्द में

असगंध नागौरी के फायदे(asgandh nagori ke fayde in hindi) में चौथा फायदा है, करता है जोड़ों के दर्द को कम। बढ़ती उम्र के साथ-साथ जोड़ों में दर्द होना एक आम बात है लेकिन कई लोगों को जोड़ो में दर्द की समस्या जल्दी ही आ जाती है। जोड़ों में दर्द होने की वजह से कई सारे काम अटक जाते हैं और परेशानियां भी बहुत होती हैं। अगर आपके जोड़ों में भी दर्द है  तो मैं आपको सलाह देता हूं कि आप लोग असगंध नागौरी को इस्तेमाल करके जरूर देखें। इसमें मिलने वाला omega-3 आपके जोड़ों के दर्द के लिए काफी फायदेमंद होगा।

एसिडिटी से राहत

असगंध नागौरी के फायदे(asgandh nagori ke fayde in hindi) में  पांचवा फायदा है, दिलाता है एसिडिटी से राहत। असगंध नागौरी का इस्तेमाल आप लोग अपनी पेट से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने के लिए कर सकते हैं। अगर आपको एसिडिटी की शिकायत होती है तो असगंध नागौरी का टॉनिक ले सकते हैं। इसका टॉनिक आप बच्चों को भी दे सकते हैं और बुजुर्गों को भी दे सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने से आपकी पाचन क्रिया भी सुधरेगी और इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी।

Also, Read पुदीना के फायदे (Pudina ke fayde)

असगंध के नुकसान (Asgandh Ke nuksan)

अब मैं आपको बताता हूं इसके नुकसान के बारे में:

  • वैसे तो इसके इस्तेमाल से आपको लाभ ही मिलेगा लेकिन अधिक मात्रा में इसका इस्तेमाल करेंगे तो इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं।
  • आप लोग इसका  सेवन 1 दिन में एक से दो बार ही करें उससे ज्यादा नहीं करें।
  • अगर आप प्रेग्नेंट है या फिर स्तनपान कराने वाली महिला है तो आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
  • आप लोग इसे छोटे बच्चों से दूर रखें।
  • असगंध नागौरी लेने के बाद अगर आपको किसी भी तरह की समस्या देखने को मिलती है तो इस की खुराक लेना बंद कर दें।

Also, Read कद्दू के बीज के फायदे (Kaddu ke beej ke fayde)

FAQ:

अश्वगंधा कब तक असर करता है?

अगर आप लोग इसका इस्तेमाल हर रोज करते हैं तो आपको 1 सप्ताह में ही असर देखने को मिलेगा।

असगंध नागौरी कैसे लेना चाहिए?

आप लोग इसका सेवन चूर्ण के रूप में कर सकते हैं।

क्या हम असगंध रोज ले सकते हैं?

जी हां, हर रोज इसके इस्तेमाल से आपको काफी लाभ मिलेंगे।

असगंध नागौरी किसे नहीं देना चाहिए?

अगर आप प्रेग्नेंट है या फिर इसके इस्तेमाल से कुछ समस्याएं देखने को मिलती है तो आपको यह नहीं लेना चाहिए।

Also, Read हेमपुष्पा के फायदे (Hempushpa ke fayde)

Leave a Comment