कद्दू के बीज के फायदे (Kaddu ke beej ke fayde)

Spread the love

कद्दू के बीज के फायदे (Kaddu ke beej ke fayde): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते हैं अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम बात करेंगे, कद्दू के बीज के फायदे(kaddu ke beej ke fayde) के बारे में। हम सभी ने अपने जीवन में कद्दू की सब्जी तो जरूर खाई होगी  और यह खाने में  स्वादिष्ट तो होती  ही है लेकिन गुणकारी भी बहुत होती है। कद्दू से ना केवल सब्जी बनती है बल्कि कद्दू से बनाए जाने वाले खाद्य पदार्थ जैसे कद्दू का हलवा, खीर, और मालपुआ बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि कद्दू के बीज को फेंकने  की बजाए अगर उनका इस्तेमाल किया जाए तो वह बहुत गुणकारी होते हैं। आज के इस लेख में हम बात करेंगे कद्दू के बीज के फायदे(kaddu ke beej ke fayde), नुकसान, इसमें मिलने वाले पोषक तत्व, और इसके इस्तेमाल के बारे में।

कद्दू के बीज के फायदे (Kaddu ke beej ke fayde)
कद्दू के बीज के फायदे (Kaddu ke beej ke fayde)

Kaddu ke Beej Me Kya Hota Hai (कद्दू के बीज में पोषक तत्त्व)

चलिए सबसे पहले जानते हैं कद्दू  के बीज में मिलने वाले पोषक तत्व के बारे में:

कद्दू के बीजों के ऊपर कई सारी स्टडीज पाई गई है जिसमें यह मिला है कि यह औषधीय गुणों से भरपूर होता है। कद्दू के बीज हमारी त्वचा से लेकर पूरे शरीर के लिए काफी लाभदायक होते हैं। अगर आप कद्दू की सब्जी बनाते हैं तो उसके बीजों को फेकने की बजाए आप अपने इस्तेमाल में ला सकते हैं। कद्दू के बीज में मिलने वाले पोषक तत्व जैसे फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, कैलोरी, आयरन, मैग्नीशियम, fat इत्यादि हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

Also, Read च्यवनप्राश खाने के फायदे(Chyawanprash Khane ke Fayde)

कद्दू के बीज खाने का तरीका (Kaddu ke beej khane ka sahi tarika)

अब हम जानेंगे कद्दू के बीज के इस्तेमाल के बारे में:

  • आप कद्दू के बीज को निकालकर सामान्य तौर पर भी खा सकते हैं।
  • अगर आप कद्दू के बीज को भूनकर खाना चाहते हैं तो वह भी संभव है।
  • कद्दू के बीज को रात भर पानी में डालकर सुबह जब वह अंकुरित हो जाए तो इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आप लोग कद्दू के बीज को सलाद के साथ भी खा सकते हैं।

Also, Read शंखपुष्पी सिरप के फायदे(shankpushpi syrup ke fayde)

फायदे (Kaddu ke beej ke fayde)

चलिए अब जानते हैं कद्दू के बीज के फायदे(kaddu ke beej ke fayde) के बारे में:

पाचन तंत्र को स्वस्थ और मजबूत बनाए

कद्दू के बीज के फायदे(kaddu ke beej ke fayde) में सबसे पहला फायदा है, पाचन तंत्र को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखना। अगर आपकी पाचन क्रिया स्थिर नहीं है तो आपको कद्दू के बीज काफी लाभ दे सकते हैं। कद्दू के बीच में अधिकतर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो हमारे पेट के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। इसी फाइबर की मदद से हमारी पाचन क्रिया स्वस्थ और मजबूत बनती है और खाना पचाने में आसानी होती है।

हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए

कद्दू के बीज के फायदे(kaddu ke beej ke fayde) में दूसरा फायदा है, हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक। अगर आपके शरीर में हड्डियां कमजोर हो गई है या फिर आपको उठने बैठने में दिक्कत आती है तो कद्दू के बीज  आपके लिए काफी फायदेमंद होंगे। हमारी हड्डियों में कैल्शियम की कमी होने के कारण  हड्डियां कमजोर हो जाती है। कद्दू के बीच में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिसकी वजह से हमारी हड्डियां स्वस्थ और मजबूत रहती है।

Also, Read अर्जुन छाल के फायदे (Arjun Chhal ke Fayde)

हृदय को स्वस्थ रखने के लिए

कद्दू के बीज के फायदे(kaddu ke beej ke fayde) में तीसरा फायदा है, हृदय को स्वस्थ रखने के लिए मददगार। दुनिया भर में सबसे ज्यादा मौतें हृदय के रोगों की वजह से होती है। कहते हैं एक स्वस्थ हृदय स्वस्थ शरीर की पहचान होता है। अगर आप भी हृदय से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं तो कद्दू के बीज आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं। कद्दू के बीच में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जिसका असर हमारे हृदय को स्वस्थ रखने में  दिखाई देता है।

इम्यूनिटी को बूस्ट करने में

कद्दू के बीज के फायदे(kaddu ke beej ke fayde) में चौथा फायदा है, इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार। अगर आपका इम्यून सिस्टम सही से काम नहीं कर रहा है या फिर आपको इम्यूनिटी की कुछ समस्याएं हैं तो आप कद्दू के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपका इम्यून सिस्टम ठीक नहीं रहेगा तो आपका शरीर बीमारियों की चपेट में आ सकता है। कद्दू के बीज में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में और उसको स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं।

Also, Read चूना खाने के फायदे(Chuna Khane ke Fayde)

शुगर से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा

कद्दू के बीज के फायदे(kaddu ke beej ke fayde) में पांचवा फायदा है, शुगर से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाना। अगर आपको शुगर की प्रॉब्लम है तो आप कद्दू के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। कद्दू के बीज में पाए जाने वाले  पोषक तत्व शुगर लेवल को कम या नियंत्रण में रखने में मदद करते हैं। कद्दू के बीज में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो हमारे संपूर्ण शरीर के लिए फायदेमंद होता है। आप लोग कद्दू के बीज सामान्य तौर पर या फिर  खाने के साथ सलाद की तरह ले सकते हैं।

Also, Read चूना खाने के फायदे(Chuna Khane ke Fayde)

Kaddu Ke Beej Ke Nuksan (कद्दू के बीज के नुकसान)

हमने जान लिए कद्दू के बीज के फायदे लेकिन अब हम जानेंगे इसके कुछ नुकसान के बारे में:

कद्दू के बीज के फायदे तो अनेक है लेकिन अत्यधिक रूप में इस्तेमाल करने की वजह से इसके कुछ नुकसान भी है।

  • जैसा मैंने आपको बताया कि कद्दू में अधिक रूप में फाइबर पाया जाता है तो कद्दू के बीज का अत्यधिक इस्तेमाल पेट से जुड़ी समस्याएं  पैदा कर सकता है।
  • कद्दू के बीज में कैल्शियम भी अधिक रूप में मिलता है  और कैल्शियम का ज्यादा इस्तेमाल करने की वजह से पेट में कब्ज और गैस की समस्या हो सकती है।
  • कद्दू के बीच में पोटैशियम भी अधिक मिलता है तो इसके अधिक इस्तेमाल से आप को सांस लेने में  तकलीफ हो सकती है, उल्टी और सीने में दर्द भी हो सकता है।

Also, Read तिल के तेल के फायदे (Til ke tel ke fayde)

FAQ:

कद्दू के बीज कब और कैसे खाएं?

आप लोग कद्दू के बीज अपने खाने के साथ सामान्य तौर पर खा सकते हैं।

क्या कद्दू के बीज रोज खाना ठीक है?

जी हां, आप हर रोज 30 ग्राम कद्दू के बीज खा सकते हैं।

कद्दू के बीज कब खाने चाहिए?

आप लोग कद्दू के बीज सुबह के समय खा सकते हैं या फिर नाश्ते के तौर पर भी खा सकते हैं।

कद्दू के बीज किसे नहीं लेनी चाहिए?

जिन लोगों को कद्दू के बीज खाने के बाद एलर्जी होती है उन्हें नहीं खाना चाहिए।

इस बीज के बारें में और जाने

Also, Read हरड़ के फायदे (Harad ke Fayde)

3 thoughts on “कद्दू के बीज के फायदे (Kaddu ke beej ke fayde)”

Leave a Comment