हरड़ के फायदे (Harad ke Fayde)

Spread the love

हरड़ के फायदे (Harad ke Fayde): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते हैं अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम बात करेंगे, हरड़ के फायदे के बारे में। हरड़ या हरीतकी  एक ऐसी जड़ी बूटी है जिसका इस्तेमाल आयुर्वेद में सदियों से होता आ रहा है। हरड़ का इस्तेमाल वैसे तो त्रिफला चूर्ण बनाने के लिए किया जाता है क्योंकि इसमें पाए जाने वाले गुण हमारे शरीर की बहुत सी  समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं। एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर हरड़ हमारे शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करता है। तो आज के इस लेख में हम जानेंगे हरड़ के फायदे(harad ke fayde), नुकसान, इसमें मिलने वाले पोषक तत्व, और इसके इस्तेमाल के बारे में।

हरड़ के फायदे (Harad ke Fayde)
हरड़ के फायदे (Harad ke Fayde)

Harad me kya paya jata hai

चलिए सबसे पहले जानते हैं  हरड़ में मिलने वाले पोषक तत्व के बारे में:

भारत में हरड़ का इस्तेमाल  घरेलू नुस्खे की तरह किया जाता है। और हमारे आयुर्वेद में इससे मिलने वाले चमत्कारी फायदों के बारे में भी बताया गया है। टर्मिनलिया चेबुला नामक पेड़ का जब फल सूख जाता है तो उसे  हरड़ बुलाया जाता है। हरड़ का इस्तेमाल हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है।  हरड़ में मिलने वाले पोषक तत्व जैसे कॉपर, आयरन, विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम, सोडियम, पोटैशियम, इत्यादि हमारे लिए काफी लाभदायक होते हैं।

हरड़ का उपयोग कैसे करें

अब हम जाएंगे हरण के इस्तेमाल के बारे में:

  • जो लोग त्रिफला चूर्ण का इस्तेमाल करते हैं तो उसमें हरड़ का उपयोग कैसे करेंपहले से ही मौजूद होता है।
  • हरड़ का इस्तेमाल काढ़ा बनाकर भी किया जा सकता है।
  • हरड़ का काढ़ा सुबह शाम  ले सकते हैं।
  • हरड़ का चूर्ण इस्तेमाल करने से आपके स्वास्थ्य को लाभ मिलेगा।

हरड़ के फायदे (Harad ke Fayde)

अब हम जानेंगे हरड़ के फायदे(harad ke fayde) के बारे में:

बवासीर में हरड़ के फायदे

हरड़ के फायदे(harad ke fayde) में सबसे पहला फायदा है, बवासीर से मुक्त कराना। अगर आपको बवासीर है तो हरड़ आपकी काफी मदद कर सकता है। हरड़ के इस्तेमाल से आपका मल पतला होता है और आसानी से मल का बहाव हो जाता है। हरड़ में मिलने वाले पोषक तत्व पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। हरड़ का इस्तेमाल सदियों से होता आ रहा है और आयुर्वेद में इस एक चमत्कारी जड़ी बूटी भी कहा गया है। आप हर रोज हरड़ का चूर्ण गर्म पानी में मिलाकर ले सकते हैं। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

पाचन क्रिया को तेज करना

हरड़ के फायदे(harad ke fayde) में दूसरा फायदा है, पाचन शक्ति को बढ़ाना। अगर आपकी पाचन क्रिया अस्वस्थ है और आपको खाना पचाने में दिक्कत आ रही है तो आप हरड़ का इस्तेमाल करके राहत पा सकते हैं।  हरड़ ना केवल आपके पाचन तंत्र को सही करेगा  बल्कि उसे मजबूत बनाने में भी मदद करेगा। हरड़ के इस्तेमाल से पेट की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। इसमें मिलने वाले पोषक तत्व आपके पेट को और पाचन तंत्र दोनों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

Also, Read सोते समय चक्कर आना गंभीर बीमारी के हैं लक्षण – सावधान

त्वचा को रखता हैं रोगों से मुक्त

हरड़ के फायदे(harad ke fayde) में तीसरा फायदा है, त्वचा को स्वस्थ रखने में मददगार। अगर आपको त्वचा से जुड़ी समस्याएं हैं जैसे दाग धब्बे, पिंपल, और झुर्रियां तो हरड़ का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। हरड़ में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो हमारी त्वचा में मौजूद बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं। हरड़ आपके खून में मौजूद गंदगी भी साफ करता है जिसकी वजह से आपकी त्वचा खिली खिली और सुंदर दिखाई देती है। हरड़ में मौजूद  एंटीफंगल गुण हमारे शरीर को शुद्ध करने में मदद करते हैं।

अस्थमा में लाभदायक

हरड़ के फायदे(harad ke fayde) में चौथा फायदा है, अस्थमा से राहत दिलाने में मददगार। अगर आप अस्थमा की समस्या से जूझ रहे हैं तो हरड़ आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। दरअसल अस्थमा हमारे श्वास लेने वाले अंग में सूजन की वजह से होता है। हरड़ में मिलने वाले एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण अस्थमा की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। एक स्टडी में पाया गया कि हरड़ का इस्तेमाल अस्थमा की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है, लेकिन यह काम कैसे करता है इस बात का कोई प्रमाण अभी तक मौजूद नहीं है।

खांसी को दूर करने में हरड़ के फायदे

हरड़ के फायदे(harad ke fayde) में पांचवा फायदा है, खांसी को दूर करने के लिए। अगर आप खांसी से जूझ रहे हैं तो हरड़ का इस्तेमाल  खांसी से राहत दिलाने में आपकी मदद करेगा। हरड़ में मिलने वाले तत्व बलगम को हटाने और खांसी को ठीक करने में मदद करते हैं। अगर आप खांसी की समस्या से जूझ रहे हैं तो हरड़ का इस्तेमाल आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

Also, Read नजर उतारने के प्राचीन उपाय – यह उपाय अचूक हैं जरुर पढ़ें.

हरड़ के नुकसान ( Harad Ke Nuksan)

हमने जान लिया हरड़ के फायदे के बारे में लेकिन अब हम जानते हैं हरड़ के कुछ नुकसान के बारे में:

कहते हैं कि अधिक रूप से इस्तेमाल करने पर हर एक वस्तु के नुकसान मौजूद होते हैं। ठीक उसी प्रकार हरड़ के फायदे तो अनेक हैं लेकिन अगर इसका इस्तेमाल अधिक रूप में किया जाए तो इसके नुकसान भी काफी हैं।

  • अत्यधिक रूप से हरड़ का इस्तेमाल करने के कारण  आपको दस्त जैसी समस्या हो सकती है।
  • अत्यधिक रूप से इस्तेमाल किए जाने पर पेट से जुड़ी समस्या जैसे की जलन और एसिडिटी भी हो सकती है।
  • अगर आप प्रेग्नेंट है तो आपको हरड़ का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • जिन लोगों को  पित्त की समस्या है  वे भी हरड़ का इस्तेमाल नहीं करें।

FAQ:

हरड़ खाने से क्या लाभ होता है?

हरड़ खाने के अनेक फायदे हैं जैसे कब्ज में राहत, त्वचा के लिए लाभदायक, पाचन तंत्र में सुधार इत्यादि।

क्या हम रोज  हरड़ खा सकते हैं?

जी हां, आप लोग दिन में दो बार हरड़ का चूर्ण पानी में मिलाकर ले सकते हैं।

हरड़ का सेवन कब करना चाहिए?

आप लोग हरण का सेवन खाना खाने से पहले कर सकते है ।

हरड़ का दूसरा नाम क्या है?

हरड़ का दूसरा नाम हरीतकी भी है।

बच्चे को  हरड़ कैसे दें?

बच्चे को कम मात्रा में  हरड़ का सेवन करा सकते हैं।

Leave a Comment