आम के फायदे (Aam ke Fayde)

Spread the love

आम के फायदे (Aam ke Fayde): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते हैं अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम बात करेंगे, आम के फायदे (Aam ke fayde) के बारे में। आम एक ऐसा फल है जिसके बारे में पूरा संसार जानता है और शायद यह फल आपका पसंदीदा फल भी हो। गर्मियों में मिलने वाला आम मेरा तो बहुत ही पसंदीदा फल है लेकिन इसके फायदे के बारे में शायद ही आपको पता होगा। आम खाने में जितना मीठा होता है उतने ही मीठे इसके फायदे भी हैं। और शायद हम में से कोई ऐसा भी होगा जिसे आम के बारे में बिल्कुल भी मालूम ना हो। तो आज सुंदरता के इस लेख में हम आपको बताएंगे आम के फायदे(aam ke fayde), इसके नुकसान, इसके इस्तेमाल के तरीके, और इससे मिलने वाले पोषक तत्व के बारे में।

आम के फायदे (Aam ke Fayde)
आम के फायदे (Aam ke Fayde)

चलिए पहले जानते हैं आम है क्या?

गर्मियों के मौसम के दौरान उगने वाला एक ऐसा फल जो कई तरह के रूपों में मिलता है। आम खाने में बड़ा ही स्वादिष्ट और मीठा होता है और इसकी कई प्रजातियां पाई जाती है। हम सभी को गर्मियों में आम खाना बड़ा ही लुभाता है और इससे बनाए जाने वाली मिल्कशेक तो और भी स्वादिष्ट होती है।  क्या आपको मालूम है दुनियाभर में 400 से भी ज्यादा तरह के आम पाए जाते हैं और हम सब ने शायद कुछ ही प्रकार के आम खाए होंगे।

Also, Read पत्थरचट्टा के फायदे (Patharchatta ke fayde)

Aam Me Poshak Tatva (आम में पोषक तत्व)

चलिए जानते हैं आम में मिलने वाले पोषक तत्वों के बारे में:

आम में मिलने वाले पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, पानी, कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, शुगर, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, विटामिन सी, विटामिन B6, विटामिन B12, विटामिन डी, फैटी एसिड, इत्यादि हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं।

आम खाने का तरीका (Aam Khane Ka Tarika)

अब जानते हैं आम को इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में:

  • लोगों का सबसे पसंदीदा तरीका है आम को चूस कर खाना।
  • आम से मिल्कशेक भी बनाया जाता है।
  • आप लोग आम को काटकर भी खा सकते हैं।
  • आम पन्ना बनाकर भी पी सकते हैं।
  • आम के अचार भी बन सकता है।

Also, Read मेथी दाना खाने के फायदे (Methi dana khane ke fayde)

फायदे (Aam ke Fayde)

अब हम जानेंगे आम के फायदे (aam ke fayde) के बारे में:

दिल के लिए

आम के फायदे (aam ke fayde) में सबसे पहला फायदा है, दिल की करता है सुरक्षा। एक शोध के दौरान यह पता चला कि सबसे ज्यादा मौतें हृदय रोगों की वजह से होती है और दुनिया भर में होती है। इसलिए कहा भी जाता है कि एक स्वस्थ शरीर के अंदर स्वस्थ हृदय पाया जाता है। हृदय के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए खान पान का ठीक से ख्याल रखा जाता है। अगर आप लोग आम को अपनी डाइट का हिस्सा बना ले तो आप  और आपका दिल दोनों ही स्वस्थ रहेंगे।

Also, Read Anar Khane Ke Fayde (अनार खाने के फायदे)

कोलेस्ट्रोल में

आम के फायदे (aam ke fayde) में दूसरा फायदा है, कोलेस्ट्रोल को करता है कम। कोलेस्ट्रोल ऐसी गंभीर समस्या है जिसकी वजह से हृदय से जुड़ी समस्याएं हो जाती हैं। अधिक मात्रा में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह से कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर आपको अपने कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करना है तो आप लोग आम का इस्तेमाल जरूर करें। आम खाने में स्वादिष्ट तो होगा ही साथ के साथ यह आपकी समस्या को भी ठीक कर देगा।

पाचन तंत्र के लिए

आम के फायदे (aam ke fayde) में तीसरा फायदा है, करता है पाचन को तंदुरुस्त। पाचन से जुड़ी समस्याएं लोगों को काफी परेशान कर देती है। खाना ना पचना और मल ना निकलना लोगों के लिए एक समस्या का कारण बन गया है। इन्हीं समस्याओं का निवारण है आम। आम में फाइबर की मात्रा पाई जाती है जो आपके पाचन को स्वस्थ रखने में और  लैक्सेटिव आपके पेट को साफ करने में मदद करती है। अगर आपको कब्ज है तो यह आपको उस समस्या से भी छुटकारा दिलाएगा।

Also, Read खाली पेट इसबगोल खाने के फायदे

आँखों के लिए

आम के फायदे (aam ke fayde) में चौथा फायदा है, आपकी आंखों की करता है देखभाल। हम लोग अपने शरीर का ध्यान तो रख लेते हैं लेकिन उसी शरीर में एक अंग है आंख जिसका ख्याल रखना हम भूल जाते हैं। बढ़ती उम्र के साथ-साथ आंखों की रोशनी कम होती रहती है लेकिन कम उम्र में अगर आंखों की रोशनी कम हो जाए तो समझ लीजिए कि पोषक तत्वों की कमी आपके शरीर में हो गई है। विटामिन ए के कारण आपकी आंखों की रोशनी बढ़ती है या फिर घटती है।

गर्मीं से बचाता हैं

आम के फायदे (aam ke fayde) में पांचवा फायदा है, आपको गर्मी से बचाता है। जिस तरह हमारा देश साइंस और टेक्नोलॉजी में बढ़ोतरी कर रहा है उसी तरह से हमारे पर्यावरण को चोट भी पहुंच रही है। गर्मियों में तापमान 40 से 50 डिग्री तक पहुंच जाता है। आम के सेवन से लू से बचाव होता है और इसका जूस पिएंगे तो गर्मी से भी बच पाएंगे। आम आपके शरीर को हाइड्रेट करके शरीर को ताजगी प्रदान करता है।

Also, Read साइकिल चलाने के फायदे नुकसान

Aam Khane Ke Nuksan (आम खाने के नुकसान)

चलिए अब जानते हैं आम के नुकसान के बारे में:

  • कच्चे आम अधिक रूप में खाए गए तो यह आपको पेट में दर्द दे सकते हैं।
  • अत्यधिक रूप में आम खाने से शरीर में गर्मी भी बढ़ सकती है।
  • आम को अत्यधिक रूप से खाने में पेट खराब होने की समस्या है।
  • अगर आप डायबिटीज के पेशेंट है तो आपको आम का सेवन बहुत ही कम मात्रा में करना चाहिए।
  • नेचुरल आम खाने में कोई परेशानी नहीं लेकिन केमिकल वाले आम आप को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Also, Read Anar Khane Ke Fayde (अनार खाने के फायदे)

FAQ:

Q. आम में कौन सा विटामिन है?

आम में विटामिन ए, विटामिन सी, और विटामिन के की मात्रा पाई जाती है।

Q. आम शरीर को क्या करता है?

आम गर्मियों के दौरान आपके शरीर को गर्मी से बचाता है।

Q. क्या आम रोज खा सकते हैं?

जी हां, आप लोग गर्मियों में इसका सेवन हर रोज कर सकते हैं।

Q. आम के साथ क्या नहीं खाना चाहिए?

अगर आप लोग आम के साथ मसालेदार भोजन ले रहे हैं तो मत लीजिए।

इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको आम के फायदे (Aam ke fayde) डिटेल में बताएं हैं। अगर आपको यह जानकारी अछ्छी लगी हैं तो कृपया इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करें।

Also, Read जमीन पर सोने के फायदे (Jameen Par Sone ke Fayde)

1 thought on “आम के फायदे (Aam ke Fayde)”

Leave a Comment