एक सेब खाने पर कितनी कैलोरी मिलती हैं और खाने के फायदे क्या-क्या हैं ?

Spread the love

एक सेब खाने पर कितनी कैलोरी मिलती हैं : हेल्लो फ्रेंड्स कैसे हैं आप सब, उम्मीद हैं की अच्छे होंगे। आज की यह पोस्ट आपके लिए बेहद खास हैं क्योकिं इस पोस्ट में मैं आपको सेब से जुड़ी कुछ ऐसी जानकारियां देने जा रही हूँ जिसके बारें में आप नहीं जानते होंगे। जी हाँ इस लेख के द्वारा मैं आपको सेब के फायदे और एक सेब खाने पर कितनी कैलोरी मिलती हैं या एक सेब में कितनी कैलोरी होती हैं आदि कई सवालों के जवाब देने जा रही हूँ। इसलिए पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें।

एक सेब खाने पर कितनी कैलोरी मिलती हैं और खाने के फायदे क्या-क्या हैं ?
एक सेब खाने पर कितनी कैलोरी मिलती हैं और खाने के फायदे क्या-क्या हैं ?

इससे पहले की मैं आपके सवाल का उत्तर दूँ सेब के बारें में कुछ सामान्य जानकारियां दे देती हूँ।

सेब क्या हैं ?

दोस्तों सेब एक फल हैं जिसका वैज्ञानिक नाम Malus domestica हैं। यह सबसे ज्यादा मध्य एशिया में उगाया जाने वाला फल हैं। हालाँकि अब यूरोपीय देशों में भी इसकी खेती की जाती हैं। यह कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता हैं। यह आपके इम्युनिटी सिस्टम को भी मजबूत करता हैं जो आपको कई रोगों से बचाने का कार्य करती हैं। आपने एक प्रसिद्ध इंग्लिश का वाक्य जरुर सुना होगा An Apple a Day, Keeps doctor Away। यानी प्रत्येक दिन एक सेब फल खाने से डॉक्टर को दूर रखा जा सकता हैं। इस आर्टिकल में आगे हम आपको बताएँगे की एक सेब खाने पर कितनी कैलोरी मिलती हैं ।

Also, Read पीरियड के कपड़े जलाने से क्या होता है और पीरियड में क्या पहनना चाहिए

सेब के फायदे

एक सेब खाने पर कितनी कैलोरी मिलती हैं इस प्रश्न का उत्तर देने से पहले सेब खाने के कुछ बेहतरीन फायदे जान लेते हैं:

दोस्तों सेब में कई तरह के पोषक तत्व और विटामिन पाया जाता हैं जो इंसानी शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता हैं। चलिए आपको बताते हैं की सेब के क्या क्या फायदे हैं।

दमा रोग और फेफड़ो से सबंधित बीमारी में

दोस्तों आपको बता दे की सेब में पाए जाने वाले फ़्लेवोनोइडस फेफड़ो को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं। साथ ही सेब का जूस दमा में बेहद लाभदायक हैं। इसके रोजाना सेवन से दमा अटैक आने का खतरा बिल्कुल कम हो जाता हैं।

कोलेस्ट्रोल स्तर को कम करने में

गलत लाइफस्टाइल के चलते आज के समय में कोलेस्ट्रोल की समस्या बहुत बड़ी आबादी झेल रही हैं। इसके कारण लोगों को हार्ट सबंधी समस्याएं भी होती हैं। ऐसे में डॉक्टर्स सेब के जूस पीने की सलाह देते हैं। सेब का जूस आपके हृदय को स्वस्थ और सुरक्षित रखने में मदद करती हैं।

Also, Read आँखों का धुंधलापन कैसे दूर करे – Sundarta

लीवर के लिए

जी हाँ सेब का सेवन लीवर के लिए किसी रामबाण दवा से कम नहीं हैं। सेब में पायें जाने वाले अल्कालिनिटी लीवर को शरीर से गंदे पदार्थों को निकलने में मदद करती हैं। साथ ही यह शरीर के PH स्तर को भी नियंत्रित रखता हैं। सेब के छिलके में पेक्टिन मौजूद होता हैं जो हमारे पाचन शक्ति को बढ़ाने का कार्य करती हैं।

हड्डियों को मजबूत रखने में

सेब में पाए जाने वाले आयरन और बोरोन शरीर की हड्डियों को मजबूती देता हैं। साथ से सेब में पविटामिन सी भी पाया जाता हैं जो की प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करती हैं।

कैंसर जैसी बिमारियों में

जी हाँ, कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी में भी सेब के अनेकों फायदे हैं। दरसल सेब में पायें जाने वाले फ़्लेवोनोइडस और फेनोलिक एसिड शरीर को ट्यूमर से बचाता हैं।

आँखों के लिए

अगर आप भी चश्मा लगाते हैं तो आज से ही सेब खाना शुरू कार दीजिये। दरसल सेब में पायें जाने वाले विटामिन A आँखों की रौशनी को बढाता हैं। द्सोतों इन सबके अलावे सेब में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-माइक्रोबियल गुण भी होते हैं।

एक सेब खाने पर कितनी कैलोरी मिलती हैं

दोस्तों एक सेब में कितनी कैलोरी होती हैं, यह सेब के आकार, प्रकार और सेब की स्थिति पर डिपेंड करता हैं। लेकिन अगर सामान्य तौर पे बात करें तो एक सेब में लगभग 60 कैलोरी होती हैं। लेकिन एक बड़े सेब की बात करें तो उसमें 100 कैलोरी तक हो सकती हैं। एक सामान्य आकर सेब में 1 ग्राम प्रोटीन, शुगर 18।9 ग्राम, 11 % कैल्शियम और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा करीब करीब 25 ग्राम होती हैं। इसके अलावे इसमें विटामिन A और B भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। सेब में फैट बहुत कम होता हैं।

Also, Read पीला भोजन कैसे बनाएं – गुरुवार व्रत के नियम

निष्कर्ष

सेब में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपको कई तरह के रोगों से दूर रखने में मदद करती हैं। साथ ही एक सेब खाने पर कितनी कैलोरी मिलती हैं इसकी जानकारी भी आपको विस्तार से मिली हैं। अत: रोज एक सेब का सेवन करें और डॉक्टर को खुद से दूर रखें।

दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको एक सेब खाने पर कितनी कैलोरी मिलती हैं इसकी जानकारी दी हैं साथ ही सेब खाने के फायदे के बारें में भी विस्तार से बताया हैं। अगर यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करें।

Q. एक सेब में कितनी कैलोरी होती हैं?

Ans: एक सेब में 60 से 100 कैलोरी होती हैं।

Q. एक सेब खाने पर कितनी कैलोरी मिलती हैं?

Ans: एक सेब खाने पर आपको 60 से 100 कैलोरी मिलती हैं।

Also, Read प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले फल – सिर्फ कुछ घंटे में बढ़ जायेंगे प्लेटलेट्स

6 thoughts on “एक सेब खाने पर कितनी कैलोरी मिलती हैं और खाने के फायदे क्या-क्या हैं ?”

Leave a Comment