चेहरे के गड्ढे भरने वाली क्रीम और कुछ बेहतरीन घरेलु उपाय

Spread the love

चेहरे के गड्ढे भरने वाली क्रीम और कुछ बेहतरीन घरेलु उपाय – चेहरे पर गड्ढे होने पर चेहरे की खूबसूरती नष्ट हो जाती हैं। दूर से चेहरा साफ़-सुथरा तो दिखाई देता हैं लेकिन नजदीक आने पर भद्दा सा लगता हैं। चेहरे पर गड्ढे का होना आम बात हैं। यह स्थिति युवा अवस्था में ज्यादा दिखाई देती हैं। युवा अवस्था में यह समस्या मुख्यत: Pimples की वजह से होता हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आपके के लिए कुछ बेहतरीन क्रीम और घरेलु उपाय लाएं जिसकी मदद से चेहरे के गड्ढे को आसानी से भर सकते हैं। चेहरे के गड्ढे भरने वाली क्रीम आपकी इस समस्या का निदान करेगी।

चेहरे के गड्ढे भरने वाली क्रीम
चेहरे के गड्ढे भरने वाली क्रीम

मुंहासे हर किसी को जीवन में कभी न कभी जरुर होता हैं। कुछ लोगों के चेहरे से मुहांसे और गड्ढे बिना इलाज के आसानी से गायब हो जाते हैं। परन्तु कुछ लोग समय तक चेहरे पर दिखने वाले गड्ढे से परेशान रहते हैं। चेहरे पर दिखने वाले गड्ढे आपके आत्मविश्वास पर चोट करती हैं। स्किन बराबर न होने की वजह से चेहरे के रंग में भी अंतर दीखता हैं। आइये जानते हैं की चेहरे के गड्ढे भरने वाली कौन सी क्रीम सबसे बेस्ट और किफायती हैं।

चेहरे के गड्ढे भरने वाली क्रीम

अगर आप pimples की वजह से हो चुके स्किन के गड्ढो से परेशान हैं तो नीचे बताएं गए कुछ बेहतरीन क्रीम के इस्तेमाल पर विचार कर सकते हैं। दोस्तों, जिनकी स्किन से तेल जैसा चिपचिपा पदार्थ ज्यादा निकलता हैं उन्हें इस तरह की समस्या ज्यादा होती हैं। दरसल तैलीय स्किन इशारा करता हैं की आपके स्किन पर मौजूद छिद्र ज्यादा बड़े हैं। छिद्रों के बड़े होने की स्थिति में घरेलु उपाय ही करें तो ज्यादा बेहतर हैं। मार्किट में आपको pimples और मुहांसे के कारण उत्पन्न हुए चेहरे के गड्ढे भरने वाली कई कंपनियों की क्रीम मिल जाएगी। गड्ढे को भरने के लिए सबसे अच्छी क्रीम की सूचि नीचे प्रदान की गयी हैं।

1. चेहरे के गड्ढे भरने वाली क्रीम – AcneScar जेल

अमेज़न पर इस बेहतरीन क्रीम की कीमत सिर्फ ६६३ रूपये हैं। इस क्रीम की मदद से चेहरे पर स्थित दाग और गड्ढों को पूरी तरह नष्ट किया जा सकता हैं। इस क्रीम का उपयोग कोई भी कर सकता हैं। बच्चों के लिए यह क्रीम सेफ नहीं हैं। इस क्रीम की खास बात यह हैं की यह किसी भी प्रकार की स्किन पर बहुत अच्छा काम करता हैं। यह क्रीम कोलेजन निर्माण में सहायता कर निशानों और गड्ढों को खत्म करता हैं। इस जेल में एलोवेरा भी हैं जो नए सेल्स के जन्म में मदद करती हैं । इस जेल में मौजूद डिमेथिकोन और जैतून से त्वचा मुलायम बनी रहती हैं। जेल में मौजूद एलांटोइन त्वचा पर मौजूद डेड सेल्स को रिमूव करती हैं। एलियम सेपा मुहांसे और चेहरे पर मौजूद गड्ढों को भरने में मदद करती हैं। यह एंटीफंगल गुणों वाला हैं।

यह भी पढ़ें एलोवेरा जेल के फायदे (Aloe Vera gel ke fayde)

2. चेहरे के गड्ढे भरने वाली क्रीम – LUXURI PITS & SCARS GEL

यह जेल भी आपके बजट में हैं। इस जेल को खरीदने के लिए सिर्फ 699 रूपये की आवश्यकता हैं। आप इसे अमेज़न से खरीद सकते हैं। यह जेल त्वचा के गड्ढों को हटाने और डार्क सर्कल्स को कम करने के लिए ही जाना जाता हैं। इसमें सैलिसिलिक एसिड होता हैं। अगर आप चेहरे पर मौजूद गड्ढों को जल्दी भरना चाहते हैं तो इससे अच्छा जेल आपको नहीं मिलेगा। विटामिन सी और सैलिसिलिक एसिड से भरपूर यह जेल छिद्रों को भरता हैं। इसमें एंटीमाइक्रोबियल खूबी हैं। मुहांसे और फुंसी को नष्ट करता हैं। यह गड्ढों में सेल्स के निर्माण को तीव्र कर उसे जल्दी भर देता हैं। इसमें हयालूरोनिक एसिड भी होता हैं जिसका कार्य कोशिका और कोलेजन उत्पादन को बढ़ाना हैं।

यह भी पढ़ें अरण्डी तेल के नुकसान और फायदे की सम्पूर्ण जानकारी

चेहरे के गड्ढे कैसे मिटाएं – घरेलु उपाय

चेहरे के गड्ढे कैसे मिटाएं - घरेलु उपाय
चेहरे के गड्ढे कैसे मिटाएं – घरेलु उपाय

एलोवेरा

एलोवेरा जेल चेहरे के कई समस्यायों को दूर करता हैं। अगर आपकी स्किन ज्यादा तैलीय हैं तो एलोवेरा से बने घरेलु नुस्खें को रोजाना सोने से पहले जरुर आजमाएं। यह स्किन पोर्स को छोटा कर गड्ढे जैसे दिखने वाली जगहों को दुरुस्त करता हैं। इसके लिए एक छोटा सा कटोरा लेकर उसमें ताजा एलोवेरा की पत्तियों से निकाले गए जेल को रखें। उसके बाद इसमें विटामिन ई की गोली को मिलाकर अच्छी तरह मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को फेस पर लगाकर कम से कम ६ घंटे तक छोड़े। ऐसा प्रतिदिन करने से स्थिति में सुधार देखने को मिलेगा। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होता हैं। इसमें मौजूद पॉलीसेकेराइड और जिबरेलिन्स त्वचा पर मौजूद निशानों और डेड सेल्स को हटाकर नए कोशिका प्रजनन में सहायता करता हैं।

यह भी पढ़ें एलोवेरा जूस के फायदे (Aloe Vera Juice ke Fayde)

मसाज भी हैं बहुत कारगर

चेहरे पर दिखने वाले गड्ढों को हमेशा के लिए नष्ट करना हैं तो मसाज जरुर करें। कुछ महीनों तो मसाज करते रहने से चेहरे की स्किन बराबर हो जाएगी। घरेलु उपायों को करते हुए मसाज करने से गड्ढे जल्दी भरने लगते हैं। मसाज करने के लिए सबसे पहले साफ़ पानी से चेहरे को क्लीन करें। उसके बाद ओलिव आयल को चेहरे पर अच्छी तरह अप्लाई करें। कुछ देर बाद हल्के हाथों से पुरे फेस को रगड़े। ध्यान रहे की हल्का मसाज ही फायदेमंद हैं। दिन में एक बार मसाज देने के बाद फेस वाश से चेहरे को धो लें। इस विधि को कपड़े की सहायता से भी की जा सकती हैं। चेहरे पर तेल लगाकर सूती कपड़े से धीरे-धीरे रगड़ने से भी इस समस्या से छुटकारा मिलता हैं।

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष – चेहरे के गड्ढे भरने वाली क्रीम

मुझे उम्मीद हैं की आपको चेहरे के गड्ढे भरने वाली क्रीम और कुछ बेहतरीन घरेलु उपाय की जानकारी अच्छी लगी होगी। घरेलु उपायों से भी इस समस्या से काफी हद तक राहत मिलती हैं। अगर घरेलु उपाय से समस्या का हल नहीं निकलता हैं तो चेहरे के गड्ढे भरने वाली क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि सभी क्रीम के कुछ साइडइफेक्ट्स हैं। इसलिए बिना डॉक्टर के सलाह के इसका उपयोग हानिकारक भी हो सकता हैं। इसलिए चिकित्सक की सलाह के बाद ही ऊपर बताएं क्रीम का यूज़ करें।

मुझे आशा हैं की आपको आज की यह पोस्ट ” चेहरे के गड्ढे भरने वाली क्रीम ” बेहद अच्छी और उपयोगी लगी होगी। इस जानकारी को सोशल मीडिया पर उन लोगों के साथ जरुर शेयर करें जिन्हें इस तरह की समस्या हैं।

यह भी पढ़ें व्हाइट टोन क्रीम कब लगाना चाहिए – व्हाइट टोन क्रीम लगाने से चेहरे पर क्या होता है

Leave a Comment