कलौंजी खाने के फायदे (Kalonji Khane ke Fayde)

Spread the love

कलौंजी खाने के फायदे(Kalonji Khane ke Fayde): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते है अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम बात करेंगे , कलौंजी खाने के फायदे(kalonji khane ke fayde) के बारे में। कलौंजी जिसे अंग्रेजी में black cumin seed भी कहा जाता है,  और यह दिखने में काले रंग के छोटे-छोटे बीज होते हैं। ज्यादातर ऐसा होता है कि हमारे घर में कई चीजें मौजूद होती है लेकिन हमें उनके फायदों और इस्तेमाल के बारे में बिल्कुल नहीं पता होता। तो आज हम आपको बताएंगे कलौंजी खाने के फायदे(kalonji khane ke fayde), नुकसान, उसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व, और खाने के तरीके के बारे में।

कलौंजी खाने के फायदे(Kalonji Khane ke Fayde)
कलौंजी खाने के फायदे(Kalonji Khane ke Fayde)

जानियें कलौंजी में पाये जाने वाले पोषक तत्व के बारें में

तो  चलिए सबसे पहले जानते हैं कलौंजी में पाए जाने वाले पोषक तत्व के बारे में:

12 इंच की लंबाई वाला पेड़ जो हमें कलौंजी प्राप्त कराता है उसके अनेक फायदे हैं  और इसमें  पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए काफी गुणकारी हो सकते हैं। कलौंजी को फाइबर, अमीनो एसिड, आयरन, सोडियम, कैल्शियम, और पोटैशियम का पावर हाउस  कहा  जाता है। कलौंजी में अत्यधिक रूप से विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन B12, और विटामिन सी  पाए जाते हैं।

यहाँ पढ़ें चने खाने के फायदे (chane khane ke fayde)

कलौंजी खाने का सही तरीका (Kalonji Khane ka Tarika)

अब बात करते हैं कलौंजी को खाने के तरीके के बारे में:

  • वैसे तो कलौंजी के बीज आप साबुत भी खा सकते हैं लेकिन हम आपको सही तरीके से इसका सेवन बताएंगे।  आपको एक गिलास गुनगुना पानी करके उसमें नींबू का रस मिला लेना है  फिर आप कलौंजी के बीज को उस पानी के साथ निगल  सकते हैं। और इसके बाद एक चम्मच शहद खा ले। अगर आप बेहद कम समय में अपना वजन कम करना चाहते हैं तो यह लाभदायक हो सकता है।
  • एक कटोरी में कलौंजी के बीज डालें और उसमें नींबू का रस मिला लें।  अब आपको  इन बीजों को 2 दिन तक धूप में सुखाना है। बीज सूख जाने के बाद आप दिन में 8 से 10 बीज खा सकते हैं। इससे आपके शरीर को बहुत फायदा मिलेगा।
  • अगर आप अपने खाने में कलौंजी का इस्तेमाल करते हैं जैसे कि सब्जी के तौर पर, सलाद के तौर पर, या फिर चटनी में मिलाकर तो यह आपके पेट की चर्बी को कम करेगा और वजन घटाने में मदद भी करेगा।

यहाँ पढ़ें अंजीर खाने के फायदे (Anjeer Khane Ke Fayde)

खाने के फायदे(Kalonji Khane ke Fayde)

तो चलिए अब हम बात करते हैं कलौंजी खाने के फायदे(kalonji khane ke fayde) के बारे में:

वजन घटाने में मददगार है:

कलौंजी खाने के फायदे में(kalonji khane ke fayde) सबसे पहला फायदा है, वजन घटाने में मददगार। हम लोगों को चाय पीना बहुत पसंद है तो अगर आप कलौंजी से बनी हुई चाय पिएंगे तो यह आपके मेटाबॉलिज्म को  बूस्ट करेगी जो आपके वजन को कम करने में लाभदायक  होगी। अगर आप हर रोज सुबह उठकर खाली पेट कलौंजी का सेवन करेंगे तो इससे भी  आप अपने वजन को नियंत्रण में रख सकते हैं।

कैंसर की बीमारी में सहायक:

कलौंजी खाने के फायदे में(kalonji khane ke fayde) दूसरा फायदा है, यह कैंसर की बीमारी में सहायक है। कलौंजी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, फ्री रेडिकल्स जो कैंसर को पैदा  करते हैं, उसके असर को कम करने में मदद करता है। अगर आप खाली पेट कलौंजी को खाते हैं तो इससे आपको फेफड़ों और  स्तन के कैंसर से बचाव मिलेगा।

यहाँ पढ़ें अंगूर खाने के फायदे (Grapes Khane Ke Fayde)

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में कलौंजी खाने के फायदे

कलौंजी खाने के फायदे में(kalonji khane ke fayde) तीसरा फायदा है, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना। अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के पेशेंट है तो आपको खाली पेट कलौंजी के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। आप एक गिलास गुनगुने पानी में कलौंजी के तेल को डालकर पी सकते हैं। यह आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में काफी मदद करेगा

डायबिटीज पेशेंट के लिए लाभकारी:

कलौंजी खाने के फायदे में(kalonji khane ke fayde) चौथा फायदा है, डायबिटीज को कंट्रोल करना। अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो कलौंजी को खाने से आपको बहुत लाभ मिल सकते हैं। कलौंजी में पाए जाने वाले  गुण जो हमारे ब्लड शुगर लेवल को कम करते हैं, अगर आप खाली पेट कलौंजी को खाएंगे तो इससे आपको टाइप 2 डायबिटीज के खतरे से मुक्ति मिल सकती है। हर रोज सुबह उठकर कलौंजी से बनी हुई ब्लैक टी को पी कर आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं।

यहाँ पढ़ें कीवी खाने के फायदे(Kiwi Khane Ke Fayde)

याददाश्त बढ़ाने में कलौंजी खाने के फायदे

कलौंजी खाने के फायदे में(kalonji khane ke fayde) पांचवा फायदा है, याददाश्त को बढ़ाना। अगर आप हर समय कुछ ना कुछ भूल जाते हैं या फिर आपको भूलने की बीमारी है तो कलौंजी का सेवन आपके लिए बहुत लाभदायक हो सकता है। रोज सुबह उठकर खाली पेट शहद के साथ कलौंजी  के बीजों को खाने से आपकी याददाश्त में अंतर नजर आएगा। अगर आप अल्जाइमर से पीड़ित है तो कलौंजी के बीज इससे आप का बचाव कर सकते हैं।

कलौंजी खाने के नुकसान (Kalonji Khane ke Nuksan)

  • कलौंजी के बीज खाने के तो अनेक फायदे हैं लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। कहा जाता है ना अगर किसी भी वस्तु का इस्तेमाल अधिक रूप में किया जाए  तो हानि पहुंचा सकती है। ठीक उसी प्रकार अगर हम किसी चीज का सेवन अधिक रूप में करते हैं तो भी हमारे लिए नुकसानदेह हो सकती है।
  • अगर कोई महिला गर्भवती है तो एक्सपर्ट्स की राय के अनुसार उनको कलौंजी को खाने से बचना चाहिए। केवल  अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही आपको इसका सेवन करना चाहिए।
  • थाइमोक्विनोन एक ऐसा केमिकल कंपाउंड है, जिसकी मात्रा  हमारे शरीर में बढ़ जाए तो ब्लड क्लोट होने की समस्या हो सकती है। यही कारण है की कलौंजी का सेवन अधिक ना किया जाए।
  • अगर आपसे अधिक गर्मी बर्दाश्त नहीं हो पाती  तो भी आपको कलौंजी से दूर रहना चाहिए। अगर आपके पेट में जलन भी होती रहती है तो तब भी आपको बचाव करना चाहिए।

यहाँ पढ़ें अखरोट खाने के फायदे (Akhrot Khane Ke Fayde)

FAQ:

कलौंजी कौन सी बीमारियों में काम आता है?

कलौंजी बहुत सी बीमारियों में काम आता है जैसे कि अस्थमा, कैंसर, सूजन, और इत्यादि में।

खाली पेट कलौंजी खाने से क्या  फायदे होते हैं?

अगर आप खाली पेट कलौंजी खाते हैं  तो आपका वजन नियंत्रण में रहता है।

कलौंजी खाने के नुकसान क्या है?

अगर आप अधिक मात्रा में कलौंजी खाते हैं तो इससे आपको पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है।

कलौंजी के पानी से क्या फायदे होते है ?

इससे आपका वजन कम हो सकता है, डायबिटीज में मदद मिलती है, और आपके दिमाग के लिए भी असरदार होता है।

यहाँ पढ़ें जामुन खाने के फायदे (Jamun Khane ke Fayde)

Leave a Comment