त्रिफला चूर्ण के फायदे (Triphala Churna ke Fayde)

Spread the love

त्रिफला चूर्ण के फायदे (Triphala Churna ke Fayde): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते है अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम बात करेंगे, त्रिफला चूर्ण के फायदे (triphala churna ke fayde)के बारे में। 5000 वर्ष भी पुराना हमारा आयुर्वेद का इतिहास हमें जड़ी-बूटी के इस्तेमाल से  स्वस्थ जीवन  जीने में मदद करता है। आज हम उसी आयुर्वेद के  एक नुस्खे को आपके सामने लेकर आए हैं जिससे आपके शरीर से जुड़ी सभी परेशानियां ठीक हो जाएंगी। मैं बात कर रहा हूं त्रिफला चूर्ण के फायदे(triphala churna ke fayde) के बारे में। आज के इस ब्लॉग पोस्ट में जानेंगे त्रिफला चूर्ण के फायदे (triphala churna ke fayde), नुकसान, उस में पाए जाने वाले पोषक तत्व, और खाने के तरीके बारे में।

त्रिफला चूर्ण के फायदे (Triphala Churna ke Fayde)
त्रिफला चूर्ण के फायदे (Triphala Churna ke Fayde)

जानियें त्रिफला चूर्ण में क्या-क्या होता है

सबसे पहले बात करते हैं  त्रिफला चूर्ण में पाए जाने वाले पोषक तत्व के बारे में:

आयुर्वेद की मदद से  मिला त्रिफला 3 फलों से मिलकर बना है। त्रिफला में पाए जाने वाले फल जैसे आंवला, हरड़, और बहेड़ा  है। त्रिफला का मतलब ही होता है ‘तीन फल’।  त्रिफला में मौजूद कैलोरी,  और कार्बोहाइड्रेट सबसे अधिक  मात्रा में पाए जाते हैं। त्रिफला में बिल्कुल भी प्रोटीन या fat मौजूद  नहीं होते। हालांकि त्रिफला में तीन अलग-अलग फल पाए जाने की वजह से इसमें अलग-अलग पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। कुछ पोषक तत्व जैसे फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट, गैलिक एसिड, टैनिन, और इत्यादि से मिलकर त्रिफला बनता है।

यहाँ पढ़ें सोयाबीन के अचंभित कर देने वाले फायदे

त्रिफला चूर्ण खाने का तरीका

तो हम जानते हैं त्रिफला को खाने के तरीके के बारे में:

  • वैसे तो त्रिफला का चूर्ण आप पानी के साथ ले सकते हैं, लेकिन अगर इसका सेवन  खाली पेट किया जाए तो यह आपकी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होगा।
  • सुबह उठकर अगर आप एक  गिलास पानी के साथ त्रिफला चूर्ण का सेवन करते हैं  तो यह आपके लिए काफी अच्छा  होगा। कहा जाता है कि अगर त्रिफला को सुबह लिया जाए तो उसे  ‘पोषक’ कहा जाता है।
  • लेकिन अगर त्रिफला को रात के समय लिया जाए तो इसे ‘रोचक’ कहा जाता है। यानी कि रात के समय त्रिफला  आपको कब्ज से छुटकारा और पेट की सफाई करने में मदद करता है। सोने से पहले एक गर्म  गिलास दूध के साथ इसका सेवन करना चाहिए।

यहाँ पढ़ें अंगूर खाने के फायदे (Grapes Khane Ke Fayde)

चूर्ण के फायदे (Triphala Churna ke Fayde)

चलिए बात करते हैं त्रिफला चूर्ण के फायदे(triphala churn ke fayde) के बारे में:

पेट से जुड़ी बीमारियों के लिए लाभदायक

त्रिफला चूर्ण के फायदे में(triphala churna ke fayde) सबसे पहला फायदा है, पेट से जुड़ी समस्याओं को ठीक करना। अगर आप कब्ज जैसी बीमारी से परेशान है या फिर आपका पेट  सही तरह से साफ नहीं हो पाता है तो आप  त्रिफला चूर्ण का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप सुबह के समय इसका इस्तेमाल करेंगे तो आपके शरीर में विटामिन, आयरन, और कैल्शियम इनकी कमी नहीं होगी। लेकिन अगर आप रात के समय इसका सेवन करेंगे तो यह आपके कब्ज को ठीक करने में और पेट को साफ रखने में मदद करेगा।

यहाँ पढ़ें सेब खाने के फायदे (Seb Khane Ke Fayde)

बालों के लिए त्रिफला चूर्ण के फायदे

त्रिफला चूर्ण के फायदे में(triphala churna ke fayde) दूसरा फायदा है, बालों के लिए लाभदायक। अगर आपके बाल पतले हो रहे हैं या फिर बालों का झड़ना नहीं रुक रहा, या फिर गंजेपन का शिकार हो रहे हैं तो त्रिफला आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।  त्रिफला में पाए जाने वाले तत्व आपके बालों को जड़ से मजबूत करते हैं और उनको बढ़ाने में मदद करते हैं। त्रिफला  के 2 कैप्सूल आपके बालों के लिए मददगार हो सकते हैं।  और हफ्ते में दो से तीन बार त्रिफला के तेल से अपने सर की मालिश करें।

यहाँ पढ़ें शहद खाने के फायदे (Honey Khane Ke Fayde)

आंखों के स्वास्थ्य  में गुणकारी

त्रिफला चूर्ण के फायदे में(triphala churna ke fayde) तीसरा फायदा है, आंखों के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक। अगर आपकी नजर कमजोर है या फिर आपको सही से नहीं दिखाई देता तो आप त्रिफला का इस्तेमाल कर सकते। मोतियाबिंद से गुजर रहे पेशेंट भी त्रिफला का इस्तेमाल करके मोतियाबिंद के लक्ष्मण को कम कर सकता है। त्रिफला एक ऐसी आयुर्वेदिक दवा है जिसकी मदद से  ना केवल आपकी आंखों की  रोशनी तेज होगी बल्कि आंखों से जुड़ी समस्याएं भी ठीक हो जाएंगी।

यहाँ पढ़ें शहद खाने के फायदे (Honey Khane Ke Fayde)

वजन को मेंटेन करने में त्रिफला चूर्ण के फायदे

त्रिफला चूर्ण के फायदे में(triphala churna ke fayde) चौथा फायदा है, वजन को नियंत्रण में रखने के लिए। अगर आपको ऐसा लग रहा है कि आपका वजन बढ़ते जा रहा है तो आप त्रिफला का इस्तेमाल कर सकते हैं। त्रिफला में मिलने वाले पोषक तत्व न केवल आपके वजन को मेंटेन करेंगे बल्कि उसे नियंत्रण में रखने के लिए भी मदद करेंगे। अगर आप पाचन तंत्र की समस्या से भी जूझ रहे हैं तो भी त्रिफला बहुत लाभदायक हो सकता है।

ब्लड प्रेशर को ठीक या नियंत्रित करने के लिए

त्रिफला चूर्ण के फायदे में(triphala churna ke fayde)  पांचवा फायदा है, यह आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करेगा। अगर आप हाई ब्लड प्रेशर से परेशान है तो त्रिफला एक ऐसी औषधि है जो आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने के लिए मदद कर सकती है। हर रोज खाली पेट त्रिफला चूर्ण लेकर आप अपने शरीर को तो स्वस्थ रखेंगे ही साथ ही साथ कई बीमारियों से भी दूर रहेंगे।

यहाँ पढ़ें कीवी खाने के फायदे(Kiwi Khane Ke Fayde)

त्रिफला चूर्ण के नुकसान (Triphala Churna Ke Nuksan)

त्रिफला खाने के फायदे तो हमने आपको बता  दिए, लेकिन अब बात करते हैं इसके कुछ नुकसान के बारे में:

  • अगर आप प्रेग्नेंट है या फिर स्तनपान कराती है तो इसका इस्तेमाल ना करें।
  • कुछ लोग इसके सेवन के बाद  ठीक से सो नहीं पाते।
  • अगर आपका बच्चा 6 साल से छोटा है तो उसको त्रिफला ना दें।
  • अगर आप बहुत अधिक मात्रा में त्रिफला का सेवन करते हैं तो आपका पेट ख़राब हो सकता हैं जैसे : दस्त, गैस आदि ।
  • ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करने से नींद भी खराब हो सकती है।
  • त्रिफला के इस्तेमाल से  डायबिटीज की भी  प्रॉब्लम हो सकती है।
  • यहाँ पढ़ें अखरोट खाने के फायदे (Akhrot Khane Ke Fayde)

FAQ:

त्रिफला चूर्ण खाने के क्या फायदे होते हैं?

त्रिफला चूर्ण खाने के फायदे अनेक है जैसे कि पेट की समस्या दूर करना, बालों को मजबूत करना, और वजन घटाने में लाभदायक।

पेट की सफाई के लिए त्रिफला चूर्ण कैसे खाएं?

रात को एक गिलास पानी के साथ  या दूध के साथ त्रिफला चूर्ण लेने से पेट की सफाई हो सकती है।

त्रिफला कब कब नहीं खाना चाहिए?

अगर आप गर्भवती हैं  या स्तनपान कराती हैं तो आपको त्रिफला नहीं खाना चाहिए।

क्या त्रिफला खाने से लीवर खराब हो सकता है?

अधिक मात्रा में त्रिफला लेने से लिवर से जुड़ी समस्या हो सकती है।

यहाँ पढ़ें जामुन खाने के फायदे (Jamun Khane ke Fayde)

Leave a Comment