क्या भाप लेने से चेहरा गोरा होता है सच जानकर हैरान हो जाएंगे

Spread the love

क्या भाप लेने से चेहरा गोरा होता है सच जानकर हैरान हो जाएंगे – जब किसी व्यक्ति को सर्दी खांसी के कारण कफ की समस्या होती हैं तो भांप लेने की सलाह दी जाती हैं। भाप कोई भी ले सकता हैं। जब छोटे बच्चे को भी खांसी जुकाम अधिक सताने लगती हैं तो भाप देना फायदेमंद हैं। भाप से कफ पिघलकर मल के रास्ते निकल जाता हैं। परन्तु क्या आप जानते हैं की भाप लेने से शरीर को अनेकों फायदे मिलते हैं। भाप लेना त्वचा के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद हैं। ऐसे में अक्सर यह सवाल उठता हैं की क्या भाप लेने से चेहरा गोरा होता है ? तो आइए आपको इस आर्टिकल के जरिए विस्तार से बताते हैं की भाप स्किन को कैसे फायदा पहुंचाता हैं। साथ ही इस पोस्ट में मैं आपको अजवाइन की भाप लेने के फायदे भी बताउंगी।

क्या भाप लेने से चेहरा गोरा होता है सच जानकर हैरान हो जाएंगे
क्या भाप लेने से चेहरा गोरा होता है सच जानकर हैरान हो जाएंगे

दोस्तों, अगर भाप सही तरीके से लिया जाएं तो यह स्किन को कई तरह से लाभ पहुंचाती हैं। क्या भाप लेने से चेहरा गोरा होता है इसकी जानकारी नीचे प्रदान की गयी हैं। कुछ लोग गलत तरीके से भाप लेते हैं जिसकी वजह से फायदे की जगह नुकसान भी हो जाता हैं। नीचे विस्तार से बताया गया हैं की भाप लेने का सही तरीका क्या है और चेहरे पर भाप लेने के नुकसान होते हैं या नहीं।

क्या भाप लेने से चेहरा गोरा होता है

भाप लेने से स्किन पर जमे मैल साफ़ होती हैं। फेस पर जमी धुल और गंदगी से छुटकारा मिलता हैं जिससे चेहरा चमकने लगता हैं। अगर सही तरीके से भाप लिया जाएं तो निश्चित तौर पर चेहरा खिल सकता हैं। दरसल अच्छी तरह से भाप लेने से रोम छिद्र खुलने लगते हैं साथ ही रक्त संचार अच्छा हो जाता हैं। इससे न सिर्फ आपका चेहरा साफ़ रहता हैं बल्कि गंदगी से होने वाली अन्य समस्याएं जैसे पिम्पल्स आदि होने का खतरा भी कम हो जाता हैं। यह स्किन को मॉइश्चराइज कर सूखेपन से बचाता हैं। स्किन के ड्राई होने से झुर्रियां और पिम्पल्स आने का खतरा रहता हैं। डार्क सर्कल्स और ब्लैकहेड्स की समस्या भी कम होने लगती हैं। इस तरह भाप लेने से चेहरा गोरा होता है और चमकने लगता हैं।

यह भी पढ़ें ब्लीच कितने दिन में करना चाहिए – पहले ब्लीच करते हैं या फेशियल

अजवाइन की भाप लेने के फायदे – क्या भाप लेने से चेहरा गोरा होता है

अजवाइन की भाप उन लोगों को प्रतिदिन लेना चाहिए जिन्हें अधिक सर्दी खांसी जैसी समस्या हैं। रोज शाम को सोने के वक्त भांप लेने से खांसी की समस्या या कफ की समस्या दूर होने लगती हैं। रात को बार-बार खांसी नहीं होगी और गले की खिंच-खिंच में भी आराम मिलता हैं। सिर्फ 10 मिनट अजवाइन की भाप लेने से नाक बंद नाक खुल जाती हैं। आप प्रतिदिन दिन में 8 से 10 मिनट तक भाप ले सकते हैं। नीचे विस्तार से बताया गया हैं की भाप लेने का सही तरीका क्या है और चेहरे पर भाप लेने के नुकसान क्या-क्या हो सकते हैं। साइनस की समस्या में भी भाप फायदा पहुंचाता हैं। सांस लेने में दिक्कत होने पर भाप लेना लाभ देता हैं। अजवाइन भाप लेने से चेहरा गोरा और चमकदार दीखता है

यह भी पढ़ें Face Glow Tips in Hindi : ये 7 उपाय चमत्कारी रूप से बढ़ाएगा चेहरे की सुंदरता

भाप लेने का सही तरीका क्या है

भाप लेने का सही तरीका क्या है
भाप लेने का सही तरीका क्या है
  • भाप लेने के लिए साफ़ पानी का ही उपयोग करें अन्यथा लाभ की जगह नुकसान हो सकता हैं।
  • मार्किट में कई तरह के भाप मशीन उपलब्ध हैं जिसकी सहायता से भाप लिया जाता हैं।
  • मशीन में सिर्फ पानी भरकर बिजली से प्लग को कनेक्ट करना होता हैं।
  • अगर आपके पास भाप मशीन नहीं हैं तो तसले में पानी गर्म करे लें।
  • अब एक साफ़ कपड़ा लें और तसले सहित सर को अच्छी तरह ढकें ताकि भांप बाहर न निकलें।
  • आप चाहे तो पानी में अजवाइन मिला सकते हैं।
  • लगातार भांप लेने से बचें अगर चेहरा ज्यादा गर्म हो जाता हैं तो थोड़े-थोड़े अन्तराल पर मुंह बाहर की ओर करें।
  • इस क्रिया को 7 से 8 मिनट तक किया जा सकता हैं।

यह भी पढ़ें व्हाइट टोन क्रीम कब लगाना चाहिए – व्हाइट टोन क्रीम लगाने से चेहरे पर क्या होता है

भाप लेने के बाद चेहरे पर क्या लगाना चाहिए

भाप लेने के बाद चेहरे पर कुछ देर तक कुछ भी नहीं लगाना चाहिए। एक साफ़ कपड़े की मदद से चेहरे की स्किन को अच्छी तरह से पोछ लेना चाहिए। ऐसा करने से गंदगी बाहर आ जाती हैं। 10 से 15 मिनट बाद आप मॉइश्चराइजर लगा सकती हैं। पोर्स ओपन हो जाने के कारण केमिकल युक्त प्रोडक्ट हानि पहुंचा सकती हैं। अत: त्वचा को थोड़ा सूखने दें।

यह भी पढ़ें तुरंत गोरा होने के उपाय (Gore Hone Ke Upay)

चेहरे पर भाप लेने के नुकसान

बीना किसी समस्या के रोजाना भाप लेना स्किन को नुकसान पंहुचा सकती हैं। सर्दी खांसी या अधिक कफ होने पर ही रोजाना भाप लेना चाहिए। अगर आप स्किन को साफ़ करने के लिए या गोरा और चमकदार बनाने के लिए भाप लेते हैं तो 4 दिनों पर इसे दोहराना चाहिए। रोजाना भाप स्किन लेना स्किन की ड्राइनेस और इर्रिटेशन को बढ़ा सकती हैं। नीचे चेहरे पर भाप लेने के कुछ नुकसान बताएं गए हैं।

  • अधिक भाप लेने से स्किन लाल होकर काली पड़ सकती हैं अर्थात जल सकती हैं। इसलिए कम से कम 4 दिन का गैप जरुर रखें।
  • अगर गंदे पानी से भांप लिया गया हो तो पिम्पल्स की समस्या भी हो सकती हैं। अत: भांप मशीन अर्थात स्टीमर को साफ़ करते रहना चाहिए।
  • कुछ लोगों को ज्यादा भाप लेने से स्किन में सुजन या स्किन के फटने की समस्या हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें चेहरे को गोरा और सुंदर कैसे बनाएं – आपका चेहरा देखकर लोग जलने लगेंगे

निष्कर्ष – क्या भाप लेने से चेहरा गोरा होता है

क्या भाप लेने से चेहरा गोरा होता है इसकी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से दी गयी हैं। चेहरे के लिए भाप लेना फायदेमंद हैं लेकिन रोज ऐसा करने से बचना चाहिए। रोजाना भाप लेने से फायदे की जगह नुकसान हो सकता हैं। कुछ दिनों के अन्तराल पर ही भाप लेना सुरक्षित हैं। भाप लेने के बाद साफ़ रुमाल से धीरे-धीरे चेहरे को साफ़ करें। स्किन में जितनी भी गंदगी या धुल चिपके होंगे सभी आसानी से निकलकर बाहर आ जायेंगे।

मुझे आशा हैं की आपको आज की यह जानकारी ” क्या भाप लेने से चेहरा गोरा होता है सच जानकर हैरान हो जाएंगे ” बेहद अच्छी लगी होगी। इस जानकारी को सोशल मीडिया पर जरुर से जरुर शेयर करें। इस ब्लॉग में आपको हेल्थ और ब्यूटी से से जुडी समस्त जानकारियां मिलती रहती हैं अत: ब्लॉग को फॉलो जरुर करें।

यह भी पढ़ें रातों रात गोरा होने के उपाय – बस करें यह 4 उपाय फिर देखें कमाल