गुड़हल के फूल के फायदे (Gudhal ke Phool ke Fayde)

Spread the love

गुड़हल के फूल के फायदे (Gudhal ke Phool ke Fayde): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते हैं अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम बात करेंगे, गुड़हल के फूल के फायदे (Gudhal ke phool ke fayde) के बारे में। शायद  आपने गुड़हल के फूल को देखा ही होगा, यह दिखने में लाल, इसकी पत्तियां  लंबी और उसके बीच से एक तना निकलता है।  इसका इस्तेमाल घर के पूजा पाठ में किया जाता है तो शायद आपने इसे जरूर देखा होगा। पूजा-पाठ तो इसके साथ होती ही है लेकिन क्या आपको मालूम है कि इसका सेवन भी कर सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार गुड़हल का फूल एक उत्तम औषधि है।

गुड़हल के फूल के फायदे (Gudhal ke Phool ke Fayde)
गुड़हल के फूल के फायदे (Gudhal ke Phool ke Fayde)

इसे ज्यादातर लोग शायद जवाकुसुम के नाम से जानते होंगे। यह फूल देखने में काफी खूबसूरत होता है और औषधीय गुणों से भरा भी होता है। इसके इस्तेमाल से बेचैनी, बुखार, अपच जैसी समस्याएं तो दूर होती ही है लेकिन इसकी पत्तियों का इस्तेमाल त्वचा के लिए किया जाता है। आज सुंदरता के इस लेख में हम जानेंगे गुड़हल के फूल के फायदे(gudhal ke phool ke fayde), इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व, इसके इस्तेमाल के तरीके, और इसके नुकसान के बारे में।

गुड़हल के फूल में पोषक तत्व

पहले जानते हैं इस में मिलने वाले पोषक तत्व के बारे में:

इसमें मिलने वाले पोषक तत्व जैसे आयरन, सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन, मिनरल, फाइबर, प्रोटीन, जिंक, फास्फेट, मैग्नीशियम, मैंगनीज, इत्यादि फायदे देते हैं।

गुड़हल के फूल इस्तेमाल करने का तरीका (Gudhal ke Phool)

अब हम जानेंगे गुड़हल के इस्तेमाल के बारे में:

  • गुड़हल के फूल से बनाया गया रस काफी इस्तेमाल में आता है।
  • गुड़हल के फूल से पेस्ट भी बनाया जाता है।
  • गुड़हल के फूल का काढ़ा बनाकर इस्तेमाल करते हैं।
  • गुड़हल के फूल की चाय भी बनती है।
  • कब्ज और पाचन की समस्या को दूर करने के लिए भी इस्तेमाल में आता है।
  • मुंह के छाले दूर करने हेतु गुड़हल के पत्ते चबाएं।

Also, Read हेमपुष्पा के फायदे (Hempushpa ke fayde)

चलिए जानते हैं गुड़हल के फूल के फायदे (gudhal ke phool ke fayde) के बारे में:

बढती उम्र को रोकने में सहायक

गुड़हल के फूल के फायदे (gudhal ke phool ke fayde) में सबसे पहला फायदा है, एंटी एजिंग की तरह काम करता है। बढ़ती उम्र को रोकना असंभव है लेकिन कई तरह के उपाय होते हैं जिनकी वजह से आपकी उम्र कम दिखाई देती है। खासकर महिलाओं के लिए तो गुड़हल का फूल अमृत की तरह ही होता है। अगर आप लोग भी अपनी बढ़ती उम्र को कम करना चाहते हैं तो गुड़हल के फूल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके उपयोग से आपकी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमी होती है बल्कि आप सुंदर और जवान भी दिखते हैं।

वजन कम करने में सहायक

गुड़हल के फूल के फायदे (gudhal ke phool ke fayde) में दूसरा फायदा है, वजन भी कम करता है। बढ़ते वजन के साथ-साथ लोगों को कई समस्याएं होने लगती हैं। इन्हीं समस्याओं के चलते कई लोगों पर दुष्प्रभाव भी पड़ता है। अगर आप लोग अपने वजन को कम करना चाहते हैं और कोई उपाय ढूंढ रहे हैं तो अब उपाय ढूंढना बंद कर दीजिए। गुड़हल का फूल आपके वजन की समस्या का समाधान है। अगर इसकी पत्तियों से चाय बना कर पिएंगे तो आपको ज्यादा भूख नहीं लगेगी और पाचन भी सुधरेगा। इसकी मदद से आप की चर्बी भी कम होती है और वजन भी कम होता है।

Also, Read इंद्र जौ के फायदे (Inderjo ke fayde)

हाई ब्लड प्रेशर में गुड़हल के फूल के फायदे

गुड़हल के फूल के फायदे (gudhal ke phool ke fayde) में तीसरा फायदा है, हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए। ज्यादातर लोग हाई ब्लड प्रेशर की वजह से परेशान रहते हैं। अगर आप लोग गुड़हल के फूल का इस्तेमाल करेंगे तो आपको हाई ब्लड प्रेशर से लड़ने में मदद मिलेगी। गुड़हल के फूल से बनी चाय आपके दिल की गति को नियंत्रण में रखती है और आपको रिलैक्स महसूस होता है। अगर आपको बेहतर परिणाम देखने हैं तो गुड़हल की चाय नियमित रूप से पीनी पड़ेगी।

Also, Read थंडर ब्लास्ट के फायदे (Thunderblast Ke Fayde)

त्वचा को निखार देने में

गुड़हल के फूल के फायदे (gudhal ke phool ke fayde) मे चौथा फायदा है, त्वचा को  निखार देता है। गुड़हल के फूल में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आपके चेहरे की समस्याओं को दूर करने के लिए काफी लाभदायक है। इसमें विटामिन सी की मात्रा भी पाई जाती है जो आपके मुंहासे दाग और धब्बे से लड़ने में भी मदद करते हैं। आप लोग इस के फूल को पानी में उबालकर पेस्ट बना सकते हैं  फिर  इसे शहद में मिलाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। अगर आपके चेहरे पर सूजन है तो वह दूर हो जाएगी और चेहरे पर निखार दिखेगी।

सर्दी जुकाम में गुड़हल के फूल के फायदे

गुड़हल के फूल के फायदे (gudhal ke phool ke fayde) में पांचवा फायदा है, सर्दी जुखाम करता है दूर। जैसा कि मैंने आपको बताया है कि गुड़हल में

सर्दी में

विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है जो आपकी सर्दी को तो दूर करता ही है बल्कि जुखाम भी दूर करने में काफी मदद करता है। गुड़हल के फूल के इस्तेमाल से गले को आराम मिलता है और शरीर में विटामिन सी की मात्रा बढ़ती है। अगर आप इसकी चाय बना कर पिएंगे तो काफी फायदा मिलेगा।

Also, Read सांडे के तेल के फायदे (Sanda oil ke fayde in hindi)

Gudhal ke Phool Ke Nuksan (गुड़हल के फूल के नुकसान)

अब हम जानेंगे गुड़हल के फूल के नुकसान के बारे में:

  • अगर इसकी चाय का सेवन ज्यादा किया गया तो आपको अधिक नींद आएगी।
  • जिनको लो ब्लड प्रेशर की समस्या है  वे लोग इसका सेवन ना करें।
  • अगर आप स्तनपान कराती हैं तो भी इसका इस्तेमाल ना करें।
  • गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल करने वाली महिला  भी इसका सेवन ना करें।
  • गुड़हल के फूल से शरीर में एस्ट्रोजन का लेवल कम होता है जिससे मासिक धर्म की समस्या बढ़ सकती है।

Also, Read क्विनोआ के फायदे (Quinoa ke fayde)

FAQ

Q. अगर सुबह गुड़हल का फूल खाया जाए तो क्या होगा?

Ans: अगर आप सुबह खाली पेट गुड़हल का फूल खाएंगे तो वजन कम हो सकता है।

Q. क्या गुड़हल के फूल खाना ठीक है?

Ans: जी हां आप लोग इसे खा सकते हैं।

Q. गुड़हल के फूल का क्या उपयोग है?

Ans: गुड़हल के फूल पूजा पाठ में तो काम आते ही हैं साथ ही साथ शरीर के रोगों से लड़ने में भी काम आते हैं।

Q. गुड़हल का फूल कब खाना चाहिए?

Ans: सुबह उठकर खाली पेट इसका फूल खा सकते हैं।

दोस्गुतों आज की आर्टिकल में मैंने आपको गुड़हल के फूल के फायदे (Gudhal ke Phool ke Fayde) की जानकारी आपको डिटेल में दी हैं। इस पोस्ट को शेयर करना बिलकुल न भूले।

Also, Read Anar Khane Ke Fayde (अनार खाने के फायदे)

Leave a Comment