चूना खाने के फायदे (Chuna Khane ke Fayde)

Spread the love

चूना खाने के फायदे(Chuna Khane ke Fayde): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते हैं अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम बात करेंगे, चूना खाने के फायदे(chuna khane ke fayde) के बारे में। आपने  ज्यादातर लोगों को पान के साथ चुना खाते हुए जरूर देखा होगा लेकिन क्या आपको मालूम है कि चूना खाने के फायदे(chuna khane ke fayde) भी हैं। इसमें कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है। लेकिन क्या आपको पता है कि हमारे टूथपेस्ट में भी चुना मिला होता है? आयुर्वेद में चूना खाने के फायदे के बारे में भी बताया गया है। तो चलिए मैं आपको बताऊंगा चूना खाने के फायदे(chuna khane ke fayde), नुकसान, इसमें मिलने वाले पोषक तत्व, और इसके इस्तेमाल के बारे में।

चूना खाने के फायदे(Chuna Khane ke Fayde)
चूना खाने के फायदे(Chuna Khane ke Fayde)

चुने में पोषक तत्व

सबसे पहले जानते है चूने में मिलने वाले पोषक तत्व के बारे में:

अंग्रेजी में लाइमस्टोन और हिंदी में चुना कहलाने वाला यह पदार्थ हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है। चूने में सबसे अधिक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हमारे शरीर से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है।  इस में पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे starch, प्रोटीन, फाइबर, और इत्यादि हमारे लिए सहायक है। अगर आपको इसके बारे में नहीं पता था, तो शायद अब पता लग गया होगा।

चूना खाने का सही तरीका (Chuna Khane ka Sahi Tarika)

चलिए जानते हैं इसको इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में:

  • आप 1mg छूने को एक लीटर पानी में डालकर रात भर रख दें और सुबह जब चूना सतह पर बैठ जाए तो उस पानी का सेवन कर सकते हैं।
  • आप इसका इस्तेमाल गन्ने के रस के साथ भी कर सकते हैं।
  • आप चूने के पानी को नारियल पानी के साथ मिक्स करके भी ले सकते है।

Also, Read मुलेठी के फायदे (Mulethi Ke Fayde)

फायदे(Chuna Khane ke Fayde)

चलिए अब जानते हैं चूना खाने के फायदे(chuna khane ke fayde) के बारे में:

हड्डियों को मजबूत करने में लाभदायक:

चूना खाने के फायदे(chuna khane ke fayde) में सबसे पहला फायदा है, हड्डियों को मजबूत करने में मददगार। जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया की जुने में सबसे अधिक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हमारी हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है। हमारी हड्डियां कैल्शियम से बनी होती हैं तो यही कारण है कि चूने का इस्तेमाल हड्डियों को मजबूत करने में किया जाता है। आप हर दिन इसका सेवन करेंगे तो आपकी हड्डियां भी मजबूत रहेंगी।

दातों के स्वास्थ्य के लिए:

चूना खाने के फायदे(chuna khane ke fayde) में दूसरा फायदा है, दांतों को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार। अगर आप दांतो से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं तो आप चूने का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्या आपको मालूम है कि हमारे टूथपेस्ट में भी चुना होता है? कैल्शियम की अधिक मात्रा के कारण हमारे दांत स्वस्थ रहते हैं। चूने का इस्तेमाल हमारे दांतों को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए किया जाता है। अगर आपको दांतों में दर्द की समस्या है तो आप खाने के साथ चुना पाउडर का इस्तेमाल बहुत ही कम मात्रा में कर सकते हैं।

Also, Read खसखस के फायदे(Khas Khas ke fayde)

इम्यूनिटी बूस्ट करने में मचूना खाने के फायदे

चूना खाने के फायदे(chuna khane ke fayde) में तीसरा फायदा है, इम्यूनिटी को बूस्ट करने में सहायक। अगर आप बीमारियों का शिकार होते रहते हैं तो आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए। चूने में विटामिन सी पाया जाता है जो हमारी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद करता है। चूने में पाया  जाने वाला एंटी ऑक्सीडेंट हमें बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है।

शरीर के दर्द को कम करने में सहायक

चूना खाने के फायदे(chuna khane ke fayde) में चौथा फायदा है, शरीर के दर्द को कम करने में सहायक। अगर आप भी शरीर में होने वाले दर्द की वजह से परेशान हैं तो चुना आपके लिए काफी फायदेमंद होगा। बहुत से लोग घुटने और कमर दर्द की वजह से परेशान रहते और ठीक से कोई काम कर नहीं पाते। अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं तो चूने का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद होगा। शरीर के हर एक दर्द को ठीक करने के लिए चुने का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Also, Read शंखपुष्पी सिरप के फायदे(shankpushpi syrup ke fayde)

पीलिया जैसी बीमारी को दूर करना

चूना खाने के फायदे(chuna khane ke fayde) में पांचवा फायदा है, पीलिया जैसी बीमारी को दूर करने में लाभदायक है। पीलिया एक ऐसी बीमारी है जो लिवर से जुड़ी होती है जिसके कारण आपकी आंखों, नाखूनों, और त्वचा का रंग पीला पड़ जाता है। अगर ठीक प्रकार से चूने का इस्तेमाल किया जाए तो यह पीलिया को ठीक करने में सहायक हो सकता है। आप गन्ने के जूस में थोड़ा सा चूना डालकर उसका सेवन कर सकते हैं।

चुना खाने के नुकसान (Chuna Khane Ka Tarika)

हमने चुना खाने के फायदे के बारे में तो जान लिया लेकिन अब जानते हैं इसके कुछ नुकसान के बारे में:

कहा जाता है कि अधिक मात्रा में इस्तेमाल किए जाने वाली वस्तु हमेशा नुकसान ही देती है। ठीक उसी प्रकार चूना खाने के फायदे तो हैं लेकिन अधिक मात्रा में इसके प्रयोग करने के कारण इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं।

  • अगर आपको किसी भी तरह की एलर्जी है तो आप को  चूना नहीं खाना चाहिए।
  • चूना खाने के बाद दांतों के बचाव के लिए पानी से मुंह धो ले।
  • चूना खाने के बाद कई लोगों को  पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।
  • चूने को गलती से भी अपने चेहरे पर अप्लाई ना करें।

Also, Read हल्दी दूध पीने के फायदे(Haldi Doodh Pine Ke Fayde)

FAQ:

चूना कितने दिन तक खाना चाहिए?

आप इसका सेवन 15 दिनों तक कर सकते हैं।

चूना खाने का सही तरीका क्या है?

सुबह उठकर खाली  पेट चूने का सेवन लाभदायक होता है।

क्या रोज चूना खा सकते हैं?

जी हां, आप हर रोज चूना बहुत ही नियमित मात्रा में खा सकते हैं।

क्या चूना खाने से कैल्शियम  बढ़ता है?

वैसे तो चूना कैल्शियम से भरपूर होता है लेकिन कोई भी मेडिकल साइंस इसे नहीं मानती।

Also, Read अर्जुन छाल के फायदे (Arjun Chhal ke Fayde)

Leave a Comment