जोगिंग के फायदे ( Jogging Ke Fayde )

Spread the love

जोगिंग के फायदे ( Jogging Ke Fayde ): नमस्कार दोस्तों हम आपका हार्दिक स्वागत करते हैं हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट में आज हम एक बहुत जरूरी टॉपिक पर चर्चा करने वाले हैं टॉपिक है जोगिंग के फायदे ( jogging ke    fayde  ) . आजकल की लाइफ स्टाइल और खानपान की वजह से हमारा स्वास्थ्य धीरे-धीरे खराब होता जा रहा है और वैसे भी आप सब जानते हैं कि व्यायाम या कसरत हमारे शरीर के लिए कितने लाभदायक है इसीलिए आज हम यह ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से आपको एक सरल व्यायाम या यूं कहें कार्डियो के बारे में बताने वाले हैं. आज हम आपको जोगिंग , जोगिंग के फायदे ( jogging ke fayde ) , जोगिंग कब और सही तरीके से कैसे करें के बारे में बताने वाले हैं।

जोगिंग के फायदे ( Jogging Ke Fayde )
जोगिंग के फायदे ( Jogging Ke Fayde )

रनिंग जॉगिंग और वाकिंग में अंतर

पहले यह समझते हैं की रनिंग, जोगिंग और वाकिंग में क्या अंतर होता है।

रनिंग

रनिंग करते समय आप तेजी से दौड़ते हैं और उसमें अधिक मात्रा में एनर्जी कंज्यूम होती है।

जोगिंग

अब समझते हैं जोगिंग क्या होती है जोगिंग में रनिंग की तुलना में गति कम होती है और यह हृदय को स्वस्थ बनाता है और मोटापा कम करने में भी सक्षम है।

वॉकिंग

वाकिंग सबसे आरामदायक कारडिओ होता है जिसके अंदर आप आराम आराम से चलते हैं और इसमें आप की गति सामान्य होती है।

Also, Read स्क्रब करने के तरीके (Scrub Karne ka Tarika)

जॉगिंग करने के फायदे (Jogging Karne ke Fayde in Hindi)

अब यह तो समझ लिया रनिंग, जोगिंग और वॉकिंग में क्या अंतर होता है तो अब जरा इस बात पर भी गौर कर लेते हैं की जोगिंग के फायदे ( jogging ke fayde ) क्या क्या होते हैं।

1. जैसा कि हमने आपको बताया जोगिंग मोटापा कम करता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जोगिंग करने से कैलोरीज बर्न होती है जिसकी वजह से आपका फैट कम होता है जिसकी वजह से आपका मोटापा भी कम होता है।

2. जोगिंग करने से आपका दिमाग स्वस्थ रहता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब हम जोगिंग करते हैं तो ब्लड सरकुलेशन फास्ट हो जाता है जिसकी वजह से दिमाग स्वस्थ बना रहता है।

3. जोगिंग करने से आपका तनाव या डिप्रेशन भी कम होता है अगर आप भी तनाव या डिप्रेशन के शिकार हैं तो सुबह कम से कम 15 से 20 मिनट जरूर जोगिंग करें इससे आपका तनाव या डिप्रेशन तो कम होगा और साथ-साथ आपका दिमाग भी स्वस्थ होगा।

4. अगर आप रोजाना 15 से 20 मिनट जोगिंग करते हैं तो आपको ह्रदय से संबंधित बीमारियों की चपेट में आने का खतरा भी कम हो जाएगा क्योंकि जोगिंग करने से आपका ह्रदय स्वस्थ रहता है।

5. अगर आप रोजाना जोगिंग करते हैं तो आपके ह्रदय के साथ-साथ आप के फेफड़े भी स्वस्थ रखते हैं।

6. जोगिंग करने से आपके शरीर की मांसपेशियां स्वस्थ रहती हैं और उनकी क्षमता भी बढ़ती है।

7. जोगिंग करने से आपके शरीर में ऊर्जा का संचार होता है जिसके कारण आप ताजा महसूस करते हैं।

Also, Read सिंपल मेकअप करने का तरीका (Simple Makeup Karne ka Tarika)

जॉगिंग करने का सही समय (Best Time For Jogging)

चलिए अब यह जानते हैं कि जोगिंग करने का सही समय कब होता है वैसे तो आप जोगिंग कभी भी कर सकते हैं लेकिन कुछ समय ऐसे होते हैं जब आपको जोगिन से बेहतर रिजल्ट देखने लगते हैं चलिए जानते हैं उन समय के बारे में:

1. अगर आप जोगिंग को सुबह के टाइम करते हैं तो उसका असर सबसे ज्यादा देखा जा सकता है क्योंकि सुबह के टाइम पर्यावरण अच्छा रहता है और आप फ्रेश मूड से जोगिंग कर पाते हैं और इससे आपको पूरे दिन ऊर्जा प्राप्त होती है।

2. अगर आप सुबह के समय व्यस्त रहते हैं तो आप जोगिंग शाम के समय कर सकते हैं।

Also, Read दुल्हन का मेकअप करने का तरीका (Dulhan ka Makeup Karne ka Tarika)

हम यह आशा करते हैं कि आपको इस ब्लॉग पोस्ट के द्वारा कुछ काम की जानकारी मिली होगी।

F A Q

Q. जॉगिंग कितनी देर करना चाहिए?

रोजाना 15 से 20 मिनट लॉगिन करते हैं तो वह आपके लिए बहुत है।

Q. क्या दौड़ लगाने से पेट में मौजूद चर्बी  घटती है?

जोकिंग एक फुल बॉडी वकआउट है इसलिए जोगिंग करने से आपके पेट की चर्बी कम पति है।

Q. सुबह सुबह खाली पेट दौड़ने से क्या फायदा होता है?

सुबह सुबह खाली पेट दौड़ने या जोगिंग करने से आपका फैट जल्दी कम होता है क्योंकि सुबह-सुबह आप प्रेस मूड से जोगिंग करते है इसीलिए जोगिंग का सबसे अच्छा समय सुबह ही माना गया है।

Q. क्या दौड़ने से मैं पतला हो जाऊंगा?

अगर आप रोजाना दौड़ करते हैं तो आप जरूर पतले हो जाएंगे क्योंकि दौड़ने आ जाओ किंग करने से कैलरी बर्न होती हैं इसकी वजह से आपका मोटापा भी कम होता है और आप पतला होना शुरू हो जाते हैं।

Q. वजन घटाने के लिए दौड़ना चाहिए?

अगर आप कटिंग फेस में है तो आप का कार्डियो कर सकते हैं लेकिन अगर आप अपना पेट का फैट कम करना चाहते हैं तो दौड़ना आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

Q. दौड़ते हुए सांस क्यों फूलती है?

दौड़ते समय आपकी सांस इसलिए फूलती है क्योंकि जबाब दौड़ते हैं तो अब कारडिओ ही कर रहे होते हैं जिसकी वजह से आपका ह्रदय तेज तेज पंप होना शुरू हो जाता है इसी कारण आपकी दौड़ते हुए सांस फूलती है। अधिक पढ़ें जॉगिंग के बारें में

Also, Read तुरंत गोरा होने के उपाय(Gore Hone Ke Upay)

4 thoughts on “जोगिंग के फायदे ( Jogging Ke Fayde )”

Leave a Comment