सिर्फ 2 मिनट में डिनर की रेसिपी ढूँढो – मुंह से पानी आ जायेगा

Spread the love

डिनर की रेसिपी ढूँढो – नमस्कार मित्रों, अक्सर घर की महिलाएं रात के खाने को लेकर असमंजस में रहती हैं। इसलिए आज की इस खास आर्टिकल में मैं आपके लिए डिनर की 3 ऐसी रेसिपी लेकर आई हूँ जो रात के खाने को लाजवाब बना देगा। आपके पति हो या पिता सब कहेंगे क्या खाना बनाया हैं। जी हाँ वे अपनी उँगलियाँ चाटते रह जायेंगे। तो आइये देर किस बात की आपको बताते हैं डिनर की कुछ खास रेसिपी जिसे आप आज रात ही ट्राई कर सकती हैं। इन यूनिक डिनर की रेसिपी के बारें में जानने के बाद आप google पर डिनर की रेसिपी ढूँढो यह सर्च करना भूल जायेंगे।

डिनर की रेसिपी ढूँढो
सिर्फ 2 मिनट में डिनर की रेसिपी ढूँढो – मुंह से पानी आ जायेगा

अगर आपको अपने पति, बॉयफ्रेंड, गर्लफ्रेंड, परिवार, पत्नी को खुश करना हैं तो इस डिनर रेसिपी को जरुर ट्राई करें। मैं आपको जो 5 डिनर रेसिपी बताने जा रही हूँ वह बिल्कुल शाकाहारी हैं। आपने रात के खाने में बहुत कुछ खाया होगा जैसे जीरा राइस, आलू मटर की शब्जी, मसाला भिन्डी, खीर, पनीर दो प्याजा आदि। लेकिन एक ही तरह के खाना खाते खाते लोग अक्सर ऊब जाते हैं। ऐसे में हम आपके लिए लेकर आएं हैं डिनर की कुछ बेहतरीन और नए रेसिपी। तो आइयें आपको डिनर की इन 3 रेसिपी के बारें में बताते हैं:

3 बेहतरीन रिसिपी में से आज रात बनाने वाला डिनर की रेसिपी ढूँढो

1. चुकंदर की शब्जी – डिनर की रेसिपी ढूँढो

चुकुन्दर की शब्जी - डिनर की रेसिपी ढूँढो
चुकुन्दर की शब्जी – डिनर की रेसिपी ढूँढो

इस शब्जी को खाने के बाद डिनर की रेसिपी ढूँढो यह सर्च करना भूल जायेंगे। आपने चुकंदर का सलाद खाया ही होगा लेकिन क्या आपको पता हैं इसकी शब्जी वाकई में लाजवाब होई हैं। साथ ही चुकंदर स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता हैं। इसलिए आज रात के डिनर में आप चुकंदर की शब्जी जरुर ट्राई करें। आइयें हम आपको बताते हैं की चुकंदर की शब्जी कैसे बनायीं जाती हैं:

4 व्यक्ति के लिए आवश्यक सामग्री

1. 500 ग्राम चुकंदर
2. 50 ग्राम सरसों का तेल
3. धनियाँ के पत्ते
4. हरी मिर्च आवश्यकता अनुसार
5. अदरक
6. हींग
7. जीरा एक चम्मच
8. लाल मिर्च का पाउडर
9. मरीच आधा चम्मच पीसा हुआ
10. 2 चम्मच धनिया का पाउडर
11. नमक स्वाद के अनुसार

चुकुन्दर की शब्जी बनाने का तरीका

चार से 5 चुकंदर यानी लगभग 500 ग्राम चुकुन्दर को अच्छी तरह पानी की सहायता से धो कर छोटे-छोटे टुकड़े करें। अब कड़ाही को गैस पे चढ़ाकर पहले गर्म करें। गर्म करने के बाद उसमें तेल डालें। अब गर्म तेल में कटी हुई मिर्च, जीरा, हींग को डालकर 20 से 30 सेकंड छोड़ दे।

अब इसमें अदरक का पाउडर, हल्दी का पाउडर, धनिया का पाउडर डालें। उसके बाद इसे अच्छी तरह भुज लें। भुजने के बाद चुकंदर को डालकर छोलनी की मदद से चलायें। अब इसमें लाल मिर्च का पाउडर और काली मिर्च का पाउडर भी डालें। इतना करने के बाद कड़ाही को ढक्कन की सहायता से ढक दें। हर 5 मिनट पर ढक्कन हटाकर चेक करें और अच्छी तरह मसालें को ऊपर नीचे चलाते रहें। 15 मिनट के बाद चुकुन्दर को हाथ में लेकर चेक करें की शब्जी पकी हैं या नहीं। अगर शब्जी पक गयी हैं तो उसमें ऊपर से हरी धनियाँ के पत्तियों को काटकर डाल दें। अब आपकी शब्जी तैयार हैं। इस शब्जी को आप पराठे या चावल के साथ खाएं। डिनर की रेसिपी ढूँढो की इस आर्टिकल में यह सबसे अच्छी रिसिपी हैं।

नोट: चुकंदर काटते समय हाथ में दस्ताने जरुर पहने नहीं तो हाथ पे चुकुन्दर के रंग लग जायेंगे।

2. पालक पनीर

पालक पनीर
पालक पनीर

डिनर की रेसिपी ढूँढो और बनाओं यह थोड़ा उबाऊ काम हैं इसलिए आपके लिए लेकर आई हूँ पालक पनीर की बेहतरीन रेसिपी। कही पालक पनीर का नाम सुनते आपके मुंह से पानी तो नहीं आ रहा हैं?, इसका नाम सुनते मुंह में पानी आना लाजमी हैं। यह एक बेहतरीन में डिनर की रेसिपी हैं। इस रेसिपी को बनाने के लिए आपको घी और मलाई की आवश्यकता होगी। आइयें जानते हैं की में डिनर की यह रेसिपी कैसे बनायीं जाती हैं।

Also, Read सुंदरता बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए – हमेशा दिखेंगे यंग

3 व्यक्तीयों के लिए सामग्री

1. 250 ग्राम पालक
2. 250 ग्राम पनीर (छोटे-छोटे टुकड़े)
3. एक छोटा टुकड़ा अदरक बारीक़ ते हुए
4. 2 से 3 हरी मिर्च या आवश्यकता अनुसार
5. 2 बड़े प्याज
6. 5 चम्मच मलाई
7. गर्म मसाला छोटा 5 रूपये वाला पैकेट
8. निम्बू
9. मेथी
10. 1 कप पानी
11. 5 से 6 चम्मच घी या जरूरत अनुसार

पालक पनीर बनाने का तरीका

सबसे पहले पालक के पत्तों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। उसके बाद इसे मिक्सी की सहायता से अदरक और मिर्च मिलाकर पीस लें। उसके बाद कड़ाही को गैस पे चढ़ाकर यूज़ गर्म करें और उसमें घी डाल दें। अबी कटे हुए पनीर के छोटे-छोटे टुकड़े घी में डालकर उसे तब तक फ्राई करें जब तक की उसका रंग भूरा नहीं हो जाता हैं। भूरे रंग में बदल जाने के बाद यूज़ निकाल कर साफ बर्तन में रख दे।

अब फिर से कड़ाही में 5 चम्मच तेल डालकर गर्म करें। इसमें प्याज, लहसुन डालकर कुछ देर तक चलाते रहें। अब इस मिश्रण में पीसे हुए पालक को मिलाएं और जब यह उबलने लगे तो इसमें फ्राई किये गए पनीर को मिला दें। 5 मिनट तक पकने से और उसके बाद इसमें निम्बू का रस और मेथी डालें। इसे 1 मिनट तक युहीं छोड़ दें और गैस या स्टोव बंद कर दें। उसके बाद मलाई को इसमें डालकर मिला दें। अब आपका पालक पनीर तैयार हैं।

Also, Read एक सेब खाने पर कितनी कैलोरी मिलती हैं और खाने के फायदे क्या-क्या हैं ?

3. बेसन प्याज की स्वादिष्ट शब्जी

बेसन प्याज की स्वादिष्ट शब्जी
बेसन प्याज की स्वादिष्ट शब्जी

डिनर की रेसिपी ढूँढो में अब बेसन प्याज की स्वादिष्ट शब्जी बनाने का तरीका बताने जा रही हूँ। बेसन प्याज की शब्जी अगर आपने नहीं खाया हैं तो इसे एक बार जरुर बनायें। यकीन मनियें अगर आपने इसकी शब्जी एक बार चखेंगे तो बार-बार खाने का मन करेगा। आइयें जानते हैं की इसकी शब्जी कैसे बनायीं जा सकती है।

3 से 4 लोगों के लिए सामग्री

1. 1 छोटी कटोरी बेसन
2. प्याज कटे हुए
3. हरी मिर्च 3 से 4
4. हरा धनियाँ का पत्ता
5. आधा चम्मच हल्दी पाउडर
6. 1 चम्मच या आवश्यकता अनुसार लाल मिर्च का पाउडर
7. 5 रूपये वाला गर्म मशाला का पैकेट
8. 1 टमाटर के छोटे छोटे टुकड़े
9. 4 से 5 चम्मच सरसों का तेल
10. आधे चम्मच जीरा
11. हींग
12. नमक स्वाद के अनुसार

Also, Read टेस्टोस्टेरोन हार्मोन कैसे बढ़ाये – 5 घरेलु उपाय टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर को बढ़ाने के लिए अपनाएं

बेसन प्याज की स्वादिष्ट शब्जी बनाने का तरीका

सबसे पहले गैस चूल्हे पर कड़ाही को चढ़ाकर अच्छी तरह गर्म करें। अब बेसन को भुनें, भूनने के बाद यूज़ एक बर्तन में निकालकर अलग रख दें। अब फिर से कड़ाही चढ़ाएं और उसमें तेल डालकर गर्म होने का इन्तेजार करें। जब तेल गरब हो जाएँ तब उसमें जीरा डाल दें। अब प्याज, मिर्च डालें। प्याज जब हल्का ब्राउन हो जाएँ तब उसमें टमाटर और रेड चिली पाउडर डालें। फिर उसमें गर्म मसाला और अन्य मसालों को डालकर अच्छी तरह चलायें। जब मसाला अच्छी तरह पक जाएँ तब उसमें बेसन को मिक्स कर दें। अब शब्जी के पकले का इन्तेजार करें। शब्जी जब पाक जाएँ तो उसमें धनियाँ पत्ता को छोटे-छोटे बारीक़ काटकर मिला दें। अब आपका शब्जी तैयार हैं। डिनर की रेसिपी ढूँढो में यह तीसरे नंबर की शानदार रिसिपी हैं। इसे एक बार जरुर ट्राई करें।

दोस्तों, मुझे उम्मीद हैं की “डिनर की रेसिपी ढूँढो” की यह आर्टिकल आपको बहुत पसंद आई होगी। ऐसी ही जानकारियों के लिए हमारे साथ जुड़ें रहें और इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करे।

और रेसिपी के बारें में जाने

Also, Read सर्दी में क्या खाना चाहिए | सर्दी-जुकाम के घरेलु उपाय

2 thoughts on “सिर्फ 2 मिनट में डिनर की रेसिपी ढूँढो – मुंह से पानी आ जायेगा”

Leave a Comment