थायराइड के मरीज को कभी नहीं करनी चाहिए ये 7 चीजें

Spread the love

थायराइड के मरीज को कभी नहीं करनी चाहिए ये 7 चीजें – थायराइड एक ऐसी समस्या हैं जिससे लोग अक्सर परेशान रहते हैं। आपको बता दे की थायराइड एक ग्रंथि जो गर्दन के नीचे वाले भाग में स्थित होता हैं। इसका काम मुख्य कार्य उर्जा (कैलोरी) को नियंत्रित करना अर्थात यह देखना की शरीर कितनी उर्जा का व्यय कर रहा हैं। साथ ही यह हमारे शरीर और मष्तिष्क के तापमान और हार्ट बीट रेट को भी नियंत्रित करके रखता हैं। इस ग्रंथि से टी 3, टी4 होर्मोन का निकलता हैं जिसे हम थायराइड हार्मोन के नाम से भी जानते हैं। जब इस ग्रंथि से असंतुलित या असामन्य तरीके से होरमोंस निकलते हैं तो थायराइड से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ता हैं।

थायराइड के मरीज को कभी नहीं करनी चाहिए ये 7 चीजें
थायराइड के मरीज को कभी नहीं करनी चाहिए ये 7 चीजें

दोस्तों इस स्थिति में व्यक्ति को कई तरह की समस्यायों का सामना करना पड़ता हैं। जब यह ग्रंथि समान्य से अधिक होर्मोन का स्त्राव होता हैं तो इसे हाइपरथायरायडिज्म कहा जाता हैं और कम की स्थिति में हाइपोथायरायडिज्म कहते हैं। दोस्तों थायराइड के मरीज को कभी नहीं करनी चाहिए ये 7 चीजें की इस टॉपिक में मैं आपको विस्तार से कुछ चीजों के बारें में बताऊंगा जिसे कभी नहीं करना चाहिए।

विस्तार से जाने थायराइड के बारें में – थायराइड का रामबाण इलाज बहुत असरदार
यह भी पढ़ें –थायराइड क्यों होता है – जानियें कारण बचाव और उपाय

थायराइड होने के कारण

दोस्तों थायराइड होने के अनेक कारण हो सकते हैं। मैंने आपको थायराइड होने के कुछ प्रमुख कारण बताएं हैं:

1. अत्याधिक तनाव लेने से
2. शरीर में आयोडीन की कमी से
3. अधिक नशा करने से
4. प्रेगनेंसी में होर्मोन असंतुलन की वजह से
5. दवाओं के कारण
6. बैक्टीरिया और वायरस से ग्रंथि में संक्रमण के कारण
7. ग्रंथि मे गाँठ की वजह से
8. हाशिमोटो रोग के कारण

दोस्तों थायराइड होने पर हमें अपने शरीर का खास ख्याल रखना जरुरी हैं। यह समस्या पुरुषों से ज्यादा महिलाओं में देखा जाता हैं। इस समस्या से ग्रसित होने पर व्यक्ति थका हुआ महूसस करता हैं। इसके अलावे बालों का झड़ना, ठंड लगना, आवाज का बदलना, वजन का बढ़ना आदि लक्षण भी दिखाई देते हैं। थायराइड के मरीज को कभी नहीं करनी चाहिए ये 7 चीजें , जो नीचे बताएं गए हैं।

थायराइड के मरीज को कभी नहीं करनी चाहिए ये 7 चीजें

1. इन आहारों के सेवन से बचे

थायराइड के मरीज को अपने खाने के आदतों में सुधार की बेहद आवश्यकता होती हैं। दरसल बहुत सारे ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो थायराइड की समस्या को और भी बढ़ा देती हैं। इसलिए ध्यान रखें की अपने खाने में चीनी, उजले कलर वाले चावल, तेल में पके खाद्य पदार्थ, ज्यादा मसला युक्त खाद्य पदार्थ, कृत्रिम मिठास वाली चीजें, केक, पास्ता, सोयाबीन, गोभी, पालक आदि से परहेज करें। अगर आप इन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहते हैं तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही करें।

Also, Read लैट्रिन की जगह दर्द हो तो क्या करना चाहिए – 5 उपाय

2. बीना डॉक्टर के सलाह के दवाइयां न लें

अगर आप बीना डॉक्टर के सलाह के दवाइयां ले रहे हैं तो यह अभी रोक दे। कई बार लोग ऑनलाइन देखकर खुद ही रोग का इलाज शुरू कर देते हैं। ऐसे में यह घटक सिद्ध हो सकता हैं। अगर आपने कोई दवा ली हैं तो चिकित्सक से उन दवाओं के बारें में जरुर बताएं। चिकित्सक की सलाह के बाद ही दवाओ का सेवन उचित हैं।

यह भी पढ़ें टेस्टोस्टेरोन हार्मोन कैसे बढ़ाये

3. स्मोकिंग या शराब पीना छोड़े

यह तो आप भी जानते होंगे की सिगरेट और शराब स्वास्थ्य के लिए कितना हानिकारक हैं। दोस्तों क्या आपको पता हैं की इसके सेवन से थायराइड की समस्या और बढ़ जाती हैं। जी हाँ इसमें मौजूद केमिकल थायराइड होर्मोन में असंतुलन पैदा करती हैं। इसलिए जितनी जल्दी हो सके इसका सेवन बंद कर देना चाहिए।

4. चाय कॉफ़ी का सेवन से बचे

कैफीन युक्त चीजें जैसे चाय, कॉफ़ी और चोकलेट आदि इस रोग को बढ़ा सकता हैं। इसलिए चाय के सेवन से बचें।

Also, Read ऊटी में घूमने के स्थल – ऊटी में यहाँ नहीं गए तो ऊटी जाना हैं बेकार

5. ग्लूटन

थायराइड के मरीज को ग्लूटन युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए। यह हाई प्रोटीन हैं जो की जौ, आटा, जई आदि में ज्यादा पाया जाता हैं। चूँकि इन चीजों के सेवन को पूरी तरह से रोकना मुश्किल हैं। लेकिन अगर आप इसके सेवन को सिमित कर देंगे तो ज्यादा अच्छा रहेगा।

6. थायराइड के मरीज को कभी नहीं करनी चाहिए ज्यादा नमक का सेवन

थायराइड की समस्या में अधिक नमक का सेवन इस समस्या को बढ़ाने का काम कर करती हैं। इसलिए अपने खाने पीने की चीजों में नमक सामान्य रखें। साथ ही प्रोसेस्ड फूड का सेवन कम कर दे। दरसल प्रोसेस्ड फूड में नमक ज्यादा होता हैं।

यह भी पढ़ें शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं – शुगर के लक्षण और उपाय

7. सोया से बने प्रोडक्ट के सेवन से बचे

सोया के प्रोडक्ट स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं लेकिन थायराइड की समस्या में इसके विपरीत परिणाम दिखाई दे सकते हैं। दरसल सोया में मौजूद Isoflavones केमिकल थायराइड ग्रंथि के कार्य को अनियंत्रित कर सकता हैं। इसलिए सोया से बने सोया मिल्क, पनीर, आदि चीजें लेना कम कर देना चाहिए।

थायराइड के मरीज को कभी नहीं करनी चाहिए ये 7 चीजें की इस खास पोस्ट में मैंने आपको विस्तार से थायराइड की समस्या के बारें में बताया हैं। मुझे उम्मीद हैं की यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर यह जानकारी आपको पसंद आई हैं तो इसे अधिक से अधिक शेयर जरुर करें। और अधिक पढ़े विकीपीडिया पर

Also, Read टेस्टोस्टेरोन हार्मोन कैसे बढ़ाये – 5 घरेलु उपाय टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर को बढ़ाने के लिए अपनाएं

1 thought on “थायराइड के मरीज को कभी नहीं करनी चाहिए ये 7 चीजें”

Leave a Comment