पिम्पल्स के काले दाग कैसे हटाये? – 5 दिनों में पिम्पल्स हो जायेगा गायब

Spread the love

पिम्पल्स के काले दाग कैसे हटाये? : दोस्तों पिम्पल्स का होना बहुत आम हैं. जब शरीर में हार्मोनल changes होते हैं तो अक्सर ही पिम्पल्स लोगों को परेशान करते हैं. हालाँकि जरुरी नहीं की सिर्फ हार्मोनल बदलाव की वजह से ही पिम्पल्स हो. दरसल चेहरे पर पिम्पल्स कब्ज, टेंशन, धुल गंदगी आदि के कारण भी हो सकती हैं. पिम्पल्स अक्सर 10 से 15 दिनों में ठीक हो जाते हैं. लेकिन असल समस्या तब शुरू होती हैं जब पिम्पल्स ठीक हो जाता हैं. जी हाँ पिम्पल्स ठीक हो जाने के बाद अक्सर चेहरे और गर्दन पे निशान रह जाते हैं जो देखने में बेहद फद्दे लगते हैं.

पिम्पल्स के काले दाग कैसे हटाये?
पिम्पल्स के काले दाग कैसे हटाये?

ऐसे में लोग अक्सर पिम्पल्स के काले दाग कैसे हटाये? इस सवाल से जूझते रहते हैं. आज की इस खास आर्टिकल में मैं आपको इस समस्या के कुछ बेहतरीन घरेलु उपाय बताने जा रही हूँ. इन उपायों से पिम्पल्स के काले दाग आसानी हटाये जा सकते हैं. तो आइयें बीना देर किये मैं आपको इस समस्या का समाधान बताती हूँ.

पिम्पल्स होने के कारण

  • इससे पहले की मैं आपको पिम्पल्स के काले दाग कैसे हटाये? इसके बारें में बताऊँ पहले यह जान लेते हैं की पिम्पल्स होने के कारण क्या हैं:
  • जब व्यक्ति टीनएज में होता हैं तो शरीर में तेजी से हार्मोनल बदलाव देखें जाते हैं. ज्यादात्तर मामलों में पिम्पल्स होने के यही कारण हैं.
  • दूसरा कारण हैं कब्ज, दरसल पेट की समस्यायों के कारण हमें कई तरह के रोग प्रभावित करते हैं. जब व्यक्ति को कब्ज की समस्या होती हैं तो इसका सीधा असर चेहरे पर पड़ता हैं.
  • इसके अलावे तनाव, मानसिक टेंशन, दवाई का रिऐक्शन, खून में टॉक्सिन आदि भी इसके कारण हो सकते हैं.

अब सवाल आता हैं की पिम्पल्स के काले दाग कैसे हटाये? . दोस्तों नीचे मैंने आपको कुछ घरेलु उपाय बताएं हैं तो पिम्पल्स के काले दागों से आपको छुटकारा देगा. काल दाग को हटाने के लिए इन नुस्खों का प्रयोग जरुर करें.

नीम के पत्ते से पिम्पल्स के काले दाग कैसे हटाये?

दोस्तों नीम के पत्ते से पिम्पल्स के दाग हटाने के लिए इसका पेस्ट चेहरे पर लगाना होता हैं. दरसल नीम एक आयुर्वेदिक औषधि हैं. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कई तरह से फेस प्रोब्लेम्स से आपको दूर रखती हैं. यह डैमेज हुए स्किन को रिपेयर करने का कार्य करती हैं. और यही कारण हैं की नीम की पत्तियों का उपयोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स को बनाने में किया जाता हैं. इसका इस्तेमाल न सिर्फ पिम्पल्स के काले दाग को हटाने में किया जाता हैं बल्कि झुर्रियों और आँख के नीचे काले घेरे के इलाज में भी किया जाता हैं. इसके लिए आपको नीम की कुछ पत्तियों को पीसकर उसमें बेसन और दही को मिक्स कर लेना हैं. इस मिश्रण को सप्ताह में 2 बार लगाने से धीरे-धीरे काले दाग हल्के होने लगते हैं.

Also, Read स्किन एलर्जी का देसी इलाज – 3 सबसे प्रभावकारी घरेलू उपाय

कच्चा दूध

पिम्पल्स होने के बाद काले दाग की समस्या में कच्चा दूध कारगर उपाय माना जाता हैं. अगर आप इसका इस्तेमाल करेंगे तो निश्चित ही आपको काले दाग से जल्द छुटकारा मिल जायेगा. इसके लिए कच्चे दूध को दिन में 2 से 3 बार आप फेस पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दे. इसके उपयोग के बाद पिम्पल्स के काले दाग कैसे हटाये? इस सवाल को पूछना भूल जायेंगे.

टमाटर से पिम्पल्स के काले दाग कैसे हटाये? जाने

टमाटर का उपयोग भी पिम्पल्स के काले दाग को हटाने के लिए किया जा सकता हैं. टमाटर को अच्छी तरह पीसकर फेस पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दे. जब यह त्वचा पर सुख जाएँ तब गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें. इससे न सिर्फ दाग मिटेंगे बल्कि यह आपकी त्वचा को चमकदार भी बनाएगा.

Also, Read हलीम बीज (Halim Seeds in Hindi) क्या फायदे जानकर हैरान हो जायेंगे

मसूर दाल और एलोवेरा

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर एलोवेरा चेहरे के बारीक रेखाओं को साफ करती हैं. यह एक ऐसी प्राकृतिक औषधि हैं जो आपके चेहरे की झुर्रियों की समस्या को भी दूर करती हैं. साथ यह डेड सेल्स को साफ कर चेहरे पर निखार लाता हैं. अगर आप मसूर दाल के पेस्ट में 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर 1 सप्ताह तक चेहरे पर लगायेंगे तो पिम्पल्स के काले दाग धीरे-धीरे विलुप्त हो जाते हैं. अधिक पढ़ें

क्रीम से पिम्पल्स के काले दाग कैसे हटाये?

दोस्तों मार्किट में कई तरह के प्रोडक्ट्स मौजूद हैं जो ये दावा करते हैं उसके इस्तेमाल से काले दाग पिम्पल्स के काले दाग हटाये जा सकते हैं. लेकिन आपको कुछ प्रोडक्ट्स के बारें में बताएँगे तो काफी प्रभावकारी हैं और जिसके इस्तेमाल से बहुत जल्द दाग हल्के होने लगते हैं. तो चलिए जानते हैं की क्रीम से पिम्पल्स के काले दाग कैसे हटाये? या कौन सा क्रीम पिम्पल्स के दाग हटाने के लिए सबसे बेस्ट हैं.

Also, Read सोते समय चक्कर आना गंभीर बीमारी के हैं लक्षण – सावधान

7 Days Dark Spot Remover Cream

इस क्रीम का उपयोग चेहरे पर मुंहासे और पिम्पल्स के दाग मिटाने के लिए किया जाता हैं. साथ ही यह त्वचा को चमकदार बनाता हैं. यह त्वचा के डेड सेल्स की मरम्मत कर आपके फेस को दाग रहित बनाने में मदद करता हैं. यह क्रीम हर तरह के स्किन पे आसानी से सूट करता हैं. इसमें Aloe vera, Liquorice, Ratanjot आदि हैं. एलोवेरा में पायें जाने वाले एंटी-बैक्टीरियल गुण त्वचा समस्यायों के लिए रामबाण उपाय हैं. वही Liquorice में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा सम्बन्धी समस्या के इलाज में किया जाता हैं. Ratanjot का इस्तेमाल चेहरे के निशान को मिटाने और त्वचा की गर्मी को शांत करने में किया जाता हैं. यह FLIPKART पर उपलब्ध हैं.

MamaEarth Tea Tree Spot Gel Face Cream

इस क्रीम के इस्तेमक से भी पिम्पल्स का दाग आसानी से हटाये जा सकते हैं. इसमें मुख्य रूप से Tea Tree और Salicylic Acid होता हैं. Tea Tree में उपस्थित एंटीइन्फ्लामेट्रि और एंटी बैक्टीरियल गुण त्वचा में मौजूद बैक्टीरिया को मारकर निशान को कम करने में सहायक हैं. वही Salicylic Acid रोम छिद्रों को साफ करता हैं और दाग को हल्का करता हैं.

दोस्तों मुझे उम्मीद हैं की पिम्पल्स के काले दाग कैसे हटाये? की यह जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी. ऐसी ही जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग Sundarta के साथ जुड़े रहें.

Also, Read नजर उतारने के प्राचीन उपाय – यह उपाय अचूक हैं जरुर पढ़ें.

अन्य पोस्ट पढ़ें ऊटी में घूमने के स्थल

2 thoughts on “पिम्पल्स के काले दाग कैसे हटाये? – 5 दिनों में पिम्पल्स हो जायेगा गायब”

Leave a Comment