बालों को जल्दी लंबा और घना करने के उपाय

Spread the love

बालों को जल्दी लंबा और घना करने के उपाय :- कैमिकल के इस दौर में हर चीज़ में मिलावट हो रही है। अब वो चाहे खाद्य पदार्थ हो या फिर हो इस्तेमाल करने की कोई चीज जैसे तेल शैंपू आदि। बता दे की इन मिलावटी पदार्थों के उपयोग से लोगो की सेहत और स्किन पर इसका बुरा असर पड़ रहा है। बात करे बालो की तो हर कोई खास तौर पर महिलाएं चाहती है की उनके बाल लंबे, काले, घने और मजबूत हो लेकिन क्या कैमिकल युक्त पदार्थों के उपयोग से यह संभव है ? नही, बिल्कुल नहीं। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे बिल्कुल नेचुरल घरेलू तरीके जिससे आप अपनी चाहत को हकीकत में बदल सकती है। 

बालों को जल्दी लंबा और घना करने के 5 उपाय

१. एलोवेरा

 एलोवेरा में विटामिन ए, सी, और ई होते हैं। ये तीनों विटामिन सेल टर्नओवर में योगदान करते हैं, स्वस्थ सेल विकास और चमकदार बालों को बढ़ावा देते हैं।बालों की ग्रोथ के लिए आप एलोवेरा जेल और शहद का एक साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। हेयर मास्क बनाने के लिए आपको दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल और शहद और एक बड़ा चम्मच दही मिलाना होगा। बालों की जड़ों से सिरों तक लगाएं और 10-15 मिनट के बाद धीरे-धीरे मसाज करें.

२. आमला

 आमले में विटामिन E पाया जाता है जो अपने एंटी डिटॉक्स प्रॉपर्टी से बालो के डैंड्रफ को किल कर इसे शाइनी स्मूथ बनाता है। इसका इस्तेमाल काफी आसानी से किया जा सकता है करना बस इतना है की आमले का जूस स्कैल्प पर लगाकर आधे घंटे छोड़ दे। फिर इसे शैंपू से धो ले। आप आवले का मुरब्बा भी खा सकते है। 

३. मेथी

मेथी के बीज आयरन और प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं – बालों के विकास के लिए दो आवश्यक पोषक तत्व। करना बस यह है की  दो चम्मच मेथी के दानों को रात भर के लिए भिगो दें और इन्हें पीसकर बारीक पेस्ट बना लें। इसमें 1 अंडे की जर्दी और 1 चम्मच ताजा दही मिलाएं। अच्छी तरह मिलाएं और पेस्ट को दो या तीन बार डीप कंडीशनिंग मास्क के रूप में लगाएं।

४. अंडा

 अंडे प्रोटीन, खनिज और बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन (2) से भरपूर होते हैं। ये पोषक तत्व, आपके जड़ों को मजबूत करके बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकते हैं., प्रोटीन आपके बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। बस अंडे या अंडे और तेल के मिश्रण को मिलाए। अपने बालों पर मास्क लगाएं। अपने स्कैल्प के ऊपर और अपने बालों के सिरों को कोट करना सुनिश्चित करें। ठंडे पानी से धोने से पहले इसे  अपने बालों पर लगभग एक घंटे तक लगा रहने दें।

५. नारियल

बालों के लिए नारियल के तेल के कई फायदे हैं। इसका उपयोग डैंड्रफ से छुटकारा पाने, सूखे और क्षतिग्रस्त बालों को चमक बहाल करने, फ्रिज को कम करने और स्टाइलिंग क्षति के खिलाफ बालों की रक्षा के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल आसान है और आप घर में इसका पेस्ट बना सकते है। करना यह है की दो बड़े चम्मच गरम किया हुआ नारियल तेल, दो बड़े चम्मच शुद्ध जैतून का तेल और एक से दो ड्रॉप विटामिन ई तेल लें और सभी सामग्रियों को एक साथ एक कटोरे में मिला लें।इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ से सिरे तक लगाएं और रात भर लगा रहने दें। सुबह इसे कठोर रसायनों से रहित हल्के शैम्पू से धो लें।

उम्मीद है की आपको “बालों को जल्दी लंबा और घना करने के उपाय” पसंद आया होगा ! धन्यवाद ! बालों को जल्दी लंबा और घना करने के अन्य उपायों के लिए Sundarta Blog को फॉलो करें !

3 thoughts on “बालों को जल्दी लंबा और घना करने के उपाय”

Leave a Comment