Adi phatne ka gharelu ilaaj । फटी एडियों का इलाज

Spread the love

Adi phatne ka gharelu ilaaj :- नमस्कार ठण्ड के मौसम में एड़ी का फटना आम बात है लेकिन कई बार गर्मी के मौसम में भी हमारी एड़ी फट जाती है। ऐसे में मार्केट में कई क्रीम उपलब्ध है लेकिन वे इतने कारगर नहीं होते जितने की घरेलु नुस्खें। साथ ही अगर आप घरेलु नुस्खे का प्रयोग करते है तो आपका पैसा भी बचता है और समय भी। आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताउंगी कुछ ऐसे घरेलु नुस्खें जिससे आप अपनी फटी एड़ियों को जल्द ही ठीक कर सकते है। बस आपको ये पोस्ट पूरा पढना है और Sundarta Blog के घरेलू नुस्खें का सही से प्रयोग करना है। मैं आपको गारंटी देती हूँ की आपकी फटी हुई बिलकुल ठीक हो जाएँगी।

दोस्तों कई बार हमें फटी हुई एड़ियों के कारण शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है क्योकिं फटी हुई एड़ियाँ हमारे Sundarta को बिगाड़ देती है साथ ही हमने मन पसंद फुटवियर भी भी नहीं पहन पाते। जब हम इसका इलाज नही करते तो एड़ियों से ब्लड भी आने लगते है! ऐसे में हमारे किसी भी एक नुस्खें का प्रयोग कर आप फटी हुई एड़ियों से निजात पा सकते है तो चलिए शुरू करते है।

दोस्तों सबसे पहले मैं आपको बता देती हूँ की एड़ियों के फटने के क्या कारण हो सकते है ताकि आप अपने एड़ियों का ख्याल अच्छी तरह रख सकें।

Adi phatne ka karan | एड़ियों के फटने का कारण


1.धुल मिटटी ,प्रदुषण इसकी प्रमुख वजह है अगर आप हमेशा खली पैर रहते है तो सावधान हो जाइये। धुल मिटटी से आपको इन्फेक्शन हो सकता है जो आपके एड़ियों के फटने का कारण बन सकता है।


2.बिलकुल कम पानी पिने के वजह से भी आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है इसलिए ठंड का मौसम हो या गर्मी का भरपूर मात्रा में पानी पिए। जब आप कम पानी पीते है तो आपकी स्किन ड्राई हो जाती है और साथ ही आप कई बिमारियों के शिकार हो जाते है इसलिए जितना अधिक हो सके पानी जरुर पिए। आपको 24 घंटें में कम से कम 5 से 6 लिटर पानी जरुर पीना चाहिए।


3.एड़ियों को साफ़ न रखने की वजह से भी आपकी एड़िया फटने लगती है। इसलिए जब भी आप नहाने जाएँ तो एड़ियों को साफ़ करना बिलकुल न भूले।


4.विटामिन E की कमी से भी एड़ियाँ फट सकती है क्योकि विटामिन e हमारी स्किन की कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करती है। जिंक युक्त भोजन ,पालक की साग आदि अपने भोजन में अवश्य शामिल करें।


5.शरीर में विटामिन D,C,और K की कमी भी एड़ियों की फटने की समस्या का प्रमुख कारण है इसलिए इन विटामिन्स से युक्त पदार्थों को भोजन में जरुर शामिल करें। आपको बींस,मशरूम,निम्बू वाला सलाद ,शिमला मिर्च,गाजर आदि अपने भोजन में जरुर शामिल करना चाहिए।


6.इसके अलावे आपकी एडियाँ मोटापा,ठंड ,या सैंडल पहनने से भी फट सकती है।

Adi phatne ka gharelu ilaaj | एड़ी फटने पर घरेलू इलाज

अब आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताते है जिससे आप अपनी फटी एडियों को आसने से ठीक कर सकते है इसलिए मैं जैसा आपको बताऊँ ठीक वैसे ही आपको इस नुस्खें का प्रयोग करना है। ध्यान रहें की निचे बताये गएँ सभी नुस्खें का प्रयोग आपको रात के समय ही करना है। क्योकिं अगर आप दिन में इन नुस्कों का प्रयोग करेंगे तो पैर धोने , या लेप का एडियों से हटने का डर रहता है। इसलिए रात को सोने से पहले ही आप इस नुस्खें का प्रयोग करें तो बेहतर है।