मजबूत हड्डियों के लिए सबसे अच्छा बच्चा तेल की मालिश

Spread the love

मजबूत हड्डियों के लिए सबसे अच्छा बच्चा तेल की मालिश : हैलो दोस्तो स्वागत है आपका हमारे इस ब्लॉग पर जहा आज हम मजबूत हड्डियों के लिए सबसे अच्छा बच्चा तेल की मालिश के बारे में बात करने वाले है। सबसे अच्छे तेल के बारे में जानने के लिए बने रहिए हमारे इस आर्टिकल के साथ। 

मजबूत हड्डियों के लिए सबसे अच्छा बच्चा तेल की मालिश
मजबूत हड्डियों के लिए सबसे अच्छा बच्चा तेल की मालिश

दोस्तो हर मां अपने नन्हे शिशु की देखभाल को लेकर चिंता में रहती है। उसे हर पल यह ख्याल रहता है की वह अपने छोटे से बच्चे की देखभाल किस प्रकार करे, उसको क्या खिलाए, क्या नहीं खिलाए, उसके बच्चे की मालिश के लिए कौनसा तेल सही रहेगा आदि सवाल उसे परेशान करते है। क्योंकि एक नवजात की स्कीन बहुत ज्यादा सेंसिटिव होती है और उसे ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। ऐसे में उसकी मजबूत हड्डियों के लिए तेल की मालिश भी जरुरी होती है।  तो चलिए जानते है मजबूत हड्डियों के लिए सबसे अच्छा बच्चा तेल की मालिश का तरीका क्या हो सकता है। 

नवजात शिशु की मालिश के लिए सबसे अच्छे तेल कौनसे है

जिस तरह हम हर ऋतु के अनुसार अपने वस्त्र बदलते है उसी तरह हर मौसम का असर बच्चो पर भी होता है इसलिए उनकी मालिश हमेशा आप ऋतु के अनुसार ही करे। 

गर्मी में  बच्चे  की कौनसे तेल से मालिश करे

कोकोनट यानी नारियल का तेल

कोकोनट ऑयल में एंटी बैक्टीरियल तत्व पाए जाते है। ये एंटी बैक्टिरियल तत्व आपके नन्हे बच्चे की तरह तरह के संक्रमण से रक्षा करने में मदद करेंगे। कोकोनट ऑयल आपके बच्चे लिए गर्मी में उसे ठंडक देगा। नारियल के तेल की ओर खास बात यह है की त्वचा में यह तेल आसानी से चला जाता है। और ज्यादा चिप चीपा भी नहीं लगता है। 

Also, Read Ladki kis umar me jawan hoti hai ( लड़की किस उम्र में जवान होती हैं)

सेंडलवुड यानी चंदन का तेल

चंदन का तेल आपके बच्चे को गर्मी में ठंडक का एहसास देगा क्योंकि चंदन की तासीर ठंडी होती है। इसके अलावा यह आपके नन्हे बच्चे की स्कीन को लाल होने ओर खुजली चलने से भी बचाएंगे। चंदन के तेल से आपका बच्चा काफी आरामदायक महसूस करेगा और उसकी नींद की क्वॉलिटी भी बेहतर होगी l इसके अलावा चंदन का तेल बाहर के किटाणुओ से भी आपके बच्चे को बचाएगा। 

Also, Read 2 दिन के लिए घूमने की जगह खोजो – दिल खुश कर देगा

केमोमाइल का तेल

मजबूत हड्डियों के लिए सबसे अच्छा बच्चा तेल की मालिश वाली इस श्रेणी में अगला सबसे अच्छा तेल केमोमाइल का है। यह आपके बच्चे को गर्मी के मौसम में स्किन एलर्जी से बचाता है।

बरसात के दिनो मे बच्चे को कौनसा तेल लगाना चाहिए

दोस्तो बारिश के मौसम में संक्रमण का खतरा बच्चो को सबसे ज्यादा होता है। हर तरफ नम जगह होने के कारण बच्चे को इन्फेक्शन हो सकता है। ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह लेकर बच्चे की नीम के तेल से मालिश कर सकते है। नीम के तेल में ऐसे तत्व होते है जो फंगल इन्फेक्शन से आपके बच्चे की रक्षा करेगें।

Also, Read 2 दिन के लिए घूमने की जगह खोजो – दिल खुश कर देगा

सर्दियो में बच्चे को लगाने के लिए तेल

सर्दियों में बच्चे को सर्दी के असर से बचने और उसकी मज़बूत हड्डियों के लिए सबसे बेहतर तेल हम आपको यह बता रहे है। 

सरसो का तेल लगाए

सरसों के तेल से मालिश करने की परंपरा आज से नही बल्कि हमारी संस्कृति में बहुत पहले से चली आ रही है। हमारी दादी और नानी अक्सर सरसों के तेल से छोटे बच्चे की मालिश किया करती थी। क्योंकि सरसों के तेल में ऐसे तत्व पाए जाते है जो बच्चे की हड्डियों को मजबूती प्रदान करते है और उसे सर्दी के असर से भी बचाते है। सरसों के तेल की तासीर गर्म होती है। इसलिए इसे सर्दियों में लगाने की सलाह दी जाती है।

जैतून का तेल लगाए

अगर आपके नन्हे बच्चे की स्कीन रूखी और बेजान लग रही है तो आप जैतून के तेल से बच्चे की मालिश कर सकती है। जैतून का तेल आपके बच्चे की त्वचा को सॉफ्ट बनाए रखता है। 

बादाम के तेल से करे मालिश ( मजबूत हड्डियों के लिए सबसे अच्छा बच्चा तेल की मालिश )

अगर आप हर ऋतु और मौसम के हिसाब से तेल नहीं बदल सकती तो आप सदाबहार बादाम का तेल लगा सकती है। यह आपके बच्चे की स्कीन को हर ऋतु में अच्छा रखेगा। बादाम के तेल में विटामिन ई पाया जाता है जो उसकी स्किन को सॉफ्ट बनाता है। और हड्डियो को भी मजबूती देता है। 

दोस्तो मजबूत हड्डियों के लिए सबसे अच्छा बच्चा तेल की मालिश की जब बात ही हो रही है तो यह भी जान लेते है की बाजार में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध बेबी जॉनसन ऑयल आपके बच्चे की सेहत के लिए कितना भरोसेमंद है। 

Also, Read थायराइड क्यों होता है – जानियें कारण बचाव और उपाय

बेबी जॉनसन तेल कितना भरोसेमंद है

बेबी जॉनसन की कंपनी के अनुसार यह तेल आपके बच्चे की त्वचा को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। यह बच्चे की स्कीन पर खुजली चलने से रोकता है साथ ही उसे भरपुर पोषण देकर उसकी स्किन पर रेशेज होने से बचाता है। बेबी जॉनसन ऑयल में विटामिन ई भी मिलाया जाता है। जो बच्चे की स्कीन के लिए अच्छा है। दोस्तो यह दावा हम नहीं जॉनसन कंपनी करती है। लेकीन दोस्तो पिछले कुछ वक्त से जॉनसन कंपनी के उत्पादों को लेकर संदेह जताया गया है क्योंकि उसके उत्पाद में टेल्क पाया जाता है। जो कैंसर जैसी बीमारी को बढ़ावा देता है। इसलिए आप किसी भी मार्केट के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले उसके बारे में जरूर जांच करे। 

Also, Read लेटकर दूध पिलाने के नुकसान – जानकर हैरान हो जाएंगे।

छोटे बच्चे की मालिश कैसे करनी चाहिए

बच्चे की मजबूत हड्डियों के लिए अच्छे तेल के साथ एक अच्छे तरीके की भी जरुरत होती है। 

बच्चे की मालिश करते वक्त इन बातों का ध्यान रखें:

  • बच्चे को दुध पिलाने के तुरंत बाद मालिश करने से बचे। 
  • जब बच्चा नींद में हो तो भी मालिश ना करे।
  • मालिश करने से पहले बच्चे की स्कीन पर थोड़ा सा तेल लगा कर पता करे की वह आपके बच्चे की त्वचा पर किसी तरह की कोइ परेशानी तो नहीं कर रहा है। 
  • इसके बाद नन्हे बच्चों को अपने दोनो पैरो के जोड़ पर  लेटाए उसके बाद बच्चे की हल्के हाथों से तेल लगा कर मालिश करे। तेल लगाने से पहले उसे बिल्कुल हल्का सा गर्म भी किया जा सकता है। लेकिन ध्यान रहे यह आपके बच्चे की त्वचा पर लगाने जितना ही गर्म हो। 
  • मसाज करते वक्त अपने बच्चे के सिर के बीच अंगूठे से हल्के हल्के दबाए। साथ ही बच्चे की आंखों के पास बिलकुल हल्का हाथ घुमाए वहा आपको कोई दबाव नहीं देना है। 
  • उसके बाद बच्चे के पेट पर अपने हाथ में तेल लगाकर गोल गोल घड़ी की दिशा में घुमाए। बच्चे के पैरो पर भी मालिश करे साथ ही बच्चे के पैरो को तीन या चार बार मोड़ कर भी मालिश करे ताकि घुटने की एक्सरसाइज हो जाए। लेकिन इसके लिए बच्चे के पैरो पर किस तरह का कोई दबाव न दे। 
  • बच्चे के सिर को एक हाथ में ले और दूसरे हाथ से उसकी मालिश करे। इसी तरह एकदम हल्के हाथ से आपको बच्चे के शरीर के हर अंग हाथ, पैर, कान, चेहरा, गर्दन, उंगलियां आदि की मालिश करनी है। 

दोस्तो यहां बात जब मजबूत हड्डियों के लिए सबसे अच्छा बच्चा तेल की मालिश के बारे में हो रही है तो साथ में बच्चे की मालिश करने के फायदे भी जान लेने चहिए। 

छोटे बच्चे की मालिश करने के फायदे

जब शिशु की मालिश की जाती है तो उसकी हड्डियां मजबूत होती है। बच्चे का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। बच्चा फंगल इन्फेक्शन से सुरक्षित रहता है। बच्चा गैस बनने की प्रॉब्लम से बचता है। 

उम्मीद है दोस्तो आपको मजबूत हड्डियों के लिए सबसे अच्छा बच्चा तेल की मालिश के बारे दी गई जानकारी पसंद आई होगी। ऐसी ही और जानकारी हासिल करने के लिए आप हमारे ब्लॉग को लाईक शेयर करे। इस ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद रहता है। 

Also, Read चिकन पॉक्स में दूध पीना चाहिए या नहीं

FAQ

Q. बच्चे की मसाज के लिए सबसे बेहतर तेल कौनसा है?

Ans: नारियल और बादाम का तेल।

Q. बच्चे की हड्डियों को मज़बूत करने के लिए कौनसे तेल की मालिश करें?

Ans: जैतून का तेल, सरसो और तेल में लॉन्ग डालकर  मालिश करे।

Q.बच्चे की मालिश एक दिन में कितनी बार कर सकते है?

Ans: दो या तीन बार कर सकते है। 

Also, Read नये बाल उगाने का तरीका – देखते ही देखते बाल आने होंगे शुरू

Leave a Comment