मेकअप कैसे करते हैं स्टेप बाय स्टेप (Makeup Kaise Karte Hai Step By Step)

Spread the love

मेकअप कैसे करते हैं स्टेप बाय स्टेप (Makeup Kaise Karte Hai Step By Step): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते हैं अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम बात करेंगे, मेकअप कैसे करते हैं स्टेप बाय स्टेप (makeup kaise karte hai step by step) उस के बारे में। मेकअप और महिलाएं दोनों एक दूसरे के लिए बने हैं। कहीं बाहर जाना हो, पार्टी में जाना हो, शादी में जाना हो,  या किसी भी फंक्शन में जाना हो  तो महिलाओं को मेकअप जरूरी होता है। हर महिला सुंदर दिखना चाहती है और वह सुंदर दिखने के लिए मेकअप का इस्तेमाल जरूर करती हैं। लेकिन शायद ही हर महिला को मेकअप कैसे करते हैं स्टेप बाय स्टेप के बारे (makeup kaise karte hai step by step) में शायद ही मालूम हो।

मेकअप कैसे करते हैं स्टेप बाय स्टेप (Makeup Kaise Karte Hai Step By Step)
मेकअप कैसे करते हैं स्टेप बाय स्टेप (Makeup Kaise Karte Hai Step By Step)

ज्यादातर महिलाओं को मेकअप कैसे करते हैं स्टेप बाय स्टेप (makeup kaise karte hai step by step) इसके बारे में मालूम नहीं होता। लेकिन आज सुंदरता के इस लेख में आप को और अधिक सुंदर बनाने के तरीके यानी मेकअप कैसे करते हैं स्टेप बाय स्टेप (makeup kaise karte hai step by step) इसके बारे में जानेंगे।

स्टेप बाय स्टेप (Makeup kaise karte hai step by step):

मेकअप का स्टेप 1: मेकअप शुरू करने से पहले आप अपनी त्वचा को मस्टराइज जरूर करें। अगर आपने मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल नहीं किया तो आपकी त्वचा फीकी दिख सकती है। आप किसी भी प्रकार का मॉइश्चराइजर  लगा सकती है और इससे आपको अपने पूरे चेहरे पर लगाना होगा।

Also, Read कैशोर गुग्गुलु के फायदे (Kaishore guggul ke fayde)

मेकअप का स्टेप 2: एक बार आपके चेहरे पर मॉइश्चराइजर लग जाए उसके बाद आपको प्राइमर लगाना होता है। आप चाहे किसी भी प्रकार का मेकअप कर रही हो आपके लिए प्राइमर लगाना काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है। प्राइमर  का इस्तेमाल मेकअप के base की तरह होता है जो आपकी त्वचा को मुलायम बनाता है। प्राइमर का इस्तेमाल करने के लिए इसे पहले अपनी नाक पर लगाएं  फिर माथे पर और उसके बाद चेहरे पर अच्छे से लगा ले।

Also, Read चिलगोजा के फायदे (Chilgoza ke fayde)

मेकअप का स्टेप 3: प्राइमर के बाद आता है फाउंडेशन जो मेकअप के लिए आधार माना जाता है। आपको अपनी त्वचा के रंग के अनुसार ही फाउंडेशन  का इस्तेमाल करना चाहिए। फाउंडेशन को लगाने के लिए अपनी उंगलियों का इस्तेमाल ना करके  किसी प्रकार के ब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करना चाहती है तो अपने हाथों को अच्छे से धोने के बाद ही इस्तेमाल करें। पहले अपने चेहरे के बीच पर फाउंडेशन लगाएं उसके बाद उसे फैलाने की कोशिश करें।

Also, Read कीड़ा जड़ी के फायदे (Kida Jadi ke Fayde)

मेकअप का स्टेप 4: फाउंडेशन के बाद बारी आती है कंसीलर की। ऊपर बताए गए स्टेप को फॉलो करने के बाद आप कंसीलर का इस्तेमाल कर सकती है। कंसीलर का इस्तेमाल आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स को छुपाने के लिए किया जाता है। साथ ही साथ यह आपकी त्वचा को टोन भी करता है।

Also, Read वंशलोचन के फायदे (Vanshlochan ke Fayde)

मेकअप का स्टेप 5: मेकअप कैसे करते हैं स्टेप बाय स्टेप (makeup kaise karte hai step by step) में पांचवा स्टेप है, फाउंडेशन पाउडर का इस्तेमाल करना। अपने चेहरे पर फाउंडेशन पाउडर को लगाने के लिए ब्रश का इस्तेमाल होता है। इस पाउडर से अपने चेहरे पर कोटिंग करने के लिए चेहरे पर ब्रश को गोलाकार तरीके से घुमाएं। यह आपके मेकअप को सेट करेगा और आपके चेहरे को मुलायम  भी बनाएगा।

Also, Read सोंठ के फायदे (Sonth ke fayde)

मेकअप का  स्टेप्स 6: फाउंडेशन पाउडर के बाद  बारी आती है ब्रोंज़र की। इसकी मदद से आप का मेकअप आकर्षक और ताजा दिखाई देता है और अगर तापमान ज्यादा हो गया तुम मेकअप खराब भी नहीं होता। इसका इस्तेमाल पूरे चेहरे पर करके इसे अपने चेहरे पर थोड़ा सा ही लगाएं।

मेकअप का स्टेप 7: अब बारी आती है ब्लश की। ब्लश का इस्तेमाल करना काफी महत्वपूर्ण बताया गया है। ब्लश का इस्तेमाल काफी कम मात्रा में होता है और इसकी पतली परत ही लगाई जाती है। इसका इस्तेमाल आपके गालों पर होता है ताकि आपके गाल लाल दिखे।

Also, Read भुना हुआ लहसुन के फायदे (Bhuna hua Lahsun ke Fayde)

मेकअप का स्टेप 8: मेकअप कैसे करते हैं स्टेप बाय स्टेप (makeup kaise karte hai step by step) के तरीके में आठवां स्टेप है, हाइलाइटर का इस्तेमाल करना। हाइलाइटर आपके चेहरे पर हाईपॉइंट को उभारने में  इस्तेमाल होता है। यह एक पाउडर है जिसका इस्तेमाल चीकबोन्स को हाईलाइट करने में होता है। इसे आंखों पर लगाएंगे तो आपकी आंखें बड़ी और सुंदर दिखाई देंगी।

मेकअप का  स्टेप 9: अब हम इस्तेमाल करेंगे आईशैडो का। आईशैडो के इस्तेमाल से आंखें सुंदर दिखाई देती है। इसका इस्तेमाल इस तरह होता है कि  यह आपकी आंखों और चेहरे को सुंदर बनाता है।

Also, Read तीसी के फायदे (Tisi ke fayde)

मेकअप का स्टेप 10:  आई लाइनर का इस्तेमाल आपकी मेकअप पर एक अहम भूमिका निभाता है। आई लाइनर को लगाना थोड़ा कठिन हो सकता है लेकिन इसे लगाने के बाद आपकी आंखें सुंदर दिखाई देती है। इसे आंखों की पलकों के ऊपर लगाया जाता है जिससे एक पतली सी लाइन बनाकर आंखों के कोने तक लगाया जा सकता है।

Also, Read वंशलोचन के फायदे (Vanshlochan ke Fayde)

मेकअप का स्टेप 11: आई लाइनर के बाद बारी आती है मस्कारा की। मेकअप कैसे करते हैं स्टेप बाय  स्टेप में हमने जितने भी स्टेप जाने उनमें से यह अधिक महत्वपूर्ण है।  इसे लगाने के बाद आपकी आंखें चार गुना खूबसूरत हो जाएंगी। भूरे और काले रंग के मस्कारा सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाते हैं। इसका इस्तेमाल आंखों के नीचे  होता है जो आपकी आंखों को और सुंदर बनाता है।

Also, Read कुटकी के फायदे (Kutki ke Fayde)

मेकअप का स्टेप 12: अंत में बारी आती है लिपग्लॉस की। हमने पूरे चेहरे पर मेकअप तो कर लिया लेकिन होठों को  सुंदर बनाने के लिए लिप ग्लॉस का इस्तेमाल होता है। लिप ग्लॉस कई रंग में  मिलते हैं लेकिन लाल या पिंक रंग अधिक इस्तेमाल होता है।

मेकअप का स्टेप 13: अपने मेकअप को एक फाइनल टच देने के लिए स्प्रे या फिर पाउडर का इस्तेमाल होता है। इस स्प्रे और पाउडर की मदद से आपका लगाया हुआ मेकअप लंबे समय तक टिका रहता है और जल्दी खराब नहीं होता।

Also, Read अपामार्ग के फायदे (Apamarg ke Fayde)

FAQ

Q. मेकअप की शुरुआत कैसे करते हैं?

Ans: मेकअप का सबसे पहला स्टेप है मॉइश्चराइजर चेहरे पर लगाना।

Q. मेकअप करने के लिए सबसे पहले क्या लगाना चाहिए?

Ans: मेकअप करना है तो सबसे पहले मॉइश्चराइजर लगता है उसके बाद  प्राइमर लगाया जाता है।

Q. प्राइमर कब लगाया जाता है?

Ans: मेकअप की विधि शुरू करने से पहले प्राइमर का इस्तेमाल होता है।

मेकअप कैसे करते हैं स्टेप बाय स्टेप (makeup kaise karte hai step by step) जानकारी इस आर्टिकल के द्वारा आपलोगों को दी गयी हैं। अगर इससे जुड़ी अन्य कोई जानकारी आपको चाहिए तो कमेंट जरुर करें।

Also, Read बादाम पाक के फायदे (Badam Pak ke Fayde)

1 thought on “मेकअप कैसे करते हैं स्टेप बाय स्टेप (Makeup Kaise Karte Hai Step By Step)”

Leave a Comment