लैट्रिन में खून आए तो क्या खाना चाहिए?

Spread the love

लैट्रिन में खून आए तो क्या खाना चाहिए? : नमस्कार दोस्तों लैट्रिन में खून आना चिंता का विषय हैं। लेकिन कभी कभी सामान्य कारणों जैसे पाचन सबंधी समस्यायों और एसिडिटी से भी लैट्रिन में खून आ सकता है। जैसे मल के ज्यादा कड़ा होने से या कब्ज की स्थिति में। अगर यह एक दो बार होता हैं तो अपने खान पान को सुधारकर इसे आसानी से ठीक किया जा सकता हैं। लैट्रिन में खून आने पर अक्सर ही लोग चिंतित हो जाते हैं। ऐसे में उनके मन में कई सवाल उठते हैं जैसे लैट्रिन में खून आए तो क्या खाना चाहिए? , लैट्रिन में खून आना कैसे बंद करें आदि। तो आज के इस पोस्ट में हम आपको इन्हीं सवालों के जवाब देने जा रहे हैं इसलिए इस पोस्ट को ध्यान से जरुर पढ़ें।

लैट्रिन में खून आए तो क्या खाना चाहिए?
लैट्रिन में खून आए तो क्या खाना चाहिए?

जाने लैट्रिन में खून आए तो यह किस बीमारी के हैं लक्षण

दोस्तों लैट्रिन में खून आने के कई कारण हो सकते हैं। जी हाँ यह कई बीमारियों के लक्षण हो सकते हैं जैसे : बवासीर, फिशर रोग, इरिटेबल बाउल सिंड्रोम आदि। इसके अलावे लैट्रिन में खून गलत खान पान के कारण भी आ सकता हैं। जैसे मैदा से बनी चीजों से, दरसल मैदा से बनी चीजे जैसे छोले भटूरे, पुआ आदि खाने से पेट में सुजन की समस्या उत्पन्न हो सकती हैं जो लैट्रिन में खून आने का कारण बन सकती हैं। इसलिए अगर आपको यह समस्या महज कुछ दिनों से हैं तो इसे आपने खान पान में बदलाव कार आसानी से ठीक किया जा सकता हैं। लेकिन अगर आपको यह समस्या महीनों से हैं तो जल्द से जल्द डॉक्टर से मिलें। डॉक्टर बीमारी का पता कर उचित सलाह देंगे।

Also, Read हाथ की उंगली का सुन्न होना हो सकते हैं बड़ी बीमारी के संकेत

लैट्रिन में खून आने के कारण

दोस्तों लैट्रिन में खून आए तो क्या खाना चाहिए? यह जानने से पहले यह जान लेते हैं की लैट्रिन में खून आने के कारण क्या-क्या हैं। नीचे लैट्रिन में खून आने के कुछ मुख्य कारण बताया गया हैं।

लैट्रिन में खून आना बवासीर और फिशर रोग के कारण हो सकता हैं। इस रोग में मल के दौरान मरीज को खून आने की समस्या रहती हैं। बवासीर और फिशर रोग को समय रहते पहचानकर ठीक किया जा सकता हैं। अगर यह रोग पुराना हो जाता हैं तो इसे ठीक करना बेहद मुश्किल होता है।

Also, Read पीला भोजन कैसे बनाएं – गुरुवार व्रत के नियम

कब्ज

जी हाँ कब्ज और एसिडिटी भी लैट्रिन में खून आने की समस्या का कारण हो सकता हैं। दरसल कब्ज के कारण मल कड़ा हो जाता हैं जिससे मल द्वार की नसों में सुजन आ जाती हैं। इसके अलावे कोलोन कैंसर, आंत में सुजन, फ़ूड पोइसोनिंग, रेक्टल प्रोलाप्स, इरिटेबल बाउल सिंड्रोम आदि रोगों के कारण भी लैट्रिन में खून आने की समस्या हो सकती हैं।

लैट्रिन में खून आए तो क्या खाना चाहिए?

चलिए अब आपको मैं बताता हूँ की लैट्रिन में खून आए तो क्या खाना चाहिए?

दोस्तों लैट्रिन में खून आने की समस्या होने पर ज्यादा तेल में या ज्यादा मसालेदार चीजें खाने से बचना चाहिए। नीचे कुछ बेहतरीन आहार बताएं गए हैं जिनके सेवन से लैट्रिन में खून आने की समस्या से आराम मिलता हैं।

Also, Read शरीर में सुस्ती और थकान दूर करने के उपाय

नरम आहार

लैट्रिन में खून आए तो क्या खाना चाहिए? अब इस सवाल का जवाब दे देते हैं। इस समस्या में आपको ऐसे आहार ग्रहण करना चाहिए तो सुपाच्य हो यानी जो आसानी से पाच जाएँ। अपने भोजन में उन आहारों को शामिल करें जिसे आसानी से चबाया जा सकें। ध्यान रहें की आहार में वैसे भोजन को सम्मिलित न करें जो ज्यादा तेल और मसालें में पकाया गया हो। आपको नीचे कुछ आहार बताएं गए हैं जिनका सेवन लैट्रिन में खून आने पर करना चाहिए।

  • दलिया
  • मुंग की दाल
  • सूजी से बनी खीर
  • खिचड़ी
  • दही, ढोकला
  • हरी सब्जियां
  • ताजे फल
  • अधिक से अधिक पानी
  • शकरकंद
  • मौसमी फलों के जूस

प्रोबायोटिक आहार

इस तरह के आहार के सेवन से कब्ज की समस्या दूर होती हैं। साथ ही यह इरिटेबल बाउल सिंड्रोम की समस्या में काफी फायदेमंद हैं। इस तरह के आहार में दही, ढोकला, आचार, केफिर आदि आते हैं। यह खाने में मौजूद पोषक तत्वों के पाचन में मदद करती हैं। यह पेट में अच्छे बैक्टीरिया की संख्या को बढाता हैं। लैट्रिन में खून आने पर यह हीलिंग एजेंट के जैसा कार्य करती हैं।

Also, Read क्या लड़कों को भी पीरियड्स होते हैं

फाइबर युक्त आहार ( लैट्रिन में खून आए तो क्या खाना चाहिए? )

फाइबर से भरपूर आहार मल को बल्कि बनाकर लैट्रिन के द्वारा आसानी से निकालने में मदद करता हैं। लेकिन फाइबर से भरपूर आहार के साथ खूब पानी पीना भी बेहद आवश्यक होता हैं। दरसल ज्यादा मात्रा में फाइबर युक्त आहार कब्ज की समस्या को बढ़ा भी सकता हैं इसलिए चिकित्सक से परामर्श लेकर ही इस तरह के आहार का सेवन करना चाहिए। फाइबर से भरपूर आहारों में हरी ताज़ी शब्जियाँ, फल, मोटे अनाज आदि आटे हैं।

हल्दी

एंटी इन्फ्लामेट्री गुणों से भरपूर हल्दी इस समस्या में फायदेमंद साबित हो सकता हैं। हल्दी का सेवन आप हर्बल चाय और दूध में डालकर कार सकते हैं।

Also, Read आँख फड़कना कैसे रोके – जबरदस्त उपाय

लैट्रिन में खून आए तो क्या नहीं खाना चाहिए?

दोस्तों लैट्रिन में खून आना सामान्य बात नहीं हैं इसलिए जल्द से जल्द अपने आहार को सुधारना बेहद आवश्यक हो जाता हैं। मैंने नीचे आपको कुछ खाने की चीजें बताई जिनका सेवन लैट्रिन में खून आने की स्थिति में नहीं करना चाहिए।

  • खट्टे फल जैसे निम्बू, संतरा आदि
  • दूध न पियें
  • अंडा का सेवन न करें
  • गेहूं न खाएं
  • चिप्स, कुकीज, पेस्ट्री

इन सबके अलावे लैट्रिन में खून आने पर गलती से भी शराब और सिगरेट नहीं पीना चाहिए।

लैट्रिन में खून आना कैसे बंद करें इसका घरेलु उपाय

शहद ( लैट्रिन में ब्लड आए तो क्या खाना चाहिए? )

लैट्रिन में खून आना कैसे बंद करें इसको लेकर अब ज्यादा सोचने की आवश्यकता नहीं हैं। दोस्तों शहद के उपयोग से मल में खून आने की समस्या से छुटकारा मिलता हैं। शहद मल में खून आने की समस्या के लिए काफी लाभदायक हैं। अगर आपके भी लैट्रिन में खून आने की समस्या हैं तो रोज 1 चम्मच शहद दिन में 3 बार जरुर पियें। इसके अलावे आप शहद का सेवन दूध के साथ भी कार सकते हैं। जी हाँ एक ग्लास दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से इस समस्या से राहत मिलती हैं।

Also, Read Gale Me Dard Ho To Kya Kare In Hindi- गले में दर्द से तुरंत राहत

निष्कर्ष

दोस्तों, इस पोस्ट में मैंने आपको बताया की लैट्रिन में खून आए तो क्या खाना चाहिए? । लैट्रिन में खून आना सामान्य कारणों के अलावे कुछ गंभीर जैसे बवासीर के कारण भी हो सकता हैं। इसलिए अगर यह समस्या आपको कुछ दिनों से हैं तो इसे उचित खान पान से सुधारा जा सकता हैं। लेकिन यह समस्या आपको कई महीनों से हैं तो डॉक्टर से संपर्क कर उचित सलाह लें।

इस पोस्ट में मैंने आपको डिटेल में बताया हैं की मल में खून आए तो क्या खाना चाहिए? । अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करें।

Also, Read Corn Flour In Hindi – मक्के का आटा और स्टार्च में अंतर

2 thoughts on “लैट्रिन में खून आए तो क्या खाना चाहिए?”

Leave a Comment