सबसे ज्यादा कैल्शियम किस चीज में पाया जाता है

Spread the love

सबसे ज्यादा कैल्शियम किस चीज में पाया जाता है: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे नए ब्लॉग पोस्ट पर जहा हम आज बात करने वाले हैं एक पोषक तत्व के बारे में जो हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा ज़रूरी होता है जी दोस्तों हमारा आज का टॉपिक है सबसे ज्यादा कैल्शियम किस चीज में पाया जाता है।

सबसे ज्यादा कैल्शियम किस चीज में पाया जाता है
सबसे ज्यादा कैल्शियम किस चीज में पाया जाता है

दोस्तों सबसे पहले हम जानेगे की कैल्शियम हमारे शरीर के लिए क्यों जरूरी है दोस्तों केल्सियम एक तरह का मिनरल होता है और ये है हमारी हड्डियों को सवस्थ रखने में,दिल को सवस्थ रखने के लिए जरूरी होता है। हमारे शरीर में सबसे ज्यादा कैल्शियम हमारी हड्डियों और दांतों मैं होता है क्योंकि ये दोनों ही कैल्शियम से मिलकर बने होते हैं।

इससे पहले कि हम यह जानें कि सबसे ज्यादा कैल्शियम किस चीज में पाया जाता है हम यह जान लेते है की कैल्शियम की कमी के लक्षण क्या है?

शरीर में जब कैल्शियम की कमी होती है तो हमे कुछ संकेत दिखाई देने लगते हैं जैसे थोड़ी सी चोट लगने पर ही फ्रैक्चर हो जाना दिल की धड़कनें तेज हो जाना, हाथ पैरों में झनझनाहट होने लगती है थोड़ा सा काम करने पर भी हमें यह महसूस होता है कि हम बहुत ज्यादा थक गए,आपके बाल ज्यादा झड़ने लगेंगे नाखून कमजोर होकर टूटने लगेंगे यदि आपके शरीर में कुछ ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं तो आप ही है समझ सकते हैं कि कैल्शियम की कमी आपके शरीर में होने लगी है।

आखिर कैल्शियम की कमी क्यों होती है इसके कारण क्या है इसका मुख्य कारण यह है कि जब सही तरह से विटामिन डी नहीं ले रहे होते हैं या धूप में नहीं निकलते हैं तो विटामिन डी की कमी के कारण कैल्शियम आपके शरीर में स्टोर नहीं हो पाता है जिसकी वजह से आपको कई बीमारियों का और कमजोरी का सामना करना पड़ता है कैल्शियम की कमी आपके गुर्दे की बिमारी के लिए भी उत्तरदायी हो सकती है इससे आपके इम्यून सिस्टम पर भी फर्क पड़ता है।

Also, Read Indian Actresses with Short hair | Sundarta

सबसे ज्यादा कैल्शियम किस चीज में पाया जाता है की लिस्ट

हम आपको कुछ ऐसे आहार के नाम बताने जा रहे हैं जिन में सबसे ज्यादा कैल्शियम होता है इनका सेवन करके आप घर पर ही कैल्शियम की कमी को दूर कर सकते हैं।

1.    दूध

कैल्शियम की कमी को दूर करने में जो सबसे से महत्वपूर्ण वह दूध ही है दोस्तो दूध में कैल्शियम के साथ साथ विटामिन ए, प्रोटीन और विटामिन डी भी पाया जाता है रोज़ एक ग्लास दूध आप के  प्रतिदिन कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकता है।

Also, Read बेस्ट शैंपू इन इंडिया (Best Shampoo in India)

2.    योगर्ट

योगर्ट दूध से बना होता है तो यह भी कैल्शियम का अच्छा स्रोत है लेकिन स्वाद में यह आपको थोड़ा खट्टा लग सकता है।

3.    टोफू

टोफू में लगभग 200 से 700 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता  हैं जो कैल्शियम की कमी को पूरा करने में बहुत ज्यादा सहायक है अगर आपकी हड्डियों को कैल्शियम की ज्यादा आवश्यकता है तो आप टोफू का सेवन कर सकते हैं।

4.    पनीर

पनीर दूध से बनता है और दूध भी केल्शियम का अच्छा सोर्स है तो पनीर में केल्शियम न हो ऐसा कैसे हो सकता है। जिन लोगों को दूध पीना पसंद नही होता वह पनीर खा सकते है।

Also, Read बेस्ट शॉप इन इंडिया (Best Soap In India)

5.    ब्रोकली

अगर आपको सब्जियों में यह जानना हो की केल्शियम किसमे होता है तो ब्रोकली का नाम सबसे ऊपर आता है यह एक तरह की हरी पत्तेदार सब्जी होती है।

6.    सोयाबीन

कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए सोयाबीन एक अच्छा प्राकृतिक स्रोत है।

7.    केल्शियम की गोलियां

मेडिकल पर आजकल कई तरह की केल्शियम वाली गोलियां भी उपलब्ध है आप चाहे तो उनका भी सेवन कर सकते है। लेकिन हम आपको यही सलाह देंगे की एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरुर ले। वर्ना गलत मात्रा में ली गोलियां फायदे की जगह नुकसान भी कर सकती है।

Also, Read बवासीर के मस्से को जड़ से खत्म करने का उपाय

8. केला

रोज सुबह एक ग्लास दूध और केला खाना भी आपको केल्शियम की कमी नही होने देगा। इसके आलावा केल्शियम के अन्य अच्छे सोर्स सूरजमुखी के बीज, मूंगफली,बींस, संतरा, पाउडर मिल्क, मछली, सलमान आदि है।

9. भिंडी

भिंडी भी केल्शियम का अच्छा सोर्स है इसमें 175 मिलीग्राम केलशियम होता है।

10. कीवी

बीमारी में डॉक्टर अक्सर कीवी खाने की सलाह देते है क्योंकि कीवी में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते है जो आपको स्वस्थ रखते है और उन्ही में से एक है केल्शियम की भरपूर मात्रा होना।

Also, Read दुल्हन का मेकअप करने का तरीका (Dulhan ka Makeup Karne ka Tarika)

तो दोस्तो ऊपर दी लिस्ट को पढ़कर आप जान सकते है की इनसे आप घर रहकर ही आसानी से कैलशियम की कमी को दूर कर सकते है।

कैल्शियम की कमी से होने वाले रोग

सबसे ज्यादा कैल्शियम किस चीज में पाया जाता है की श्रेणी में अब जानते है की केल्शियम की कमी से कोन कोन से रोग हो सकते है?

केल्शियम की कमी होने पर आपके शरीर में थकान, जोड़ो में ऐठन, पैरो में दर्द होना, ब्लड प्रेशर की समस्या से गुजरना पड़ सकता है।

आप हमारे ब्लॉग पर आए इसके लिए आपका धन्यवाद दोस्तो। अगर आपको यह ब्लॉग पसंद आया तो फीडबैक जरुर दे।

FAQ

Q. कोनसा आटा केल्शियम से भरपूर होता है?

Ans: गेंहू के आटे में।

Q. मैं अपना कैलशियम तेजी से कैसे बढ़ा सकता हूं?

Ans: दूध और दूध से बनी चीजें उसके अलावा संतरे और टोफू को अपने आहार में शामिल करें और कैलशियम एक तरह का मिनरल है इसकी पूर्ति होने थोड़ा तो समय लगेगा ही।

Q. कोनसा ड्राई फ्रूट केल्शियम से भरपूर होता है?

Ans: बादाम और अखरोट

Q. ज्यादा केल्शियम के सेवन से क्या होता है?

Ans: अगर आप जरूरत से ज्यादा केल्शियम लेंगे तो यह पत्थर के जैसे आपके शरीर में इक्ट्ठा होकर जम सकता है यानी आपके शरीर में कैलशियम की गांठ बन जायेगी।

Also, Read Sukhi Khansi ka Gharelu Upay (सूखी खांसी के घरेलू उपाय)