हाइट बढ़ाने के लिए सुबह क्या खाना चाहिए – खाएं ये चीजें.. तेजी से बढ़ेगी हाइट

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जिनकी हाइट नहीं बढती हैं वे अक्सर यह सवाल करते हैं की हाइट बढ़ाने के लिए सुबह क्या खाना चाहिए ?। हाइट का कम होना व्यक्ति के आत्मविश्वास को कम करता हैं। अगर आपकी भी हाइट कम हैं और नहीं बढ़ रही हैं तो आज का यह पोस्ट खास आप ही के लिए हैं। हाइट के न बढ़ने के बड़े कारणों में पोषण की कमी भी हैं। अगर शरीर को सही समय पर उचित पोषण न मिलें तो इससे हाइट का बढ़ना रुक जाता हैं। नीचे कुछ ऐसे आहार के बारें में बताया गया हैं जो आपकी हाइट को तेजी से बढ़ाने में मदद करेगा। तो चलिए जानते हैं की हाइट बढ़ाने के लिए सुबह क्या खाना चाहिए ?

हाइट बढ़ाने के लिए सुबह क्या खाना चाहिए - खाएं ये चीजें तेजी से बढ़ेगी हाइट
हाइट बढ़ाने के लिए सुबह क्या खाना चाहिए – खाएं ये चीजें तेजी से बढ़ेगी हाइट

दोस्तों जिन लोगों की हाइट कम होती हैं उनके कई सपने अधूरे रह जाते हैं। अगर आप हीरो या एक्ट्रेस बनना चाहते हैं तो कम हाइट आपके सपने में सबसे बड़ा रोड़ा बन सकता हैं। इसके अलावे लड़कियां भी अच्छी हाइट वाले लड़के को ही ज्यादा पसंद करती हैं। हाइट का कम होना कई कारणों से हो सकता हैं। जी हाँ हाइट कम होने के पीछे के कारण अनुवांशिक, भगौलिक, पोषण की कमी या गलत खान-पान, शारीरिक गतिविधि में कमी आदि कारणों से होता हैं। हाइट न बढ़ने से व्यक्ति मानसिक तौर पे भी परेशान रहने लगता हैं। अधिकत्तर लोगों की हाइट 18 साल तक ही बढती हैं लेकिन कुछ लोगों में 24 से 25 साल की उम्र तक भी हाइट का बढ़ना जारी रह सकता हैं। आइये विस्तार से आपको बताते हैं हाइट बढ़ाने के लिए सुबह क्या खाना चाहिए ?

हाइट बढ़ाने के लिए सुबह क्या खाना चाहिए – पोषक तत्वों से युक्त आहार ग्रहण करें

उचित आहार आपकी हाइट को बढ़ाने में मदद करती हैं। इसलिए अपने खान-पान को सुधारना बेहद जरुरी हैं। कुछ ऐसे आहार मैं बताने जा रही हूँ जिसका सेवन आपके हाइट को तेजी से बढ़ाने में मदद कर सकती हैं। साथ ही ध्यान दे की बच्चे को खेलने कूदने दे। शारीरिक और मानसिक विकास के लिए खेल कूद बेहद जरुरी हैं। ज्यादात्तर मामले में लम्बाई अनुवांशिक कारणों से कारण कम या ज्यादा होती हैं। अगर आपके पेरेंट्स की लम्बाई अच्छी हैं तो निश्चित ही आपकी हाइट भी अच्छी होगी। हाइट बढ़ाने के लिए सुबह क्या खाना चाहिए नीचे पढ़ें:

1. कैल्शियम

हाइट बढ़ाने के लिए हड्डियों का मजबूत होना जरुरी हैं। जब आपकी हड्डियाँ मजबूत होंगी तो शरीर का विकास तेजी से होगा। दूध और दूध से बनी चीजों में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता हैं। इसके अलावे पालक, दही, जायफल, बादाम, अनानास, अखरोट आदि में भी भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता हैं।

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2. मिनरल

मिनरल युक्त भोज्य पदार्थों से सेवन से शरीर की हड्डियाँ और मांसपेशियों में मजबूती आती हैं। मिनरल शरीर में ब्लड के फ्लो को तेज करता हैं। इस तरह के भोजन के सेवन से शरीर को उर्जा मिलती हैं। अगर आपकी भी हाइट रुकी हुई हैं तो भरपूर मिनरल वाले भोजन ग्रहण करें। आयरन, आयोडीन, जिंक, सेलेनियम आदि जैसे मिनरल्स शारीरिक विकास के लिए बहुत ही जरुरी हैं। अपने खाने में फुल गोभी, हरी शब्जियाँ, जामुन, अंडा, मूंगफली, काजू, एवोकाडो आदि जरुर शामिल करें।

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3. विटामिन डी

हड्डियों के विकास में विटामिन डी का मुख्य रोल होता हैं। दरसल विटामिन डी कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता हैं। इसके अलावे विटामिन डी से प्रतिरक्षा तंत्र भी मजबूत होता हैं। विटामिन डी का सेवन लम्बाई बढ़ाने में सहयोग करता हैं। सुबह सुबह सूर्य के धुप में बैठने से भी विटामिन डी मिलता हैं। इसके अलावे आप विटामिन डी युक्त भोजन जैसे मछली, पनीर, गाजर, मशरूम, ब्रोकली, अंजीर, किशमिश, काजू, अनाज, संतरा आदि का सेवन कर सकते हैं।

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4. प्रोटीन

प्रोटीन से भरपूर फ़ूड का सेवन न केवल शरीर के विकास के लिए आवश्यक हैं बल्कि यह आपके हाइट को बढ़ाते हैं। इसलिए प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन जरुर करें। दूध, दाल, चिकन, नट्स, साबुत अनाज, सत्तू, सोयाबीन, पनीर, अंडा, राजमा, चना आदि में खूब प्रोटीन होता हैं।

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5. विटामिन A

हड्डियों की मजबूती और लम्बाई बढ़ाने के लिए विटामिन A युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन जरुरी हैं। ऐसे खाद्य पदार्थों के सेवन से शरीर के अंग सही से कार्य करते हैं। विटामिन A के लिए शकरकंद, गाजर, सोयाबीन, हरी शब्जियाँ आदि का सेवन करना चाहिए।

निष्कर्ष

ऊंचाई बढ़ाने के लिए रोज क्या खाना चाहिए, इसके बारें में इस पोस्ट में मैंने आपको विस्तार से बताया हैं। हाइट बढ़ाने के लिए उचित पोषक तत्व शरीर के लिए बेहद आवश्यक होता हैं। पोषण संबंधी कारणों से अगर हाइट में कमी की समस्या हैं तो पोषक तत्वों से भरपूर आहार ग्रहण करने से लम्बाई बढ़ सकती हैं।

हाइट बढ़ाने के लिए सुबह क्या खाना चाहिए की इस जानकारी में मैंने आपको पोषक तत्वों से भरपूर आहार की जानकारी दी हैं। मुझे उम्मीद हैं की यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। ऐसी ही जानकारियों के हमारे ब्लॉग से जुड़े रहें।

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