नूपुर मेहंदी में क्या मिलाकर लगाएं – मिलाएं 5 चीजें फिर देखें कमाल

Spread the love

नूपुर मेहंदी में क्या मिलाकर लगाएं – मिलाएं 5 चीजें फिर देखें कमाल – लोग अक्सर यह सवाल करते हैं की मेहंदी में क्या मिलाकर लगाएं जिससे बाल ना झड़े ?। अगर आप भी इसी सवाल के साथ इस पोस्ट पर आए हैं तो आप बिल्कुल सही जगह हैं। बालों को मजबूत, चमकदार और रंगीन बनाने के लिए नुपुर मेहंदी में मेरे द्वारा बताएं गए 5 चींजों को बालों में जरुर अप्लाई करें। दोस्तों हर कोई चाहता हैं की उसके बाल स्वस्थ सुंदर और आकर्षक लगें ऐसे में बालों में नुपुर मेहंदी के साथ नीचे बताई गयी चीजें जरुर लगायें। मार्किट में नुपुर मेहंदी की मांग बेहद ज्यादा हैं क्योकिं इसके रिजल्ट्स वाकई में शानदार हैं। अगर आप नुपुर मेहंदी के साथ कुछ प्राकृतिक चीजें मिलाकर लगायेंगे तो आपके बालों से रुसी की समस्या के साथ -साथ बालों की कमजोरी भी दूर होगी।

नूपुर मेहंदी में क्या मिलाकर लगाएं - मिलाएं 5 चीजें फिर देखें कमाल
नूपुर मेहंदी में क्या मिलाकर लगाएं – मिलाएं 5 चीजें फिर देखें कमाल

आज के समय में बालों का झड़ना बेहद आम हैं जब हमारे बाल अधिक मात्रा में झड़ने लगते हैं तो यह हमारी सुंदरता को घटाता हैं। ऐसे में नुपुर मेहंदी का उपयोग सबसे बेहतर माना जाता हैं। चाहे महिला हो या पुरुष सभी इस तरीके से बालों को मजबूत, घना और काला कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं की नूपुर मेहंदी में क्या मिलाकर लगाएं जिससे बालों की सेहत को दुरुस्त किया जा सकता हैं।

नूपुर मेहंदी में क्या मिलाकर लगाएं – मेहंदी में क्या मिलाकर लगाएं जिससे बाल लंबे हो जाए

दोस्तों वैसे तो नुपुर मेहंदी में कुछ भी मिलाना आवश्यक हैं। परन्तु अगर आप बालों में नुपुर मेहंदी के साथ कुछ अन्य पदार्थों को मिलाकर लगाते हैं तो इससे आपके बालों को मजबूती मिलने के साथ-साथ उसमें चमक भी आती हैं। लेकिन नुपुर मेहंदी को आप बाजार से डायरेक्ट खरीदकर उसमें पानी मिलाकर भी लगा सकते हैं। इसे बालों में डायरेक्ट अप्लाई करने पर भी बालों में अच्छा कलर आता है लेकिन शाइनिंग नहीं आती हैं।

आइये अब जानते हैं की नुपुर मेहंदी में किन-किन पदार्थों के लगाने से बाल मजबूत, खुबसुरत और रुसी से मुक्त होता हैं। बालों में नीचे बताएं गए 5 चीजें निश्चित तौर पर बालों को स्वस्थ रखने में आपकी मदद करेगी।

Also, Read बालों का झड़ना कैसे रोके (Hair Fall Kaise Roke)

नूपुर मेहंदी में निम्बू मिलाकर लगाएं

निम्बू के रस को नुपुरु मेहंदी में मिक्स करके लगाने से रूखे बालों में चमक आती हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी बालों को चमक प्रदान करती हैं। इससे बाल सिल्की होते हैं रूखेपन की समस्या दूर हो जाती हैं। अगर आप बालों में नुपुर मेहंदी के साथ निम्बू मिलाकर लगाते हैं तो रुसी की समस्या और संक्रमण की समस्या से निजात मिलता हैं।

Also, Read जड़ से बाल हटाने के उपाय – इन पांच उपायों से मिलेगी अनचाहे बालों से हमेशा के लिए छुटकारा

नुपुर मेहंदी में दही मिलाकर लगाएं

नुपुर मेहंदी के साथ दही मिलाकर लगाने से बाल बहुत मुलायम हो जाते हैं। दही में बालों के ग्रोथ में योगदान देने वाले कई तरह इके पोषक तत्व पायें जाते हैं। जी हाँ इसमें प्रोटीन और कई तरह के विटामिन हैं जैसे विटामिन B5 और विटामिन डी जो बालों को मजबूत करने के साथ-साथ इसकी ग्रोथ को भी तेज करता हैं। बालों में दही लगाने का एक और फायदा दही रुसी की समस्या को भी दूर करने में सहायता करती हैं।

Also, Read हाइट बढ़ाने के लिए सुबह क्या खाना चाहिए – खाएं ये चीजें.. तेजी से बढ़ेगी हाइट

नुपुर मेहंदी में अंडा मिलाकर लगाएं

बालों की अच्छी सेहत के लिए आपको नुपुर मेहंदी में अंडा मिलाकर लगाना चाहिए। अंडे में मौजूद प्रोटीन , विटामिन इ, केरेटिन आदि प्रचुर मात्रा में होती हैं। यह बालों को मजबूती देता हैं साथ-ही साथ इसके मिश्रण को बालों में लगाने से बाल घने और लम्बे होते हैं। आप इस मिश्रण को बीना किसी परेशानी के लगा सकते हैं।

Also, Read बालों को सिल्की कैसे बनाये | Sundarta

नुपुर मेहंदी में कॉफ़ी मिलाकर लगाएं

नुपुर मेहंदी में कॉफ़ी को मिक्स कर बालों पर लगाने से बालों का कलर शानदार हो जाता हैं। अगर आपके बाल सफ़ेद होते जा रहे हैं तो यह सफ़ेद बालों को छुपाने में आपकी मदद करता हैं। इसका उपयोग करने के लिए सबसे पहले कॉफ़ी को पानी में डालकर उबालना होता हैं उसके बाद बचे हुए पानी को मेहंदी में अच्छी तरह मिक्स कर बालों पे लगाना हैं।

Also, Read स्वस्थ रहने के लिए सुबह उठकर सबसे पहले क्या खाना चाहिए

नुपुर मेहंदी में एलोवेरा जेल को मिलाकर लगाएं

दोस्तों मेहंदी में एलोवेरा जेल का उपयोग बेहद फायदेमंद हैं। अगर आपके बालों में रुसी की समस्या अधिक हैं या बालों की जड़े बेहद कमजोर हो चुकी हैं या बाल ज्यादा झड़ते और टूटते हैं तो इस स्थिति में नुपुर मेहंदी के साथ एलोवेरा जेल मिक्स कर लगा सकते हैं। एलोवेरा जेल को बालों में लगाने से बालों की जडो में नमी बरकरार रहती हैं और बाल झड़ने टूटने बंद हो जाते हैं।

Also, Read एलोवेरा जेल के फायदे (Aloe Vera gel ke fayde)

निष्कर्ष

बालों में आप नुपुर मेहंदी को डायरेक्ट पानी मिलाकर भी अप्लाई कर सकते हैं लेकिन अगर आप बालों को मजबूत और लम्बे बनाना चाहते हैं तो मेहन्दी में ऊपर बताई गयी चीजों को मिलाकर लगाने से अद्भुत लाभ मिलता हैं। इस पोस्ट में मैंने बताया हैं की मेहंदी में क्या मिलाकर लगाएं जिससे बाल काले हो जाए और नुपुर मेहंदी में क्या मिलाकर लगाएं जिससे बाल लंबे हो जाए।

दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको विस्तार से बताया हैं की मेहंदी में क्या मिलाकर लगाएं बालों पर की बाल मजबूत और रुसी से मुक्त हो सकें।

मुझे उम्मीद हैं की आपको नूपुर मेहंदी में क्या मिलाकर लगाएं का यह आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा। इस पोस्ट को अपने दोस्तों तक जरुर से जरुर शेयर करें।

Also, Read सरल मेहंदी डिजाइन पैर की

2 thoughts on “नूपुर मेहंदी में क्या मिलाकर लगाएं – मिलाएं 5 चीजें फिर देखें कमाल”

Leave a Comment